Major types of perfume categories to help you choose best perfume – परफ्यूम/इत्र के मुख्य प्रकार में से सबसे अच्छा चुने

आपको शायद यह ना पता हो कि आपको अपने व्यक्तित्व के अनुसार ही इत्र (perfume) खरीदना (attar ki shopping) चाहिए। इसके अलावा बाजार में आए नए उत्पादों के प्रति भी आपका आकर्षण बना ही रहता है। लेकिन सबसे अच्छा परफ्यूम, अच्छी खुशबू चुनना काफी कठिन कार्य होता है।

आप फल या फूलों की सुगंध वाले उत्पाद खरीद सकते हैं, या फिर मस्की (musky) सुगंध का चुनाव भी कर सकते हैं। ये ऐसी सुगंध भी हो सकती है जिसकी आपको तलाश है, या फिर आपकी खुद की पसंद की कोई सुगंध चुन सकते हैं। लेकिन इस चुनाव में समय लगता है।

इत्र के प्रकार (Perfumes of all Categories – fragrance ke type)

इत्र के प्रकार का चुनाव करने से पहले आपको मूल बातों का पता होना चाहिए। परफ्यूम (perfume) के अंतर्गत हर तरह की सुगंध आ जाती है, और आपको इन्हें खरीदने से पहले इनके बारे में पता होना चाहिए। ऐसा उत्पाद लें, जिसकी महक आप बर्दाश्त कर सकें। इसके लिए आपको परफ्यूम (perfume) की गुणवत्ता के साथ प्रयोग करना होगा। इस तरह से आपको अपने मन के मुताबिक़ परफ्यूम मिल पाएगा। आजकल बाज़ार में कई तरह के इत्र उपलब्ध हैं, और आपको ऐसे उत्पाद का चुनाव करना चाहिए जो आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाए। अतः आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप प्राकृतिक उत्पादों का चयन करें।

फूलों की खुशबू वाले उत्पाद (The Floral Variety to Select)

परफ्यूम या इत्र की खरीदारी के तरीके

सुगन्धित उत्पादों के प्रकार में फूलों की सुगंध सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध है। फूलों की महक के अंतर्गत या तो आपको एक फूल की महक मिलेगी, या फिर कई फूलों की महक से निर्मित एक उत्पाद प्राप्त होगा। यह गुलाब, गार्डिनिया (gardenia) तथा लैवेंडर (lavender) का प्रभावी मिश्रण हो सकता है। एक गुलदस्ते की महक आपको काफी प्रभावित करती है, तथा आप इसमें मौजूद फूलों का अहसास कर सकते हैं।

ताज़ी हरी घास वाला परफ्यूम (The Fresh Green Grass Perfume)

आप इस तरह की विविधता वाले उत्पाद का भी चयन कर सकते हैं। इससे आपको ताज़ा कटी घास, पत्तियों तथा इसी तरह की अन्य ताज़ी चीज़ों का अहसास होता है। इसकी महक से आपको बाहर जाने का अहसास होगा तथा खुली जगह से आपको प्यार हो जाएगा। आप किसी भी प्राकृतिक खुशबू में से एक चुनें तथा आराम का अनुभव करें। इसकी खुशबू सबसे अलग प्रतीत होती है।

अच्छी खुशबू कैसे चुने – सही नोट्स चुनना (Selecting the Right Notes – fragrance kaise chune)

यह सही है कि जो भी खुशबू आप चुनेंगे, उसमें विभिन्न प्रकार के नोट्स (notes) होते हैं। असल में परफ्यूम में इतनी प्रकार की सुगंध होती है कि इससे गुलदस्ते का निर्माण  किया जा सकता है। परफ्यूम (perfume) की विभिन्न परतों को नोट्स कहा जाता है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि वैनिला (vanilla) या गुलाब के विकल्प के बारे में सोचने की बजाय विभिन्न नोट्स जमा करें। एक बार सही चुनाव करने के बाद ही आपको अपनी मनपसंद सुगंध मिलती है। यह एक प्राकृतिक खुशबू के जैसा होता है, जिससे आप तरोताज़ा तथा ऊर्जावान महसूस करते हैं।

  • आपके पास टॉप नोट्स (top notes) हैं और यह वो महक है, जो आप परफ्यूम लगाने के बाद प्राप्त करते हैं। यह महक आपको तुरंत मिल जाती है। यह आपके नाक में सबसे पहले जाती है और सबसे जल्दी गायब भी यही होती है।
  • बीच का नोट महक का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। एक बार ऊपरी नोट की महक गायब हो जाने पर आपको यह महक प्राप्त होती है। यह वह समय होता है जब महक गाढ़ी और लम्बे समय तक रहने वाली होती है। यह महक इतनी तेज़ होती है कि आपके कपड़े धो लेने के बाद भी यह नहीं जाती।
  • इसमें अंतिम महक भी होती है, जिसे एंड नोट (end note) या बेस नोट (base note) भी कहा जाता है। इनकी महक भी काफी गाढ़ी तथा तेज़ होती है, और परफ्यूम की महक जाने से पहले तक रहती है। यह 20 से 30 मिनट तक रहती है और आप इसकी गहराई का भी अनुभव कर सकते हैं।

खुशगवार महक का चयन करें (Consider the Pleasing Scents)

ऐसे कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए श्रेष्ठ परफ्यूम (perfume) चुन सकते हैं। सबसे पहले उस महक का चयन करें जो आपको पसंद हो। इसके लिए अपने पसंद की सभी प्रकार की लम्बे समय तक रहने वाली परफ्यूम्स (perfumes) की एक सूची बनाएं। आप किसी भी तरह की वस्तु की महक की सूची बना सकते हैं। आपको उस चीज़ की महक ज़्यादा पसंद होती है, जो आपके पास होती है। यह सही है कि परफ्यूम चुनते समय अपनी पसंद का ध्यान रखें। इससे आपको चुनाव में आसानी होगी।

सबसे अच्छी खुशबू कैसे चुनें?

व्यक्तित्व के आधार पर परफ्यूम चुनें (Choose a Scent Matching Your Personality)

अगर आप सही प्रकार से तैयार नहीं हैं, तो आपको मस्की (musky) महक का चुनाव करना चाहिए। अगर आप अच्छे से तैयार हैं तो तेज़ इत्र (perfume) लगाएं, जो आपके परिधान के साथ मेल खाता हो।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday