Hindi tips to improve the skin regimen – त्वचा की देखभाल के तरीके – बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

हर एक परिवार में दस लोगों में से छह लोगों को संवेदनशील त्वचा होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। दवाइयों की और सौंदर्य उप्ताद की दुकानों में ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं जो संवेदनशील त्वचा को सामान्य बनाने में मदद कर सकते हैं। पर इसमें सभी उत्पाद त्वचा को सुधारने के काबिल नहीं होते। अगर हम कहे की 2 व्यक्तियों की त्वचा संवेदनशील है फिर भी दोनों की त्वचा की किस्म अलग होती है। त्वचा के विशेषज्ञ ऐसी संवेदनशील त्वचा का विभाजन करते हैं। कुछ लोगों में तैलीय त्वचा की वजह से मुंहासे, एलर्जी और रेशें की समस्या होती है।

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे होते हो तो ऐसी त्वचा को तेल और संक्रमण की समस्या होती है। ऐसे उत्पाद न इस्तेमाल करें जिसमे तेल हो। जिस व्यक्ति की नसों में सुजन हो ऐसी व्यक्ति की त्वचा संवेदनशील होती है। संवेदनशील त्वचा पर एलर्जी होती है। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

त्वचा की देखभाल के लिए दही के फायदे

त्वचा की सुधार के तरीके (Ways of improving skin regimen)

स्किन की देखभाल के लिए त्वचा के परत की सफाई (Cleansing of skin layer hai skin ke liye gharelu nuskhe)

अगर आपकी त्वचा तैलीय भी न हो तो भी हर दिन त्वचा की सफाई आवश्यक होती है। अच्छी किस्म का क्लेंसर इस्तेमाल करें या कोई घरेलु उत्पाद का प्रयोग करें। दूध प्राकृतिक रूप का क्लेंसर है। कच्चे दूध में कपास का गोला डुबोकर चेहरा साफ़ कर लें। इस उपाय के दौरान आपको दूध काला होता दिखेगा जो की आपके चेहरे से निकली हुई धुल मिटटी की वजह से होता है।

रोज मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें (Moisturizing daily se twacha ki dekhbhal)

त्वचा साफ़ करने के बाद मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। क्लेंसर के प्रयोग के बाद आपको त्वचा रुखी लग सकती है। क्लेंसर से धुल और मिटटी साफ़ होती है। त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। इसके लिए बाजार में अनेक उत्पाद उपलब्ध हैं। अगर आपको सही उत्पाद चुनने में तकलीफ हो तो त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लें। आपको कई प्रकार के हर्बल और प्राकृतिक उत्पाद मिल सकते हैं।

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, सूरज से सुरक्षा (Protection from sun)

त्वचा की देखभाल कैसे करे, लोगों को धुप की वजह से त्वचा की कई समस्याएँ होती है। ऐसी समस्याएँ से छुटकारा पाने के लिए त्वचा पर सुरक्षात्मक कवच की जरुरत होती है। ऐसा सनस्क्रीन इस्तेमाल करें जिसमे एस पी एफ का स्तर अधिक हो। सूरज की किरणों से त्वचा जल सकती है या काली पड़ सकती है। इसलिए त्वचा की रक्षा करना जरुरी हो जाता है। ऐसा सनस्क्रीन इस्तेमाल करने से पहले उसमे शामिल पदार्थ की सूचि पढ़ लें।

त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए सुझाव (Variety of skin regimen tips for different skin type)

त्वचा में नमी को बनाये रखने में कोशिश करनी पड़ती है। कुछ लोग शरीर के कुछ भागों में तेल लगाकर नमी प्रदान करते हैं। अगर आपकी त्वचा सामान्य हो तो उसकी देखभाल के लिए कुछ तरीके आजमाना जरुरी है। ऐसी जगहों की साफी करें जहाँ पर मिटटी जमा होती हो। तैलीय त्वचा होने पर पहले त्वचा से तेल हटाना जरुरी है। तरल मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें जिससे तेल छुटना बंद हो। रुखी त्वचा के लोगों को तेल से भरे मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरुरी है। मॉइस्चराइजर लगाने के बाद चेहरा पानी से न धोयें।

ग्रीन टी का उपाय (Green tea remedy se skin ki dekhbhal)

आपने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के मुंह से ग्रीन टी का नाम अवश्य सुना होगा। इस चाय से कई प्रकार की बीमारियाँ और शारीरिक समस्याएं दूर होते हैं तथा आपको काफी अनोखी सुन्दरता प्राप्त होती है। ग्रीन टी एक बेहतरीन तत्व है जो आपकी त्वचा की स्थिति में सुधार लाकर इसमें चमक ले आता है। आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 कप ग्रीन टी पीनी ही चाहिए। बर्फ वाली ग्रीन टी पीने का प्रयास करें क्योंकि गर्म ग्रीन टी आपकी त्वचा के लालपन को बढ़ा देती है।

दुग्ध उत्पाद के सेवन की जांच करें (Check the dairy intake)

जिन लोगों के चेहरे पर काफी मात्रा में मुहांसे होते हैं, उनके लिए अपनी त्वचा की सही प्रकार से देखभाल कर पाना संभव नहीं हो पाता है। पर कुछ नुस्खों से मुहांसों भरी त्वचा की ये समस्या भी दूर हो सकती है। दुग्ध उत्पादों का सेवन कम करने का प्रयास करें। अगर आप काफी मात्रा में दुग्ध उत्पादों का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके चेहरे पर मुहांसे बढ़ने की काफी ज़्यादा सम्भावना हो जाती है। आपको कम वसा वाले दुग्ध उत्पादों का सेवन करना चाहिए।

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

त्वचा की देखभाल कैसे करे, अच्छी नींद लें (Get proper sleep se skin care tips hindi me)

उपचार का मतलब सिर्फ क्रीम (cream) का प्रयोग करना या फिर दवाइयों का सेवन करना ही नहीं होता है। आपके अंदर कुछ स्वास्थयकर आदतें भी होनी चाहिए। अगर आपको एक खूबसूरत और आकर्षक त्वचा प्राप्त करनी है तो स्वस्थ रहने के लिए रोज़ाना कम से कम 8 घंटे की नींद काफी ज़रूरी है। आपके शरीर का अंदरूनी स्वास्थ्य भी आपके चेहरे पर काफी मात्रा में झलकता है। इस उपचार से आपको काफी आकर्षक और खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी। इससे आपके जीवन से चिंता दूर होगी और आप हमेशा खूबसूरत और जवान लगेंगी।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday