Diwali Rangoli Designs – Easy Rangoli Designs for Diwali – दिवाली के लिए कुछ आसान रंगोली डिजाइन

हम आज चाहे कितने भी आधुनिक तरीके से दिवाली माना लें पर कुछ दिवाली से जुड़ी कुछ ऐसी चीज़ें या बातें हैं जिनमें हम भी किसी तरह का बदलाव करना नहीं चाहते और उनका सख्ती से पालन करते हैं। रंगोली एक ऐसी ही परंपरा है जिसका सदियों से पालन किया जा रहा है। हमारे यहाँ हर उत्सव और धर्मिक अनुष्ठान में रंगोली सजाने की खास प्रथा है जो दक्षिण भारत में आज भी हर रोज बनाई जाती है।

इसके अलावा हम हर धार्मिक उत्सव में दरवाजे पर रंगोली सजाते ही हैं और किसी खास के आगमन पर भी द्वार में रंगोली सजाकर अतिथि का स्वागत किया जाता है। पर इन सब में दिवाली पर रंगोली बनाने की प्रथा सबसे प्रचलित और खास है। दिवाली के दिन हर घर में रंगोली बनाई जाती है जो शुभकारक मानी गई है। दिवाली पर माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग द्वार पोर रंगोली बनाते हैं और उसे कई तरह की वस्तुओं से सजाते हैं।

रंगोली की यह छोटी सी प्रथा हमें अपने रिवाजों और बचपन से जोड़े रखती है। आपको भी याद होगा कि जब आप छोटे थे तो आपके घर में माँ या घर की अन्य महिलाएं घर के आँगन को गोबर से लिपकर सुंदर बनाती थी और उस समतल स्थान पर रंगोली बनाकर दिवाली का शुभारंभ होता था।

आज भी यह परंपरा चली आ रही है खासकर गाँव मैनाज भी लगभग इसी तरीके से रंगोली सजाई जाती है पर शहरों में जगह की कमी और फ्लैट संस्कृति के कारण रंगोली बनाने के कई नए तरीके भी आ गए हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही विविध प्रकार से बनाई जाने वाली रंगोली के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं, इस खास तरीकों और डिजाइन के माध्यम से आप भी अपने घर और दरवाजे को रंगोली से सजाकर दिवाली का स्वागत कर सकती हैं।

दिवाली के लिए खास रंगोली आइडिया Rangoli desing ideas for Diwali

ये सभी रंगोली आइडिया इसीलिए खास हैं क्योंकि ये सब पारंपरिक रंगोली के साथ कुछ विशेष चीजों के इस्तेमाल से बनाए गए हैं। इनमें, कुन्दन, साँचों, फूल की पंखुड़ियों आदि का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा पारंपरिक रंगोली डिजाइन की कुछ आसान डिजाइन भी दिखाई गई है।

बिन्दु वाली रंगबिरंगी आसान रंगोली डिज़ाइन (Easy and colorful dotted rangoli)

colorful-and-easy-dot-rangoli-design

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

दिखने में एक जटिल डिज़ाइन वाली यह रंग बिरंगी रंगोली बिन्दुओं को आपस में जोड़ कर बनाई गई है जो असल में बहुत ही आसान है। इस डिज़ाइन में बहुत से रंगों का प्रयोग किया गया है। सबसे पहले बिन्दुओं को आपस में सफ़ेद रंग के इस्तेमाल से मिलाया गया है उसके बाद रंगों के द्वारा उसे पूरा किया गया, इसे और भी उभार देने के लिए सफ़ेद बॉर्डर पर बिन्दुओं को उंगली से गोल फैला कर ये खास डिज़ाइन बनाई गई है। इसे आप घर पर दिवाली के शुभ मौके में इस बार बना सकती हैं।

दीपों से सजी मयूर डिज़ाइन वाली आसान रंगोली (Peacock rangoli design with candle decoration)

30587395e2772f68111f9a371b0e4725

किसी भी तरह की रंगोली या चित्रों से संबन्धित कला में मयूर एक खास आकृति होती है जो सामान्य तौर पर बनाई जाती है। इस रंगोली में भी मयूर आकृति का प्रयोग किया गया है और मयूर से जुड़े हुये चटख रंगों का भी प्रयोग किया गया है। दिवाली में घर की शोभा बढ़ाने के लिए सजाये गए इस रंगोली डिज़ाइन में दीपों का भी प्रयोग किया गया है जो रात के समय जलते हुए बहुत आकर्षक लगते हैं।

दिवाली के लिए फ़्लोरल रंगोली के डिजाइन (Floral rangoli design for Diwali)

7560c01db3d190e329e0590a48d7e775

यह दिखने में एक बड़े आकार वाली डिज़ाइन है जो फूलों वाले आकार में है। यह डिज़ाइन किसी भी मौके पर बनाई जाने वाली रंगोली डिज़ाइनों में सामान्य डिज़ाइन है जो कई लोग अपने घरों में बनाते हैं। खास तौर पर किसी घर के बाहर की जगह या बड़े से आंगन में इस तरह की रंगोली बनाई जा सकती है क्योंकि इसके लिए थोड़ी ज़्यादा जगह की ज़रूरत पड़ती है। अंदर के गोल घेरे में पिंक कलर से शुरुआत करते हुए घेरे को बड़ा किया गया है उसके बाद बहुत ही खिले हुये रंगों का प्रयोग दिखाई दे रहा है। पीले रंग के घेरे में सफ़ेद रंग से सूरज की किरणों जैसी आकृति बनाई गई है। आप इसकी बाहरी पंखुड़ियों में अपने मनचाहे रंगों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

दिवाली के लिए रंगीन फ़्लोरल स्टाइल रंगोली डिज़ाइन (Flower style rangoli design for diwali with colors)

maxresdefault-6

यह एक आसान और थोड़ी छोटी डिज़ाइन है जो दिवाली के मौके पर कोई भी आसानी से बना सकता है। अगर आपके पास जगह की कमी है तो यह रन बिरंगे डिज़ाइन वाली रंगोली आपके लिए मददगार हो सकती है। इसमें बहुत ही शानदार रंगों का प्रयोग किया गया है जो फूल कि पंखुड़ियों जैसी डिज़ाइन के साथ है। बाहरी हिस्से में नारंगी और पीले रंगों के प्रयोग से डिज़ाइन को अच्छा लुक मिल रहा है।

ग्लिटर वाली चमकीली रंगोली डिज़ाइन (Diwali rangoli designs with glitters – flower style)

flower-rangoli-design-1-1024x576

अगर आप अपनी रंगोली डिज़ाइन को चमकीला बनाना चाहती हैं तो आपको रंगोली के रंगों में ग्लिटर का प्रयोग करना चाहिए। बाज़ार में कई रंगों में यह चमकीले रंग मिल जाते हैं साथ ही सिल्वर और गोल्डन ग्लिटर भी आजकल बहुत प्रचलित हैं। आप अपनी रंगोली को दिवाली के खास दिन आकर्षक बनाने के लिए इस तरह का प्रयोग कर सकती हैं।

पंखुड़ियों से बनी आसान रंगोली डिज़ाइन (Diwali rangoli design with petals)

7526e39c2b01616d6a053a2758e9140a

बहुत से मौकों पर फूलों और फूल की पंखुड़ियों से बनी रंगोली बनाई जाती है। खास तौर पर किसी सार्वजनिक महोत्सवों में फूलों वाली रंगोली से सजावट होती है। आप भी इस दिवाली में आसान डिज़ाइन वाली इस रंगोली से द्वार की साज सज्जा कर सकती हैं। इसमें पीले रंगों का ज़्यादा प्रयोग किया गया है जो दिवाली के समय खास तौर से बगीचों या बाज़ारों में भी उपलब्ध हो जाते हैं। दीयों की रोशनी से सजाकर रंगोली की शोभा और भी बढ़ा दी गई है।

स्टार के आकार की दिवाली रंगोली की डिजाइन (Star shaped Diwali rangoli design with diya)

diwali-flower-rangoli

यह रंगोली किसी बड़े से सितारे की तरह दिखने वाली एक खास डिज़ाइन है जो जमीन पर किसी तारे की तरह ही दिखाई दे रही है। इसे आप दिवाली की रात को पूजा के स्थान या किसी खुली और बड़ी जगह पर बना सकते हैं, यह  देखने में बहुत ही आकर्षक डिज़ाइन होगी और इस दिवाली में सभी का ध्यान आपकी इस सितारों वाली रंगोली पर होगा। इसे कई दीयों से सजाकर और भी खूबसूरत बना दिया गया है। इस एबनने में आपको थोड़ा ज़्यादा समय और रंगो की भी ज़रूरत होगी। दिन के समय इसकी खास रंगीन डिज़ाइन सुंदर लगती है और रात के वक़्त दीयों की रोशनी में यह अद्भुत खूबसूरती देती है।

दिवाली के लिए खास गणेश रंगोली डिज़ाइन (Ganpati rangoli design for Diwali)

ganesha-rangoli-design-by-shrestha-roopess

इस तरह की रंगोली डिज़ाइन को किसी धार्मिक अनुष्ठान में बहुत ही विशेष माना जाता है। यह गणेश के डिज़ाइन वाली रंगोली दिवाली के दिन के लिए एक खास डिज़ाइन हो सकती है। इसे द्वार पर सजा कर आप श्री गणेश के आमंत्रण का बखान कर सकते हैं। किसी भी पूजा में सबसे पहले श्री गणेश का स्तवन किया जाता है इसीलिए भी यह डिज़ाइन आपके घर के लिए खास हो सकती है।

दिवाली में सजाएँ घर का हर कोना (Corner Diwali rangoli design)

new-rangoli-design-226

दिवाली पर जब आप रंगोली बनाते हैं तो बड़ी रंगोली के साथ घर के किनारों को भी फूल पत्तियों और बेलों की डिज़ाइन से सजाया जाता है। इस बार घर के कोनों को आप इस विशेष डिज़ाइन की मदद से सजा सकती हैं। कोने को आकर्षक बनाने के लिए गहरे रंगों से यह डिज़ाइन बनाई गई है जो पारंपरिक डिज़ाइन की तरह लगती है, पर इससे कोने की खूबसूरती और भी बढ़ गई है इसे रात में दीयों की रोशनी से और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है।

षठकोण के आकार में रंगोली डिज़ाइन (Hexagon shaped dotted rangoli)

70f1b82faee856e21370ad369f5195c7

यह सामान्य से थोड़ी अलग दिखने वाली डिज़ाइन है जिसमें आप छः कोने देख सकते हैं पर बनाने में यह डिज़ाइन उतनी ही आसान भी है। इसके बॉर्डर में सफ़ेद रंग का प्रयोग बहुत ही खूबसूरती से किया गया है जो रंगोली के डिज़ाइन को उभारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मिलते जुलते रंगों का उचित सम्मिश्रण आप इस रंगोली में देख सकते हैं। बीच में एक छोटे फूल से शुरुआत की गई है। बाहर की सतह में छः फूलों को सजाया गया है। इसमें भी दीये जलाकर आप रात में इसकी शोभा बढ़ा सकते हैं।

साँचे और कुन्दन से बनी रंगोली डिज़ाइन (Stencil or kundan rangoli for Diwali)

b4131e0f87820860f3a3deb36bf0b85a

रंगोली बनाने के कई आसान तरीके बाज़ार में उपलब्ध हैं। अगर अप थोड़ा पैसा खर्च कर सकते हैं तो कम समय में यह एक बहुत ही आकर्षक डिज़ाइन को दिवाली के लिए रंगोली के रूप में घर पर बना सकते हैं। इसमें कुन्दन के प्रयोग से कई तरह की सुंदर डिज़ाइन बनाई गई है। साथ ही स्टेंसिल या साँचों की मदद से भी आप आसान रंगोली बना सकते हैं, अगर आपको रंगोली की डिज़ाइन बनानी नहीं आती तो भी यह आपके लिए खास मददगार हो सकती है। साथ ही इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है की इसमें बहुत ही कम समय में आपको एक खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन मिल जाएगी।

स्टेंसिल (Stencils) या साँचे आप अपनी पसंद की डिज़ाइन के अनुसार बाज़ार से खरीद सकती हैं। अगर आपको अच्छी रंगोली बनानी नही आती तो चिंता की कोई बात नहीं , यहाँ आपके पास रंगोली बनाने के दो तरीके मौजूद हैं, स्टेंसिल या कुन्दन के द्वारा आप खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन बना सकती है। यह बाज़ार में आसानी से मिल जाते हैं, अपनी मनपसंद डिज़ाइन को आप इनकी मदद से बना सकती हैं।

कुन्दन डिज़ाइन (Kundan Designs) को आप ऑनलाइन भी बिक्री की साइट्स से आसानी से खरीद सकती हैं, यह कम समय में आप के घर तक पहुँच जाएगा और इस दिवाली पर आप आसान और सुंदर रंगोली डिज़ाइन बना सकती हैं।

गहरे रंगों वाली अलग तरह की रंगोली डिज़ाइन (Unique rangoli in dark shades)

cae9eadb94db44d48daa4b00aa700422

ज्यादातर लोग रंगोली में हल्के रंगों का ही इस्तेमाल ज़्यादा करते हैं। पर गहरे रंगों से भी रंगोली को अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है। यहाँ इस रंगोली में अधिक गहरे रंगों का प्रयोग किया गया है। यह सामान्य से अलग दिखने वाली एक डिज़ाइन है जो बहुत ही खूबसूरत लग रही है। दीयों की रोशनी से इसके रंग और भी आकर्षक लग रहे हैं साथ ही इसकी अंदर की डिज़ाइन भी जलते हुए दीपक की तरह ही लग रही है। इस चौकोन डिज़ाइन में बाहर की तरफ भी दीयों से सजावट की गई है। जो पूरे डिज़ाइन को आलोकित कर रहा है।

दिवाली के लिए आसान ओम रंगोली डिज़ाइन (OM Rangoli Design)

rangoli-187

यह डिज़ाइन धार्मिक आस्था का प्रतीक है जिसे रंगोली की डिज़ाइन के साथ उभारा गया है। एक गोल घेरे के अंदर इस आकृति को बहुत ही आकर्षक रूप में सजाया गया है। यह एक बहुत ही आसान डिज़ाइन है जिसमें ज़्यादा रबगोन का भी प्रयोग नहीं दिखाई दे रहा है, इसके बावजूद यह एक ईज़ी और खूबसूरत रबगोली डिज़ाइन है।

असली फूलों से बनी रंगोली डिज़ाइन (Real flower rangoli design)

maxresdefault-7

हमारे यहाँ बहुत से लोग रंगोली में नए प्रयोग करना पसंद करते हैं। वैसे तो फूलों की रंगोली पहले भी हम दिखा चुके हैं पर यह डिज़ाइन और भी कलात्मक है। इसमें फूलों की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया गया है, रंगोली का मध्य भाग फूल के आकार में पंखुड़ियों के द्वारा सजाया गया है जो एकदम अलग प्रयोग है। बीच में और बाहरी तरफ दो दो दीपक रखे हुए हैं। यह दिवाली की रात पूजा घर के सामने बनाने के लिए एक आदर्श रंगोली डिज़ाइन है।

बड़े आकार वाली रंगोली डिज़ाइन (Big rangoli design with several diyas)

flowers-rangoli-design-from-mahindra-by-unknown1

अगर आपके पास अधिक समय है और आप अपने बड़े से आँगन को कलरफुल रंगोली के साथ मनमोहक डिज़ाइन से सजा सकती हैं। यह एक बहुत सुंदर और रंग बिरंगे डिज़ाइन वाली बड़े आकार की रंगोलुई है जिस कई दीयों की मदद से सजाया गाय अहिया। दिवाली के खास दिन पर अक्सर इस तरह की बड़ी रंगोली घरों में बनाई जाती है।

दिवाली पर खास अल्पना रंगोली डिज़ाइन (Alpana Rangoli Design for Diwali)

rangoli4_happydiwali2015x

कई लोग अल्पना का प्रयोग रंगोली बनाने और बार्डर को सजाने के लिए करते हैं। यहा बंगाल का पारंपरिक रंगोली बनाने का खास तरीका है जिसमें चावल के आते को भिगोकर पानी में पीसकर पेस्ट की तरह इस्तेमाल किया जाता है और इसी पेस्ट से रंगोली के रूप में अल्पना बनाई जाती है। यहाँ भी रंगोली पाउडर की जगह इसी पेस्ट का प्रयोग किया गया है। यह चौकोर या तिकोने किसी भी आकार में बनाई जा सकती है। अगर आप रंगोली बनाना नहीं जानती तो भी यह तरीका और इस तरह की डिज़ाइन बनाना आपके लिए मुश्किल बात नहीं होगी।

बड़ी, आसान और कलरफुल रंगोली डिज़ाइन (Easy, big and color rangoli)

best-and-latest-rangoli-designs-for-competition-7

यह एक आसान और बड़े आकार की रंगोली डिज़ाइन है जिसमें कई सारे रंगों का प्रयोग किया गया है। यह कलरफुल रंगोली बनाने में बहुत आसान है। छोटे गोलों की मदद से इसे सुंदर आकार दिया गया है। दिवाली के लिए यह एक आसान और सुंदर दिखने वाली डिज़ाइन है।

कुन्दन से बनी रंगोली डिज़ाइन (Kundan Rangoli)

maxresdefault-8

यह भी कम समय में तैयार होंने वाली आकर्षक कुन्दन रंगोली है जिसे आप बाज़ार से खरीद सकते हैं इसके आलवा ऑनलाइन साइट्स पर भी खरीद कर ऑर्डर द्वारा मँगवा सकते हैं।

दिवाली के लिए स्वास्तिक के साथ डॉटेड रंगोली डिज़ाइन (Easy dotted rangoli with swastika sign)

maxresdefault-9

दिवाली के लिए यह भी एक शुभ प्रतीक वाली रंगोली डिज़ाइन है जो स्वास्तिक के साथ बनाई गई है। इसके मध्य भाग में स्वास्तिक को बिन्दुओं को आपस में जोड़कर बनाया गया है इसके अलावा चमकीले रंग के लिए ग्लिटर रंगोली का भी प्रयोग किया गया है।

विषमकोण में बनी रंगोली डिज़ाइन (Easy and colorful rangoli in rhombus shape)

rangoli-197

यह रंगोली किसी भी पारंपरिक डिज़ाइन से थोड़ी अलग है जो गोल या चौकोन न होते हुये विषम आकार में है। इसमें खास प्रभाव के लिए बहुत गहरे और आकर्षक रंगों का प्रयोग किया गया है। यह देखने में काफी आकर्षक और खूबसूरत लग रही है।

loading...