WhatsApp features you didn’t know you had – व्हाट्स एप की खूबियां जो आपको नहीं थी पता

व्हाट्स एप क्या है? व्हाट्स एप की एक आदत है कि वह आपको अहसास होने दिए बिना ही अपने एप में कई फेरबदल करता रहता है। उनके ताज़ातरीन अपडेट (update) में भी ऐसी कई चीज़ें शामिल हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए। इनमें पढ़े हुए संदेश को रद्द (disable) करने की खूबी का भी समावेश है। आइए आपको whatsapp जानकारी में शामिल अन्य अपडेट्स (whatsapp ke features) के बारे में जानकारी प्रदान करवाएं।

अपने संदेश को बोल्ड, इटैलिक या रेखांकित करें (Bold, italics and understrike your messages)

whatsapp-bold-italics-strikethrough

अब आप वाट्सएप में अपने संदेश को गाढ़ा रंग प्रदान कर सकते हैं। आप अपने संदेश के कुछ खास भागों पर लोगों का ध्यान केंद्रित करवाने के लिए उन्हें इटैलिक भी कर सकते हैं। इसके अलावा मज़ाकिया अंदाज़ में गुफ्तगू करने के लिए शब्दों को लिखकर उन्हें काट भी सकते हैं।

अपने संदेश को बोल्ड करने के लिए इसके पहले और बाद * का निशान लगाएं। इटैलिक के लिए संदेश से पहले और बाद _ का निशान लगाएं। इसके अलावा अपने संदेश को काटने के लिए ~ का निशान इसके पहलेऔर बाद में लगाएं।

दुर्भाग्य से अभी सिर्फ iOS के उपभोक्ताओं को उपलब्ध है, पर जल्दी ही एंड्रॉयड (Android) में भी यह सुविधा लागू कर दी जाएगी।

अपने दोस्तों को PDF डॉक्युमेंट भेजें (Send PDF documents to people)

whatsapp-document

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

यह वैसे तो कोई नई बात नहीं है, पर व्हाट्स एप ने इस खूबी का समावेश अभी अभी किया है। अब आप व्हाट्स एप का प्रयोग करने वाले अन्य लोगों को आसानी से डॉक्युमेंट भेज सकते हैं। पर इसकी दो शर्तें हैं। पहली तो यह कि इससे सिर्फ PDF ही जा सकता है। दूसरा यह कि उपभोक्ता को अपना व्हाट्स एप नए सिरे से अपडेट करना पड़ेगा तभी वह यह डॉक्युमेंट भेज पाएगा।

एंड्रॉयड उपभोक्ता इसके लिए व्हाट्स एप की इंटरफेस (interface) के ऊपरी दाईं कोने के अटैचमेंट आइकन (attachment icon) को दबाएँ। iOS उपभोक्ता निचली तरफ के बाएं कोने के ऊपर की तरफ के तीर के निशान को अपने अंगूठे से दबाएँ। आपको एक नए डॉक्युमेंट का विकल्प दिखेगा जिससे आप अन्य लोगों को ये भेज सकते हैं।

डाटा बचाएँ (Data savings)

data_usage

अगर आप कभी इस बात की जांच करें कि कौन सा एप आपके फोन (phone) से सबसे ज़्यादा डाटा खींचता है. तो निस्संदेह वह व्हाट्स एप ही होगा। शायद यह बात व्हाट्स एप को भी पता है, इसीलिए उन्होनें iOS के लिए अपनी सेटिंग्स (settings) में काफी बदलाव किया है। इसके अलावा उन्होंने एक नया विकल्प भी शामिल किया है, जो हर उपभोक्ता को पसंद आएगा। डाटा यूसेज (data usage) नाम का यह विकल्प व्हाट्स एप द्वारा आपके फोन से खींची जा रही खुराक पर नज़र रखता है।

इसके लिए सेटिंग्स में जाएँ और डाटा यूसेज के बटन (button) को दबाएँ। इसमें आपको कुछ विकल्प दिखेंगे जैसे आप किस तरह का मीडिया (media) प्राप्त कर सकते हैं और क्या आप उन्हें सिर्फ वाई फाई (wifi) पर या फिर वाई फाई और सेलुलर (cellular) दोनों पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका डाटा पैक खत्म हो रहा है तो इस बात की कोशिश करें कि सारी चीज़ें वाई फाई से ही नियंत्रित हों।

इसके अलावा व्हाट्स एप से कॉल (call) करने के लिए लो डाटा यूसेज (low data usage) काफी काम का साबित होता है। इसे चालू रखें जिससे कि आप शांति से व्हाट्स एप पर बात कर सकें।

कॉल कम करें (Curb your calls)

call_me_maybe (1)

अगर आपको यह जानना है कि आपकी कॉल कितना डाटा खर्च करती है तो इसका भी एक तरीका है। रीसेंट्स (recents) में जाएँ और फिर किसी भी नाम से पहले के i पर क्लिक (click) करें। इससे आपको पता चलेगा कि उस व्यक्ति को की गई कॉल कितनी लम्बी थी और इससे आपका कितना डाटा चला गया। इससे आपको व्हाट्स एप कॉल का सही प्रकार से प्रयोग करने में आसानी होगी। आप बचत के लिए लाइन (line) कॉल का प्रयोग कर सकते हैं। पर अगर आप वाई फाई का प्रयोग कर रहे हैं तो फिर तो चिंता की कोई बात ही नहीं है।

संदेशों को ख़ास बनाने के लिए स्टार मैसेज (Star messages for easy reference)

star_messages

कई बार आपको वाट्सएप पर कुछ महत्वपूर्ण सन्देश जैसे कहीं जाने का पता और किसी दोस्तों से मिलने के लिए तय की गयी जगह का नाम आदि मिलते हैं, पर ये सब अन्य संदेशों की भीड़ में कहीं खो से जाते हैं। जब उन संदेशों से काम लेने का समय आता है तो आपको सैंकड़ों संदेशों में से वह महत्वपूर्ण सन्देश ढूंढना पड़ता है। वाट्स एप के नए अपडेट की वजह से अब आप अपने महत्वपूर्ण संदेशों को संभालकर रख सकते हैं।

जिस सन्देश को आप महत्वपूर्ण मानकर मार्क (mark) करना चाहते हैं, उस सन्देश पर डबल टैप (double tap) करें और स्टार आइकॉन को दबाकर इस सन्देश को ख़ास संदेशों की श्रेणी में रखें। अगर आप इस सन्देश को दोबारा खोजना चाहते हैं, तो जिससे वह सन्देश आपको मिला था, उसके नाम पर क्लिक (click) करें और स्टार बने संदेशों पर क्लिक करके अपने द्वारा निशान लगाये सभी सन्देश देख लें।

अगर आप इस सन्देश का उद्देश्य भूल गए हैं और इसे दोबारा जानना चाहते हैं तो पास के तीर के निशान को दबाएँ और आपको उस सन्देश के मिलने के दिन हो रही सारी बातों के बीच ले जाया जाएगा। एक बार ये सब देख लेने के बाद दोबारा सन्देश पर डबल टैप कर दें और स्टार के निशान को दोबारा दबाकर इसे ख़ास संदेशों की सूची से हटा लें। यह अभी सिर्फ iOS वालों के लिए उपलब्ध है, अतः एंड्राइड वालों को अपना दिल थामकर बैठना पड़ेगा।

हर स्टार निशान वाले सन्देश को देखें (See all starred messages)

starry_messages

अब जब आपको हर सन्देश पर स्टार का दाग लगाने की आदत हो गयी है तो आपको अहसास होगा कि ऐसे संदेशों की आपके पास भरमार हो गयी है। आप इन सारे संदेशों को एक जगह भी प्राप्त कर सकते हैं।

सेटिंग्स में जाएं और आपको स्टार निशान वाले सन्देश सबसे ऊपर दिख जाएंगे। इस बटन को दबाकर आप सारे स्टार निशान वाले सन्देश प्राप्त कर सकते हैं। आप हर सन्देश पर क्लिक करके उस सन्देश का उद्देश्य भी जान सकते हैं और अगर आपको इनकी ज़रुरत नहीं है तो आप इनपर से स्टार का निशान हटा भी सकते हैं।

लिंक्स के साथ जानकारी दें (Preview links)

preview_links

हर व्यक्ति का एक ऐसा दोस्त होता ही है जो संदेशों में सिर्फ लिंक्स भेजने में विश्वास रखता है। इनमें भी कई बार लिंक्स सिर्फ कुछ शब्दों का मिश्रण होते हैं जिनसे आपको अन्दर की लिखित सामग्री का पता नहीं चल पाता। पर ख़ुशी की बात यह है कि अगर भेजने वाला चाहे तो वाट्स एप पर लिंक्स के साथ उनकी जानकारी या प्रीव्यू दिए जाने का अपडेट भी शामिल किया गया है।

अपने सन्देश बॉक्स में लिंक को सामान्य रूप से कॉपी और पेस्ट (copy and paste) करें। अगर आप प्रीव्यू को अपने सन्देश में शामिल करना चाहते हैं तो आपको कुछ देर तक इंतज़ार करना पड़ेगा। अगर नहीं तो इसे सिर्फ x का नाम दें और जिसे आपने यह सन्देश भेजा है, उसे लिंक के बारे में सोचने पर मजबूर कर दें।

3डी वाला वाट्स एप (3D Touched whatsapp)

3d_touch_whatsapp

जिन लोगों के पास नए आई फ़ोन (iPhones) हैं, उनके लिए वाट्स एप ने 3डी का नया तोहफा शामिल किया है। अगर आपको समझ में नहीं आया कि आपके सन्देश का क्या मतलब है तो जल्दी से किसी चैट में झांककर इसका मतलब समझें। अगर आपको इसका उत्तर देने का मन हो तो तुरंत यह कर दें।

अब तक आपको 3 डी की चैट की आदत पड़ गयी होगी। किसी चैट में झाँकने के लिए इसे जोर से दबाएँ और जब आप स्वाइप (swipe) करेंगे तो आपको म्यूट और डिलीट (mute and delete) जैसे विकल्प मिलेंगे और इसके लिए आपको चैट में इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। अपने पसंद की चैट में आगे बढ़ने के लिए और भी दबाव डालें।

अपने कैलेंडर में तुरंत तारीखे जोड़ें (Intantly add dates to your calender)

date_calendar

अगर आप बहुत व्यस्त रहते हैं तो कई ज़रूरी चीज़ें भूलना आम बात सी हो जाती है। आप किसी से मिलने का समय निर्धारित करते हैं पर अपने काम में व्यस्त हो जाने की वजह से आपको वह समय याद ही नहीं रह पाता। वाट्स एप का यह नया अपडेट आपको तारीखें याद रखने में मदद करता है।

सिर्फ एक तारीख डालें और आपको अपने कैलेंडर में इसे जोड़ने का खुद ब खुद एक लिंक प्राप्त हो जाएगा। इसमें “आज”, “कल” और दिन याद रखने की खूबियाँ  भी मौजूद होती हैं। पर कई बार आप दिन भूल सकते हैं, अतः कोई ख़ास तारीख डालना ही सही रहता है। अब आपके पास कोई भी चीज़ भूलने का कोई भी बहाना नहीं रहेगा। यह अपडेट अभी iOSके उपभोक्ताओं के पास ही उपलब्ध है।

वेब पर वाट्स एप का प्रयोग करें (Use whatsapp on the web)

whatsappweb1

वाट्स एप वेब एक काफी बेहतरीन खोज है। यह कोई नया अपडेट नहीं है क्योंकि एंड्राइड उपभोक्ता इसका प्रयोग पहले से ही करते रहे हैं और iOS उपभोक्ताओं को इससे चिढ़ाते रहे हैं। लेकिन अब वे दिन समाप्त हो गए हैं और यह खूबी अब iOS उपभोक्ताओं के पास भी मौजूद है।

काम करते हुए वेब पर चैट करने के लिए सेटिंग्स पर जाएं और वहाँ वाट्स एप वेब का चुनाव करें। इसके बाद अपने कंप्यूटर (computer) से web.whatsapp.com पर जाएं और फ़ोन की मदद से आए एक QR कोड (QR code) को स्कैन (scan) कर लें। अब आप आराम से कंप्यूटर पर ही कुछ भी डाउनलोड (download) किये बिना भी आराम से चैट कर सकते हैं।

ग्रुप चैट का पता लगाएं (Locate group chat)

find_group_chat

जो लोग कई ग्रुप में चैट करते रहते हैं, यह अपडेट उनके लिए है। आपको इस बात का बिलकुल ज्ञान नहीं होगा कि आप लोगों से पता करके पुरानी ग्रुप चैट की जानकारी ले सकते हैं। यह चीज़ तब बड़े काम की होती है जब आपको कुछ पुरानी चीज़ें दोबारा पढ़ने का मन करता है और आपको यह याद नहीं रहता कि इन्हें कहाँ ढूंढना है। इस बात की ज़्यादा संभावना है इ आपको यह याद हो कि उस चैट में कौन था और यह याद ना हो कि वह चैट किस बारे में थी।

किसी भी चैट पर जाएं और ज़्यादा जानकारी के लिए उनके नाम पर क्लिक करें। यहाँ से आपको उन सारे ग्रुप्स के बारे में पता चल जाएगा जहां पर आप और वह व्यक्ति एक साथ हैं। इससे आपको अपनी जानकारी ढूँढने में काफी आसानी होगी।

विडियो का बैकअप रखना (Backing up videos)

back_up_video

वाट्स एप में वो सारी चीज़ें दर्ज रहती हैं जो आपने आज तक उसपर जाकर की है। ऐसे और भी कई एप्स होंगे जिनका प्रयोग आप रोजाना करते होंगे। अब तक ये होता था कि आप सिर्फ चैट पर अपनी तस्वीरों का ही बैकअप ले सकते the और  विडियो का नहीं। पर अब ये सब बदलने वाला है।

इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और वहाँ से चैटस और कॉल्स (chats and calls) में जाएं। यहाँ से चैट बैकअप (chat backup) में जाएं। यहाँ से आप अपने संदेशों का बैकअप ले सकते हैं।

आप इस बात को निर्धारित कर सकते हैं कि आप कब खुद ब खुद बैकअप करना चाहते हैं। पर इस बात का ध्यान रखें कि बैकअप अपने फ़ोन के डाटा से ना करें, वरना आपके काफी पैसे खर्च हो जाएंगे। आप अब video को भी बैकअप में शामिल कर सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ इन्क्लुड विडियोज़ (include videos) के विकल्प का प्रयोग करना पड़ता है।

सन्देश भेजना याद रखें (Visual reminder)

visual_reminder

ऐसा कई बार हुआ होगा कि आप सन्देश (whatsapp ke messages) पढ़कर उसका जवाब देना भूल जाते हैं। अब आपके पास इस गलती का कि बहाना नहीं होगा क्योंकि वाट्स एप के नए अपडेट के अनुसार बिना पढ़े संदेशों को भी निशान लगाकर रखा जा सकता है। इसके अंतर्गत अगर आपने कोई सन्देश नहीं पढ़ा है तो इस बात को याद रखने के लिए कि आपको इसे पढ़ना है, आप इसपर एक नीला निशान डालकर रख सकते हैं। यहाँ पर सिर्फ एक ही समस्या है कि इसे कब पढ़ें इस बात का निर्णय कैसे किया जाए।

अपने किसी भी चैट को दायीं ओर स्वाइप करें और उसपर बिना पढ़ा हुआ निशान लगाएं (mark as unread) का विकल्प आ जाएगा। इसे दबाएँ और आपको एक नीला बिंदु दिखाई देगा जिसे देखकर आपको उस सन्देश का जवाब देना याद रहेगा। एक बार जवाब देने के बाद इस चैट पर बायीं ओर स्वाइप करके इस निशान को हटा दें।

ख़ास लोगों के ही सन्देश प्राप्त करें (Staying selectively notified)

custom_notifications

आप अब अपने फ़ोन की ओर देखे बिना ही यह जान सकते हैं कि आपको कौन सन्देश भेजने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए आपको अपने चैट नोटिफिकेशंस (chat notifications) में कुछ फेरबदल करने होंगे। आपको सिर्फ इतना याद रखना होगा कि कौन सी आवाज़ किसके सन्देश आने का प्रतीक है और आपको आसानी से सन्देश भेजने वाले का पता चल जाएगा।

किसी भी तरह की चैट पर क्लिक करें और फिर  उसके नाम पर क्लिक करके कस्टम नोटिफिकेशंस (custom notifications) में जाएं। यहाँ से आप बातें करने और सन्देश भेजने के लिए अलग अलग आवाजों का चुनाव कर सकते हैं।

