How to lose weight with dance, list of few videos – डांस से कैसे वज़न कम करें, नीचे दिए कुछ वीडियो में देखें।

वज़न कम करने के लिए शारीरिक व्यायाम की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती है। अपने एक्स्ट्रा वज़न को कम करने के लिए आपको रोज़ के संतुलित आहार के साथ साथ पर्याप्त एक्सरसाइज़ करने की भी ज़रूरत है। हम में से हर कोई एक्सरसाइज़ के माध्यम से शरीर और दिमाग पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों से परिचित है पर इसके बावजूद नियमित एक्सरसाइज़ से बचने की प्रवत्ति भी हम में से ज़्यादातर लोगों में होती ही है।

वजन कम करने के आसान तरीके, अधिकतर लोग जब वज़न कम करने के बारे में गंभीरता से सोचते हैं तभी सख्ती से एक्सरसाइज़ शुरू करते हैं। पर अधिकांश मामलों में ये प्रक्रिया धीमी होती हुई एक महीने या उससे भी कम समय में बंद हो जाती है। और यह तब होता है जब आप अपना वज़न कम करने के प्रति गंभीर नहीं होते।

इन सब के अलावा हमें यह स्वीकार करने से परहेज नहीं होता की एक्सरसाइज़ एक बोरिंग (boring) प्रक्रिया है, यही वजह है कि ऐसे एक्टिव स्पोर्ट्स (active sports) कि सलाह दी जाती है जो बिना बोर किए आपकी कैलोरी को कम करने में मदद करते हैं।

इन सब के अलावा डांस बिना बोर किए एक्सरसाइज़ के फ़ायदों को देने में सक्षम होता है।

यही वजह है कि अब लोगों का झुकाव जिम कि मेंबरशिप के बजाय डांस क्लासेस कि तरफ बढ़ने लगा है। डांस एक्सरसाइज़ के कई फायदे दे सकता है और यह अच्छे कार्डियो एक्सरसाइज़ के रूप में भी काम कर सकता है जो आपकी अतिरिक्त कैलोरी बर्न के लिए हृदय गति को तेज़ करता है। आप ज़रूर सोच रहें होंगे की डांस से वेट कैसे कम करें? (weight kaise kam kare?) तो हम आपको बताते हैं डांस के फ़ायदों के बारे में।

जल्दी, आसान और सुरक्षित तरीके से वजन घटाने के प्रकर्तिक नुस्खे – पतले होने का घरेलू उपाय

डांस कि सबसे खास बात यह है कि इसमे कई तरह के बदलाव होते हैं और डांस के प्रकार भी बहुत से होते हैं तो आप अपनी इच्छा और ज़रूरत के अनुसार जूम्बा, बैली डांस, टेंगों या भारतीय शास्त्रीय नृत्य का चुनाव कर सकते हैं। एरोबिक्स पर आधारित डांस भी आजकल वज़न कम करने के लिए लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नृत्य से शरीर में खिंचाव और मूवमेंट होती है जो ट्रेडमिल पर दौड़ने या जिम में बार खींचने से कम नहीं होती। तो अगर आप वज़न कम करने कि योजना बना रहें हैं और आपको लग रहा है की वेट कैसे कम करें (weight kaise kam kare) तो एक्सरसाइज़ कि जगह, डांस आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। जो आपको वेट लॉस प्लान से जुड़े रहने में भी मदद करेगा।

विभिन्न प्रकार के डांस कि अपनी अलग चुनौतियाँ हैं, और डांस एक कला है जो सीखने में दिलचस्प और प्रैक्टिस में मनोरंजक हो सकती है। आप जिम में रजिस्टर्ड होने कि बजाय किसी डांस क्लास में वज़न कम कर सकते हैं। अगर ये संभव ना हो तो आप घर बैठे ही डांस प्रैक्टिस के लिए विडियो देख सकते हैं। वज़न कम करने (vazan kam karne) के लिए इन डांस स्टेप्स को सीखना और अभ्यास करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आप इन विडियो कि मदद से बड़ी ही आसानी से घर पर ही डांस प्रैक्टिस कर सकते हैं।

 वेट लॉस के लिए एरोबिक्स (Aerobics dance for losing weight)

वेट लॉस टिप्स, ये कुछ आसान विडियोज़ हैं जो दिलचस्प मूव्ज़ के साथ वज़न कम करने (vazan kam karne) और आपकी बॉडी को टोन करने के लिए बहुत प्रभावशाली होंगे। इन विडियोस की सबसे खास बात यह है कि ये वाकई बहुत ही आसान हैं और हर कोई इसे बड़ी ही आसानी से कर सकता है। एरोबिक्स डांस रोजाना सिर्फ 10 मिनट नियमित रूप से करने पर ही आप एक महीने में अपनी बॉडी में परिवर्तन देख पाएंगे।

जूम्बा से करें वज़न कम (Zumba dance workout for losing weight)

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

वेट लॉस करने के उपाय, आप अगर एक बार इस विडियो में जूम्बा डांस और उसके स्टेप्स देख लेते हैं तो एक्सरसाइज़ आपको फिर कभी बोरिंग नहीं लगेगी। विडियो में जो मूवमेंट दिखाये गए हैं उससे आपके बॉडी का ऊपरी और नीचे  दोनों ही भाग बराबर कार्य करते हैं जिससे आपको कार्डियो एक्सरसाइज़ से होने वाले सारे फायदें मिलते हैं। ये अभ्यास आप ऑनलाइन रहकर या फिर अपने  परिवार के साथ भी  कर सकते हैं यह आपके एक्सरसाइज़ को और भी दिलचस्प बना देगा।

बॉडी टोन करने के लिए (Body toning zumba workout for losing weight)

बॉडी मसल्स को टोन करना  वेट लॉस के लिए बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। मसल्स टोनिंग आपके फिगर को मूर्त रूप देती है इसका सीधा संबंध इंच कम करने से होता है।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

यह विडियो आपको कुछ ऐसे मूवमेंट सिखाएँगे जिससे होने वाले स्लीमिंग इफेक्ट को आप तुरंत महसूस कर पाएंगे। ये मूव्स बहुत ही आसान हैं और दिन मे दो बार चार मिनट की प्रैक्टिस से आप बॉडी टोन कर वेट लॉस के सारे लाभ ले सकते हैं। इसका असर आपको दो हफ्तों में ही देखने को मिलता है।

डांस के साथ वेट लॉस (Dance workout for weight lose)

वेट लॉस करने का तरीका, ये डांस विडियो बॉलीवुड डांस पर आधारित है। उम्मीद है की जब आप प्रैक्टिस करेंगे तब ज़रूर इसके स्टेप्स का लुफ्त उठाएंगे। इसकी खास बात यह है की इसके सेशन को पूरा करने में आपको सिर्फ तीन मिनट का समय लगता है तो अगर आप जल्दी में भी हो तब भी लेट हुये बिना आप ये सेशन पूरा कर सकते हैं। वज़न कम करने के उपाय (vazan kam krne ke upay) का ये एक बेहतर तरीका है

दूर भगाएँ जिद्दी फैट को (Lose weight with this fat burning funk dance workout)

पुरुषों के पेट की चर्बी घटाने के उपाय – पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

इन विडियो को ध्यान से देखिये और अब आप कुछ ऐसे तरीके जानेंगे जिससे आपको मालूम होगा की कैसे जिद्दी फैट को शरीर से बाहर किया जा सकता है। दस मिनट लंबे इस डांस को कार्डियो सेशन के माध्यम से किया जाता है जो आपको वेट लॉस के बेहतर परिणाम देता है। अगर आप शुरुआती दौर में हैं तो आपके लिए ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है लगातार दस मिनट करने में आपको परेशानी हो सकती है, दो हिस्सों में बाँट लीजिये फिर धीरे धीरे समय सीमा बढ़ते रहिए और पूरे सेशन को कवर करने की कोशिश कीजिये।

टेंगो से करे वज़न कम (Tango argentine style workout for weight lose)

वजन कम करने के घरेलू उपाय, मूलरूप से अर्जेन्टीना की इस अलग तरह की डांस शैली की रोजाना प्रैक्टिस से आप जल्दी अपना वज़न कम कर सकते हैं। ये डांस स्टेप्स करने में बहुत मज़ेदार तो होते ही हैं साथ ही बॉडी को टोन कर वेटकम करने में बहुत मददगार होते हैं। इसका प्रभाव बॉडी पर दिखाई देता है। शुरुआत में ये स्टेप्स कुछ मुश्किल लग सकते हैं पर नियमित प्रैक्टिस से आप इसकी लय पकड़ कर मज़े से वर्कआउट करते हुये अपना वज़न कम करने (vazan kam karne) मे सक्षम हो सकते हैं।

पतली कमर के लिए बेली डांस (Belly dancing for a flat stomach and weight lose)

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

अगर आप अपने पेट व कमर के आस पास का वज़न कम कर छरहरी काया पाना चाहते हैं तो आपकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए बेली डांस एक बेहतर माध्यम बन सकता है। यह आपके पेट व कमर के हिस्सों को निशाना बना कर असर करता है जहां प्राकृतिक रूप से फैट जमा होता है। बेली डांस के स्टेप्स विडियो में दिखाये गए हैं जिनकी मदद से आप कमर का फैट कम कर सकते हैं। ये स्टेप्स बहुत लंबे हैं तो आप इन्हे हर हफ्ते बदल बदल के आज़मा सकते हैं।

आजकल वर्कआउट के रूप में डांस के प्रयोग चलन में है। हमारे बॉलीवुड के बहुत से खूबसूरत लोग भी इसकी मदद से अपने आप को छरहरा और परफेक्ट फिगर पा रहे हैं। तो अगर आप भी ना केवल एक्सट्रा वज़न कम करना चाहते हैं बल्कि एक परफेक्ट फिगर भी पाना चाहते हैं तो आप के लिए भी डांस एक बेहतर माध्यम बन सकता है।

डांस की प्रैक्टिस  दिन मे कम से कम दो बार करनी चाहिए । इसको सुबह और शाम के समय करना बेहतर होता है। आप कार्डियो की बजाय किसी डांस स्टेप के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं, क्योकि डांस आपके वेट लॉस के फ़ायदों को वर्म अप के माध्यम से बढ़ाता है, तो जब भी आपको महसूस हो की आपकी एक्सरसाइज़ का प्रभाव कम हो रहा है तो कुछ डांस स्टेप्स के द्वारा आप फिर से शुरुआत कर सकते हैं।

loading...