Dead skin removal face packs – मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

क्या आप अपनी ताज़ी दमकती त्वचा के बेजान बन जाने को लेकर काफी चिंतित हैं !इसका कारण डेड स्किन/मृत कोशिकाएं हो सकती हैं। हमारे शरीर में रोजाना लाखों कोशिकाएं मृत होती हैं और उनकी जगह नयी कोशिकाएं लेती हैं। लेकिन ये मृत कोशिकाएं त्वचा की ऊपरी परत में जमी रहती हैं और त्वचा की प्राकृतिक चमक को दबा देती हैं।

इसके साथ ही ये त्वचा की नमी सोखने की क्षमता भी छीन लेती हैं। अतः त्वचा को मृत कोशिकाओं से दूर रखने डेड स्किन/मृत कोशिकाओं को हटाना आवश्यक है। नीचे इन डेड स्किन/मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए कुछ घरेलू फेस पैक्स के बारे में बताया गया है।

मसूर दाल और दूध का फेस पैक (Massor dal and milk face pack)

यह फेस पैक काफी प्रभावी रूप से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देता है तथा चेहरे को पोषण और नमी भी प्रदान करता है।

सामग्री (Ingredients)

  • आधा कप मसूर दाल
  • दूध की मलाई / दूध

फेशियल करने का तरीका, ताज़े पानी में लाल मसूर को धोएं तथा इसके बाद अतिरिक्त पानी को छान लें। अब इन्हें धीरे

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स

से ग्राइंडर (grinder) में डालकर पीस लें। इस बात को सुनिश्चित करें कि इन दालों का ज्यादा महीन पेस्ट (paste) ना बन जाए तथा इसे खुरदुरा बनाकर रखें। अगर आपकी त्वचा का प्रकार रूखा है तो इस पेस्ट में ताज़े दूध की मलाई डालें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो दूध की मलाई के स्थान पर डबल टोंड (double toned) दूध का प्रयोग करें। इन दोनों उत्पादों को मिलाने के बाद इस गाढे पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर ऊपर की तरफ लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे ताज़े ठन्डे पानी से धो लें। पैक को धो लेने के बाद चेहरे को अच्छे से पोंछ लें।

कॉफ़ी और शहद का फेस पैक (Coffee and honey face pack)

सामग्री (Facial kaise kare hindi me)

  • एक चम्मच कॉफ़ी
  • एक से दो चम्मच शहद

फेशियल कैसे करे, कॉफ़ी को पर्याप्त मात्रा में शहद के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को बनाने के लिए पाउडर वाली कॉफ़ी के स्थान पर खुरदुरे रूप से पिसी हुई कॉफ़ी का प्रयोग ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करने के बाद बने हुए पेस्ट को एक ब्रश (brush) की सहायता से नीचे से ऊपर की ओर लगाएं। इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें थोडा पानी मिलाएं और दोनों हाथों से धीरे धीरे रगडें। इसे सादे पानी से धोकर सूखने के लिए छोड़ दें। यह फेस पैक मृत कोशिकाओं को हटाने तथा त्वचा को पोषण देने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है।

दलिया और दही का घरेलू फेस पैक (Oatmeal and yogurt)

सामग्री (Gharelu face pack hindi me)

प्राकृतिक घरेलु फेशियल पिल्स

  • एक चम्मच दलिया
  • दो चम्मच दही

फेस पैक बनाना, ऊपर बतायी गयी मात्रा में दही को लेकर इसे दलिए के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं एवं इसे अपने चेहरे तथा गले पर नीचे से ऊपर की ओर लगाएं। इस फेस पैक का चेहरे पर प्रयोग करने से ज्यादा पहले इसे ना बनाएं। इसे बनाकर इसका त्वचा पर तुरंत प्रयोग करें। इस पैक को करीब 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें और इसके बाद चेहरे को दोनों हाथों से हलके से रगड़ते हुए सादे पानी से धो लें। इस पैक को पूरी तरह धो लें और मिनटों में दमकती त्वचा पाने के लिए चेहरे को पोंछ लें।

मुल्तानी मिट्टी और ग्लिसरीन का घरेलू फेस पैक (Fuller’s earth and glycerin face pack)

मुल्तानी मिट्टी में प्राकृतिक खनिजों के गुण होते हैं जो त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया में इजाफा करते हैं एवं अच्छे से एक्सफोलिएट (exfoliate) करते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 2 से 15 बूँद ग्लिसरीन
  • साफ़ पानी

फेस पैक बनाने की विधि, एक छोटे पात्र में मुल्तानी मिट्टी लें तथा इसमें ग्लिसरीन की मात्रा डालें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें 10 बूँद ग्लिसरीन भी डाल सकते हैं, पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपके लिए इसमें 1 से 3 ग्लिसरीन की बोंदें डालना ही काफी साबित होगा। लेकिन आप इस पैक में इस्तेमाल की हुई ग्लिसरीन की मात्रा को सूखी

साफ और चमकती हुई त्‍वचा पाने के लिए फेस पैक

सर्दियों में बढ़ा अवश्य सकते हैं। अब इस मिश्रण में साफ़ पानी मिलाएं एवं इससे एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पैक को गाढ़े रूप में लें तथा इसे अपने चेहरे और गले पर समान रूप से लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसमें पानी की मात्रा का मिश्रण करने के बाद अपने हाथों से धीरे धीरे चेहरे को रगडें। अंत में चेहरे को पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday