Daily skin care hindi tips – रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

त्वचा की देखभाल कोई ऐसा कार्य नहीं है, जिसके लिए हम हफ्ते या महीने के अंत तक प्रतीक्षा करें। खूबसूरत बने रहने के लिए त्वचा की रोजाना की देखभाल काफी ज़रूरी है, और इसके लिए हमें रोजाना कुछ ना कुछ करने की ज़रुरत है। कुछ आदतें, जो कि ज़रूरी हैं, आपकी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं और आपके चेहरे को सारा साल चमकदार बनाए रख सकती हैं।

सबसे पहले अपने त्वचा के प्रकार के बारे में जानें और फिर ज़रूरी आदतों को अपनाएं। आमतौर पर त्वचा के 4 प्रकार होते हैं – तैलीय, सूखी, सामान्य तथा मिश्रित त्वचा। इसके अलावा एक अन्य प्रकार की त्वचा भी होती है, जिसे मिश्रित त्वचा कहा जाता है। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

त्वचा के प्रकार (Skin types)

तैलीय त्वचा (Oily skin ke liye twacha ki dekhbhal in hindi)

तैलीय त्वचा क्लींजिंग (cleansing) के बाद भी काफी चमकदार दिखती है और इस तरह की त्वचा के रोमछिद्र (pores) काफी बड़े होते हैं। ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स, ऐसी त्वचा पर अन्य प्रकार की त्वचा के मुकाबले मुहांसे, काले धब्बे तथा सफ़ेद धब्बे होने की संभावनाएं ज़्यादा रहती हैं। तैलीय त्वचा पर रूखी त्वचा की तुलना में अधिक धूल जमती है। ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स, अपनी त्वचा को दिन में दो बार एक सौम्य और बिना झाग वाले क्लीन्ज़र और गर्म पानी के साथ धोएं। अगर आप चाहें तो आप त्वचा पर अल्कोहल (alcohol) मुक्त नमी प्रदान करने वाला टोनर (toner) भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा पर जमी अतिरिक्त अशुद्धियों को दूर करने में सहायता प्राप्त होगी। तैलीय त्वचा के उपाय, तेल सोखने वाले कुछ कपड़ों का प्रयोग करें, जिनसे अतिरिक्त चमक को रोकने में आसानी होती है।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

रूखी त्वचा (Dry skin or face ke liye tips)

रूखी त्वचा ऐसी त्वचा को कहते हैं, जिसके साथ तेज़ी से नमी खोने का ख़तरा जुड़ा होता है। त्वचा की देखभाल कैसे करे, ऐसी त्वचा में तेल की मात्रा भी काफी कम और मुहांसों और काले धब्बों के पैदा होने की संभावना ज़्यादा होती है। ज़्यादातर मामलों में रूखी त्वचा में लोच की कमी होती है, तथा यह हवा,ठण्ड तथा अधिक तापमान के मौसम के दौरान काफी ज़्यादा संवेदनशील होती है। रूखी त्वचा का इलाज, ऐसी त्वचा वालों को रोजाना एक बार क्लीन्ज़र और गर्म पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ़ करना चाहिए। चेहरे को धो लेने के बाद रूखेपन और पपड़ीदार त्वचा से बचने के लिए एक टोनर का भी प्रयोग करें। इस स्थिति में अल्कोहल युक्त टोनर का इस्तेमाल करने से परहेज करें, क्योंकि इनसे त्वचा और भी ज़्यादा रूखी हो जाती है। त्वचा को नमी देने और इसमें नयी जान डालने के लिए क्रीम आधारित लोशन (cream based lotion) का प्रयोग करें।

सामान्य त्वचा (Normal skin ki skin ki dekhbhal)

सामान्य त्वचा और मिश्रित त्वचा में फर्क होता है। आपकी त्वचा नाक के उभरे हुए भाग में तैलीय प्रतीत होती है, जबकि गालों पर रूखी सी लगती है। स्किन की देखभाल. अगर मौसम में बदलाव होने की वजह से यह परिवर्तन आया है, तो यह सामान्य है। सामान्य त्वचा के उपाय, इसके लिए अपने चेहरे को एक क्लीन्ज़र की सहायता से धो लें और इसके बाद इसपर एक अल्कोहल मुक्त नमी प्रदान करने वाले टोनर का प्रयोग कर लें। सामान्य त्वचा के उपाय, रूखी त्वचा पर काफी मात्रा में मोइस्चराइसर (moisturizer) का प्रयोग करें।

मिश्रित त्वचा (Combination skin or twacha ki dekhbhal)

मिश्रित त्वचा के अंतर्गत एक ही चेहरे पर दो प्रकार के त्वचा के प्रकार दिखाई पड़ते हैं। मिश्रित त्वचा का इलाज, ऐसी त्वचा पर किसी एक भाग पर काफी मात्रा में तेल होता है, जबकि चेहरे का  बाकी का हिस्सा आमतौर पर सूखा ही होता है। मिश्रित त्वचा का इलाज, त्वचा के अलग अलग भागों को उनके असली स्वरुप जैसा मानकर ही इनका उपचार करना ठीक रहता है। मिश्रित त्वचा के अंतर्गत रूखी त्वचा भी आती है, जिसमें गालों पर एक्ने (acne) के दाग दिखाई पड़ते हैं, या फिर ऐसे ही पोपुलर और पोस्तुलर एक्ने (popular and pustular acne) की सूजन ठुड्डी और मुंह के भाग पर भी दिख सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गर्मियों में सूखी त्वचा की देखभाल के नुस्खे

संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin)

संवेदनशील त्वचा वह होती है, जिसमें आपकी त्वचा को सौन्दर्य उत्पादों से एलर्जी (allergy) रहती है, तथा सूरज, ठण्ड और हवाओं के प्रति यह काफी ज़्यादा संवेदनशील रहती है। संवेदनशील त्वचा का इलाज, मौसम के बदलने पर आपकी त्वचा पर रैश (rash), लालपन, एक्ने, डाईलेटेड केपिलरी (dilated capillaries) और सूजन जैसी समस्याएं दिखाई पड़ती हैं। स्किन की देखभाल, आप इनका उपचार करने के लिए खुशबू से रहित क्लींजर, मेकअप (makeup), टोनर तथा मॉइस्चराइज़र का प्रयोग कर सकती हैं। संवेदनशील त्वचा का इलाज, त्वचा पर क्लींजर तथा टोनर का प्रयोग करके रोज़ाना उसपर मॉइस्चराइज़र का प्रयोग कर लें।ऐसे उत्पाद प्रयोग में लाएं जो त्वचा को आराम दें, जैसे अजुलेन, कपूर, बाईसाबोलोल, थाइम, नारियल का तेल, कैमोमाइल एलोवेरा (azulene, bisabolol, camphor, thyme, coconut oil, chamomile, aloe vera) आदि।

स्किन टिप्स – त्वचा की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for skin daily skin care tips)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा को मॉइस्चराइज करें (Moisturize for rukhi twacha ke upay)

रोजाना त्वचा पर मोइस्चराइसिंग लोशन (moisturizing lotion) का प्रयोग करें। यह एक बेहतरीन उपाय है, जिससे त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। किसी भी दिन इसे लगाना ना भूलें। इससे आपको मुलायम और स्वस्थ त्वचा प्राप्त होगी। त्वचा को नमी प्रदान करने का सबसे सही समय नहाने के तुरंत बाद का होता है, क्योंकि गीली त्वचा आसानी से लोशन को सोख लेती है एवं त्वचा पर जम जाती है। इसी तरह सोने से पहले भी लोशन का प्रयोग करना काफी अच्छा साबित होता है।

आप शरीर को नमी प्रदान करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं, पर चेहरे पर प्रयोग की जाने वाली क्रीम ऐसी होनी चाहिए, जो खासतौर से चेहरे के लिए ही बनी हो। दिन के समय ऐसी क्रीम का प्रयोग करें, जिसमें SPF की मात्रा हो।

त्वचा की देखभाल कैसे करे, बाहरी प्रयोग के अलावा अंदरूनी रूप से भी त्वचा को नमी प्रदान करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी एवं अन्य द्रव्यों का सेवन करते रहें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेशन (dehydration) से बचा रहेगा और इससे आपको स्वस्थ और नमीयुक्त त्वचा प्राप्त होगी।

पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल

स्किन टिप्स सनस्क्रीन का प्रयोग (Apply sunscreen hai dry skin ke liye tips in hindi)

रोज़ाना स्किन की देखभाल, रोज़ाना के त्वचा की देखभाल की प्रक्रिया में सनस्क्रीन का प्रयोग काफी अहम होता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बाहर निकलते हुए सनस्क्रीन का प्रयोग चेहरे पर हो, अन्यथा सूरज की तेज़ और हानिकारक किरणें त्वचा को रूखा और बेजान बना सकती हैं। ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें, जिसका SPF 15 या उससे ज़्यादा का हो। इससे अलावा चेहरे के अन्य उत्पादों जैसे लोशन एवं फाउंडेशन (foundation), जिनमें SPF की मात्रा हो, का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा टैनिंग (tanning) से बची रहेगी और आपको त्वचा के कैंसर तथा अन्य त्वचा के रोगों से भी बचाव प्राप्त होगा।

स्किन केयर टिप्स मेकअप अवश्य हटाएं (Make up must be removed hai skin ke liye gharelu nuskhe)

भले ही आपका सारा दिन काफी तनाव और व्यस्तता में गुजरा हो, दिन के अंत में सोने जाने से पहले अपना मेकअप अवश्य उतार लें। रोज़ाना स्किन की देखभाल, अगर आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं तो आपकी त्वचा पर एक्ने (acne) और अन्य अशुद्धियाँ पैदा होने का ख़तरा बना रहता है। अतः दिन के अंत में कुछ मिनट निकालें और अपना पूरा मेकअप अच्छे से उतार लें। इस समय अपने आँखों के मेकअप पर ज़्यादा ध्यान दें और फिर त्वचा को मोइस्चराईस करें।

स्किन टिप्स त्वचा पर दबाव ना डालें (Don’t pour stress hai skin care tips in hindi)

जब आप अपने चेहरे पर क्रीम या अन्य मेकअप लगा रही होती हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे पर तनाव नहीं डाल रही हैं, क्योंकि चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में कहीं ज़्यादा संवेदनशील होती है। खासकर आँखों के नीचे के भाग पर काफी हलके हाथों से मेकअप करें। अपनी त्वचा को ना दबाएँ और ना ही खींचें। इससे त्वचा में ढीलापन आ जाता है और अन्य समस्याएं जैसे झुर्रियां भी पैदा होने की संभावनाएं रहती हैं।

स्किन केयर टिप्स स्वास्थ्यकर भोजन करें (Take healthy diet hai hindi me beauty tips)

बरसात के मौसम के लिए त्वचा की देखभाल के नुस्खे

रोजाना के भोजन के स्वास्थ्यकर होने का ध्यान रखें। इससे आपको अच्छा स्वास्थ्य और बेदाग़ त्वचा की प्राप्ति होगी। कम वसा और प्रोटीन (low fats and protein) वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने का प्रयास करें। अपने भोजन में फाइबर (fiber) से युक्त भोजन, नट्स (nuts), बीज, कम वसा वाले दुग्ध उत्पाद तथा लीन मीट्स (lean meats) को अवश्य शामिल करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली और ब्रोकली (broccoli) भी स्वास्थ्य की कई समस्याओं से लड़ने में आपकी काफी मदद करते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पोषक पदार्थ प्राप्त करने के लिए विटामिन इ (vitamin E) को भी अपने भोजन में अवश्य शामिल कर लें।

रोज़ाना स्किन की देखभाल, ऊपर दिए गए नुस्खों के अलावा त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान तथा शराब का सेवन बिलकुल बंद कर दें तथा अनजानी त्वचा की समस्याओं के लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ की मदद लें। इससे आपको बेदाग़ और खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी।

loading...