Metallic taste during pregnancy? How to get rid of it? – गर्भावस्था के दौरान धातुई स्वाद से छुटकारा पाने के उपाय

गर्भावस्था के दौरान मुंह में धातुओं का स्वाद काफी ख़राब लगता है। यह स्वादेन्द्रियों (taste buds) को बुरी तरह से प्रभावित करता है तथा आपको काफी बेचैन कर देता है। मुंह के अन्दर का अहसास इतना अजीब सा होता है कि आपका कुछ खाने का मन ही नहीं करता। अतः यह काफी ज़रूरी है कि गर्भवती महिलाओं को मुंह के इस बेस्वाद अहसास को दूर करने का तरीका पता हो।

गर्भावस्था के दौरान स्वाद के लिए खट्टे फलों का सेवन करें (Having citrus fruits can help)

आप अपने मुंह से धातुओं का स्वाद दूर भगाने के लिए साइट्रस फलों तथा फलों के रस का सेवन सुरु कर सकती हैं। इस स्वाद से पीछा छुडाने के लिए आपको कुछ एसिड्स (acids) का सेवन करने की आवश्यकता होती है, और इसीलिए आपके लिए साइट्रस फलों का सेवन करना अनिवार्य है। खुद के लिए बेहतरीन फलों का चुनाव करें, और इस प्रकार आप आसानी से अपने मुंह से धातु के स्वाद को दूर कर सकती हैं।

स्वाद में परिवर्तन के लिए नमकीन पानी (Take salt water for the change in taste)

गर्भावस्था के दौरान धातुई स्वाद से छुटकारा

मुंह के बेस्वाद अहसास से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी से मुंह धोएं। इसके लिए आठ औंस (ounce) पानी में एक चम्मच नमक डालें। इससे आप नमकीन पानी का सही मिश्रण बना सकते हैं।  इसकी मदद से मुंह का हर भाग धोएं तथा ताज़गी का अनुभव करें। इस विधि के प्रयोग से आपका phस्तर (ph level) नियंत्रण में रहेगा और आप खराब स्वाद से मुक्ति भी पा सकती हैं। इससे आप काफी अच्छा अनुभव करेंगी।

अपने विटामिन टेबलेट्स को बदलें (Change your vitamin tablets se pregnancy me dekhbhal)

आप मुंह के इस बेस्वाद भाव को बदलने के लिए गर्भावस्था से पहले लिए जाने वाले विटामिन्स (vitamins) में भी परिवर्तन कर सकती हैं। हर प्री नेटल (prenatal) विटामिन एक जैसा नहीं होता। अगर आपके द्वारा लिए गए विटामिन के फलस्वरूप मुंह का स्वाद खराब होता है, तो डॉक्टर (doctor) से सलाह करने के बाद इसे लेना बंद कर दें। वह आपको विटामिन के अन्य मिश्रणों के बारे में बताएगा, और इस तरह आप इस बुरे स्वाद से छुटकारा पा सकेंगी।

गर्भावस्था के दौरान स्वाद के लिए अचार का प्रयोग करें (Pickles can kill the metallic taste)

इस स्वाद को दूर भगाने के लिए आप अचारों का भी सेवन कर सकती हैं। अचार में सिरका (vinegar) मौजूद होता है, जिससे एक एसिडिक प्रभाव (acidic effect) उत्पन्न होता है, जिसके फलस्वरूप यह बुरा स्वाद दूर हो जाता है। अतः जब भी कभी आपको लगे कि आपके मुंह का स्वाद बिगड़ गया है, तो तुरंत अचारों का सेवन शुरू कर दें। इससे आपके मुंह के अन्दर की अवस्था बदलते देर नहीं लगेगी।

क्या प्रेग्नेन्सी में पपीता खाना सुरक्षित (सेफ) है?

प्रेग्नेंसी स्पेशल केयर टिप्स के लिए अच्छे से ब्रश करें (Brushing can treat the metallic taste in the mouth)

दांतों के साथ साथ जीभ पर भी ब्रश (brush) का प्रयोग करना काफी आवश्यक है। इससे आपके मुंह के अन्दर का phस्तर नियंत्रण में रहेगा। इससे धातुओं का स्वाद मुंह से चला जाएगा तथा आप फिर से काफी तरोताजा अनुभव करेंगी। दिन के किसी भी समय दांतों को ब्रश करने से आपको वो ताजगी देने वाला ठंडा अहसास होगा।

अगर अप इस स्वाद को दूर करना चाहती हैं, तो आपको पहले इसे नियंत्रित करना पड़ेगा।इस स्थिति में आप अपने डॉक्टर (doctor) से बात कर सकती हैं तथा उसे अपनी गर्भावस्था से जुड़े हुए लक्षणों से अवगत करा सकती हैं। इससे डॉक्टरको आपकी समस्या का पता चल जाएगा, और अगर इसकी वजह से मुंह का स्वाद खराब हो रहा है तो इसका उपाय भी उसके पास अवश्य होगा। इस समय आपको विटामिन के विभिन्न मिश्रणों के साथ प्रयो करते रहना होगा, जिससे कि आप श्रेष्ठ मिश्रण की खोज कर सकें। ऐसे पेय पदार्थों तथा भोजन का सेवन करें जो आगे जाकर आपको लाभ पहुंचाने में सफल हो सके।

गर्भावस्था में देखभाल के लिए अदरक के स्वाद का प्रयोग (Having the ginger taste se garbhavastha ki dekhbhal)

आप अदरक के स्वाद वाले पेय पदार्थ तथा खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती हैं। यह एक ऐसा स्वाद है जो मुंह के अन्दर काफी समय तक बरकरार रहता है। आप इस स्वाद का अनुभव कर सकती हैं। इससे आपके मुंह के अन्दर के खराब स्वाद का भी अच्छे से निवारण हो जाएगा।

गर्भधारण के सबसे अहम लक्षण

प्रेग्नेंसी स्पेशल केयर टिप्स है सिरके का स्वाद (The taste of the vinegar hai grabvati ke liye tips)

आप ऐसे भोजन के सेवन के बारे में भी सोच सकती हैं, जिसमें सिरके की मात्रा हो। इससे खाने के स्वाद में वृद्धि होती है और इसके फलस्वरूप आप अपने मुंह के अन्दर के स्वाद में भी परिवर्तन कर सकती हैं। सिरका मुंह के अन्दर के धातुओं वाले स्वाद को ख़त्म कर देता है और आपकी स्वादेन्द्रियों को पूरी तरह से सामान्य बना देता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday