Various kinds of skin care body butters in hindi – विभिन्न प्रकार के त्वचा के लिए बॉडी बटर – त्वचा की देखभाल के लिए बॉडी बटर का चुनाव कैसे करें?

हर कोई खूबसूरत और प्यारी त्वचा पाना चाहता है, जिससे कि ना सिर्फ वो दूसरों को ये दिखाकर तारीफ़ पा सके बल्कि खुद भी संतुष्ट रह सके। ऐसे कई प्राकृतिक उत्पाद जैसे तेल, जड़ीबूटियां और पेड़ की जड़ें उपलब्ध हैं, जिनके प्रयोग से आपकी त्वचा में काफी निखार आ जाता है और यह झुर्रियों और महीन रेखाओं से भी मुक्त हो जाती है। बाज़ार में कई तरह के बॉडी बटर उपलब्ध हैं। पर हर बॉडी बटर हर त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होता और आपको त्वचा के अनुरूप ही इनका चुनाव करना पड़ता है। अतः घर पर बनी बॉडी बटर का प्रयोग सबसे उपयुक्त होता है। आप घर बैठे ही बिना किसी रसायन की सहायता से इनका निर्माण कर सकते हैं।

बॉडी बटर आजकल महिलाओं के सौंदर्य बक्से में एक महत्वपूर्ण उत्पाद बन गया हैं। बॉडी बटर का महिलाओं की त्वचा के साथ बहुत ही मजबूत बंधन हैं। यह उनके त्वचा को खुबसूरत और मुलायम बनता हैं। बॉडी बटर में लोशन और मॉइस्चराइजिंग दोनों के गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा की बंद कोशिकाओं को खोलता हैं और उसे पोषण देता हैं। त्वचा की देखभाल कैसे करें :-

विभिन्न प्रकार के बॉडी बटर (Different types of butters choose the best butter or body butter ke gun)

बॉडी बटर का उपयोग आप अपने चेहरे के अलावा शरीर के हर अंग पर कर सकते हैं। अगर आप अपने चेहरे पर बॉडी बटर का उपयोग करते हैं तो आपके चेहरे में दाग, धब्बे और एलर्जी होने का डर बना रहता हैं। इसलिए बॉडी बटर को भूलकर भी अपने चेहरे पर कभी भी इस्तेमाल न करें।

शी बॉडी बटर (Shea body butter ke gun)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, यह बॉडी बटर शी पेड़ से बनता हैं जो की अफ्रीकन देशों में पाया जाता हैं। शी बॉडी बटर में सिनामिक एसिड एस्टर होता हैं। शी बॉडी बटर आपके शरीर की त्वचा की बनावट सुधारने में बहुत असरदार हैं।इस बॉडी बटर का नियमित इस्तेमाल आपके शरीर की कोशिकाओं को मजबूती और नमी प्रदान करती हैं। यह शुष्क और तैलिय दोनों त्वचा में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

आर्गेनिक बॉडी बटर (Organic body butter)

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के उपाय

यह बॉडी बटर प्राकृतिक आर्गेनिक फल और पेड़ों से मिलकर बना हैं।  यह बॉडी बटर प्राकृतिक तरीके से आपके शरीर को पोषण देता हैं।  यह बॉडी बटर हल्के शरीर की बनावट और तैलिय त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। 

लैवेंडर बॉडी बटर (Lavender body butter)

यह बॉडी बटर लैवेंडर से मिलकर बना हैं। यह आपकी त्वचा को शुष्क होने से बचाता हैं और लैवेंडर की खुशबू शरीर को ताजगी प्रदान करती हैं।  इस बॉडी बटर को आप मसाज करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कोको बॉडी बटर (Cocoa body butter ke labh)

यह बॉडी बटर प्राकृतिक कोको से मिलकर बना हैं। स्किन की देखभाल, यह एक बेस्ट एंटी ओक्सिडेंट हैं। यह आपकी मृत कोशिकाओं को आपकी त्वचा से साफ़ करता हैं और आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता हैं।  यह तैलिय त्वचा में बहुत अच्छा काम करता हैं। 

चोकलेट बॉडी बटर (Chocolate body butter)

स्किन केयर टिप्स, यह बॉडी बटर फ्री रेडिकल्स को त्वचा से ख़त्म करता हैं। इस बॉडी बटर को रात को इस्तेमाल करना बहुत असरदार माना जाता हैं इसलिए रात को सोते समय इसका इस्तेमाल करें। यह सामान्य और शुष्क त्वचा दोनों के लिए बहुत उपयुक्त हैं। 

आम से बना हुआ बॉडी बटर (Mango body butter)

लैवेंडर तेल के लाभ

इस बॉडी बटर (body butter ke fayde) में विटामिन अ, विटामिन इ और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं। यह बॉडी बटर सूर्य की किरणों से आपको बचाता हैं और आपकी त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन कम करता हैं। यह ज्यादातर मिलीजुली त्वचा के लिए असरदार हैं। 

बादाम बॉडी बटर (Almond body butter ke fayde)

बादाम एक प्राकृतिक नट (nut) है जो हमें प्रकृति से प्राप्त होता है और कई स्वास्थ्य और सौंदर्य गुणों से नवाज़ता है। बादाम को पीस लें, इसमें मीठे बादाम का तेल मिश्रित करें और अच्छे से मिलाएं। एक दूसरी जगह शे मक्खन (shea butter) फेंटें और इसमें बादाम के उत्पाद मिश्रित करें। इसे नरम बनाने के लिए एक ब्लेंडर (blender) का इस्तेमाल करें। इसे एक पात्र में जमा करके रखें और रोज़ाना इसका इस्तेमाल करके स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करें।

सूरजमुखी के बीज का बॉडी बटर (Sunflower seed body butter)

सूरजमुखी का बीज प्रकृति में पाये जाने वाले स्वास्थ्यकर उत्पादों में से एक है, जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और दमकती हुई लगती है। इसके लिए 2 कप जैविक सूरजमुखी के बीज, 4 चम्मच शहद तथा 3 चम्मच जैविक नारियल का तेल लें। इन सबको लेकर एक ग्राइंडर (grinder) में डालें और तब तक अच्छे से पीसते रहें जब तक यह नरम मक्खन ना बन जाए, जो ज़्यादा गाढ़ा या हल्का ना हो। इसे जमा करके एक जगह रखें और अपनी त्वचा पर धीरे धीरे लगाकर नरम मुलायम और खूबसूरत त्वचा प्राप्त करें।

अवोकेडो बॉडी बटर (Avocado body butter)

अवोकेडो एक हरे रंग का फल है। इसे दो भागों में काटें और अंदर का नरम एवं हल्का हरा भाग निकाल लें। इस नरम भाग को बाहर निकालकर इसे ब्लेंडर में डालकर पीस लें। एक बार यह हो जाने पर इसमें थोड़ी सी अतिरिक्त नमी का संचार करने के लिए शहद का मिश्रण करें। यह बॉडी बटर का एक बेहतरीन प्रकार है जिसे प्रयोग में लाकर लोग खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिनकी उम्र बढ़ रही है तथा चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं पैदा हो गयी हैं।

त्वचा की देखभाल करने के तरीके – चेहरे की सुन्दरता के उपाय

अनार से त्वचा की सुरक्षा (Skin care with pomegranate)

अनार एक प्राकृतिक फल है जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) होते हैं, जो त्वचा की नयी कोशिकाओं की पैदावार में मदद करते हैं। अनार का रस निकालें और इसे शे मक्खन के साथ मिश्रित करके त्वचा को नरम और नमीयुक्त बनाए रखें। अगर आपकी त्वचा असमान है तो यह काफी फायदेमंद (body butter ke labh) नुस्खा साबित होगा क्योंकि यह त्वचा को समान स्वरुप प्रदान करता है।

ग्रीन टी बॉडी व्हिप (Green tea body whip)

आपने ग्रीन टी के बहुत से स्वास्थ्य गुणों के बारे में सुना होगा। इस चाय का सेवन करने से शरीर के सारे ऑक्सीडैंट्स (oxidants) निकल जाते हैं। यह आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स (free radicals) से भी दूर रखता है। ग्रीन टी का पाउडर भी उपलब्ध होता है, जिसमें थोड़ा सा दूध मिश्रित करके और इसे ग्राइंडर में अच्छे से मिश्रित करके बॉडी व्हिप का काम लिया जा सकता है। यह त्वचा की सबसे अंदरूनी परत तक जाता है और इसकी अच्छे से मरम्मत करके आपकी त्वचा को कई समस्याओं से बचाता है।

त्वचा के अनुरूप बॉडी बटर का चुनाव (Choosing best body butter for skin types)

सिर्फ प्राकृतिक बॉडी बटर प्राप्त करना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा पर कौन सा बॉडी बटर सही काम करेगा। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको एक ख़ास किस्म के बॉडी बटर, जैसे अवोकेडो व्हिप, अनार और ग्रीन टी का प्रयोग करना चाहिए। पर आप इन्हें तैलीय त्वचा पर प्रयोग नहीं कर सकते। इस तरह की त्वचा पर सूरजमुखी के बीज का बॉडी बटर और बादाम का बॉडी बटर काफी कारगर सिद्ध होगा। इनका प्रयोग पहले त्वचा के छोटे भाग पर करें, और अगर ये आपकी त्वचा पर सही काम करता है तो आप इसका रोज़ाना प्रयोग कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday