Home spa recipes and tips in Hindi – घर पर स्पा बनाने के उपाय और सुझाव

घर पर स्पा बनाना आसान काम नहीं है। पर आप कुछ चीजों का ध्यान रखते हुए घर पर ही स्पा का आनंद ले सकती हैं। इस तरह आपके पैसों की भी बचत होगी। ऐसे कुछ उपाय हैं जो आप घर के स्पा में कर सकती हैं और तरोताजा महसूस कर सकती हैं।

कई लोगों को स्पा में ज्यादा वक्त बिताना अच्छा लगता है। उन्हें वहाँ का वातावरण और सफाई भाति है। यही बातें घर पर करने से आप घर पर ही स्पा का मजा ले सकती हैं।

घर पर स्पा बनाने के टिप्स (DIY home spa tips)

गुलाब से बना रूम फ्रेशनर (Rose room freshener)

स्पा में सबसे महत्वपूर्ण होता है वहाँ का वातावरण और मन को शांत करनेवाली खुशबु। गुलाब अपनी खुशबु के कारण यहाँ पर इस्तेमाल किये जा सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबालें। फिर पानी को ठंडा करके उसे छान लें। इसी पानी से घर में आप गुलाब की खुशबु फैला सकते हैं।

मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क (Moisturizing face mask)

अगर आपको लगे की आपकी त्वचा से नमी कम हो गयी है तो आप यह मास्क लगाकर त्वचा को पुनरुज्जीवित कर सकते हैं। पैक बनाने के लिए दही, घृतकुमारी और मीठी मलाई मिलाएं। त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर तक रखें। पानी से धोकर त्वचा को निखरी पायें।

आपकी रसोई में पाए घर पर बने प्राकृतिक सौंदर्य और स्पा उपचार

स्पा कैसे करे – नहाने के बाद लगाने का लोशन (After shower lotion – spa massage ke fayde)

आपका बॉडी लोशन एक कटोरी में लेकर गर्म करें। गर्म पानी से नहाकर फिर यह गुनगुना लोशन पुरे शरीर पर लगाएं। यह सभी किस्म की त्वचा पर काम करता है।

स्पा कैसे करे – गर्म तेल (Hot oil)

नारियल का तेल गर्म करके सर की त्वचा में थोड़ी देर मालिश करें। इससे बाल बढ़ने में मदद होती है और उन्हें पर्याप्त नमी और पोषण मिलता है।

नींबू (Lemon)

नींबू का स्लाइस लेकर गहरे रंग की त्वचा पर जैसे घुटने और हाथों पर लगाएं।

प्रलीन स्क्रब (Praline scrub)

प्रलीन स्क्रब से शुष्क त्वचा से मृत त्वचा निकालें। इसे त्वचा पर लगाकर गोलाकार दिशा में मालिश करें। फिर पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम पाएंगी।

हाथों की सुरक्षा (Care for hands)

टी ट्री का तेल, लैवेंडर,मलाई और जैतून को मसलकर मिक्सर में मिलाएं। हाथों पर लगाकर थोड़ा गर्म होने दें। फिर पानी से धो डालें। गर्मी देने से मिश्रण त्वचा में सोख लिया जाता है।

बाथरूम (That bathroom)

अपने बाथरूम का वातावरण बदलकर आप स्पा का अनुभव कर सकते हैं। बाथरूम के लाइट बंद करें, परदे ओढ़ लें और हुमिडिफायर शुरू करें। अच्छी खुशबुवाली मोमबत्तियां जलाएं। बाथ टब में तनावमुक्ति देनेवाला थोडा तेल मिलाएं।

खुद को तरोताजा करें (Refresh yourself)

खुद से सिर की मालिश कैसे करें ?

स्पा में जाने का प्रमुख कारण खुद को ताजा महसूस करना होता है। बाथरूम को 30 मिनट तक गर्म करें। कपास का कपडा गुनगुने पानी में डुबोकर उसपर थोडा खुश्बुवाला तेल मिलाएं। उसी कपडे को लेकर नहायें। चेहरे को उसी कपडे से साफ़ करके खुशबु को महसूस करें।

स्पा के फायदे – अवोकेडो से बना स्पा मास्क (The avocado spa mask – body spa ke fayde)

अवोकेडो से बना मास्क त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करता है। यह शुष्क त्वचा पर काम करता है।

सामग्री और बनाने का तरीका (Ingredients and process)

अवोकेडो को छीलकर उसमे से बीज निकालें। उसमे 2 छोटे चम्मच बादाम का तेल और जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धोकर नर्म तौलिये से पोछ लें।

स्पा के फायदे – चॉकलेट से स्पा थेरपी (The chocolate spa magic)

अगर आपको स्पा थेरपी की सर्वोत्तम देखभाल की अपनी त्वचा के लिए चाहत हो तो चॉकलेट से बना फेस मास्क इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम होगी। इस मास्क में चॉकलेट के साथ शहद और मलाई होती है जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। इसमें जाई भी है जो त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालता है।

सामग्री और बनाने का तरीका (Ingredients and process)

1/3 कप कोको में 3 बड़े चम्मच मलाई मिलाएं। 2 छोटे चम्मच पनीर और 2/6 कप शहद मिलाएं। सभी सामग्री अच्छी तरह से मिलाकर तरल पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

स्पा मसाज – जई से बना फेस मास्क (The oatmeal spa facial mask)

बेहतरीन बॉडी मसाज तथा उनके फायदे

जाई से बना स्पा का फेस मास्क बहुत सौम्य होता है। यह उपाय तैलीय त्वचा के लिए सर्वोत्तम होता है।

सामग्री और बनाने का तरीका (Ingredients and process)

1 बड़ा चम्मच शहद और 1 अंडे का पिला भाग अच्छी तरह से मिलाएं। उसमे 6 बड़े चम्मच जाई मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर तरल पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें और तौलिये से सुखा लें।

स्पा मसाज – सेब से बना उपाय (The best apple solution for the skin – spa ke labh)

सेब में कई पोषण मूल्य होते हैं। इस फल में 85% पानी, विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम होते हैं। इसका मेलिक आम्ल काफी गुणकारी होता है। सेब में ऐसे एंजाइम होते हैं जो त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालते हैं।

सामग्री और बनाने का तरीका (Ingredients and process)

2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर, 2 बड़े चम्मच दानेदार चीनी, 1 बड़ा चम्मच ताजा सेब या मसला हुआ सेब या सेब का सॉस मिलाएं। इसमें थोड़ी इलायची मिलाएं। सभी सामग्री अच्छी तरह से मिलाएं। नहाने से पहले यह मिश्रण पुरे शरीर पर लगाएं। खास कर शुष्क त्वचा पर लगाएं। नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

पानी तैयार करके भिगोएं (Prepare the water and soak)

अपने नहाने के पानी में 2 कप नहाने का नमक और खुशबूदार तेल मिश्रित करें। इस बात का ध्यान रखें कि नहाने का पानी ज़्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। अगर आप अभी बाहर से आये हैं, या फिर खुद को स्वच्छ महसूस नहीं कर रहे हैं तो पानी से खुद को भिगोने से पहले घर पर बना प्राकृतिक साबुन इस्तेमाल में लाएं। अगले चरण में स्क्रब (scrub) का प्रयोग करें। इससे मृत कोशिकाएं निकलती हैं और बंद रोमछिद्र (pores) खुल जाते हैं। पर इससे जीवाणुओं का प्रभावी रूप से खात्मा नहीं होता है। अतः अगर आपको काफी पसीना आ रहा है, या फिर आप बाहर के प्रदूषण भरे माहौल से अंदर आए हैं तो सबसे पहले खुद को सौम्य साबुन की मदद से साफ़ कर लें।

पैरों से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के घरेलू उपचार

अंतिम बार पानी के तापमान की जांच करें और अगले चरण में जाने से पहले अपने शरीर को इस पानी में 10 मिनट तक डुबोये रखें। खुद को नहाने के गर्म पानी,  जिसमें नमक मिश्रित हो, में डुबोये रखने से काफी सुकून मिलता है और इससे आपकी त्वचा को नमी भी प्राप्त होती है। इससे त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को भी सतह से दूर करने में काफी आसानी होती है।

स्क्रब का नुस्खा (The scrub recipe)

खुद को पानी के टब में डुबोये रखने के बाद अगले चरण को स्क्रबिंग (scrubbing) से शुरू करें। स्पा (spa) शुरू करने से पहले इस स्क्रब को तैयार कर लें। नीचे स्पा स्क्रब की काफी अच्छी विधि बतायी गयी है।

ज़रूरी सामग्री (Things that you will need)

  • 4 चम्मच चीनी
  • 5 चम्मच शहद
  • 2 चम्मच संतरे के ताज़ा सूखे छिलके
  • 1 चम्मच बादाम का पेस्ट
  • आवश्यकतानुसार जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून के तेल के अलावा इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित कर लें। जैतून के तेल को सबसे अंत में मिश्रित करें जिससे कि इस मिश्रण के उत्पादों के साथ शहद और जैतून का तेल अच्छे से मिल जाएँ। अब आपका स्पा स्क्रब तैयार है।

इसका प्रयोग कैसे करें? (How to use it?)

इस स्क्रब का प्रयोग अपने चेहरे से शुरू ना करके अपने शरीर से करें। जब आप स्क्रब तैयार करें तो चीनी के दानों को बड़ा रखें। यह शरीर की मोटी त्वचा के लिए अच्छा होगा, पर त्वचा के लिए काफी कठोर सिद्ध हो सकता है। इस स्क्रब का प्रयोग अपने हाथों, पैरों और शरीर पर हलके हाथों से गोलाकार मुद्रा में करें। एक समय पर एक ही भाग पर ध्यान केंद्रित करें। सबसे अंत में अपने चेहरे पर स्क्रब का प्रयोग करें, क्योंकि तब तक चीनी के दाने छोटे हो गए होंगे। आप चेहरे पर लगाने से पहले चीनी के साथ पानी भी मिश्रित कर सकते हैं। एक बार अच्छे से स्क्रब कर लेने पर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और त्वचा को दोनों हाथों से रगड़ते हुए हल्के गर्म पानी से धो लें।

साइनस के घरेलू उपचार, सुझाव और नुस्खे

पैक की सामग्री (The pack recipe)

अब स्पा पैक की बारी है। इसके लिए मिश्रित फलों के पैक का प्रयोग करना उचित होगा, क्योंकि इससे त्वचा पर निखार आता है। स्पा की तैयारी शुरू करने से पहले यह पैक तैयार हो जाना चाहिए।

ज़रूरी सामग्री (Things that you will need)

  • 1 पका हुआ केला
  • आधा सेब
  • आधा खीरा
  • 1 टमाटर
  • 10 हरे अंगूर
  • 2 चम्मच ब्रांडी (Brandy)
  • 5 चम्मच या इससे ज़्यादा मुल्तानी मिट्टी

इन सब उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करें और सारे फलों को बहते हुए पानी में धो लें। फलों की त्वचा को ना छीलें। एक साफ़ मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में सारे फलों को पीसकर एक महीन पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को कांच के एक पात्र में डालें और इसमें एक ब्रांडी मिश्रित करें। अब इसमें पर्याप्त मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण करें जिससे यह पैक अच्छे से तैयार हो जाए। अब आपका स्पा पैक तैयार है।

प्रयोग करने की विधि (How to use)

एक बार पैक तैयार हो जाने पर इसकी भरपूर मात्रा अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं तथा इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में अपने हाथ गीले करें और अपनी त्वचा को धीरे धीरे रगड़कर इस पैक को उतारें। इसके बाद अतिरिक्त मात्रा में पानी लेकर इस पैक को धो दें। अब एक नरम तौलिए से खुद को अच्छे से पोंछ लें।

loading...