Different types of Blushes and usage in Hindi – विभिन्न प्रकार के ब्लश एवं उनका इस्तेमाल

ब्लश कई तरह के रूपों में उपलब्ध होते हैं जैसे कि पाउडर, क्रीम, तरल पदार्थ एवं जेल। अलग अलग ब्लश अलग प्रकार की त्वचा तथा अलग परिस्थितियों में लगाने के लिए निर्मित किये जाते हैं। ब्लश वैसे तो कई प्रकार के होते हैं, पर आपको वही ब्लश चुनना चाहिए जो आपके चेहरे को सूट करता हो।

आपने निश्चित ही किसी शादी या पार्टी में जाने से पहले ब्लश का उपयोग किया होगा। यह मेकअप का काफी अहम भाग है जो आपकी त्वचा के कमज़ोर पक्षों को छुपाता है। हर महिला का चेहरा बिलकुल परफेक्ट नहीं होता। कुछ के चेहरे गोलाकार होते हैं तो कुछ के अजीब से चौकोर या अन्य इसी प्रकार का आकार। आपने अपने पसंदीदा सितारों को परदे पर काफी शानदार लुक में देखा होगा। परन्तु अगर आप उनको उनके घर में बिना मेकअप के देख लेंगे तो शायद आप उन्हें पहचान ना पाएं। उनका परदे वाला निखरा रूप ब्लश की सही मात्रा चेहरे पर लगाने की वजह से ही संभव हो पाता है।

क्रीम ब्लश (Cream Blush)

क्रीम ब्लश में पाउडर ब्लश के मुकाबले ज़्यादा बेहतर शेड्स होते हैं, अतः इसे कम मात्रा में लगाएं एवं चेहरे पर अच्छे से मिला लें। गालों के उभरे भाग से शुरू करें एवं ऊपर की ओर मिलाएं। क्रीम ब्लश को हमेशा अपनी उँगलियों का प्रयोग करके लगाएं। ये थोड़ा गहरा अवश्य होता है परन्तु इससे आपका चेहरा काफी सुन्दर दिखता है। क्रीम ब्लश में काफी मात्रा में मॉइस्चराइज़र एवं तेल के अंश होते हैं अतः इसका इस्तेमाल सूखी त्वचा पर करना लाभदायक माना जाता है। इसका प्रयोग बेस के ऊपर परन्तु पाउडर के पहले किया जाना चाहिए। शाम के वक़्त किये जाने वाले मेकअप के रूप में इसका काफी खूबसूरती से प्रयोग किया जा सकता है।

पाउडर ब्लश (Powder Blush)

दिवाली मेकअप टिप्स, दीपावली में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ध्यान

पाउडर ब्लश हर तरह की त्वचा पर काफी अच्छा काम करता है,परन्तु दो परिस्थितियों में इसका उपयोग काफी फायदेमंद है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको पाउडर ब्लश का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप लम्बे समय तक अपनी त्वचा की रंगत को बरकरार रखना चाहती हैं तो इसका प्रयोग अनिवार्य है। पाउडर ब्लश का उपयोग फेस पाउडर लगाने के बाद किया जाना चाहिए। इससे ये आपकी त्वचा पर कायम रहेगा एवं चेहरे पर एक अलग ही चमक आएगी। इस ब्लश को सारे ब्लशर्स से ज़्यादा गहरा माना जाता है आप गालों, माथे और नाक के कोनों को आकर्षक दिखाने के लिए भूरे रंग के टोन का इस्तेमाल कर सकती हैं। नाक के कोनों को ज़्यादा उभार देने हेतु आप गाल पर थोड़ा ज़्यादा गहरा शेड लगा सकती हैं। तरल एवं क्रीम ब्लश के मुकाबले पाउडर ब्लश का प्रयोग आराम से किया जाना चाहिए।

टिंट ब्लश (Tint Blush)

अगर आप टिंट ब्लश का प्रयोग करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको इसका प्रयोग तेज़ी से एवं अच्छे से करना आना चाहिए। टिंट ब्लश बेस पर थोड़ा अजीब अवश्य दिखता है परन्तु एक बार सेट हो जाने के बाद ये तब तक नहीं उतरता जब तक कि आप अपना चेहरा अच्छे से ना धो लें। जेल ब्लश की तरह ही टिंट ब्लश काफी जल्दी सूखता है।

शिमर्स (Shimmers)

इसका प्रयोग सिर्फ अपने चेहरे को एक हलकी चमक देने के लिए करें। शाम का वक़्त इनका प्रयोग करने का सबसे अच्छा वक़्त होता है। आप शिमर का प्रयोग अपने माथे पर, आँखों की पलकों पर तथा आँखों के अंदरूनी कोनों पर कर सकती हैं।

चीक पेन्सिल्स (Cheek Pencils)

नौसिखियों के लिए इसका प्रयोग करना सबसे अच्छा उपाय है। जिनकी त्वचा तैलीय है उन्हें इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें अत्याधिक मात्रा मॉइस्चराइज़र होते हैं जो आपको सुन्दर दिखने में मदद करते हैं।

मेकअप के बाद त्वचा को तैलीय बनने से बचाने के उपाय

रंग (Colors)

ब्लश कई तरह के सुन्दर रंगों में उपलब्ध होते हैं जिनके अंतर्गत हलके शेड के रंग जैसे हलके गुलाबी, क्रीम आदि रंग आते हैं एवं गहरे शेड्स जैसे लाल, भूरा तथा अन्य कई रंग। चेहरे के आकार को बदलने के लिए काले ब्लश का भी प्रयोग किया जा सकता है। इस ब्लश को सही तरह लगाने में सफल हो जाने पर आपका चेहरा काफी खूबसूरत दिखता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday