How to use honey for skin care and beauty care at home – घर बैठे शहद का त्वचा की सुंदरता के लिए प्रयोग

शहद और त्वचा, आप शहद का प्रयोग अपने चेहरे तथा बालों की देखभाल के लिए कर सकती हैं। चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। विज्ञान के अनुसार शहद त्वचा को मुलायम बनाने के लिए सबसे बेहतरीन तत्व है, और यही कारण है कि सदियों से महिलाओं ने इसे अपनी खूबसूरती का मुख्य अस्त्र बनाकर रखा है। शहद त्वचा में चमक पैदा करता है और इसके प्राकृतिक तत्वों के और भी कई उपकार होते हैं।

मॉइस्चराइसिंग फेस पैक के रूप में शहद (Honey as moisturizing face mask se shahad ke fayde)

आप शहद का प्रयोग शहद के फायदे एक मॉइस्चराइसिंग फेस पैक के रूप में आसानी से कर सकती हैं। इसके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा अवश्य ही मुलायम और साफ़ प्रतीत होगी। इस उपचार के अंतर्गत अपने हाथों में एक चम्मच शहद डालें और इसे अपने चेहरे के हर हिस्से पर लगाएं। ध्यान रखें कि त्वचा का कोई भी भाग शहद लगने से बचा ना रहने पाए। इसे इस तरह 30 मिनट तक रखें। एक बार समयसीमा पूरी हो जाने पर इसे गर्म पानी से धो लें। इस मास्क को और भी ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए आप शहद, अंडे के पीले भाग (egg yolk) तथा मलाईदार दूध (buttermilk) को अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को त्वचा के विभिन्न हिस्सों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी और यह स्वस्थ रहेगी। शहद के त्वचा के लिए गुणों पर संदेह नहीं किया जा सकता और इसीलिए इसका प्रयोग अनिवार्य है।

शहद का त्वचा के क्लीन्ज़र के रूप में प्रयोग (Honey can be a facial cleanser hai shahad ke labh)

नींबू के सौन्दर्यवर्धक गुण

शहद का प्रयोग त्वचा के क्लीन्ज़र (cleanser) के तौर पर भी किया जा सकता है। शहद के औषधीय गुण आप शहद को मेकअप (makeup) हटाने वाला सर्वश्रेष्ठ तत्व कह सकती हैं। अगर आप शहद को किसी सौम्य तेल के साथ मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं तो इसका प्रभाव काफी ज़्यादा होगा। नारियल या जोजोबा (jojoba) के तेल को शहद के साथ मिलाएं और त्वचा को प्रभावी रूप से स्वस्थ बनाएं। शहद एक चिपचिपा पदार्थ होता है और इसी वजह से आपको इसे चेहरे के हर भाग में लगाने में परेशानी होगी। अतः शहद के साथ तेल मिला लें और इसे अच्छे से पूरे चेहरे पर लगाएं। तेल से शहद को त्वचा पर फैलने में सहायता मिलती है। शहद को त्वचा पर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आँखों पर ना लगने पाए। शहद त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करता है और एक बार इसे लगाने के बाद आप त्वचा को गर्म पानी से साफ़ कर सकती हैं।

शहद और बादाम बेहतरीन एक्सफ़ोलिएटर्स (Honey and almonds as exfoliating agents for the skin hai shahad ke upay)

आप शहद का प्रयोग शरीर की स्क्रबिंग (scrubbing) के लिए कर सकती हैं और इसके लिए इसे बादाम के साथ अच्छे से मिला लें। बादाम और शहद का मिश्रण काफी स्वादिष्ट तथा प्रभावी होता है। बादाम आपको दानेदार अहसास देता है तथा यही कारण है कि एक्सफोलिएशन (exfoliation) की प्रक्रिया के लिए आप इसका शहद के साथ प्रयोग कर सकती हैं। शहद और बादाम त्वचा को नमी देने के लिए भी जाने जाते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच पिसे हुए बादाम तथा 2 चम्मच शहद की आवश्यकता होती है। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अच्छे से रगड़ें और ऐसा त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में करें। एक बार इसे लगा लेने पर इसे धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। आप शहद और बादाम के गुणों की मदद से सारी त्वचा को साफ़ कर सकती हैं। यह थोड़ा महंगा लग सकता है, पर त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसका प्रयोग काफी आवश्यक है।

स्वास्थ्य और सुंदरता की देखभाल के लिए सर्दियों में सब्जियां

त्वचा को नरम बनाने के लिए शहद का लोशन (Honey skin lotion to make the skin soft hai shahad ke gun)

अगर आप अपनी त्वचा के लिए किसी प्राकृतिक और प्रभावी लोशन (lotion) की खोज में हैं तो इस काम के लिए शहद काफी उपयुक्त है। शहद के उपाय, खासकर ठण्ड के महीनों में शहद, ओलिव ऑइल (olive oil) और नींबू के रस की कुछ बूंदों का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इस मिश्रण की वजह से आपकी त्वचा में चमक भी पैदा हो सकती है। यह लोशन त्वचा के उन भागों पर लगाएं जो काफी रूखे हो गए हैं। एक बार इसका प्रयोग कर लेने के बाद इस लोशन को चेहरे पर 20 मिनट तक रहने दें। समयसीमा के समाप्त होने के बाद इस लोशन को एक गर्म तौलिये (warm towel) से साफ़ कर लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday