Common mistakes that will stop your hair growth – आपके बालों की बढ़त रोकने वाली सामान्य गलतियां

हर महिला अपने लिए सुन्दर बाल चाहती है, पर खुद के द्वारा की गयी गलतियों की वजह से कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता है।बालों की स्टाइलिस्टस (stylists) ने महिलाओं द्वारा की जाने वाली कई गलतियों की सूची बनाने की कोशिश की है। ये गलतियां शैम्पू (shampoo) करने में हुई गलतियों से लेकर हेयर कट्स (haircuts) तथा ऐसे उत्पादों के प्रयोग की गलतियों में से हैं, जिनसे बाल खराब होते हैं तथा बालों के सामान्य बढ़त रूकती है। नीचे ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताया गया है।

बालों की अच्छे से देखभाल तभी संभव है जब उन्हें धोने, सुखाने तथा स्टाइलिंग (styling) करने के सही तरीकों का प्रयोग किया जाए। इस तरह के अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कई बार महिलाओं उन सलाहों की ओर ध्यान देने लगती हैं जो उन्हें उनके परिवारजनों, पड़ोसियों तथा दोस्तों से विरासत में मिली होती है। ये सारे सुझाव आमतौर पर वे किसी अन्धविश्वास की तरह मानने लगती हैं जिनसे उन्हें कोई फायदा नहीं होता और इसके उलट उनके बालों में कई तरह की समस्याएं जैसे दोमुंहे बाल, कमज़ोर बाल, रूखापन, डैंड्रफ (dandruff) आदि सामने आने लगती हैं। यह सही समय है कि आप बालों की देखभाल के सही तरीकों से परिचित हों। नीचे कुछ ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताया जा रहा है, जिसकी वजह से बालों की बढ़त रूक जाती है।

ज्यादा गर्मी से बचें (Avoid too much heat se baalon ki care)

ब्यूटी से संबंधित मिथक, हाल के समय में कई महिलाएं गर्मी प्रदान करने वाले बालों के औज़ार (hair tools) जैसे हेयर ड्रायर (hair dryer), कर्लिंग आयरन (curling iron) तथा फ्लैट आयरन (flat iron) का प्रयोग बालों की स्टाइलिंग (styling) में करती हैं। इस गर्मी से दोमुंहे बालों की समस्या उत्पन्न होती है तथा बालों का प्राकृतिक रंग छिन जाता है। यह महिलाओं द्वारा की जाने वाली काफी आम गलती है, जिसमें उन्हें इस बात का बिलकुल अहसास नहीं होता कि वे अपने बालों को कितना नुकसान पहुंचा रही हैं। अगर इन औजारों का प्रयोग बिलकुल ज़रूरी भी हो तो भी इन्हें सबसे निचले ताप पर करके रखें, जिससे बालों को हानि ना पहुंचे।

सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

बालों की देखभाल के लिए ज्यादा बार कंघी न करें (Brushing many times)

ऐसी गल‍तियां जो कर सकती है आपके बाल खराब, बालों की उलझन सुलझाने के लिए उनमें कंघी करना आवश्यक है, परन्तु अतिरिक्त मात्रा में कंघी करने से दोमुंहे बाल तथा बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। कंघी हमेशा एक अच्छे ब्रश (brush) द्वारा की जानी चाहिए और इसका प्रयोग तभी होना चाहिए जब इसकी ज़रुरत हो।

बालों को बढ़ाने से रोके, घर में बना हुआ हेयर कलर (Using at-home hair colour)

जब महिलाएं घर में ही हेयर कलर (hair colour) बनाने का प्रयास करती हैं तो वे ज़्यादातर ही अपने लिए सही शेड (shade) ना चुनने की गलती करती हैं और बालों पर ज़रुरत से ज्यादा कलर कर लेती हैं। सही रंग का चयन हमेशा ही किसी विशेषज्ञ को करना चाहिए, या फिर आप सैलून (salon) में जाकर त्वचा के अनुसार बालों की सही टोन चुन सकती हैं।

खुद के बाल काटना (Cutting your own bangs)

यूट्यूब (youtube) पर वीडियो (video) देखकर खुद के बाल काटने का प्रयास करना भी एक काफी बड़ी गलती है। ज्यादातर मौकों पर खुद के बाल काटते समय महिलाएं या तो उन्हें काफी छोटा, या तो काफी लम्बा काट देती हैं और ये असमान भी दिखते हैं। बालों को कभी भी हॉरिजॉन्टल (horizontal) रूप से नहीं, बल्कि लम्बे (vertical) रूप से काटना चाहिए।

बालों को बढ़ाने से रोके, बालों को ज़्यादा धो लेना (Over-washing hair)

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

ऐसी गल‍तियां जो कर सकती है आपके बाल खराब, कई लड़कियां नयी हेयर स्टाइल (hairstyle) बनाने तथा तरोताजा लगने के प्रयास में रोज़ अपने बाल धोती हैं। असल में बालों को ज़रुरत से ज्यादा धोने से उनमें मौजूद एसेंशियल तेल (essential oils) भी साथ में ही धुल जाता है। अगर आप शैम्पू (shampoo) करने के दिनों के बीच में तरोताजा लुक (look) चाहती हैं तो इसके लिए ड्राई शैम्पू (dry shampoo) का प्रयोग करें।

गीले बालों में हीट स्टाइलिंग टूल्स का प्रयोग (Applying heat styling tools to wet hair)

जब महिलाएं तैयार होने की जल्दबाजी में रहती हैं तो वे ज़्यादातर गीले बालों पर कर्लिंग या फ्लैट आयरन का प्रयोग करने की गलती कर बैठती हैं। ऐसा करने पर बालों के फोलिकल्स (follicles) जल जाते हैं तथा बाल कमज़ोर हो जाते हैं। बालों पर किसी स्टाइलिंग उत्पाद का प्रयोग करने से पहले उन्हें अच्छे से सुखा लें।

अल्कोहल और डिटर्जेंट युक्त उत्पादों का प्रयोग (Using hair care products with alcohol and detergents)

सिर्फ टीवी (tv) या अखबारों में प्रचार देखकर तथा बिना इसमें मौजूद तत्वों को जांचे हुए कभी भी बालों के कोई भी उत्पाद ना खरीदें। अल्कोहल तथा अमोनिया (alcohol & ammonia) त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे कई हेयर स्प्रेस, शैम्पू तथा हेयर कलर (hairsprays, shampoos and hair color) हैं जिनमें कई हानिकारक केमिकल्स (chemicals) मौजूद होते हैं। ज़्यादातर महिलाएं उत्पादों पर लगे लेबल (label) को पढ़े बिना बालों के उत्पाद खरीद लेती हैं।

बालों की देखभाल के लिए जल्दबाजी में उलझन सुलझाने की कोशिश (Detangling knots in a hurry)

बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

बालों में पड़ी उलझन को शांति से सुलझाने का प्रयास करें। इन उलझनों को हटाने के लिए बालों को कंडीशनर (conditioner) से मुलायम बनाएं तथा उँगलियों से उलझनों को सुलझाएं। उलझे बालों को धीरे धीरे चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझा लें।

तौलिये से बालों को पोंछना (Balo ki care tips in hindi hai Towel-drying hair)

गीले बालों को ज़ोर लगाकर तौलिये से पोंछना एक काफी बड़ी गलती है। तौलिये बालों के क्यूटिकल्स (hair cuticles) के ऊपर काफी घर्षण पैदा करते हैं जिससे बालों में लगा हुआ कंडीशनर (conditioner) निकल जाता है। बालों को एक नरम तौलिये से धीरे धीरे पोंछें तथा इनपर हेयर ड्रायर (hair dryer) का प्रयोग करने की बजाय इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। अगर हेयर ड्रायर का प्रयोग करना ज़्यादा ही आवश्यक है तो इसे सबसे निम्न ताप पर प्रयोग करें।

सारे सिर में कंडीशनर मलना (Slathering conditioner on the entire head)

आपको सिर पर कंडीशनर लगाते हुए बालों के नीचे के भाग को अच्छे से कंडीशन (condition) करना चाहिए। ज़्यादातर महिलाएं बालों को धोने के बाद उन्हें कंडीशन करने की प्रक्रिया को नज़रअंदाज़ कर देती हैं। बालों में उलझन पैदा होने तथा इन्हें बेजान होने से बचाने के लिए इन्हें धोने के तुरंत बाद कंडीशनर का प्रयोग करें।

लम्बे समय तक बाल ना काटना (Prolonging a haircut or trim)

ब्यूटी से संबंधित मिथक, ज़्यादातर महिलाएं बालों को लंबा करने के लिए उन्हें काटने या ट्रिम करने से परहेज़ करने लगती हैं। पर यह एक ऐसी गलती है जो दोमुंहे बालों की समस्या को जन्म देती है। बालों की खूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए आपको उन्हें नियमित अंतराल में ट्रिम करते रहना चाहिए। जो लड़कियां लम्बे बाल उगाने की इच्छा रखती हैं, उनके लिए बालों को एक खूबसूरत आकार तथा अदा प्रदान करने के लिए अपने बालों को हर 6 से 8 हफ़्तों में ट्रिम करना आवश्यक है।

बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

गलत तरीके से पोनीटेल बनाना (Practicing bad ponytail habits)

कई बार ऐसा होता है कि इलास्टिक पोनीटेल होल्डर (elastic ponytail holder) के उपलब्ध ना होने की स्थिति में महिलाएं रबर बैंड्स (rubber bands) का प्रयोग करने लगती हैं। रबर बैंड्स से बालों के टूटने और दोमुंहे होने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके अलावा काफी कसकर पोनीटेल बाँधने या एक ही मुद्रा में रोज़ बाँधने से भी बालों को काफी नुकसान पहुँचता है।

गीले बालों पर कंघी (Balo ke liye tips in hindi hai Combing wet hair)

ऐसी कई महिलाएं हैं, जो बालों को धोने के तुरंत बाद उनपर कंघी करने लगती हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गीले बालों के टूटने की संभावना ज़्यादा होती है, क्योंकि इस समय सिर की त्वचा के रोमछिद्र (pores) काफी चौड़े तथा बड़े रहते हैं। गीले बालों में कंघी करने से एक साथ कई बालों के टूटने की समस्या सामने आती है। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी का प्रयोग करें और वह भी तब, जब वे पूरी तरह सूख चुके हों।

बालों को धोने सम्बन्धी गलती (Washing hair mistake)

बालों को गर्म पानी से धोना एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसका प्रयोग ज़्यादातर महिलाएं करती हैं। गर्म पानी के अपने नुकसान हैं क्योंकि ये बालों और सिर की त्वचा को पूरी तरह सूखा बना देता है। दूसरी तरफ गुनगुना पानी (lukewarm water) बालों के क्यूटिकल्स (cuticles) को खोलने में सहायता करता है तथा बालों को साफ करने के समय शैम्पू (shampoo) के प्रभाव में काफी वृद्धि कर देता है। आपके लिए यह अच्छा रहेगा कि बालों के अंतिम छोर को ठन्डे पानी से धो लें, क्योंकि इससे बालों के क्यूटिकल बंद हो जाएंगे तथा नमी सिर में कैद हो जाएगी। जो महिलाएं बालों में डाई (dye) लगाती हैं उन्हें पूरी तरह गर्म पानी से परहेज करना चाहिए, क्योंकि गर्म पानी के प्रयोग से बालों का रंग काफी तेज़ी से उड़ने लगता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday