Diwali Tips for wealth and prosperity – घर में धन वैभव बढ़ाने के कुछ खास दिवाली टिप्स

एक खुशहाल घर और परिवार घर की खुशियों और समृद्धि पर निर्भर करता है। अगर घर में उपयुक्त धन और वैभव होगा तो खुशहाली भी अपने आप आ ही जाती है। आपने देखा होगा कि कई घरों में हमेशा परिवार का कोई न कोई सदस्य बिमार रहता है या घर में कोई भी काम बनते बनते बिगड़ जाता है।

या फिर किसी खास काम जैसे बिजनेज आदि की शुरुआत नहीं हो पाती, लेकिन आपने कभी नहीं सोचा होगा कि घर में कुछ विशेष मौकों या पूजा आदि पर सही तरीके से कुछ बदलाव के साथ ईश्वर की सच्चे मन से उपासना करना ज़रूरी होता है।

ऐसा भी माना गया है की जिस घर में रोज नियमित रूप से दोनों वक़्त भगवान की पूजा अर्चना की जाती है उस घर में लक्ष्मी अर्थात समृद्धि का वास होता है, इसी तरह कुछ नकारात्मक चीज़ें भी हैं जिनका पालन न करने पर घर के लोगों के स्वास्थ्य और जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

अपने घर में स्थाई रूप से सकारात्मक प्रभाव बनाए रखने के लिए और घर की सुख शांति के लिए लोग अलग अलग तरह के रस्तों पर चलते हैं, कुछ लोग तो टोने टोटके आदि तक का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते। अगर आप अपने घर में यही सकारात्मक प्रभाव व सुख समृद्धि की चाह रखते हैं तो आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं।

दिवाली एकदम नजदीक है और इस दिवाली पर ही आप इन सभी उपायों की मदद से अपने घर को खुशियों का घर बना सकते हैं, साथ ही यह सभी टिप्स बहुत ही सामान्य और लाभदायक हैं। दिवाली पर इन दिवाली टिप्स की मदद से आपको अपने घर में सकारात्मक प्रभाव का आभास भी होगा जो आपके घर व परिवार में सुख और समृद्धि की वर्षा करने वाला होगा।

घर में धन और समृद्धि बनाए रखने के लिए कुछ आसान दिवाली टिप्स (Best tips for diwali, How to increase wealth in this diwali)

इस आर्टिकल में दिये जा रहे ये दिवाली टिप्स कोई टोने टोटके या जादू नहीं है, और न ही यह किसी चमत्कार से भाग्य बदलने का कोई रास्ता है, बल्कि यह सभी आसान टिप्स हमारे जीवन और प्रकृति से के साथ अदृश्य डोर से बंधे सम्बन्धों पर आधारित है। हम सभी जानते हैं की हम प्रकृति और उसकी चीजों से अनदेखे की धागे के माध्यम से बंधे हुये हैं इसीलिए प्रकृति का हर प्रभाव हम पर  शारीरिक व मानसिक दोनों ही रूप से पड़ता है। यह बात वैज्ञानिक और डॉक्टर भी मानते हैं कि हमारे आस पास के वातवर्ण का सीधा प्रभाव हमारे मन पर भी पड़ता है। इसीलिए एक छोटा बच्चा जिस माहौल में जन्म लेकर बड़ा होता है उसकी सोच व मानसिक स्तर भी ठीक वैसा ही बन जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,332 other subscribers

तो आइये अपने आस पास के वातवरन को अपने लिए सकारात्मक बनाने की कोशिश करें जिससे प्रकृति की सारी सकारात्मकता से हमें जीवन में प्रगति करने के लिए ऊर्जा मिल सके। कुछ नए परिवर्तन और उचित प्रयोग द्वारा हम दिवाली के खास मौके पर अपने घर में सुख और समृद्धि को आमंत्रित कर सकते हैं।

धन और वैभव के लिए आसान दिवाली टिप्स (Diwali tips for wealth and prosperity)

दिवाली टिप्स घर को साफ सुथरा रखें (Clean the house – Diwali tips for wealth in Hindi)

आपने पहले से ही देखा होगा कि दीपावली के पहले से ही लोग घरों कि सफाई शुरू कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि जहां साफ सफाई नहीं होती वहाँ लक्ष्मी नहीं आती। इस बात की वैज्ञानिक इस प्रकार पुष्टि  देते हैं कि सफाई न होने या गंदगी की वजह से बीमारी आदि को बढ़ने में सहायता मिलती है और रोगी के इलाज में बहुत सा पैसा व्यर्थ चला जाता है। इस तरह अब आप भी जान गए होंगे कि साफ साफई का धन और संपत्ति से किस प्रकार संबंध है। आप भी अपने घर को हमेशा समृद्ध बनाए रखना चाहते हैं तो अपने घर के हर कोने को साफ और स्वच्छ रखें।

सीलन आदि न पड़ने दें (Diwali tips for wealth – Stop damping)

घर कि दीवारों या किसी कोने में सीलन न हों एड़ें यह कई रोगों का कारण होता है और वास्तुशास्त्र में भी इसे एक गंभीर समस्या का कारण माना गया है। जितनी जल्दी हो सके इस दिवाली पर अपने घर की दीवारों को सीलनरहित करें।

टूटी फूटी चीज़ें न रखें (Diwali tips for wealth – Remove broken items from household)

घर में किसी प्रकार की टूटी फूटी चीज़ें न रखें बल्कि उन्हें घर से बाहर कर दें। पुरानी घड़ी या बंद मशीन भी घर में नहीं रखनी चाहिए, इससे लक्ष्मी का अवरोध होता है। दिवाली के पहले इन्हें घर से बाहर कर घर की सफाई करें।

नमक वाले पानी से पोंछा लगाएँ (Mop with salted water for prosperity – Diwali tips for prosperity in home)

नमक बुरी या नकारात्मक ऊर्जा का शोषक होता है। अगर घर में किसी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा हो तो यह करने से सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। अगर आपके पास समुद्री नमक हो तो यह और भी उत्तम होता है, अगर नहीं है तो साधारण नमक को पानी में मिलाकर घर के फर्श पर पोंछा लगाएँ।

दिवाली में द्वार पर बनाएँ रंगोली (Decorate with rangoli – Best diwali tips in Hindi)

कहते हैं कि जिस द्वार पर रंगोली सजाई जाती है उस घर में धन की देवी लक्ष्मी प्रवेश करती है। दक्षिण भारत में यह नियम रोज के जीवन में भी पालन किया जाता है। घर की महिलाएं रोज अपने द्वार पर रंगोली सजाती हैं। दिवाली के खास दिन आपको अपने घर में  लक्ष्मी के प्रवेश के लिए यह तरीका ज़रूर अपनाना चाहिए।

श्रीयंत्र की स्थापना करें (Worship shreeyantra for wealth in diwali 2016)

श्रीयंत्र को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। दिववाली के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा के साथ श्रीयंत्र का भी विधि विधान से पूजन करना चाहिए। घर में संपत्ति को बढ़ाने के लिए यह एक अचूक उपाय है। इसकी सहायता से घर की दरिद्रता दूर होती है और घर का वैभव बना रहता है।

खरीदें चाँदी के सिक्के (Silver coin – Diwali tips in Hindi)

अगर यह उपाय आप कर सकते हैं तो दिवाली पर घर में धन की वर्षा होने लगती है। धनतेरस पर चाँदी के सिक्के खरीदें और दीपावली की रात इसे माँ लक्ष्मी के चरणों में रखें। इसके बाद इन सिक्कों को भी गंगाजल, चन्दन और पुष्प, धूप दिखा कर पूजन करें उसके बाद अपनी तिजोरी या पैसे रखने के स्थान पर रख दें।

सरसों के तेल का दीपक (Diwali best tips for wealth – Lighten house with mustard oil diya)

दिवाली टिप्स में यह सबसे आसान और प्रचलित उपाय है जिसमें घर की सुख सम्पदा बनी रहती है। दिवाली की शाम को अपने घर के हर कोने में सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। इसे रसोई, पानी के स्थान, घर की छत, पूजा के स्थान, मुख्य द्वार के दोनों ओर व आँगन में दीपक जलाना बहुत शुभफलदायक होता है।

मीठा बनाएँ और बांटें (Distribute sweets to others – diwali tips for prosperity and wealth)

दिवाली के दिन हर घर में किसी न किसी रूप में यह त्यौहार ज़रूर मनाया जाता है। अगर किसी घर में अतिगरीबी भी हो तो भी घर की महिलाएं कुछ न कुछ मीठा पकवान ज़रूर बनती हैं। दिवाली पर सुख संपत्ति की रक्षा के लिए घर में मीठे पकवान बनाएँ और अपने आस पास के लोगों को भी दिवाली में इसे वितरित करें।

loading...