Common lies women tell to men – सामान्य झूठ जो महिलाएं पुरुषों से कहती है

महिलाओं को समझना आसान नहीं है और इस कारण पुरुष महिलाओं को समझने में गलती कर बैठते है। चाहे कितनी ही ख़ास व्यक्ति वे पुरुष के जीवन में क्यों ना हो, उनको सही से समझना पुरुष के लिए सबसे कठिन कार्य है। महिलाए झूठी नहीं है लेकिन हाँ कभी कभी वे झूठ बोलती है ताकि शान्ति बनी रहे या उनको कुछ चाहिए होता है तब। वो आप से कितना झूठ बोलती है उस पर आपका जो रिश्ता है वो समझ सकते है।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं की पुरुष झूठ नहीं बोलते, पुरुष भी झूठ बोलते है लेकिन इनके झूठ और महिलाओं के झूठ में बहुत अंतर होता है। सफ़ेद झूठ महिलाए इसलिए बोलती है ताकि वो परिस्थिति को संभाल सके और शान्ति बनाए रख सके। यह झूठ बहुत ही प्यारे होते है और पुरुष इन झूठ को जानना अवश्य पसंद करेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पढ़े और जाने की महिलाए किस प्रकार के झूठ बोलती है।

मुझे फ़रक नहीं पड़ता (It does not matter)

अगर आप किसी महिला के साथ संपर्क में है या आप दोनों एक संबंध में है तो आपने अपनी महिला से यह शब्द कहते हुए बहुत बार सुना होगा, जब आप उनके जन्मदिन या कोई ख़ास चीज़ को भूल जाते है तब उन्होंने आप से ज़रूर कहा होगा की “मुझे इन सब से फ़रक नहीं पड़ता”। यह महिला इसलिए कहती है ताकि वो अपने आप को मजबूत/ ताकतवर दिखा सकें लेकिन सत्य यह है की वे चाहती थी की आप उनके लिए कुछ ख़ास करें या आप होने सबसे पहले विश करें। इसलिए अगर जब भी आपकी पार्टनर आपको बोलती है की “मुझे फरक नहीं पड़ता” तो समझ जाइए की वह आपकी पार्टनर के लिए बहुत अनिवार्य था।

मुझे बताओ, मैं उदास नहीं हो जाऊंगी (Tell me, I won’t be upset)

यह शब्द आपने अपनी पत्नी के मुंह से ज़रूर सुना होगा जब आप उन्हें अपने परिवार जन को अपनी पत्नी के बारे में बुराई करते सुना हो। आपकी पत्नी ज़रूर आपको बोलेगी की आप उन्हें इस बारे में विस्तार से बताए, उसे बुरा नहीं लगेगा, और यह बात जानने के लिए वो आप से ज़रूर वादा भी करेंगी लेकिन सत्य यह है की आप से पूर्ण बात जानने के बाद वे बहुत उदास महसूस करेंगी। यह परिस्थिति तब भी उत्पन्न होती है जब वह आप से आपके भूतकाल और आपके जीवन में किसी और महिला के बारे में पूछती है तो। वो आप से ज़रूर कहेंगी की उन्हें आपके भूतकाल से कोई फरक नहीं पड़ता लेकिन पूरी बात जनाने के बाद उनको बुरा अवश्य लगेगा।

मैं एक मिनट में तैयार हो कर आती हूँ (I will be ready in a minute)

अगर आप विवाहित है या आपकी गर्लफ्रेंड है तो आप इस परिस्थिति से ज़रूर गुज़रे होंगे जब आपकी पार्टनर आपको कहती है की उन्हें केवल एक मिनट चाहिए तैयार होने के लिए। यह झूठ वे ज़रूर बोलती है लेकिन इसमें उनका कोई दोष नहीं है क्योंकि उन्हें सही कपडे, हेयर स्टाइल और सही गहनों का चुनाव करने में समय लगता है। साथ ही मेकअप करने में भी बहुत समय लगता है। इसलिए अगर आपकी पार्टनर आप से कहती है की उन्हें तैयार होने के लिए एक मिनट चाहिए तो समझ जाइए की आपको 20 मिनट या ज्यादा समय तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।

मैं ठीक हूँ (I am fine)

अगर आपको लगे की आपकी पार्टनर किसी समस्या से गुज़र रही है या वो ठीक नहीं है लेकिन फिर भी वो आपको मुस्कान से कहती है की “मैं ठीक हूँ” तो समझ जाइए की यह झूठ है जो वे आप से बोल रही है। यह एक प्रकार से झूठ नहीं है बल्कि वे चाहती है की आप उस समय उनके पास रहें। वे अपने काम में किसी मुश्किल से गुज़र रही होंगी या उनके परिवार में कोई समस्या है या उनका स्वास्थय सही नहीं है। या फिर वे किसी बात से डिप्रेस है या किसी बात पर उदास हो सकती है। इस दौरान वे आपको अपने पास चाहती है, वे आप से आपका मान्सिक सपोर्ट चाहती है बस बात यह है की वो सीधे- सीधे आपको इस बारे में नहीं बताएंगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पैसे ज़रूरी नहीं है (Money does not matter)

जिस महिला के पास अधिक पैसे होते है वे पैसो से ज्यादा प्यार को माय्ने देती है लेकिन अगर आपकी पार्टनर आप से यह कहे की “पैसे ज़रूरी नहीं है” तब समझ जाए की वे आप से झूठ बोल रही है। केवल महिलाओं के लिए नहीं बल्कि पुरुष के लिए भी पैसे ज़रूरी नहीं है। फिर भी सभी महिला चाहती है की उनका पति उन से ज्यादा कमाए और वे उस रिश्ते में नहीं जाएंगी जिस रिश्ते में वे पैसो के बिना अपनी ज़रुरत पूरी नहीं कर सकेंगी। अगर वो आप से कहती है की आपकी कमाई से उन्हें फरक नहीं पड़ता तो समझ जाइए की वे आप से इस विषय में झूठ बोल रही है।

मुझे तुम्हारा परिवार पसंद है (I like your family)

अगर आप विवाहित है या आपका रिश्ता बहुत ही जल्द शादी में बदलने वाला है तब परिवार का किरदार बीच में आता है इसलिए ध्यान रखें की वो आपके परिवार के बारे में आप से उनकी सही फीलिंग को नहीं दर्शाएँगी। वो अपनी फीलिंग को मीठा बना कर आप से यह कहेंगी की “आपका परिवार बहुत अच्छा है, मुझे बहुत अच्छा लगा” लेकिन सचाई में आपके परिवार को लेकर उनका आईडिया कुछ और ही होता है। उन्हें सिर्फ यह पता है की आपका परिवार आपके लिए बहुत ज़रूरी है और आपके परिवार के बारे में बुरा बोल कर, वे आपके दिल को ठेस नहीं पहुंचाना चाहती है। इस कारण वे झूठ बोलती है।

मेरे लिए सुन्दरता मायने नहीं रखती (Looks does not matter to me)

अगर कोई भी महिला आप से यह कहे की सुन्दरता से उन्हें कोई फरक नहीं पड़ता तो समझ जाइए की वे आप से सफ़ेद झूठ बोल रही है। लेकिन सच यह भी है की सभी महिला और पुरुष को सुन्दरता से फरक नहीं पड़ता पर कुछ है जिन्हें इस से फरक अवश्य पड़ता है। किसी को बुरा ना लगे तब भी वे ऐसा अवश्य बोल सकती है।

मुझे घर का काम करना पसंद है (I like doing the household chores)

अगर आपकी गर्लफ्रेंड है और वो आप से कहती है की उन्हें घर का काम करना अच्छा लगता है तो समझ जाइए की शादी के बाद वे इस काम को कुछ महीने ही करेंगी बाद में वे इस झूठ को ज्यादा लम्बे समय के लिए नहीं बोलेंगी। किसी भी महिला को अपना पूरा समय रसोई में खाना बनाते हुए व्यतीत करना पसंद नहीं है या घर की सफाई करना या कपड़ो को धोना। पुरुष की तरह महिला को भी आराम करना पसंद है, वे भी अपना समय आनंद से गुजारना पसंद करती है। अगर आप से कोई महिला कहे की उन्हें घर का काम करने में आनंद मिलाता है तो समझ जाइए की वे आप से सफ़ेद झूठ बोल रही है।

ज़रूर, चलो ज़ोंबी को मारने वाला गेम खेलते है (Sure, let’s catch up the zombie killing game)

लड़ने वाला गेम ज्यादातर पुरषों को पसंद होता है और पुरषों को खुश करने के लिए वे आप से झूठ बोल सकती है की उन्हें भी ऐसे गेम पसंद है और वे आपके साथ इस प्रकार के गेम को खेलना ज़रूर पसंद करेंगी। लेकिन सच यह है की वे इस प्रकार के गेम को बहुत कम पसंद करती है। इसलिए अगर वे आप से अगली बार ऐसा कुछ कहें तो समझ जाइए की वे इसलिए कर रही है ताकि वे आपके साथ कुछ समय गुज़ार सके ना की गेम का आनंद ले सके।

मैं बिलकुल भी पागल नहीं हूँ (I am not mad at all)

अगर वो आप पर बहुत गुस्सा है और वो आप से कहे की वो आप पर बिलकुल भी पागल नहीं है तो समझ जाइए की यह उनका गुस्सा है जो वो बोल रही है, इसलिए उनके शब्दों पर गौर ना करें और उनसे तुरंत माफ़ी मांगे और उनका गुस्सा ठंडा करने का सभी प्रयास करें। लेकिन अगर आप उनके शब्दों पर ध्यान देंगे तो इस से आप अपने रिश्ते को और भी उलझा देंगे और वो सच में ही आप से दूर होने लगेंगी।

loading...