Easy egg or egg white hair packs for healthy hair growth at home – अंडे या अण्डों के पैक से स्वस्थ बाल प्राप्त करने के घरेलू नुस्खे

रूखे एवं कमज़ोर बाल, बालों का झड़ना, सिर की त्वचा का रूखा एवं पपड़ीदार होना, डैंड्रफ (dandruff) – आपकी समस्या चाहे जो भी हो, इन सभी समस्याओं के लिए अंडे के पैक उपलब्ध हैं। आवश्यक फैटी एसिड्स (fatty acids) बालों के फॉलिकल्स (follicles) को पोषण प्रदान करते हैं। यह आपके सिर की त्वचा में ऑक्सीजन (oxygen) की आपूर्ति करता है एवं रूखे तथा कमज़ोर बालों की मरम्मत करता है। नीचे स्वस्थ बालों के लिए अंडे के कुछ पैक्स के बारे में बताया गया है।

अंडे एवं दही का पैक (Egg & Yoghurt Pack)

आवश्यक सामग्री

  • 1 कप दही
  • 1 अंडे का पीला भाग

तैयार करने की विधि

एक कप दही/योगर्ट लें (आप अपने बालों की लम्बाई के आधार पर मात्रा बदल सकते हैं) एवं इसमें एक अंडे का सफ़ेद भाग मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इसका प्रयोग अपने बालों पर करें। इसे कम से कम 20 मिनट तक अपने बालों पर रखें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से इन्हें धो लें जिससे आपके बालों से आ रही महक चली जाएगी।

अंडे एवं जैतून के तेल का पैक (Egg & Olive oil Pack)

आवश्यक सामग्री

  • 1 अंडा
  • 2-3 चम्मच जैतून का तेल

तैयार करने की विधि

अंडे को तोड़ें एवं इसके अंदर की सामग्री को एक पात्र में डालें। अब जैतून के तेल की कुछ बूँदें लें एवं इन्हें आपस में अच्छे से मिश्रित कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें एवं इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर बालों को ठन्डे पानी एवं शैम्पू (shampoo) से धोएं। गर्म पानी का प्रयोग ना करें क्योंकि इससे गांठें बनती हैं एवं बदबू भी आती है। अगर सिर्फ अंडे के प्रयोग से आपको कोई समस्या आ रही है तो आप इसे दही या किसी अच्छे कंडीशनर (conditioner) के साथ मिश्रित कर सकते हैं।

अंडे एवं नींबू के रस का हेयर पैक (Egg and lemon juice hair pack)

आवश्यक सामग्री

  • 1 अंडा
  • 3 चम्मच नींबू का रस

प्रयोग करने की विधि

एक अंडा तोड़ें एवं इसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित एवं अंडे को फेंटें। इसे अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर लगाकर अच्छे से रगड़ें। इसे 2 घंटे के लिए छोड़कर समय की समाप्ति के बाद बाल धो लें। इस पैक को बालों से छुड़ाने के लिए ठन्डे पानी का प्रयोग करें एवं इसके बाद शैम्पू का प्रयोग करें। यह पैक बालों को पोषण एवं नमी प्रदान करता है एवं बालों तथा सिर की त्वचा से चिपचिपापन दूर करता है।

केले, अंडे और दूध का पैक (Banana, Egg and Milk pack)

आवश्यक सामग्री

  • 1 पका केला
  • 2 अंडे
  • 1 चम्मच जैतून तेल / कास्टर तेल / बादाम तेल / नारियल तेल

तैयार करने की विधि

एक पका केला लें एवं इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब केले के पेस्ट में एक कप दूध एवं दो अण्डों के सफ़ेद भाग का मिश्रण करें। हर उत्पाद को अच्छे से ब्लेंड करके एक महीन पेस्ट तैयार करें। आप इसमें अपनी पसंद के हिसाब से 1 चम्मच जैतून का तेल, कास्टर ऑइल (castor oil), बादाम तेल या नारियल तेल डाल सकते हैं। एक ब्रश (brush) का प्रयोग करके आप इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं। इस पैक को आधे घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद अपने पसंदीदा शैम्पू से धो लें। केला बालों को काफी प्रभावी रूप से मुलायम बनाता है एवं रूखे एवं क्षतिग्रस्त बालों के लिए उपयुक्त है।

अंडे, बादाम के दूध एवं नारियल तेल का पैक (Egg, Almond milk and Coconut oil Pack)

आवश्यक सामग्री

  • 4-5 चम्मच बादाम का दूध
  • 3-4 चम्मच अंडे की सफेदी
  • 1-2 चम्मच नारियल तेल

तैयार करने की विधि

सारे पदार्थों को एक पात्र में अच्छे से मिश्रित करें एवं अपने बालों में ब्रश की मदद से लगाएं। अगर इसे रात में लगाकर रातभर छोड़ दिया जाए तो यह रूखे बालों का काफी अच्छा इलाज साबित होता है। सुबह इसे ठन्डे पानी एवं सौम्य शैम्पू से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें एवं बालों के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में इसका 8 से 10 दिनों तक रोज़ाना प्रयोग बालों की अवस्था में सुधार लाता है। आप अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने तक इसका प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार जारी रख सकते हैं।

अंडे, बेसन एवं जैतून के तेल का पैक (Egg, Gram flour, and Olive oil Pack)

आवश्यक सामग्री

  • 1 अंडा
  • 1 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच जैतून का तेल

तैयार करने की विधि

यह एक प्रोटीन युक्त बालों का पैक है। अंडा एवं बेसन प्रोटीन के दो स्त्रोत हैं जो मिलकर ना सिर्फ बालों को मज़बूती प्रदान करते हैं, बल्कि इसे प्राकृतिक कंडीशनिंग (conditioning) भी प्रदान करते हैं। एक अंडे, एक चम्मच बेसन एवं दो चम्मच जैतून के तेल को अच्छे से मिश्रित करके एक समान मिश्रण का पैक तैयार करें। अपने बालों एवं सिर की त्वचा में इसे अच्छे से लगाकर सूखने दें। बेसन बालों में चिपक सकता है, पर थोड़ी सी मेहनत से यह निकल जाएगा एवं आपको खूबसूरत बाल प्राप्त होंगे।

loading...