Improve your relation with dating tips, Dating tips in Hindi – कैसे करें उन्हें इंप्रेस जानें हिन्दी में, डेटिंग टिप्स

आज का युवा वर्ग बहुत खुली विचारधारा के साथ अपने जीवन को अपने तरीके से जीने में विश्वास रखता है। जहां वह देश से जुड़े कई मुद्दों और दशाओं के प्रति जागरूक दिखाई देता है वहीं खुल कर अपनी सोच को भी सार्वजनिक तरीके से बयां करने में नहीं कतराता, इस खुलेपन का बहुत बड़ा श्रेय सोशल मीडिया और वैश्वीकरण को जाता है जिसनें पूरी दुनिया को एक घेरे के अंदर लाकर रख दिया है, इस वैश्विकरण का आशय उस समाज से है जिसमें सभी एक ही तरह की विचारधारा में जीते हैं।

आज के समय में शिक्षा और नौकरी में लड़के और लड़कियां साथ काम करते हुये काफी समय एक दूसरे के साथ बिताते हैं। ऐसे में दो लोगों के बीच आकर्षण पैदा होना कोई असामान्य बात नहीं है। अगर आप भी इसी स्थिति में हैं तो आपके लिए यहाँ ऐसे बहुत सी बातें हैं जो आपके साथी को आपके तरफ आकर्षित करने में आपकी मदद करेगी साथ ही आप दोनों एक दूसरे को आसानी से अपने आप को व्यक्त करने का मौका भी दे सकेंगे।

दो विपरीत लिंगों के बीच आकर्षण आम बात होती है। अगर यह आकर्षण प्यार में बादल जाए तो लोग इसी के साथ आपने भविष्य के सपने भी बुनने लगते हैं। पर सबसे पहले इस बात को जानना भी ज़्यादा ज़रूरी है कि आप जिसके साथ अपने आने वाले जीवन को बिताने के सपने देख रहे हैं वह आपके बारे में क्या सोचता या सोचती है?

डेट पर जाना मतलब? डेटिंग पर क्यों जाएँ? (Reasons to date someone)

अगर आपको कोई वाकई पसंद है और आप उन्हें करीब से जानना चाहते हैं तो आपको डेटिंग पर जाना चाहिए। अगर सामने वाले को भी आपमें उतनी ही दिलचस्पी है तो यह आप दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होती है। भले ही डेटिंग एक पश्चिमी शब्द या संस्कृति हो लेकिन दो लोग, जो अपना जीवन अपने मनपसंद साथी के साथ  बिताना चाहते हैं तो उन्हें ये मौका ज़रूर मिलना चाहिए जिसमें वे अपनी पसंद नापसंद आदि के बारे में एक दूसरे से खुलकर बातें कर सकें।

डेटिंग के लिए खुद को करें ऐसे तैयार, डेटिंग टिप्स (How to prepare for a date)

टीनएज रिलेशनशिप, क्या करें क्या न करें

आज्ञा लेते हुए करें डेटिंग के लिए इनवाईट (Romantic dating tips se date karne ke tarike)

किसी भी मौके पर निमंत्रण देना हमारे यहाँ की एक खास परंपरा है और हमारे ही देश में क्यों बल्कि हर समाज में इसका विशेष महत्व होता है। आमंत्रित करने के अलावा सही तरीके से आमंत्रित कारण भी एक खास कला है जो आपके साथी को डेटिंग के पहले चरण में ही आपकी तरफ आकर्षित कर सकता है। लड़का हो या लड़की, जो भी डेटिंग के लिए इनवाईट कर रहा या रही हो, सलीके के साथ उन्हें डेटिंग पर आने का आमंत्रण दें। डेटिंग के लिए इनवाईट करने के लिए आपमें एक आज्ञा लेने का भाव झलकना चाहिए। इससे सामने वाला आपको मना कर पाये, यह लगभग असंभव है।

गिफ्ट नहीं है ज़रूरी (Dating tips for men : No gifts please)