नीले निशान से छुटकारा (Begone, blue ticks of misery)

blue_ticks

कई बार हम कोई सन्देश देखते हैं, पर उसका जवाब देने की तुरंत ज़रुरत महसूस नहीं करते और कुछ घंटे के बाद उसका जवाब देते हैं। कुछ दिनों पहले तक भेजने वाले को इस बात का कोई पता नहीं चलता था कि उसके घंटों पहले भेजे गए सन्देश को पढ़ लिया गया है। परन्तु दोहरे नीले निशान के आ जाने के बाद से हमसे यह सुविधा छीन ली गयी थी।

सौभाग्य से अब वाट्स एप को अपनी गलती समझ में आ गयी है और उन्होंने इसका हल भी निकाल लिया है। अब आप दुबारा सन्देश देखकर अपने मन मुताबिक़ उसका जवाब दे सकते हैं।

सेटिंग्स में जाएं और फिर एकाउंट्स (accounts) में जाकर इस क्रिया को संपन्न करें। इसके लिए आपको सिर्फ रीड रिसीट्स (read receipts) को बंद कर दें। पर इस बात का ध्यान रखें कि इसे बंद करने से आपके द्वारा भेजे गए सन्देश पर भी नीले निशान दिखने बंद हो जाएंगे।

आखिरकार कॉल की सुविधा का लाभ उठाएं (Make calls at last)

whatsapp-call

वाट्स एप से सिर्फ सन्देश नहीं भेजे जा सकते बल्कि कॉल भी की जा सकती है।

इसके लिए इस बात को सुनिश्चित करें कि आप वाट्स एप का सबसे नया वर्ज़न (version) प्रयोग कर रहे हों। आपको अन्य सामान्य विकल्पों के साथ एक नयी कॉल्स का विकल्प नज़र आएगा। आपको सिर्फ किसी दूसरे उपभोक्ता को वोइस कॉल (voice call) के लिए आमंत्रित करना है और आप उनसे बात करने में सफल हो जाएंगे।

दूसरे लोगों को अपना सन्देश पढ़ने से रोके (Prevent people from accidentally reading your messages)

whatsapp-hidden-message-notification_0

वैसे तो वाट्स एप पर कहने को सन्देश निजी होते हैं। पर अगर आपका फोन मेज़ पर रखा होता है और उसमें कोई नया सन्देश आता है तो इस सन्देश को निजी रखना काफी मुश्किल हो सकता है। हम खुद भी कई बार उत्सुकतावश किसी और के फ़ोन में आया सन्देश पढ़ लेते हैं। पर अब इस नए अपडेट से आप ऐसा होने से रोक सकते हैं।

सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशंस में जाएं और शो प्रीव्यू (show preview) को बंद कर दें। इसके बाद आप आराम से चिंतामुक्त होकर अपना काम कर सकते हैं और कोई आपका सन्देश नहीं पढ़ेगा।

पॉपअप से सीधे जवाब दें (Reply directly from a popup)

whatsapp-popup-notification

अगर आपके पास कोई नया सन्देश आया है तो आप नोटिफिकेशंस में जाकर इस सन्देश पर क्लिक करके इसका जवाब देते हैं। हालांकि हमारे पास एक आसान तरीका है। आप सीधे ही नोटिफिकेशंस में जाकर भी उनके सन्देश का जवाब दे सकते हैं।

सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशंस में जाएं और फिर पॉपअप नोटिफिकेशंस में जाएं और 4 विभिन्न विकल्पों में से एक चुनें। आप इस सेटिंग को किसी ख़ास व्यक्ति के सन्देश या फिर ग्रुप सन्देश के लिए भी बदल सकते हैं। दुर्भाग्य से यह अपडेट सिर्फ एंड्राइड के लिए उपलब्ध है।

देखें कि आपके सन्देश कब पढ़े गए हैं (See when your messages are read)

More info

अगर आपको लगता है कि सिर्फ नीले निशान ही सम्बन्ध टूटने के कारक बनते हैं तो आप गलत हैं। एक और ऐया तरीका है जो सम्बन्ध और दोस्ती तोड़ने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। आपके सन्देश पढ़े गए हैं या नहीं, यह जानने से भी ज्यादा खतरनाक यह जानना है कि आपका सन्देश किस समय पहुंचा और कितने बजे उसे पढ़ा गया।

किसी भी वाट्स एप चैट पर जाएं और अपने द्वारा भेजे गए किसी भी सन्देश पर क्लिक करके उसे पकड़े रहें और जानकारी वाए विकल्प पर जाएं। iOS उपभोक्ता इसे बायीं ओर खींचकर भी एक ऐसा विकल्प देख सकते हैं, जहां आपके सन्देश के पहुँचने का समय और उसे पढ़ने का समय दिखाया जाता है। यह ग्रुप संदेशों पर भी काम करता है जहां आपको हर एक के पास सन्देश पहुँचने और इसे पढ़े जाने का समय दिख जाता है।

अपने असल नंबर से ही वाट्स एप करें (Tied to your number)

change-phone-number_0

अगर आप कहीं बाहर हैं और आपने नयी डाटा सिम (data sim) ली है तो इस नंबर को रजिस्टर (register) करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप अपने पुराने और असल नंबर से ही वाट्स एप करना जारी रख सकते हैं।

जब आप अपना नया सिम डालकर वाट्स एप शुरू करते हैं तो आपको अपना नया नंबर रजिस्टर करने के लिए कहा जाता है। पर ऐसा करने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस पॉपअप को नज़रंदाज़ करें और आपका वाट्स एप पुराने सिम के साथ भी काफी अच्छे से काम करेगा।

पब्लिक सदेशों को निजी रूप से भेजें (Sending public messages privately)

broadcast

 

अगर आपको कई लोगों को एक ही सन्देश पहुंचाना है और आप यह सन्देश फेसबुक (facebook) जैसे ऐसे किसी माध्यम से नहीं देना चाहते, जहां पर यह सबको पता चल जाए तो ऐसा आप वाट्स एप पर अब कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ठीक मेल (mail) में लोगों को bcc रखने जैसा कार्य करती है। सन्देश हर व्यक्ति को ऐसे मिलेगा जैसे यह उसी के लिए लिखा गया है, पर उसे यह पता नहीं चलेगा कि आपने यही सन्देश अन्य 400-500 लोगों को भी भेजा है।

वाट्स  एप चैट की खिड़की के ऊपरी बायीं तरफ कुछ भी खोजने वाले विकल्प के नीचे आपको एक ब्रोडकास्ट लिस्ट (broadcast Lists) दिखेगी। इस विकल्प पर क्लिक करके आप एक नयी कांटेक्ट लिस्ट (contact list) बना सकते हैं, जिन्हें आप कोई ख़ास सन्देश भेजना चाहते हैं। इसके बाद इन्हें आराम से सन्देश भेजें।

वॉट्सअप मैसेज का बैकअप बनाएं (Back it up)

backup_0

क्या आपअपने साल भर के संदेशों के खो जाने की वजह से चिंतित हैं ! आपको अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। वाट्स एप को पता है कि आपके सन्देश आपके लिए कितने ज़रूरी हैं और इसीलिए यह इन सबको क्लाउड (cloud) में संभालकर रखता है।

आईफ़ोन उपभोक्ताओं के पास यह सुविधा होती है कि वे उनके सन्देश रोजाना / हफ्ते / महीने के आधार पर खुद ब खुद आई क्लाउड में चले जाते हैं। अगर आपको कुछ ख़ास चैट को ही संभालकर रखना है तो उस चैट और उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें एवं इन सारी चैट को खुद को मेल के द्वारा भेज दें।

एंड्राइड उपभोक्ताओं को यह फाइल (file) अपने फ़ोन के वाट्स एप फोल्डर (whatsApp folder) में मिलेगी। अगर आप फ़ोन बदल रहे हैं तो इस बात को सुनिश्चित करें कि यह फाइल जो कि वाट्स एप फोल्डर में जाकर डाटाबेस (database) में उपलब्ध होती है और जिसका नाम msgstore.db.crypt7 होता है, कॉपी (copy) करके ठीक उसी फाइल में डाल दी जाए।

बातचीत के शॉर्टकट प्राप्त करें (Shortcuts to conversations)

convo shortcut

अगर आप कुछ लोगों से अन्य लोगों की तुलना में काफी ज़्यादा बातें करते हैं तो आप अपनी होमस्क्रीन (homescreen) पर  उनके साथ बात करने के लिए एक सीधा शॉर्टकट (homescreen) बना सकते हैं। इससे आपको सिर्फ उनसे बात करने के लिए बार बार वाट्स एप खोलना बंद करना नहीं पड़ेगा।

अपनी पसंद के चैट पर क्लिक करके उसे पकड़े रहें और आपको एक पॉपअप नज़र आएगा। अब ऐड कन्वर्सेशन शॉर्टकट (add conversation shortcut) का विकल्प चुनें और यह चैट आपके फ़ोन के होमस्क्रीन पर उस व्यक्ति की तस्वीर के रूप में दिखने लगेगी। दुर्भाग्य से यह सुविधा सिर्फ एंड्राइड उपभोक्ताओं को उपलब्ध है।

ग्रुप चैट पर हर जानकारी ना देने का तरीका (Keeping group chats on the down low)

privacy somewhat

जैसे जैसे वाट्स एप की उपयोगिता बढ़ रही है, इसमें कई लोग एक साथ बात करने के लिए काफी मात्रा में ग्रुप चैट का निर्माण करते हैं। अतः अगर आप भी ऐसी कई ग्रुप चैटस में जुड़ जाते हैं तो आप अवश्य ही अपनी कुछ जानकारी उन लोगों से तब तक छिपाकर रखना चाहेंगे जब तक वे भरोसे के लायक ना बन जाएं।

सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी (privacy) में जाएं और अपने लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्टेटस (last seen, profile photo and status) में थोड़ा सा बदलाव कर दें। आप इन्हें सबके साथ, सिर्फ अपने जानकारों के साथ या किसी के भी साथ ना बांटने के विकल्पों में से एक चुन सकते हैं। दुर्भाग्य से आप अपना फ़ोन नंबर छिपाने के लिए कुछ नहीं कर सकते।

ग्रुप चैट की आवाज़ बंद करें (Mute group chats)

mutey mute

हम एक साथ कई ग्रुप चैटस पर रहते हैं और इनमें से कई में तो हमें हमारी इच्छा के विपरीत शामिल कर लिया जाता है। इस तरह कई बार हम देखते हैं कि हमारी ग्रुप चैट के 100 से 200 सन्देश आए हैं और हर बार सन्देश आने पर हमारी परेशानी बढ़ती है, क्योंकि हम इन्हें ना पढ़कर नज़रंदाज़ करना चाहते हैं। इन संदेशों की आवाज़ ना सुनने का भी एक तरीका है।

आप इन वॉट्सअप मैसेज से बचने के लिए या तो अपनी फ़ोन को उल्टा करके रख सकते हैं, या फिर उस चैट की आवाज़ बंद कर सकते हैं। अपनी पसंद के ग्रुप चैट पर  क्लिक करें और ग्रुप की जानकारी देने वाले विकल्प पर जाएं। वहां आपको 8 घंटे, 1 घंटे या 1 साल तक ग्रुप चैट की आवाज़ बंद करने का विकल्प नज़र आएगा।

अपने दोस्त का सही पता मालूम करें (Find out the truth about where your friend is)

location

हमारे दोस्तों ने यह कहकर कई बार हमें धोखा दिया है कि वे रास्ते में हैं, जबकि वे अभी तक बिस्तर से भी उठे नहीं होते हैं। इस तरह के छल के शिकार दोबारा ना होने के लिए उन्हें कहें कि वे अपनी वर्तमान लोकेशन (location) आपको बताएँ। इसके लिए चैट के डिब्बे के पास के तीर के निशान पर क्लिक करें और फिर शेयर लोकेशन (share location) के विकल्प को चुनें। आपकी यह शिकायत होगी कि इस वर्तमान लोकेशन को कोई भी अपने मन मुताबिक़ बदल सकता है, पर इस स्थिति से निपटने का भी एक तरीका है।

जिस तरह वह लोकेशन आपको दिखती है, उसे देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि वह व्यक्ति असल में वहाँ है या फिर उसने कोई गलत जानकारी भरी है। अगर उसने GPS आधारित लोकेशन भरी है तो यह लोकेशन एक ड्रॉप्ड पिन (dropped pin) के जैसे दिखेगी। अगर उसने यह लोकेशन आपको बेवकूफ बनाने के लिए डाली है तो इस ड्रॉप्ड पिन के साथ उसका पता भी वहां दिखेगा। इसके बाद आप उससे संपर्क करके उसे बुरा भला कह सकते हैं।

loading...