Diwali Gift idea For Her – दिवाली गिफ़्ट आइडिया, दिवाली में महिलाओं को देने के लिए बेस्ट गिफ़्ट

औरतों को तोहफे देकर खुश करने की परंपरा सदियों से चली आ रही है चाहे कोई भी देश हो, हर देश में और हर समाज में महिलाओं को तोहफों से बहुत प्यार होता है, और अगर बात की खास मौके की हो तो गिफ़्ट या तोहफे और भी खास हो जाते हैं।

मगर पुरुषों के लिए किसी महिला को उपहार देना एक माथापच्ची भरा काम हो सकता है क्योंकि हर कोई चाहता है कि उनका तोहफा जिस भी महिला को दिया जा रहा है वह तोहफा बहुत खास हो ताकि और हमेशा हम ऐसे खास तोहफों को बाज़ार में कम समय में ढूंढ भी नहीं पाते, और एक दूसरी समस्या यह भी है कि, अक्सर महिलाओं को दी जाने वाली गिफ्ट्स में दोहराव हो जाता है।

अगर आप लोगों से पूछे कि अगर आपको अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड को गिफ़्ट देना हो तो आप क्या देंगे, इस सवाल के जवाब में अधिकांश उत्तरों में ब्यूटी प्रॉडक्ट या एसेसरीज़ ही होती है। पर महिलाओं कि मानसिकता से जुड़ा एक रहस्य अगर हम आपको बताएं तो आपको अगली बार अपनी किसी भी महिला साथी के लिए गिफ़्ट ढूँढने में आसानी होगी।

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि फैशन और साज शृंगार पसंद करने वाली किसी भी महिला को कलात्मक या रचनात्मक चीजों से जल्दी खुश किया जा सकता है। अगर आप भी इस बात को मान लें तो अगली बार किसी कॉस्मेटिक कि जगह आप अपनी महिला साथी को कोई रचनात्मक उपहार देना पसंद करेंगे जो उन्हें भी पसंद आएगा।

दिवाली में महिलाओं के लिए गिफ़्ट आइडिया (Best Diwali Gift Idea For Her)

अगर इस बार की दिवाली में भी आप परेशान हैं, इस बार अपनी पत्नी, माँ, महिला साथी या बहन को क्या गिफ़्ट दें तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। इसमें महिलाओं की मानसिकता और पसंद को ध्यान में रखते हुये दिवाली के खास मौके पर गिफ़्ट देने के लिए बेहतरीन गिफ़्ट आइडियाज़ बताए जा रहे हैं। जो उन्हें और आपको ज़रूर पसंद आएंगे।

बेस्ट दिवाली गिफ़्ट – हैंडवॉच (diwali ke uphar for wife)

unnamed-18

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

इस दिवाली में पत्नी को गिफ़्ट में देने के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। आप उनकी पसंद की कंपनी की खास डिज़ाइनर घड़ी भी खरीद सकते हैं। अगर आपका बजट थोड़ा छोटा है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि इस दिवाली में ऑनलाइन भी आपको कई डिज़ाइनर और बेहतरीन लुक वाली हैंडवॉच आसानी से मिल जाएगी।

इस दिवाली माँ को दें एक खास तोहफा (Diwali gift idea for mother)

माँ हमेशा हम सब के लिए खास होती है तो माँ को दिया जाने वाला गिफ़्ट भी तो खास होना चाहिए ना? इस दिवाली पर माँ के लिए गिफ़्ट खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। उनकी पसंद और नापसंद को समझते हुये गिफ़्ट खरीदना बेहतर होगा क्योंकि ज़्यादातर माँओं को ही पैसे कि बरबादी पसंद नहीं होती और साथ ही वे ऐसे गिर्फ पसंद करती हैं जो उपयोगी भी हों। तो आप अपनी माँ को दिवाली में गिफ़्ट करने के लिए कोई ऐसी ही उपयोगी वस्तु का चुनाव करें जैसे उनकी खास पसंद के फेब्रिक से बनी साड़ी या अन्य कोई ड्रेस।

दीपावली पर तोहफे – गर्म कपड़े और शॉल (Useful Gift Idea in Hindi – Gift woollen in this Diwali)

unnamed-19

दिवाली पर गिफ्ट, दिवाली के आते ही सर्दियाँ भी शुरू होने लगती है। तो इस बार आप दिवाली गिफ़्ट में उन्हें कोई अच्छी सी गर्म शॉल दे सकते हैं। आप चाहें तो पश्मीना सिल्क या कश्मीरी शॉल इस दिवाली में गिफ़्ट के तौर पर दे सकते हैं। यह उनके लिए एक खास तोहफा होगा और पसंद भी आएगा। अगर आप इसे किसी स्टोर में नहीं ढूंढ पा रहे हों तो ऑनलाइन बिक्री कि साइट्स पर यह आसानी से आपको मिल जाएंगे और साथ ही आपको घर बैठे ही यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी।

दिवाली गिफ़्ट आइडिया हिन्दी में – हैंडमेड साड़ियाँ (Go Eco Friendly With Diwali, deepawali par tohfe)

unnamed-20

इस दिवाली पर आप दिवाली गिफ़्ट के साथ थोड़ा इको फ्रेंडली होने  का भी संदेश दे सकते हैं। दिवाली गिफ़्ट में अगर आप साड़ी गिफ़्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हैंडमेड साड़ियाँ एक बढ़िया ऑप्शन होगा। यह दिखने में क्लासी होती हैं आउर साथ ही इनमें एक अलग आकर्षण होता है। हैंडमेड साड़ी का यह प्यारा तोहफा हर किसी की नज़र में खास हो जाएगा। इसमें आप किसी बढ़िया तरह की सिल्क, तांत या मिक्स तरह के किसी मटेरियल में खास पैटर्न के इस्तेमाल वाली साड़ी खरीद सकते हैं।

बेस्ट दिवाली पर तोहफे – डिज़ाइनर पर्स या बैग (Diwali Gift Idea For Wife)

unnamed-21

दिवाली में अपनी पत्नी को गिफ़्ट में देने के लिए कई सारे उपहार मौजूद हैं जो दिवाली ऑफर में भी चल रहे हैं। इस दिवाली में पत्नी के लिए कुछ इस तरह के हैंड बैग या क्लच आदि के द्वारा आप उनको दिवाली का उपहार दे सकते हैं। आजकल इस तरह के क्लच और पर्स आदि बहुत प्रचलित हैं।

दिवाली गिफ़्ट आइडिया – फोटो फ्रेम (Diwali Gift Idea – Photo Frame)

unnamed-22

एक डिज़ाइनर फोटो फ्रेम दिवाली गिफ़्ट आइडिया के लिहाज़ से एक शानदार गिफ़्ट है। फोटो फ्रेम के साथ आप अपनी और उनकी साथ वाली फोटो लगा कर उन्हें गिफ़्ट कर सकते हैं। यह गिफ़्ट के साथ आप दोनों के रिश्ते को भी और अधिक मजबूती देगा।

दिवाली गिफ्ट से दें रिश्तों में मजबूती – कॉफी मग (Diwali ke liye gifts in Hindi – Wish with Coffee Mug)

unnamed-23

दिवाली गिफ़्ट में कॉफी मग एक उपयोगी गिफ़्ट के अंतर्गत आने वाला तोहफा है जो आप दोनों साथ में रोज इस्तेमाल का सकते हैं आप इस दिवाली पर एक जैसे या दो कलर के कॉफी मग का सेट खरीद कर गिफ़्ट कर सकते हैं।

किचन एप्लायन्स, दिवाली में दिये जाने वाले उपयोगी उपहार  (Diwali Gift Idea – Kitchen Appliancees)

unnamed-24

आपको तो पता ही होगा कि महिलाएं अपने रोज़मर्रा के जीवन का  ज़्यादातर समय परिवार के अन्य लोगों के लिए चिकन में गुजारती हैं जिससे सभी को सही सेहत और समय पर भोजन मिल सके। तो आपका भी फर्ज़ बनता है कि आप उनके इस समय को और आसान कर दें। किचन के कामों के लिए उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लायन्स कि मदद से उनके काम और भी आसान हो जाएगा और समय की भी बचत होगी। जिससे वो आपको और परिवार को अपना ज़्यादा समय दे पाएँगी।

बेस्ट दिवाली गिफ्ट आइडिया – फ़ेवरेट किताब (Best Diwali Gift Idea For her in Hindi – Gift a Book On Diwali)

unnamed-25

अगर उन्हें पढ़ने का शौक है तो यह आपके लिए और भी आसान होगा कि दिवाली पर उन्हें क्या गिफ़्ट दें। अक्सर पढ़ने के शौकीन लोगों को नए लॉन्च हुये बुक, नॉवेल आदि में बहुत दिलचस्पी होती है। अगर आपको उनके फ़ेवरेट राइटर का नाम पता हो तो उस खास राइटर की कोई लोकप्रिय किताब या जीवनी दिवाली गिफ़्ट में दे सकते हैं। यह गिफ़्ट देखकर उनके मन में सम्मान और भी बढ़ जाएगा क्योंकि इससे उन्हें यह एहसास होगा कि आपको उनके हॉबी का अब भी ख़याल रहता है।

दिवाली गिफ़्ट आइडिया हिन्दी में (Awesome Diwali Gift Idea For Sister)

unnamed-27

वैसे तो दिवाली में कई लोगों को उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए आसानी से गिफ़्ट ढूंढ कर दिया जा सकता है। पर बात अगर छोटी बहन को गिफ़्ट देने की हो तो इसके लिए आपको सचमुच आफै मशक्कत करनी होगी। और अगर आपकी बहन कॉलेज गोइंग टीनएजर है तो यह आपके लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है की बहन को दिवाली पर क्या गिफ़्ट दें। इसका कारण है कि आजकल के टीनएजर अपने लिए ट्रेंडी चीज़ें तलाश करते हैं और अगर गिफ़्ट के तौर पर उन्हें ऐसी फ़ैशनेबल और स्टाइलिश चीजें मिल जाये तो क्या बात है। तो टीन एजर बहन के लिए इस बार आप कोई ऐसा गिफ़्ट खरीदें जो उसके लिए बहुत कूल हो जैसे कोई ब्यूटी या कॉस्मेटिक का सेट, परफ़्यूम, ब्रेसलेट, सैंडल या कोई डिजाइनर शूज़ आदि।

मनोरंजक माध्यमों से करें गिफ़्ट (Entertaining Gift Idea For Diwali)

unnamed-26

दिवाली में आपकी किसी भी महिला दोस्त या पत्नी को गिफ़्ट देने के लिए आप कोई मनोरंजक साधन भी चुन सकते है जो सबसे थोड़ा अलग भी होगा और आपके खास को पसंद भी आएगा। सभी के द्वारा दिये जाने वाले तोहफों में आपका यह तोहफा बहुत अलग और खास होगा। इसके लिए आप उन सीडी या डीवीडी का चुनाव कर सकते हैं जो उन्हें पसंद हो। इसके अलावा अगर उनका कोई बहुत ही फेवरेट आर्टिस्ट हो जिसे वो बहुत ज़्यादा पसंद करती हों तो उस कलाकार की सीडी या डीवीडी भी दिवाली गिफ़्ट के रूप में दी जा सकती है।

शुभ चिन्हों के साथ दें दिवाली की शुभकामनायें (Diwali Gift idea for Prosperity)

unnamed-29

 

किसी भी प्रकार के शुभ चिन्ह या प्रतीक या धार्मिक चीज़ें गिफ़्ट के साथ शुभकामना देने का एक बेहतर माध्यम होता है। जिसके द्वारा आप अपने प्रिय को सुखी जीवन की मंगल कामनाएँ देते हैं। इसमें अपने धर्म से जुड़े प्रतीक जैसे इष्ट देवता कि तस्वीर, मूर्ति या अन्य धर्म चिन्ह जैसे स्वस्तिक आदि। यह सभी आजकल गिफ़्ट बाज़ार में बहुत आकर्षक रूप से बिकते हुये देखे जा सकते हैं। आसढ़ा के साथ साथ यह घर की शोभा बढ़ाने के लिए सजावटी तौर पर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

घर की सजावट में दें उनका साथ (Decorate Home with her – Best Diwali Gift Idea)

unnamed-28

इस दिवाली पर गिफ़्ट के साथ आप उनकी मदद घर को सजाने में कर सकते हैं। अगर आप अपने घर और जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाली किसी महिला के लिए गिफ़्ट लेने की सोच रहे हैं तो यहाँ हम आपको एक बेहतरीन उपाय बता रहे हैं। दिवाली के इस बड़े उत्सव में घर को सजाने की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है और हर बार आप अपने ऑफिस कि व्यस्तता के कारण घर कि खरीदी में हिस्सा नहीं ले पाते तो क्यों न इस बार घर को सजाने की ज़िम्मेदारी भी आप दोनों एक साथ उठाएँ? इस बार उनके साथ घर कि हर छोटी बड़ी सजावटी चीज़ की खरीदी में उनके साथ जाएँ। इससे उन्हें खुशी भी मिलेगी और आप दोनों के बीच सम्बन्धों में इस बार और अधिक मधुरता भी आएगी। घर के पर्दे, गलीचे या अन्य ज़रूरत कि सजावटी चीज़ें खरीदने में उनकी मदद करें और सजाने में भी उनका सहयोग करें।

इन सभी उपहारों के साथ आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाली महिलाओं के समक्ष अपना प्यार और सम्मान प्रदर्शित कर सकते हैं और उन्हें इस बार का थोड़ा सा एहसास दिला सकते हैं कि उनका स्थान आपके जीवन में कितना खास है। महिलाएं चीजों से ज़्यादा भावनाओं को महत्व देती हैं इस बात को ध्यान में रखा जाए तो आप भी देखेंगे की आपके ये छोटे छोटे से प्रयास उनके जीवन को कितना खुशनुमा बना सकते हैं। इस दिवाली पर इन छोटे छोटे उपहारों से उन्हें भी ‘खास’ होने का एहसास दिलाएँ।

loading...