Rangoli Designs for Onam – ओणम के पर्व के लिए रंगोली के डिजाइन्स

ओणम केरलवासियों का सबसे बड़ा त्यौहार होता है। यह फसलों से जुड़ा त्यौहार है जिसे केरल के दक्षिणी राज्य में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार चिंगम के मलयाली महीने में मनाया जाता है, जो अगस्त से सितम्बर तक चलता है। यह समय एक महान राजा महाबली की घर वापसी का माना जाता है। इस समय 10 सीनों तक जश्न का माहौल रहता है और इस समय उनकी संस्कृति और परम्परा की छटा चारों ओर दिखाई देती है। ओणम के मौके पर की जाने वाली रंगोली को पूकालम कहते हैं। इस समय केरल के हर घर में ये बने हुए दिखते हैं। इन कलाकृतियों में मुख्य रूप से फूलों और पंखुड़ियों की तसवीरें बनाई जाती हैं, जिसे पृष्ठभूमि (background) के अनुरूप ढाला जाता है। ये काफी रंगीन और चमकदार होती हैं। रंगोली बनाने के तरीके, इस लेख में ओणम के मौके पर बनाई जाने वाली रंगोलियों के कुछ उदाहरण पेश किये गए हैं।

सिन्दूर के बेस के साथ रंगीन रंगोली डिजाइन (Colorful rangoli with vermilion base)

vemillion-base

यह रंगोली असमान रूप से फैले सिन्दूर के ऊपर बनाई जाती है। रंगोली बनाना, यह डिज़ाइन एक तरफ से शुरू किया गया है तथा इसके चारों ओर एक के बाद एक कई गोलाकार आकृतियाँ बनाई गयी हैं। सबसे पहले नारंगी गोले के डिज़ाइन को बनाएं और इसके बाद हरे, पीले, भूरे, सफ़ेद आदि रंगों का प्रयोग करें। एक बार विभिन्न रंगों के गोले बना लेने के बाद आप बाहरी डिज़ाइन बनाना शुरू कर सकते हैं। आंच की तरह के डिज़ाइन से शुरुआत करें जो अच्छे से बने होने चाहिए। इनमें बीच में एक गोलाकार बिंदु बनाया जाता है तथा इसके चारों तरफ एक अण्डाकार आकृति बनाई जाती है। इस डिज़ाइन को सुन्दर बनाने के लिए आपको काफी बेहतरीन कलाकारी दिखाने की आवश्यकता है।

सुन्दर पैटर्न्स के साथ साफ सुथरी रंगोली के डिजाइन (Neatly patterned rangoli with panoramic patterns)

panaromic

यह एक खूबसूरत पूकालम डिज़ाइन है जो इसमें मौजूद पीले, नारंगी और भूरे टोन्स (tones) की वजह से काफी चमकदार प्रतीत होती है। रंगोली के फोटो, यह एक बड़ी डिज़ाइन है और इसके अंदरूनी भाग में एक मनोरम दृश्य की छवि बनाई गयी है। इसमें हरे रंग के पहाड़ जैसे भाग हरे रंग में उकेरे गए हैं तथा बाईं ओर एक ताड़ के पेड़ की आकृति है। रंगोली के चित्र में पहाड़ के ठीक नीचे पानी जैसी आकृति को सफ़ेद और नीले रंगों से सजाया गया है। इसका बाहरी पैटर्न (pattern) का आकार तिकोना तथा रोम्बस (rhombus) जैसा है, तथा इसमें पीले, नारंगी, हलके भूरे, गाढ़े भूरे तथा काले रंगों का मिश्रण किया गया है। इसमें हरे रंग की परत को भी जोड़ा गया है। इस पैटर्न को चाक (chalk) से बनाएं और इसे साफ़ रखने के लिए रंगोली के कोन्स (rangoli cones) का इस्तेमाल करें।

फूलों के साथ पूकालम के डिज़ाइन (Pookalam design with flowers – rangoli ke design)

pookalam

ज़्यादा लोग ओणम की रंगोली को फूलों के साथ सजाना पसंद करते हैं। रंगोली फोटो, यहाँ पीले और नारंगी गेंदे के पंखुड़ियों, गुलाब और कमल की पंखुड़ियों तथा नीले (purple) और सफ़ेद टोन के दो अन्य फूलों का प्रयोग देखा जा सकता है। इन्हें परत दर परत काफी खूबसूरती से सजाया गया है। इनका एक निश्चित आकार है जो सारी डिज़ाइन के वक़्त एक समान ही रहता है। इस डिज़ाइन में नारंगी और पीली पंखुड़ियों के प्रयोग की वजह से इसमें काफी रौनक आ गयी है। रंगोली का आकार जितना बड़ा होता है, उसे बनाना उतना ही आसान होता है।

रंगीन शेड्स में फूलों का सुन्दर पैटर्न रंगोली की डिजाइन (Flower like pattern, neat designed in colorful shades)

neat-design

नारंगी और पीले रंग हर त्योहार में प्रयोग किये जा सकते हैं, क्योंकि ये काफी चमकदार होते हैं। रंगोली की फोटो, आप इनके लुक (look) को समान बनाने या इन्हें अलग दिखाने के लिए इनमें लाल, सफ़ेद और हरे रंगों का भी मिश्रण कर सकते हैं। यह रंगोली (rangoli ke dizain) का एक खूबसूरत डिज़ाइन है जिसमें कई रंग एक के ऊपर एक बिखरे हुए हैं। इसका आकार फूलों के जैसा है। नारंगी और पीली पंखुड़ियों जैसी आकृतियाँ एक दूसरे से मिश्रित (overlap) हो रही हैं और यह एक 3 D डिज़ाइन (3D design) के जैसा दिखता है। इनमें दूसरे रंगों की मदद से खूबसूरती से बॉर्डर (border) तथा अन्य आकृतियाँ बनायी गयी हैं। हर तरह के आकृति को काफी बेहतरीन तरीके से बनाया गया है। इसे बनाने के लिए आपको कलाकारी में महारत हासिल होनी चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday