Amazing dates health and nutrition benefits – खजूर से स्वास्थय एवं पौष्टिक तत्वों का लाभ प्राप्त करें

दुनिया में सबसे मीठा फल खजूर (dates) है। ये अनेक प्रकार में आते है। इन खजूर को आप ताज़ा खा सकते है लकिन ये सबसे उपयोगी तब होते है जब इन्हें सूखा कर खाया जाता है। चाहे ताज़ा हुए या सूखे, खजूर में अनेक लाभ पाए जाते है।

खजूर बहुत से अनिवार्य विटामिन जैसे आयल, कैल्शियम, सल्फर, आयरन, पोटैशियम, फ़ास्फ़रोस (phosphorous), मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम मौजूद रहता है जो स्वास्थय के लिए लाभकारी है। इसमें विटामिन जैसे थियामाईन (thiamine), राइबोफ्लेविन (riboflavin), नियासिन (niacin), फोलिएट (foliate), विटामिन A और विटामिन k मौजूद है।

खजूर का आप अनेक तरीको से सेवन कर सकते है। आप इन्हें ताज़ा या सूखा खा सकते है। आप चाहे तो इनको दूध या दही या ब्रेड या बटर के साथ मिलाकर पेस्ट बना कर खा सकते है। ये पेस्ट दोनों बड़ों और बच्चो के लिए लाभकारी है, ये रोग के दौरान ज्यादा उपयोग किये जाते है।

एक ऐसा सूखा पदार्थ जिसका उपयोग हम स्वादिष्ट पकवान के लिए करते है वो है खजूर। इनका उपयोग फ्रूट केक को बनाते समय भी किया जाता है। इसके अनेक स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ के कारण यह स्वास्थय के लिए भी उपयोगी है। इसके पोषण के कारण ज्यादातर लोग इन्हें रोजाना खाते है।

दुनिया भर में इस फल को खाया जाता है क्यूंकि इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर होते है। अगर आप ऐसी जगह पर है जहाँ आपको खजूर नहीं मिलते तो आज कल आप इन्हें बहुत से सुपर मार्किट में पा सकते है क्यूंकि इन्हें इम्पोर्ट किया जाता है। इस तरह आप इन्हें आसानी से प्राप्त कर सकते है।

खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट (dry fruit) हैं जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसमें प्राकृतिक पोषण लाभ है जो एक व्यक्ति को लम्बे समय तक स्वस्थ रख सकते है। इसे अनेक मंदिरों में प्रसाद के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है। अनेक प्रकार के खजूर है जो अलग वातावरण में उगाये जाते है। कुछ में मोटा मांस होता और बहार से कम चिपचिपे होते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,330 other subscribers

लेकिन कुछ खजूर में कोमल पॉलिश होती है जो बहार से पतले होते है और अंदर उनके बीज पाया जाता है। हर अलग खजूर में अलग पौष्टिक तत्व और लाभ पाए जाते है। इस आर्टिकल द्वारा आप खजूर के लाभ को जान सकते है और इनके रोजाना सेवन से आप इन सभी लाभ को प्राप्त कर सकते है।

खजूर के स्वास्थय एवं पोषण से सम्बंधित लाभ (Health and nutrition benefits of dates)

