Eyeliner mistakes in Hindi – आईलाइनर के उपयोग में होने वाली कुछ गलतियाँ

आपकी आँखे आपके चेहरे का एक खास हिस्सा होती है। आप जब भी किसी पार्टी में या किसी समारोह में जाने के बारे में सोचते है तो आप सबसे पहले अपने कपड़ो और मेकअप का ध्यान रखते है। आप क्या कपडे पहनने वाले है, क्या मेकअप करने वाले है जो आपकी पार्टी ड्रेस से मिलता हो। आपकी चेहरे के मेकअप की शुरुवात फाउंडेशन के बाद आपकी आँखों से होना चाहिए।

आँखों के मेकअप (eye makeup kaise kare) के लिए प्रोफेशनल कलाकार के अपने अलग तरीके होते है जो आँखों को बहुत खुबसूरत बना देते है। हालांकि आप इतने अच्छे से आँखों का मेकअप नहीं कर पाते पर कुछ गलतीओ को कम कर के आप आँखों को सुंदर और आकर्षित बना सकते है।

कुछ आम गलतियां जिसे सुधारा जा सकता है (Common mistakes that are to be corrected)

मोटी और अव्यवस्थित लाइन से बचे, कोशिश करे के पतली लाइन आपके आँखों के ऊपर वाले हिस्से में लगे और हल्के ऑयशेडो के प्रयोग से आपकी आँखे सुंदर व आकर्षित लगेगी। आँखों के नीच वाले हिस्से में हल्की लाइन या पतली लाइन लगाये मोटी लाइन से आपकी आँखे छोटी लगती है इस तरह के ऑय मेकअप से बचे। आँखों को और सुंदर बनाने के लिए आप वाइट पेंसिल लाइनर का प्रयोग भी कर सकते है। वाइट पेंसिल लाइनर के ऊपर लाइनर ठीक तरह से और सफाई के साथ लगता है। कभी कभी पेंसिल रूखी होती है जो आँखों के खास और नाज़ुक त्वचा पर ख़रोश लाती है जिसके दाग लम्बे समय के लिए रह जाते है।

सूजी हुई आँखें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

उचित तरीके से लाइनर लगाये (Apply liner in proper way)

लाइनर को लगाते समय कांच में नीचे की तरफ देखे कांच में सामने की तरफ ना देखे, यह लाइनर और आँखों के बीच के अंन्तर को कम करता है। नुकीले पेंसिल का उपयोग करे इसे आँख के आखरी हिस्से तक ले जाते हुए मोटा रखे और थोड़ा बिगड़ा हुआ इससे आँखे सुंदर और आकर्षित लगेगी। आँखों के निचली हिस्सों पर मस्कारे का प्रयोग कम करे यह आँखों को भारी बनाता है।

आईलाइनर कैसे लगाएँ – मोटी लाइनों से बचे (Avoid thick lines)

आँखों के चारो तरफ मोटी लाइन या मोटा लाइनर नहीं लगाना चाहिए यह आँखों को छोटा करता है और आकर्षित नहीं बनाता। आँखों के निचली हिस्से पर हल्की लाइन लगाएं। इस तरह से आँखों का मेकअप करे।

मेकअप करने का तरीका – क्रीमी लाइनर से बचे (Too creamy liner smudges)

बहुत ही क्रीमी लाइनर लगाने से आपकी आँखों का मेकअप बहुत कम समय में ही फ़ैल जाता है। आपकी आँखों की त्वचा के आस पास प्राकृतिक तेल होता है। जिसमे क्रीमी लाइनर मिलकर कर आँखों के मेकअप को फैला देता है अथवा ख़राब कर देता है। इससे बचने के लिए क्रीमी लाइनर के ऊपर ऑयशेडो का या पेंसिल लाइनर का प्रयोग करे।

अश्रु क्षेत्र को साफ होना चाहिए (Teardrop area to be clean)

आँखों का सबसे नाज़ुक हिस्सा होता है अश्रुक्षेत्र इस हिस्से में लाइनर के प्रगोय से बचे यह संक्रमण बढ़ाता है और आँखों को अस्वस्थ बनाता है।

प्राकर्तिक रूप से आइलैश को कैसे कर्ल करे?

आईलाइनर कैसे लगाएँ – अच्छा महसूस होना चाहिए (Feeling should be good)

जब आपकी आँखे थकी हुई हो तब लाइनर के प्रगोय से बचे या ब्लू (नीले) रंग के लाइनर का प्रयोग करे। लाल रंग या अन्य रंग के लाइनर के प्रगोय से बचे।

अपनी आँखों की देखभाल अच्छे से करे उन पर आक्रामक ना हो (Compliment your eye and don’t be aggressive)

मोटा लाइनर आपको एक रेट्रो लुक के साथ साथ एक आक्रामक लुक भी देता है पर यह फोटोशूट के दौरान अच्छा है पर जब आप किसी और कारण से बहार जाते है तो इस तरह के ऑय मेकअप से बचे। और अपनी आँखों का मेकअप अपने सुविधा अनुसार करे जिससे आपकी आँखों को कोई हानि ना पहुंचे।

loading...