Homemade curd / dahi / yogurt face masks & packs for all skin types in Hindi – सभी प्रकार की त्वचा के लिए दही के घरेलू फेस पैक और फेस मास्क

दही सौंदर्य उपचार में इस्तेमाल किया जा सकता है। दही की 100 ग्राम में ऊर्जा के 2000 कैलोरी होती हैं। दही में लैक्टिक एसिड, सोडियम, जिंक और अन्य खनिज शामिल होते हैं।

दही त्वचा की समस्याएँ जैसे त्वचा का रंग गहरा होना, ऑयली त्वचा, मुंहासे आदि दूर कर सकता है। यह शुष्क त्वचा, संवेदनशील त्वचा जैसे त्वचा प्रकार पर उपयोग किया जा सकता है।

दही का त्वचा की देखभाल में फायदे (Skin care benefits with yogurt/curd/dahi)

  • दही गहरे रंग की त्वचा पर अच्छी तरह से काम करके उसका रंग उजला कर देता है।
  • दही त्वचा की क्लेंसिंग का काम करता है। यह त्वचा के रंध्रों को साफ़ करके त्वचा को उजला बनाता है।
  • दही चेहरे से बढती उम्र के निशान मिटाता है।
  • चेहरे के रंध्रों को खोलकर चेहरे को उजला बनाता है।
  • त्वचा की कोशिकाओं को नमी देकर त्वचा में पर्याप्त नमी प्रदान करता है।

दही के फायदे, निचे कुछ घरेलु दही से बने फेस पैक दिए हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

दही के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य लाभ

दही के घरेलू फेशियल (Homemade curd face packs – gharelu face pack hindi me)

दही और बेसन का फेस पैक (Curd & besan/gram flour face pack)

एक कटोरे में 3 बड़े चम्मच दही और 3 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। यह सभी घटक अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगायें। 20 मिनट के लिए छोड़कर फिर ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए असरदार है।

दही और जैतून के तेल का फेस पैक (Dahi/Curd & olive oil face pack)

फेशियल कैसे करे, एक कटोरे में 3 बड़े चम्मच दही लेकर उसमे 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगायें। दही में शामिल लैक्टिक एसिड चेहरे को साफ़ करता है। 10 मिनट के लिए रखकर फिर चेहरा धो डालें। इस फेस पैक से चेहरे पर से मुहासों के निशान और दाग मिटाए जा सकते हैं।

दही और संतरे के छिलके का फेस पैक (Curd & orange peel powder se dahi ke fayde)

दही के गुण, एक कटोरे में 4 बड़े चम्मच दही लें। इसमें 2 बड़े चम्मच संतरे के या नींबू के छिलके का पाउडर मिलाएं। सभी घटक अच्छी तरह से मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं। दही और संतरे का मिश्रण त्वचा में मेलानिन के स्तर का नियंत्रण करता है। यह फेस पैक त्वचा को उजला बनाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,281 other subscribers

त्वचा की देखभाल के लिए दही के फायदे

दही और मुल्तानी मिटटी का फेस पैक  (Curd & Mulatni mitti /fuller’s earth face mask for oily skin)

3 बड़े चम्मच दही लें और उसमे 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिटटी मिलाएं। इस मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। मुल्तानी मिटटी त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालकर त्वचा का तैलियपन कम कर देता है। 10 मिनट के लिए रखकर फिर चेहरा धो डालें।

दही और नींबू का फेस पैक (Curd & lemon face pack for anti tan – facial kaise kare hindi me)

दही के लाभ, 3 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस कटोरे में मिलाएं। सभी घटक अच्छी तरह मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के लिए रखकर फिर चेहरा ठंडे पानी से धो डालें।

दही के कई सौंदर्य उपचार हैं। ऊपर दिए गए घरेलु फेस पैक का इस्तेमाल करके देखें।

गेहूं के भूसे एवं दही का फेस पैक (Wheat bran and curd face pack se dahi ke labh)

गेहूं की भूसी त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने का काम काफी अच्छे से करती है। इससे आपकी मुरझाई त्वचा और गाढ़ी रंजकता का भाव दूर होता है। यह पैक खासकर रूखी और पपड़ीदार त्वचा वाले लोगों के लिए काफी असरकारक होती है। इसके लिए आपको दही और गेहूं की भूसी का एक फेस पैक बनाना होता है। एक छोटे पात्र में 1 चम्मच गेहूं की भूसी लें और इसे 1 से 2 चम्मच दही के साथ मिश्रित करें। अब धीरे धीरे इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसके सूखने तक करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी की मदद से स्क्रब (scrub) कर लें। यह पैक रात के समय लगाने के लिए काफी अच्छा है।

दालचीनी और दही का फेस पैक (Cinnamon and curd face pack se dahi se labh)

दालचीनी ना सिर्फ एक बेहतरीन मसाले के रूप में जानी जाती है, बल्कि यह हमारी त्वचा के उपचार में भी काफी चमत्कारी सिद्ध होती है। दालचीनी में बहुत से गुण होते हैं। यह महीन रेखाओं के इलाज के लिए काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें  को नियंत्रित करने की खूबी होती है। इससे रक्त त्वचा की सतह पर आता है। इसके अलावा दालचीनी एक्ने (acne) पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) से लड़ने में भी काफी प्रभावी साबित होती है। अगर इसे दही के साथ मिश्रित किया जाए तो यह काफी प्रभावी हो जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक छोटा पात्र लें और इसमें बराबर मात्रा में दालचीनी पाउडर और दही मिश्रित करें। अब इस मिश्रण का प्रयोग प्यार से अपनी त्वचा और गले पर करें। अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का पालन हफ्ते में 3 बार करें।

दही और शहद का फेस पैक (Curd face pack with honey se skin ki dekhbhal kaise kare)

हम सभी जानते हैं कि दही के चेहरे पर कई सारे गुण होते हैं। शहद भी त्वचा पर अपने फायदों के लिए काफी प्रसिद्ध है। अतः इन दोनों उत्पादों से मिलकर बना फेस पैक त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। यह पैक हर प्रकार की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले अपना चेहरा साफ़ करें और फिर बराबर मात्रा में दही और शहद का मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। यह पैक आपकी त्वचा को चमकदार तथा जवान बनाता है।

हल्दी और दही का फेस मास्क (Turmeric and curd face mask se dahi ke gun)

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय रसोई में आसानी से प्राप्त हो जाता है। यह मसाला ना सिर्फ आपके भोजन में स्वाद भरता है, बल्कि इसका फेस पैक के रूप में प्रयोग करने पर त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाता है। हल्दी में आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के गुण होते हैं। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक छोटा पात्र लें और इसमें 1 चम्मच दही और 2 चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से मिश्रित कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक ये सूख ना जाए। गोरी त्वचा के लिए रोज़ाना इस फेस पैक का प्रयोग करें।

टमाटर के रस और दही का फेस पैक (Tomato juice and curd face pack hai skin ke liye dahi)

टमाटर का रस आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाता है और हर तरह की त्वचा पर फायदेमंद साबित होता है। दही के साथ मिश्रित करने पर यह और भी बढ़िया काम करता है। इन दोनों उत्पादों से फेस पैक का निर्माण करने के लिए एक छोटे पात्र में टमाटर के रस और दही का मिश्रण करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रखें और फिर अपने चेहरे को दही के द्वारा गोलाकार मुद्रा में रगड़ें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक के प्रयोग से त्वचा की गुणवत्ता में काफी सुधार आता है और आपकी त्वचा नरम एवं खूबसूरत बन जाती है। अगर कुछ हफ़्तों तक इस पैक का नियमित इस्तेमाल किया जाए तो आपको निश्चित ही फर्क पता चलेगा। इसके अलावा इसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते क्योंकि यह रसायनों से मुक्त होता है।

चावल के आटे और दही का फेस पैक (Curd face pack with rice flour se dahi ke twacha par fayde)

गेहूं की भूसी की तरह ही चावल का आटा भी त्वचा की मृत त्वचा दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दही के साथ मिश्रित करने पर यह चमत्कारी प्रभाव दिखाता है। सबसे पहले एक चम्मच दही को एक चम्मच चावल के आटे के साथ मिश्रित करें। अब इस फेस पैक का प्रयोग अपने चेहरे पर करें 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह पैक आपके चेहरे में नयी जान डालता है और बेजान रूखी त्वचा में चमक भरता है। बेहतर परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का पालन हफ्ते में 3 बार करें।

बेसन और हल्दी के साथ दही का फेस पैक (Curd face pack with besan and turmeric)

इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए सबसे पहले एक छोटा पात्र लें और इसमें 1 चम्मच दही और एक चम्मच बेसन मिश्रित करें। अब इसमें करीब 3 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को सूखने तक 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें। इसके बाद अपने उंगलियों के सिरों से अपने चेहरे की अच्छे से मालिश करें और फिर पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में 4 बार करें।

चन्दन पाउडर के साथ दही का फेस पैक (Curd face pack with sandalwood powder)

चन्दन पाउडर सबसे किफायती उत्पादों में से एक है और हर तरह की त्वचा, खासकर संवेदनशील त्वचा, के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।अगर इस पैक में दही का मिश्रण कर दिया जाए तो इससे त्वचा की गुणवत्ता में काफी इज़ाफ़ा होता है। इसका फेस पैक बनाने के लिये एक छोटा पात्र लें और इसमें 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 2 चम्मच दही का मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए रखें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

तुलसी के पत्तों के साथ दही का फेस पैक (Curd face pack with tulsi leaves hai curd se skin care)

तुलसी की पत्तियां एक्ने की समस्या से लड़ने और त्वचा को साफ़ करने में काफी असरदार होती हैं। इसके लिये एक मुट्ठी तुलसी की पत्तियां लेकर अच्छे से मसल लें और इसमें दही का मिश्रण करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा करीब 15 मिनट तक रखें। यह मिश्रण एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया पर काफी घातक साबित होता है और त्वचा के रोमछिद्रों में तेल की मात्रा को नियंत्रित रखता है। तुलसी अपने एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुणों के लिए भी जानी जाती है।

loading...