यह माना जाता है कि डेटिंग पर अपने साथी या पार्टनर के लिए कोई न कोई गिफ्ट ज़रूर ले जाना चाहिए। लेकिन हम इस बात से असहमत हैं। माना कि गिफ्ट हर किसी को अच्छे लगते हैं लेकिन यह हर मौके के लिए ज़रूरी नहीं समझे जा सकते। अगर आपने उन्हें इनवाईट किया है तो कुछ खास व्यवस्थाएँ जैसे जगह का चुनाव या म्यूजिक को भी उसमें ज़रूर शामिल किया होगा, उन्हें यह महसूस होने दें कि यह आप दोनों के लिए कितना स्पेशल है। लेकिन अगर आपको इनवाईट किया गया है और अगर आप एक लड़की हैं तो आपको ज़रूर एक गिफ्ट खास उनके लिए ले जाना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डेटिंग के लिये टिप्‍स, उनकी पसंद की तारीफ करें (Tips when dating a girl, Admire their choice)

आप लड़के हों या लड़की, तारीफ हर किसी को अच्छी लगती है। डेटिंग में सबसे पहले मिलने के बाद एक दूसरे की तारीफ ज़रूर करें। आप उनकी ड्रेस की तारीफ कर सकते हैं या उनके द्वारा पहनी हुई घड़ी की भी तारीफ कर उन्हें खुश किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके सामने कोई लड़की है तो आप उनके बालों या हेयर स्टाइल की भी तारीफ कर सकते हैं।

डेटिंग से दूर रखें काम की बातें (Dating tips for girl in Hindi, Don’t talk about work)

टिप्स और उपाय से अपनी रिलेशनशिप को मजबूत बनाएँ

अगर आप दोनों एक ही जगह काम करते हैं तो डेटिंग के दौरान ऑफिस की बातें न करें। आपको यह हमेशा याद रहना चाहिए कि ऑफिस कार्यकाल के दौरान एक दूसरे को अच्छी तरह न जान पाने की वजह से ही आप डेटिंग पर एक साथ हैं, यह बिलकुल सही नहीं होता कि एक दूसरे के इस कीमती समय में आप ऑफिस के फिजूल बातों में समय नष्ट करें।

ज़रूरत से ज़्यादा बातें न करें (Dating tips for teenage guys, Do not talk too much)

कई बार डेटिंग के समय हम अपने साथी को इंप्रेस करने के चक्कर में आपे से बाहर होकर व्यवहार करने लगते हैं। अकसर कई लोग इस दौरान ज़्यादा बोलते हैं। यह आदत शायद सामने वाले को पसंद न आए। जितनी ज़रूरी हो उतनी ही बात करें, एकदम चुपचाप भी न रहें, पर आपकी बातों में संतुलन और शालीनता होनी चाहिए।

सामान्य व्यवहार करें (Dating tips for shy girl/boy, Be yourself)

कई बार ऐसा होता है कि हम एक दूसरे को पहले से तो जानते ही हैं फिर भी डेटिंग के खास दिन थोड़ा परेशान होते हैं। इस दौरान मानसिक उथल पुथल भी बन सकती है। डेटिंग के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें और सकारात्मक व्यवहार करें। किसी बात पर बहुत ज़्यादा न हँसे और न ही ज़रूरत से ज़्यादा सतर्क दिखें। अपने व्यवहार को बिलकुल सामान्य दिनों की ही तरह रखें, यह आप दोनों के लिए ही सुविधाजनक होगा।

डेट करने के तरीके, दिखावा न करें (Don’t show off while dating or date par jana)

सादगी किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा आकर्षण होती है। डेटिंग के खास पलों के लिए सादगी सबसे अहम बात हो सकती है जो आपके साथी को आपकी तरफ आकर्षित करने में मदद करेगी। हम चाहे लाख दिखावा कर लें लेकिन कुछ समय बाद यह नज़र आ ही जाता है, लेकिन अगर आप स्वाभाविक रूप से जैसे हैं वैसे बने रहें तो आपको कभी भी किसी राज के खुलने का डर नहीं रहता, खासकर लड़कियां इन तरीकों को बहुत ज़्यादा अपनाती हैं, कपड़े और एसेसरीज़ के मामले में वह कई प्रकार की बातें करती हैं, लेकिन याद रखें कि आप जो अंदर से हैं उन्हीं गुणों की वजह से आपके साथी ने आपको चुना है, तो किसी प्रकार के दिखावे से दूर रखकर खुद को व्यक्त करें।

मेल या मैसेज से रहें दूर (Dating tips for couples, Keep away from gadget)

ज़्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे हमेशा ही अपने मोबाइल या सोशल नेटवर्क से चिपके रहते हैं पर डेटिंग के दौरान यह आदत बहुत गलत होती है। यह समय केवल आप दोनों का है और किसी अन्य को इस समय बीच में नहीं लाना चाहिए चाहे वह कोई मेल या एसएमएस ही क्यों न हो। अगर कोई कॉल करे तो सम्मान के साथ बाद में बात करने के लिए कहें।

मर्दों से दोस्ती के फ़ायदे

डेट कैसे करें, बिना पूछे फोटो न लें (First date tip in Hindi, Dont take pictures without permission)

आजकल का युवा अपने हर पल को तस्वीरों में कैद करना चाहता है और स्मार्टफोन आपकी यह चाहत को पूरी करने में बड़ी ही आसानी से आपकी मदद करता है। लेकिन हमेशा ध्यान रखें खासकर लड़कों के लिए डेटिंग टिप्स (ladkon ke liye dating tips) बहुत ज़रूरी है, कि बिना पूछे गर्लफ्रेंड या लड़की की तस्वीर ना लें। वैसे तो डेटिंग पर फोटो लेने से बचना चाहिए, हो सकता है कि आपकी या आपका पार्टनर इसमें सहज ना हो। अगर लड़की आपसे खुद फोटो लेने की बात कहे तो आपको कोई हर्ज नहीं होना चाहिए।

कपड़ों पर ध्यान दें (Best tip for date Perfect clothing se)

आपके कपड़े आपके जीवनशैली और आपके व्यक्तित्व का एक आईना होते हैं। डेटिंग पर जाने के पहले अच्छी तरह तैयार होते समय अपने कपड़ों के चुनाव पर खास ध्यान दें। ज़रूरी नहीं कि किसी डिज़ाइनर या ब्रांडेड कपड़े से ही कोई आपसे इंप्रेस हो सकता है लेकिन ध्यान रखें कि आपके कपड़े शालिन और साफ सुथरे हों। जगह और परिस्थिति के अनुकूल कपड़ों का चुनाव करें।

सभ्य तरीके से खाएं (Eat carefully, Best dating tips for guys)

एक शोध के मुताबिक कुछ प्रतिशत रिलेशनशिप डेट के बाद ही सिर्फ इसी वजह से टूट जाती है कि कपल्स को एक दूसरे की खाने की आदत पसंद नहीं आती। यह बात कुछ हास्यपद हो सकती है लेकिन सच भी है। डेट में एक दूसरे की पसंद का ध्यान रखने के साथ ऐसा भोजन ऑर्डर करें जो आसानी से खाया जा सकने वाला हो। जिसे खाने में ज़्यादा मशक्कत न करनी पड़े, यह आपको शर्मिंदगी से भी बचा सकता है। चम्मच या कांटे की आवाज करते हुए न खाएं और न ही मुंह से आवाज या डकार निकालें।

डेट पर जाना, दोस्तों की बुराई न करें (Dating tips for women, Do not evil)

कई बार ऐसा होता है कि प्यार या आकर्षण की शुरुआत दोस्ती से होती है। आप एक ग्रुप का भी हिसा हो सकते हैं या ऐसा भी हो सकता है कि, आप एक दूसरे के दोस्तों से भी परिचित हों। अगर आप ए दूसरे के दोस्तों को भी जानते हों और उनमें से कोई खास ऐसा हो जो आपको पसंद न हो तो अपने साथी से उनके उस दोस्त के बारे में कोई ऐसी बात न करें जो उन्हें अच्छी न लगे या उनके किसी दोस्त की बुराई न करें।

किसिंग टिप्स, कैसे करें परफेक्ट किस?

एक दूसरे की पसंद में हो दिलचस्पी (Dating tips for girl in hindi, first date conversation tips)

डेट का मतलब ही होता है कि आप एक दूसरे के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानना चाहते हैं। उनसें उनकी पसंद के बारे में खुलकर बातें करें। उनकी फेवरेट फिल्म, फेवरेट आर्टिस्ट, किताब आदि पर बातचीत करना बेहतर होगा। उनसें उनके फेवरेट रंग और जगह के बारे में भी पूछा जा सकता है।

loading...