Diwali Decoration Ideas for Home in hindi – दिवाली डेकोरेशन आइडिया, रचनात्मक तरीके से करें दिवाली की सजावट

दिवाली की सजावट कई दिनों की मेहनत और दिमागी मशक्कत का नतीजा होता है। हम कई दिन पहले से ही सोचने लगते हैं कि इस बार क्या नया करें जो सबसे अलग और आकर्षक हो। तो आप निश्चिंत होकर यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें और जानें कि, दिवाली डेकोरेशन आइडिया में क्या क्या नए और कलात्मक तरीकों से सजावट की जाती है।

यह सभी डेकोरेशन आइडिया बहुत ही आसान और कम ख़र्चीले हैं जो हर वर्ग की पहुँच के अंदर हैं। आइये जाने हिन्दी में दिवाली डेकोरेशन आइडिया (Diwali Decoration Idea in Hindi)

दिवाली डेकोरेशन आइडियाज – एलईडी लाइट से सजाएँ घर और आँगन (Diwali Decoration in Hindi – Decorative LED Lights)

unnamed

दिवाली में एलईडी लाइट के बिना सजावट करना आजकल एक आम बात हो गयी है। पर इस बार आप इस एलईडी लाइट को अलग तरीके से सजाएँ। दिवाली के खास मौके के लिए बाज़ार में विभिन्न रंगों के साथ अलग अलग डिज़ाइनों में भी यह लाइट उपलब्ध है। यह फूल, पत्तियों और अन्य आकार में भी मिल जाती है। आप इसे घर के अंदर और बाहर भी लगायें तो दिवाली में यह बहुत खूबसूरत लगेगा।

रंगोली स्टीकर (Easy Diwali decoration Idea – Rangoli Steaker)

unnamed-1

अगर आपको रंगोली की खूबसूरत डिज़ाइन बनाना नहीं आता या आपके पास समय की कमी है तो चिंता की कोई बात नहीं। आप बाज़ार से बनी बनाई रंगोली का स्टीकर खरीद कर उपयोग कर सकती हैं। बाज़ार में कई रंगों के साथ सुंदर डिज़ाइनों वाले रंगोली स्टीकर बिकते देखे जा सकते हैं। इनमें लक्ष्मी गणेश, कलश, दीये, फूल और अन्य कई डिज़ाइन बनी हुई होती है। इसे आप अपने पूजा स्थान या दरवाले पर लगा कर असा पास दीपक जा ला दें। चित्र में दिखाये अनुसार यह तरीका आपकी मेहनत भी कम कर देगा और साथ ही आपको एक सुंदर डिज़ाइन भी मिल जाएगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

घर में बनाएँ डिज़ाइनर दीये (Handmade Designer Diyas for Diwali Decoration)

unnamed-2

अगर आपको पेंटिंग और काला संबंधी चीजों में रुचि है तो यह आपके लिए एक बहुत ही आसान काम है। आप बाज़ार से मिट्टी के प्लेन दीये खरीद कर लाएँ और उन्हें पोंछ कर साफ कर लें। अब इन दीयों पर आप अपनी मनपसंद डिज़ाइन ऑइल पेंट या फेब्रिक पेंट की सहायता से बना सकती हैं। इसके अलावा यह आपके पैसे की बचत में भी आपकी मदद करेगा। बाज़ार में डिज़ाइनर दीये काफी महंगे मिलते हैं। इन दीयों को आप घर पर बना कर आसानी से दिवाली पर सजा सकती हैं।

डिज़ाइनर मोमबत्तियों से सजाएँ घर (Designer candles – Simple Diwali Decoration Idea)

hand_carved_candles

दिवाली पर अलग अलग तरीके से सजावटी रोशनी करना सभी को पसंद होता है। तो अगर आपको भी ये पसंद है तो मिट्टी के दीयों के साथ आप घर के अंदर की सजावट डिज़ाइनर मोमबत्तियों की मदद से कर सकती हैं। बाज़ार में कई रंगों के साथ खूबसूरत डिज़ाइनों में ये मोमबत्तियाँ मिल जाती हैं साथ ही आइमें कुछ खास खुशबू वाली मोमबत्तियाँ भी आती हैं जो जलने पर आस पास के वातावरण को खुशबूदार बना देती है।

दिवाली डेकोरेशन आइटम्स – तोरण से सजाएँ दरवाज़ा (Traditional Diwali Decoration Idea with Mango Leaves Toran)

unnamed-5

हिन्दू संस्कृति में किसी भी शुभ अवसर पर या पूजा आदि में आम के पत्तों से बने तोरण को दरवाजे पर सजाने का रिवाज़ है। अगर आपके पास आम के पत्ते उपलब्ध हैं तो आप इसे ज़रूर अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाएँ। यह किसी पूजा या खास मौके पर शुभ माना जाता है।

कृत्रिम तोरण से करें दरवाज़े की सजावट (Colourful Toran For Diwali Decoration)

unnamed-4

आम के पत्तों के अलावा अगर आप अपने घर के दरवाले को फूलों से सजाना चाहते हैं तो यह दिवाली की सजावट का एक बेहतरीन उपाय है, मगर आपके पास यदि पर्याप्त फूल नहीं हैं तो आप बाज़ार से आर्टिफ़िशियल फूलों से बने तोरण द्वारा भी घर के दरवाजों को सजा सकती हैं। ये भी प्राकृतिक फूलों की ही तरह विशेष रंगों में मिलते हैं और दिखने में सुंदर भी होते हैं।

दिवाली की सजावट के लिए खूबसूरत लैंटर्न (Modern Idea For Diwali Decoration – Beautiful Lanterns)

unnamed-6

दिवाली पर बिना रोशनी के सजावट की कल्पना करना नामुमकिन है। इसीलिए लोग अलग अलग की लाइटों द्वारा घर को सजाते हैं और यही कारण भी है कि दिवाली के कई दिन पहले से ही बाज़ार इस तरह के सामानों से भरे पड़े होते हैं। पहले केवल मिट्टी के दीये जला कर रोशनी की जाती थी उसी का आधुनिक रूप आज मॉडर्न लैंटर्न के रूप में मौजूद है। इन्हें आप किसी भी सजावटी समान बेचने वाले स्टोर से खरीद सकती हैं।

दिवाली पर घर की सजावट खास रंगोली से सजाएँ पूजा घर (Rangoli with Rice – Different Diwali Decoration Idea)

unnamed-7

हर साल आप दिवाली के खास मौके पर अपने घर और आँगन को रंगोली से ज़रूर सजाती होंगी, तो क्यों ना इस बार कुछ अलग किया जाए? आप इस बार पारंपरिक से अलग कुछ नई विधि से रंगोली बना सकती हैं। जैसा की तस्वीर में दिखाया गया है, यहाँ चावल के दानों को अलग अलग रंगों में रंगकर रंगोली में प्रयोग किया गया है। दूर से देखने पर यह साधारण रंगोली की ही तरह लगती है पर नजदीक आने पर यह थोड़े उभरे हुये रूप में सुंदर लगती है।

दिवाली की सजावट, फूलों से बनी रंगोली (Flower Rangoli for Diwali Decoration Idea)
unnamed-8

वैसे तो फूलों की रंगोली कोई नया प्रयोग नहीं है पर यह घर की सजावट के लिए एक अच्छा उपाय है। रंगोली को फूलों से बनाने का चलन दक्षिण भारत की ओर तो है ही, आप भी इस रंगोली को घर में दिवाली के खास मौके पर बनाएँ। अगर आप घर के अंदर फर्श में रंगोली बनाना चाहती हैं तो यह बहुत अच्छा आइडिया है। इसके अलावा दीवार के किनारों की सजावट के लिए भी इस तरीके का प्रयोग किया जाता है।

दीपावली पर घर की सजावट, पानी पर बनाएँ सजावटी रंगोली (Water rangoli in Diwali Decoration Idea)

unnamed-10

यह एक नया तरीका है जिसमें पानी पर रंगों को खास तरीके से सजाया गया है और रंगोली बनाई गयी है। शहरों में जगह की कमी कि वजह से भी लोग इस तरह की सजावट को प्राथमिकता देते हैं। इसमें पानी को एक सुंदर पात्र में भरकर उसके ऊपर तेल की एक परत बनाई जाती है। तेल पानी से हल्का होने की वजह से पानी की ऊपरी सतह पर फ़ेल जाता है और अब आप इस पर अपने मनपसंद रंगों को दाल कर रंगोली बना सकते हैं।

कृत्रिम फूलों से सजाएँ घर का हर कोना (Diwali Decoration Idea – Decorate home With Artificial Flower in diwali)

unnamed-9

बाजार में कई तरह से मटेरियल से बने कृत्रिम फूल सजावट के लिए मिलते हैं। खासकर ये कमल के फूल काँच के पात्र में जल भरकर रखे जाते हैं। इस कमल के फूल को पानी में रख दिया जाता है जो तैरता हुआ प्राकृतिक कमल फूल की तरह लगता है। सजावटी चीजों के साथ ही यह  वास्तु के लिए भी प्रयोग किया जाता है। अप इसे घर के ऐसी किसी कोने में सजा सकते हैं जिस पर किसी की नज़र नहीं पड़ती और जो जगह बेकार खाली पड़ी हुई है। आप देखेंगे की इस सजावट से घर का वह खास कोना पहले से ज़्यादा सुंदर और आकर्षक बन गया है।

बॉटल लाइट (Bottle Light – Creative Diwali decoration Idea)

unnamed-11

अगर आपके पास विभिन्न रंगों कि खाली बोतलें पड़ी हुई हैं जो किसी काम की नहीं हैं तो इस बार आप उनका प्रयोग दिवाली की सजावट में कर सकते हैं। इस रंगीन बोतलों को फेंकने की जगह कलात्मक तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन बोतलों के नीचे के हिस्से को काटकर इसमें एलईडी लाइट की झालर को भर कर जला दिया गया है। इन्हें एक कतार में रखें और शाम के बाद जला दें। यह देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं।

साधारण चीजों से बनाएँ शानदार सजावटी सामान (Diwali Decoration Idea with waste material)

unnamed-12

यहाँ इस तस्वीर में दिवाली डेकोरेशन आइडिया में एक शानदार आइडिया दिया गाय है जिसे आप नीचे देख सकते हैं। इसमें कपड़े के हैंगर में कुछ क्लिप लगा कर दीवार में टाँगने वाला दीपक होल्डर बनाया गया है। दीपक को रखने के लिए भी छोटे स्टील के डिब्बों की मदद ली गयी है। यह एक कलात्मक तरीका है जिसे दीवार पर टांगा जा सकता है और जो देखने में काफी रोचक भी है। स्टील के इन डिब्बों को रंगीन कागज़ लगा कर सजाया गया है, अगर आप चाहें तो इसे रंगों की सहायता से पेंट भी कर सकते हैं।

गुब्बारों से सजाये दिवाली में घर (Decorate the house with Balloons in Diwali)

unnamed-13

दिवाली की रात को अगर आपने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए छोटी सी पार्टी का इंतजाम किया है तो यह डेकोरेशन आइडिया आपके काम आ सकता है। इसमें रात को होने वाली पार्टी के लिए घर के एक खास स्थान को गुब्बारों कि मदद से सजाया गया है, यह पारंपरिक सजावट से थोड़ा अलग और मनोरंजक लग रहा है।

चुन्नी से करें दिवाली डेकोरेशन (Chunari Decoration Idea for Diwali, ghar ko sajana ka tarika)

3b866a2a06bb4b92cbd256ca6d29caa8

यह एक आसान और बहुत प्रचलित तरीका है जिसमें आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास सजाने के लिए बहुत बड़ी जगह है और आपके पास संसाधनों की कमी है तो आप यह आसान तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए आपको बाज़ार से रंग बिरंगी चुनरी या चुन्नी खरीदनी पड़ेगी। रंगों का चुनाव आप अपनी पसंद के हिसाब से कर सकती हैं। बाज़ार में इस तरह की चुनरी सजावट के लिए मिल जाती है।

कागज से बनाएँ कलात्मक समान (Diwali Decoration Idea with Paper)

maxresdefault-2

अगर आप रचनात्मकता पसंद करते हैं और आपमें थोड़ा धैर्य है तो थोड़ा समय खर्च कर आप घर पर ही कुछ सजावटी समान बना सकते हैं। तस्वीर में दिखाये गए कागज के प्रयोग को आप घर पर कर सकते हैं। इस तरह के अन्य प्रयोग भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। तस्वीर में देखकर स्टेप बाई स्टेप फॉलो करने पर आप भी यह कागज से बना तोरण बना सकते हैं।

फ़ैन्सी लाइट (Diwali Decoration Idea in Hindi – Fancy Lights)

Beautiful lit traditional skylanterns on the backdrop of colorful lights, on the occassion of Diwali festival in India.

इस बार की दिवाली में घर में आप बहुत सी चीज़ें बदलना चाहती होंगी और उसके स्थान पर नई और फ़ैन्सी चीज़ें रखना चाहती होंगी। अगर इस बार आप अपने घर का झूमर बादल रही हैं या नया झूमर खरीद रही हैं तो थोड़ा रुकें, आजकल पारंपरिक झूमर की जगह फ़ैन्सी झूमर और फ़ैन्सी लाइट फैशन में हैं जो कम बिजली पर भी आसानी से चलते हैं साथ ही ज़्यादा आकर्षक होते हैं। दिवाली डेकोरेशन के समय आप इन्न फ़ैन्सी लाइटों के साथ घर और अपने कमरों की सजावट करें ये रात के अंधेरे में जगमगाते हुये खूबसूरत लगेंगे।

काँच के जार का करें सजावट में प्रयोग (Creative Diwali Decoration Idea – deepawali ki sajavat)

unnamed-14

हम पहले भी काम में न आने वाली चीजों का प्रयोग सजावट में करने के बारे में बता चुके हैं। इस बार हम आपको कम खर्च में एक और कलात्मक तरीका बताने जा रहे हैं। इसमें आप काँच के जार या पुरानी बरनी को रंग कर उसमें दीये जला सकते हैं। इसे किसी झाड़ी कि दाल पर बांध कर भी लटकाया जा सकता है जो बहुत खूबसूरत दिखता है, बस ध्यान रहे की इससे पेड़ को कोई नुकसान न पहुंचे। इसी तरह आप मिट्टी के छेड़ वाले छोटे मटके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रकार आपने बहुत से छोटे छोटे ऐसे तरीके जान लिए हैं जिनकी मदद से आप इस दिवाली की सजावट को एक रचनात्मकता दे सकते हैं, उम्मीद है कि आपके दोस्त और मेहमान आपके इन प्रयोगों की तारीफ करें से नहीं चूकेंगे। आप जितना हो सके इसे अपने कलात्मक सोच के साथ और भी सुंदर रूप दे सकती हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि घर पर आप कम खर्च के साथ दिवाली की डेकोरेशन कर पाएँगी।

loading...