खीरे के सेवन करने से प्राप्त होने वाले श्रेष्ठ लाभ

  • खजूर सबसे स्वादिष्ट फल है जिसमे अनिवार्य पोषण, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते है जो ग्रोव्थ, स्वस्थ और सेहतमंद बने रहने के लिए आवश्यक है।
  • ताज़े खजूर को आसानी से खाया जा सकता है और इनमे शुगर जैसे फ्रुक्टोसे (fructose) और डेक्स्त्रोस (dextrose) मौजूद होता है। इनको खाने से शरीर में एनर्जी बढती है और साथ ही तुरंत शरीर सुस्ती से दूर हो जाता है।
  • खजूर में डाइटरी फाइबर भरपूर पाया जाता है, जो LDL कोलेस्ट्रोल को रोकता है। ये कोलन (colon) को सुरक्षित रखने में सहायक है और कैंसर को उत्पन्न करने वाले केमिकल को साफ़ करता है।
  • इनमे फ्लावोनोइड पोल्य्फेनोलिक एंटी ऑक्सीडेंट (flavonoid polyphenolic antioxidants) जिसे टैनिन कहते है वो पाया जाता है। टैनिन (tannin) में एंटी इन्फेक्टिव, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी हेमोर्र्हजिक गुण मौजूद होते है।
  • इसमें विटामिन A (149 IU हर 100 g पर) होता है, जिसमे एंटी ऑक्सीडेंट गुण है और आँखों की रौशनी के लिए जो अनिवार्य है। ये श्लेष्मा झिल्ली (mucus membrane) और त्वचा के लिए भी अनिवार्य है। विटामिन A से भरपूर फल लंग और ओरल कैविटी (oral cavity) कैंसर से सुरक्षित रखते है।
  • ये एंटी ऑक्सीडेंट फ्लावोनोइड बनाता है जैसे बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन (lutein) और ज़ीआ- क्सानथिन (zea-xanthin)। ये एंटी ऑक्सीडेंट सेल्स और शरीर के स्ट्रक्चर को ऑक्सीजन फ्री रेडिकल से हानि पहुँचाने से सुरक्षित रखते है। खजूर को रोजाना खाने से कोलन, प्रोस्टेट, एन्दोमेत्रिअल (endometrial), लंग और पंक्रेअटिक (pancreatic) कैंसर से सुरक्षित रखता है।
  • ज़ीआ- क्सानथिन (zea-xanthin) एक महत्वपूर्ण डाइटरी कारोतेनोइड (dietary carotenoid) है जो रेटिनल मक्युला ल्युटीआ (retinal macula lutea) में सोख जाता है। जहाँ एंटी ऑक्सीडेंट और प्रोटेक्टिव लाइट फ़िल्टरिंग फंक्शन को प्रदान करता है। ये उम्र से सम्बंधित समस्या से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • खजूर में आयरन ज्यादा पाया जाता है जो 0.90 mg/ 100 g में मौजूद होता है। आयरन हीमोग्लोबिन के लिए घटक है जो रेड ब्लड सेल्स के लिए अनिवार्य है। ये ब्लड फ्लूइड में ऑक्सीजन को पहुंचाता है।
  • इनमे अधीक पोटैशियम होता है जो 696 mg/ 100 g में मौजूद है। ये एक महत्वपूर्ण घटक है सेल्स और ब्लड फ्लूइड के लिए जो हार्ट रेट और बॉडी फ्यूल फ़ोर्स को नियंत्रित रखता है। इस तरह ये स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट रोग (coronary heart disease) से सुरक्षित रखता है।
  • इनमे मिनरल जैसे कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम होता है। कैल्शियम एक ऐसा मिनरल है जो हड्डियों और दांतों के लिए अनिवार्य है। ये शरीर के लिए मांसपेशियों संकुचन, ब्लड क्लोत्टिंग (blood clotting) और चीक इम्पल्स कंडक्शन (cheek impulse conduction) के लिए भी उपयोगी है। शरीर मैंगनीज को अपनाकर शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट एंजाइम, सुपरऑक्साइड डिसम्युटेस (superoxide dismutase) को बनाता है। रेड ब्लड सेल्स के लिए कॉपर अनिवार्य है। हड्डियों के लिए मैग्नीशियम प्रभावशाली है।
  • खजूर में विटामिन के B – काम्प्लेक्स की मात्रा होती है और साथ ही इसमें विटामिन k भी पाया जाता है। इसमें श्रेष्ठ मात्रा में पायरिडॉक्सआइन (pyridoxine) विटामिन B – 6, नियासिन, पंतोठेनिक एसिड (pantothenic acid) और राइबोफ्लेविन (riboflavin) मौजूद रहता है। ये विटामिन शरीर में कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन और फैट को मेताबोलाईज़ करता है। ब्लड और स्केलेटल पार्ट (skeletal part) मेटाबोलिस्म के लिए विटामिन k मौजूद है ।

खजूर के स्वास्थय लाभ (Health benefits of dates)

पुरुषों की स्वस्थ सेहत के लिए उत्तम आहार

कब्ज में खजूर खाने के फायदे (Constipation)

खजूर को ज्यादातर रेचक खाना माना जाता है। खजूर को रातभर पानी में भिगो कर रखें और सुबह सिरप के साथ इसे खा लें। खजूर में मौजूद ज्यादा मात्रा में सल्युब्ल फाइबर (soluble fiber) मल त्याग को स्वस्थ बनाता है और इस तरह इन खाने को आराम से पचाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाये (Bone health and strength)

खजूर हड्डियों को ताकतवर बनाते है और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी समस्या को आने से रोकता है। ये कमज़ोर हड्डियों को ताकतवर बनाता है और इस तरह हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखता है।

पेट के रोगों को दूर करें (Intestinal disorders)

खजूर में निकोटिन (nicotine) ज्यादा पाया जाता है और इस तरह ये अनेक पेट के रोगों का इलाज करता है। रोजाना खजूर खाने से आप अपने पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढाते है। खजूर में मौजूद इनसल्युब्ल और सल्युब्ल फाइबर सहित अनेक लाभकारी एमिनो एसिड (amino acid) खाने को बेहतरीन तरीके से पचाते है।

खजूर के फायदे एनीमिया में (Anemia)

खजूर में ज्यादा मिनरल कंटेंट है जो अनेक स्वास्थय सम्बंधित समस्या के लिए बेहतरीन है। ये सबसे ज्यादा प्रभावशाली उन लोगो के लिए है जो एनीमिया (anemia) से गुज़र रहें है। एनीमिया से गुज़र रहे लोगो में आयरन की कमी हो सकती है लेकिन खजूर आयरन से भरपूर होता है और इस कारण इस समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इस तरह इन लोगो में एनर्जी को खजूर बढाते है। सुस्ती और थकान को कम करता है, जो एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति में सामान्य है।

एलर्जी (Allergies mai khajoor ke gun)

खजूर में सल्फर मौजूद है जो एलर्जिक रिएक्शन और मौसम के कारण उत्पन्न होने वाली एलर्जी को भी घटाते है।

वजन को बढाए (Weight gain)

स्वस्थ आहार के लिए खजूर को अपने आहार में ज़रूर मिलाये। खजूर में प्रोटीन, शुगर और अन्य आवश्यक प्रोटीन मौजूद होते है। शरीर के वजन को नियंत्रित बनाए रखने के लिए आप खजूर को खीरे के पेस्ट के साथ खा सकते है।

एनर्जी बढाए (Energy booster)

खजूर में प्राकृतिक शुगर जैसे ग्लूकोस, फ्रुक्टोस और सुक्रोस (sucrose) पाए जाते है जो एनर्जी को तुरंत बढाते है।

तंत्रिका तंत्र का स्वास्थय (Nervous system health)

खजूर में मौजूद पोटैशियम स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण सामग्री है। ये ब्रेन की गतिविधियों की स्पीड और सजगता को बढाते है।

स्वस्थ हृदय (Healthy heart)

पोषाहार खाने के श्रेष्ठ लाभ

स्वस्थ हृदय के लिए खजूर बहुत ही लाभकारी है। रातभर के लिए इन्हें भिगो कर रखें और फिर सुबह इन्हें पीस लें और इस तरह आप अपने कमज़ोर हृदय पर एक बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सकते है। खजूर में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जिस से स्ट्रोक और अन्य हृदय सम्बंधित समस्या का जोखिम कम बना रहता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी घटाता है और इस तरह स्वास्थय को स्वस्थ बनाए रखता है।

यौन में कमजोरी (Sexual weakness)

रिसर्च के अनुसार यौन स्टैमिना को बढाने के लिए खजूर बहुत ही लाभकारी है। रातभर के लिए बकरी के दूध में खजूर को भीगो कर रखें। सुबह इन्हें उसी दूध में पीस लें और इसमें इलायची पाउडर और शहद को मिलाये। इस मिश्रण से आप अपने यौन स्टैमिना को बढ़ा सकते है और बाँझपन को कम कर सकते है जो अनेक यौन से सम्बंधित समस्या के कारण उत्पन्न हो सकता है।

रतौंधी में खजूर खाने के लाभ (Night blindness)

खजूर के लाभ आपको अनेक समस्या को दूर करने में प्राप्त होते है जैसे की कान, नाक और गले की समस्याओं को। रतौंधी को आप खजूर से कम कर सकते है उसके लिए आपको खजूर के पत्तों को पीस कर इनका पेस्ट बनाना है और फिर अपने आँखों के पास इसे रब करना है या आप खजूर का सेवन भी कर, इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

नशा (Intoxication me khajur ke labh)

शराब के नशे को उतारने के लिए खजूर का उपयोग किया जाता है। ये तुरंत आराम प्रदान करता है, नशे के इफ़ेक्ट को महसूस करवाता है जब व्यक्ति ने अधीक शराब ग्रहण कर ली हो। रात को अधीक शराब पीने के बाद खजूर से आप सुबह अपने नशे को कम कर सकते है।

दस्त (Diarrhea me khajoor khane ke fayde)

पके हुए खजूर में पोटैशियम मौजूद होता है जिस से ये दस्त पर नियंत्रित प्रभावशाली रूप से बना कर रखते है। ये आसानी से खाने को पचाते है और खजूर में मौजूद सल्युब्ल फाइबर दस्त से आराम देता है। मल त्याग में आयतन को बढ़ाता है और इस तरह ये उत्सर्जन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।

पेट का कैंसर (Abdominal cancer)

खजूर प्रभावशाली रूप से पेट के कैंसर के जोखिम को कम करते है। ये टॉनिक के रूप में सभी उम्र के लोगो के लिए उपयोगी है और ये खाने को तुरंत और आसानी से पचाते है और इस तरह एनर्जी को बढाते है।

खजूर के गुण है एनर्जी को बढाए (Boost up energy)

पूरे दिन में अनेक मान्सिक और शाररीक कामो को करने के बाद व्यक्ति थक जाते है। जैसे ही वे घर पर लौटते है तो वे पूर्ण तरह से थक जाते है। अगर आप खजूर को रोजाना खाते है तो आपकी एनर्जी बढ़ जाती है। आपको कैलोरी से भरपूर खाने को खाने की आवश्यकता नहीं है अगर आप खजूर का सेवन करते है तो।

आयरन से भरपूर (Rich in iron)

क्या केरविल में कोई स्वास्थ्य और सुंदरता सम्बंधित लाभ है?

खजूर में आयरन भरपूर पाया जाता है जिस से आप अपने शरीर में ब्लड की कमी को दूर कर सकते है। अगर आप अनेमिक (anemic) रोग से बचना चाहते है तो आपको आयरन से भरपूर खाने को खाना होगा। आयरन से भरपूर अनेक सब्जियां और फल है जिस से आप हमेशा फिट रह सकते है। गर्भावस्था महिलाओं के लिए खजूर बहुत ही बेहतरीन माना जाता है क्यूंकि ये आयरन से भरपूर है जो गर्भावस्था दौरान अनिवार्य है।

यौन स्टैमिना को बढाए (Increasing sexual stamina)

दोनों पुरुष और महिलाओं में यौन की फ्रीक्वेंसी कम होने लगती जैसे ही उनका यौन स्टैमिना कम हो जाता है। खजूर से यौन स्टैमिना बढ़ सकता है। पुराने जमानो से खजूर कामोद्दीपक के लिए उपयोग होता आ रहा है। लेकिन इस नुस्खे के लिए आपको रातभर के लिए खजूर को बकरी के दूध में भिगोके रखना है और सुबह होते ही इसका सेवन कर लेना है।

खजूर के सुंदरता सम्बंधित लाभ (Beauty benefits of dates)

एजिंग से सुरक्षित रखें (Fights aging hai khajur ke fayde)

खजूर प्रभावशाली रूप से एजिंग से सुरक्षित रखता है। अगर आप खजूर को रोजाना खाते है तो आपकी त्वचा से झुर्रियां दूर हो सकती है। क्यूंकि खजूर फ्री रेडिकल से लड़ कर त्वचा के प्रीमच्युर सेल्स को हानि पहुँचने से रोकता है।  खजूर से आप टोंड और बेहतरीन त्वचा प्राप्त कर सकते है।

बालों को नौरिश करें (Hair nourishment)

खजूर  से आप अपने बालों को नौरिश कर सकते है। अगर आपके बाल सुस्त और बदसूरत बन गए है तो आप इसका इलाज रोजाना खजूर खाकर कर सकते है। ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और इस तरह खजूर से बालों को गिरने से रोक सकते है।

खजूर के लाभ है त्वचा को निखारे (Skin glow)

खजूर से आपकी त्वचा निखर सकती है। निखरती हुई त्वचा पाने के लिए आपको रोजाना खजूर का सेवन करना होगा। आप खजूर को रोजाना आसानी से खा सकते है और इस तरह अपनी त्वचा पर निखार प्राप्त कर सकते है। ये खजूर आपकी त्वचा से ड्राई और मृत सेल्स को निकालते है और इस तरह त्वचा को अधीक निखारते है। खजूर के सेवन से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और वो भी अधीक समय तक।

त्वचा की इलास्टिसिटी (Elasticity of skin)

आपको कैसे पता चलेगा की आपकी त्वचा की क्वालिटी बेहतर है? क्या आपने देखा की कितनी इलास्टिक आपकी त्वचा है? अगर आपकी त्वचा गोरी नहीं है अगर आप सही इलास्टिक को बनाए रखते है तो जीवन भर आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। बहुत से व्यक्ति की त्वचा से इलास्टिसिटी घट जाती है। इस कारण त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स उत्पन्न होती है। खजूर से आप अपनी त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रख सकते है।

बालों को गिरने से कम करें (Cure for hair loss)

हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

आज कल अनेक लोग बालों का कम होने की समस्या से गुज़र रहें है। वे मेहेंगे से मेहेंगे कॉस्मेटिक और शैम्पू का उपयोग करते है लेकिन फिर भी इस समस्या से उनको छुटकारा नहीं मिलता। इस लिए बालों को क्षति पहुँचने से और बालों को गिरने से रोकने के लिए आपको प्राकृतिक उपाय को अपनाना चाहिए, जिसके लिए आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। क्यूंकि खजूर में विटामिन B मौजूद है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और इस तरह बालों के लिए लाभकारी है।

ब्लड को शुद्ध बनाए (Purification of blood)

हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ हमे अनेक प्रकार से हानि पहुंचाते है। वातावरण में मौजूद प्रदूषण हमारे ब्लड को भी प्रदूषित कर देती है। इस तरह अनेक रोग शरीर में बनते है। इसलिए अब हमे हमारे शरीर को पूर्ण तरह से शुद्ध और साफ़ करना है। और ये ब्लड प्यूरीफीकेशन (blood purification) से ही मुमकिन है। खजूर खाने से आपका ब्लड प्यूरीफाई भी होता है और इस तरह आप स्वस्थ बने रहते है।

loading...