Types of hair extensions & which one suits for you – हेयर एक्सटेंशन्स के प्रकार तथा आप पर अच्छे लगने वाले एक्सटेंशन्स

अगर आपके बालों की गुणवत्ता घट रही है तथा काफी मात्रा में बाल झड़ रहे हैं तो हेयर एक्सटेंशन्स एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकते हैं। बाल एक्सटेंशन का मिश्रण, हेयर एक्सटेंशन्स कई प्रकार के होते हैं, अतः आपको खुद पर अच्छा लगने वाला हेयर एक्सटेंशन ध्यान से चुनना चाहिए। नीचे विभिन्न प्रकार के एक्सटेंशन्स की सूची दी गयी है।

हेयर एक्सटेंशन्स / बाल एक्सटेंशन के प्रकार (Types of hair extensions or hair extensions ke prakar)

बल्क हेयर एक्सटेंशन (Bulk hair extension)

bulk_hair

हेयर एक्सटेंशन के इस प्रकार के अंतर्गत विशेषज्ञों को बालों के एक गुच्छे के साथ काम करना पड़ता है। यह हेयर एक्सटेंशन आमतौर पर उनपर प्रयोग किया जाता है जो वेफ्ट एक्सटेंशन (weft extension) करवाना चाहते हैं। इस विधि के अंतर्गत सही प्रकार से एक्सटेंशन करने के लिए ढीले बालों का प्रयोग किया जाता है। आप चोटी वाली हेयर स्टाइल का प्रयोग करके घनत्व वाले बाल प्राप्त कर सकती हैं। इससे आपको ब्राज़ीलियाई नॉटिंग तकनीक (brazilian knotting technique) के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

क्लिप इन/क्लिप ऑन हेयर एक्सटेंशन्स 

क्लिप इन हेयर एक्सटेंशन (Clip in hair extension)

clipped

ऐसे कई लोग हैं जो अपने बालों पर नयी तकनीकों का प्रयोग करना चाहते हैं और यह देखना चाहते हैं कि ये लम्बे समय तक चलता है या नहीं। इसी तरह, अगर आप स्थायी हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग करना नहीं चाहती हैं तो बेहतरीन हेयर स्टाइल पाने के तरीके और भी हैं। यह एक ख़ास तरह का हेयर एक्सटेंशन है जिसमें आप अपनी पसंद के अनुसार अपने बालों का रंग चुन सकती हैं। यह आपके बालों के फॉलिकल्स (follicles) को कोई स्थाई नुकसान पहुंचाए बिना एक्सटेंशन पाने का एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है।

वेफ्टेड एक्सटेंशन (Wefted baalon ke extensions)

wifted

असल बालों तथा सिंथेटिक बालों से बने एक्सटेंशन्स

मशीन की मदद से नकली बालों को वेफ्ट किया जाता है और इसे असली मानव बालों पर लगाया जाता है। बालों की जड़ों में खुले या ज़्यादा मात्रा में बाल लगाने के लिए ट्रिपल हेड सिलाई मशीन (triple head sewing machine) का प्रयोग किया जाता है। बालों के हर लट की जड़ों पर अच्छे से टाँके लगाए जाते हैं। यह प्रक्रिया यहीं समाप्त नहीं होती। बालों को फिर से मोड़कर उन्हें स्टिच (stitch) किया जाता है और अंतिम वेफ्टेड एक्सटेंशन बनाया जाता है।

फ्यूज़न हेयर एक्सटेंशन (Fusion hair extension)

fusion

यह हेयर एक्सटेंशन की ऐसी प्रक्रिया है जहाँ बालों की एक लट ली जाती है तथा एक काफी ख़ास औज़ार की मदद से केरातिन टिप (keratin tip) का प्रयोग करके आपके बालों को नरम बनाया जाता है, जिससे बालों का बेहतरीन फ्यूज़न बनता है। यह हेयर एक्सटेंशन का ऐसा प्रकार है जिसकी देखभाल रोज़ाना करने की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि इसे हर दो से तीन महीने में हटाकर दोबारा लगाएं। इस फ्यूज़न के कई प्रकार होते हैं जिनमें से एक है v टिप ऑफ़ फ्लैट (v tip of flat ), जिसमें क्लिप्स, ट्यूब्स तथा रिंग्स (clips, tubes and rings) की ज़रुरत नहीं होती। एक और विधि में सिकुड़ने वाली टयूबिंग (tubing) तकनीक का प्रयोग किया जाता है। इसमें बालों के हर हिस्से में हीट एक्सटेंशन ट्यूब (heat extension tube) का प्रयोग किया जाता है।

आपके लिए श्रेष्ठ हेयर एक्सटेंशन्स (Which hair extensions will suite you the best?)

बालों के एक्सटेंशन के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

बाल एक्सटेंशन का मिश्रण, विभिन्न प्रकार के हेयर एक्सटेंशन के तरीके जानने के बाद इस बात का पता लगाना काफी ज़रूरी है कि आपके बालों के लिए सबसे अच्छा कौन सा है। ऐसे कई कारक हैं जो यह तय करते हैं कि कौन सा एक्सटेंशन बेहतर है। हेयर एक्सटेंशन का चुनाव करने से पहले अपने बालों, सिर की त्वचा तथा जीवनशैली का अध्ययन करें। नीचे इसके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

हेयर एक्सटेंशन्स चलने का समय (Period of hair extensions durability)

आपको अपने हेयर एक्सटेंशन के टिकाऊपन का ध्यान रखना होगा। कुछ एक्सटेंशन 2 से 3 महीने चलते हैं तो कुछ 6 महीने। ऐसे भी कई एक्सटेंशन्स हैं जो साल भर चल जाते हैं। आप अपनी पसंद और ज़रूरत के हिसाब से एक चुन सकती हैं।

तैयारी करें (Do some homework)

आप पर कौन सा एक्सटेंशन अच्छा लगेगा, यह जानने के लिए आपको पहले से थोड़ी तैयारी करनी पड़ेगी। हर विधि के बारे में अच्छे से जान लें। अगर आप नियमों का पालन करेंगी तो बालों का एक्सटेंशन आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा। पर इनका पालन ना करने पर आपके बालों को नुकसान भी पहुँच सकता है।आप हेयर एक्सटेंशन करने वाले व्यक्ति से भी सलाह कर सकती हैं।

loading...