How to decorate kitchen, Best kitchen decoration tips – कैसे करें किचन की सजावट, रसोई घर की सजावट के टिप्स

घर का किचन छोटा हो या बड़ा, उसका महत्व घर और घर के सदयों के लिए बहुत अधिक होता है क्योंकि यही वो जगह है जहां आपकी सेहत और स्वास्थ्य की सुरक्षा की सारी तैयारियां की जाती हैं। जगह की कमी की वजह से आजकल मॉड्यूलर किचन बहुत प्रचलित हो रहे हैं, कई इंटीरियर किए हुए घरों में भी मॉड्यूलर किचन का इस्तेमाल किया जा रहा है जो आपके घर को एक मॉडर्न लुक देता है और कम जगह से भी आपका कम आसानी से हो जाता है।

अगर आपका किचन वही पुराने स्टाइल का है तो भी चिंता कि कोई बात नहीं, हम यहाँ कुछ ऐसे उपयोगी उपाय बता रहे हैं जो आपके किचन को खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करेंगे।

छोटे किचन के लिए डेकोरेशन (Small kitchen decorating ideas, kitchen ko kaise sajaye)

अगर आपका किचन थोड़ा छोटा है या आपके किचन में कम जगह है तो किचन की दीवारों पर हल्के रंग का इस्तेमाल करें। इससे किचन को ब्राइट और बड़ा लुक मिलता है। आपका किचन पहले से ज़्यादा आकर्षक और बड़ा दिखेगा। इसके लिए आप सफ़ेद के साथ किनारों पर कम मात्रा में लाल या पिंक कलर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

किचन को सजाने के आसान उपाय, किचन के टाईल्स ( Kitchen tips in Hindi, Decorate kitchen wall)

किचन को डेकोरेट करते समय प्रयोग की जाने वाली टाईल्स पर खास ध्यान देना ज़रूरी होता है। अगर आपका किचन बहुत ही साधारण डिज़ाइन वाला है तो आकर्षक टाईल्स की मदद से आप उसे एकदम नया और अलग लुक दे सकते हैं। आप किचन कि दीवारों पर दो रंगों के टाईल्स का प्रयोग किचन की सजावट (kitchen ki sajavat) के लिए कर सकते हैं। अगर आप व्हाइट टाईल्स का प्रयोग कर रहे हैं तो उसके साथ ग्रे या चॉकलेट कलर के टाईल्स को बीच बीच में हाइलाइट करने के लिए लगा सकते हैं। यह एक बहुत ही प्रचलित किचन डेकोरेशन आइडिया (kitchen decoration idea in hindi) है जिसमें सजावट के लिए प्रिंटेड टाईल्स का प्रयोग किया जाता, जैसे कॉफी मग या फलों की डिज़ाइन वाले टाईल्स प्लेटफॉर्म के आस पास के हिस्से को सजाने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं। यह व्हाइट या ऑफ व्हाइट कलर के टाईल्स के साथ उभर कर दिखते है और किचन की वाल को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

किचन की खिड़की (Best way to decorate kitchen, Kitchen decoration tips in Hindi)

किचन की खिड़की को आप एक खूबसूरत लुक देकर सभी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। अगर आपके किचन की खिड़की में जगह हो तो वहाँ हैंगिंग शो पीस लटकाया जा सकता है। ध्यान रहे कि, किचन की खिड़की हवादार और खुली हुई होनी चाहिए।यह न केवल हवा के आने जाने के लिए ज़रूरी है बल्कि इससे आपको भी बाहर की जगह साफ़ दिखाई देती है और बाहर के खुले वातावरण को देखकर आपके मन को भी एक चेंज मिलता है।

रसोई टिप्स, एक से समान के लिए एक जगह (Best kitchen decoration idea, Simple kitchen design idea)

किचन को खूबसूरत बनाने के साथ चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखना भी किचन की सजावट का एक अहम हिस्सा है। किचन में उपयोग की सभी चीजों का स्थान निश्चित करें। जैसे चम्मच, कप काँच के समान आदि को एक साथ अलग अलग रखें। सभी प्रकार के चम्मचों की एक निश्चित जगह बनाएँ। इसी तरह कटोरी और एक तरह के मटेरियल के बर्तनों की जगह भी एक साथ होनी चाहिए। उससे किचन सुंदर तो दिखता ही है साथ ही आपको चीजों को भी ढूँढने में आसानी होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

केबिनेट का करें इस्तेमाल (Best kitchen interior ideas kitchen decoration idea with cabinets)

अगर आपके किचन में बहुत से केबिनेट हैं जिसमें आपने समान भर कर रखा है तो इन्हें दोबारा से व्यवस्थित करने का समय आ चुका है। आप इन बंद केबिनेट के सामानों को सजावट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके ड्रावर या केबिनेट के दरवाजे काँच के हैं तो आप इन पारदर्शी काँच के पीछे खूबसूरत काफी मग, कप सेट या सुंदर क्रॉकरी रख सकती हैं। पारदर्शी काँच की आड़ में रंगीन बर्तन और चीज़ें बहुत आकर्षक लगती हैं।

हरे पौधों से सजाएँ किचन (Simple kitchen design, Decorate kitchen with plants)

हरियाली आँखों को सुकून देती है। हरे पौधों को देखकर आपका मन बेहतर महसूस करता है, अगर विश्वास न हो तो आप खुद आज़मा कर देखें। जब आप दिन भर की थकान के बाद शाम को चाय का प्याला लेकर अपने छोटे से गार्डन में बैठते हैं तो आपका मन बहुत हल्का महसूस करने लगता है और ऐसा महसूस होता है मानों सारी थकान गायब हो गयी, यह हरे पौधों की उपस्थिति की वजह से होता है। पौधों में मानव मन को बदलने और अच्छा महसूस कराने की क्षमता होती है। अगर आपके पास छोटे छोटे गमले हैं तो उन्हें सुंदर रंगों से रंगें और उसमें घर के अंदर पनप सकने वाले नन्हे पौधे रोप दें। पौधों के साथ ये आकर्षक गमले भी आपके किचन की शोभा बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

कॉर्नर को सजाएँ फूलों से (Modular kitchen designs for rasoi ko sajane ke tips)

अगर आप अपने किचन को सजाने के साथ सुंदरता भी प्रदान करना चाहते हैं तो किचन में फूलों से किसी प्रकार की सजावट ज़रूर करें। किचन के कोने को सजाने के लिए यह बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप आर्टिफ़िशियल फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर ‘L’ शेप के किचन में कोना थोड़ा अजीब लगता है और उस जगह को नज़रअंदाज़ करते करते यह जगह कचरे या बिना ज़रूरत के समान रखने की एक जगह बन जाती है। इस कोने को फ्लावर पॉट की मदद से सजाएँ।

रोशनी से सजाएँ किचन (Kitchen lighting tips, Decorate kitchen with LED lights)

आजकल बाज़ार में आकर्षक और बहुत ही खूबसूरत एलईडी लाइट और फोकस लाइट आदि उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आपके किचन को एक मॉडर्न लुक मिल सकता है। किचन की सीलिंग पर इनका उपयोग आकर्षक हो सकता है और अगर आपका किचन थोड़ा बड़ा है या डाइनिंग टेबल की जगह भी किचन से लगी हुई है तो टेबल के ऊपर की सीलिंग को इन डेकोरेटिव लाइट्स की मदद से आकर्षक बनाया जा सकता है। यह लाइट्स कई तरह के रंगों में मिल जाते हैं।

किचन के लिए टिप्स – सिंक एरिया (Kitchen sink ideas – Small kitchen design indian style)

आजकल इंटीरियर डिज़ाइनर किचन के हर हिस्से पर ध्यान देते हैं। किचन की सजावट के लिए सिंक या बर्तन धोने की जगह कई बार खूबसूरत किचन के आकर्षण को खत्म कर देती है, लेकिन जब भी आप अपने किचन का निर्माण करवा रहे हों या दोबारा किचन में कुछ बदलाव कर रहे हों तो किचन के सिंक एरिया का विशेष ध्यान रखें। आजकल डिज़ाइनर सिंक और वॉश बेसिन आ रहे हैं, किचन के लिए खास दो खानों वाले सिंक का इस्तेमाल करें जिसमें बर्तन धोकर रखने की जालीदार जगह होती है। एक तरफ बर्तन धोने के साथ जाली में बर्तन को रखा जा सकता है जिसका पानी सिंक में ही गिरता है और किचन की अन्य जबह गीली नहीं होती।

किचन के टिप्स – किचन फ्लोर (What kind of floor is best for kitchen? – kitchen ke design)

किचन का फ्लोर किचन की सजावट में अहम भूमिका निभाता है। आप इसके लिए जिस भी तरह के फ्लोर को अपनाएं, इस बात का ध्यान रखें कि, फ्लोर का कलर ऐसा हो जो आपके किचन की बाकी चीजों के साथ मैच करें। घर के अन्य कमरों की अपेक्षा किचन का फ्लोर जल्दी और ज़्यादा गंदा होता है, उसमें तेल आदि की वजह से जल्दी चिकनाई जमती है, तो इसके लिए डार्क रंग के फ्लोर अच्छे होते हैं।

loading...