Onion juice for hair growth in Hindi – बालों को झड़ने से रोके प्याज़ का रस

बाल एक महिला के लिए काफी ज़रूरी होते हैं, क्योंकि इनकी सहायता से वह खूबसूरत दिखती हैं और विभिन्न प्रकार की हेयर स्टाइल्स (hairstyles) का प्रयोग कर सकती हैं। महिलाएं अपना ज़्यादातर समय अपने चेहरे के अनुरूप अपनी हेयर स्टाइल बनाने में बिताती हैं। अगर आप अपने बालों को झड़ने को लेकर परेशान हैं तो नीचे प्याज के रस की मदद से आपके बालों का घनत्व बढ़ाने के कुछ नुस्खे दिए गए हैं।

जब आपके बाल आपके सिर से ज़्यादा आपके फर्श और आपकी कंघी पर मिलते हैं तो ये काफी अजीब क्षण होता है। क्या आपने यह कभी सोचा है कि अगर बालों की यह समस्या कुछ साल और चली तो क्या होगा! अतः बालों को झड़ने से रोकने का यही सही समय है।

बालों को बचाने के विकल्प के रूप में आप प्याज का भी प्रयोग कर सकते हैं। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने का एक प्राकृतिक स्त्रोत है एवं प्याज़ के नियमित एवं अधिक इस्तेमाल से आपके बालों में जान आएगी और वो और भी मज़बूत होंगे।

प्याज की गंध आपको विचलित अवश्य कर सकती है पर अगर आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी बेहतर विकल्प है। इसके इस्तेमाल में आपको उन हेयर स्पा या सलून जैसा कोई ज़्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता जो करिश्माई रूप से बाल बढ़ाने एवं बाल झड़ने से रोकने का दावा करते हैं, पर हकीकत में ऐसा होता नहीं है।

आज ही प्याज आधारित बालों के इलाज, प्याज के रस के फायदे को अपनाइये जिसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हैं और प्याज के औषधीय गुण, ये आपको बालों को काफी हद तक झड़ने से भी बचा लेता है।

बालों की बढ़त के लिए प्याज (Onion for hair growth)

प्याज सल्फर (sulfur) से युक्त होता है जो आपके सिर में बालों की बढ़त में काफी सहायता करता है। प्याज में कई खनिज पदार्थ होते हैं जो रक्त का संचार बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं और बालों के फॉलिकल्स (follicles) को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं। प्याज में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो सिर की त्वचा के संक्रमण को ठीक करने में आपकी सहायता करते हैं। यह बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,280 other subscribers

प्याज में कैटालेस (catalase) नामक एंजाइम (enzyme) होता है। प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) की मात्रा भी होती है, जो आपके बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से बचाती है। प्याज बालों के झड़ने पर नियंत्रण करता है तथा डैंड्रफ (dandruff ), फंगल (fungal) संक्रमण एवं खमीर के संक्रमण से भी आपको बचाकर रखता है। प्याज का रस बालों की मज़बूती में वृद्धि करने का कार्य करता है और इन्हें पतला होने और टूटने से रोकता है। आप रोज़ाना अपने सिर की त्वचा में प्याज के रस का प्रयोग करके अपने बालों के घनत्व में काफी मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।

प्याज के रस के फायदे – कच्चे प्याज का रस – झड़ते बालों के लिए फायदेमंद – (onion ka ras – Raw onion juice in Hindi)

बालों के दोमुंहे होने के पीछे की आदतें

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों पर प्याज़ के प्रयोग का सबसे बेहतरीन तरीका प्याज का रस के रूप में प्रयोग करना है। प्याज के रस के फायदे, 3-5 प्याज छीलें और उन्हें अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट को अपने हाथों से निचोड़कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने सिर पर तथा बालों पर लगाएं। अब इस रस को सिर पर आधे घंटे तक रहने दें एवं एक हलके शैम्पू का प्रयोग करके इसे धो दें। हफ्ते में 3 बार इस पद्दति का इस्तेमाल करने से मनचाहे परिणामों की प्राप्ति होगी। तुरंत अच्छे परिणाम पाने की आशा ना करें क्योंकि प्राकृतिक उपचारों में काफी समय लगता है।

लाल प्याज का प्रयोग गंजापन रोकने के उपाय में (Red onion for baldness treatment in Hindi)

अगर आपको बाल झड़ने की समस्या के साथ गंजेपन की समस्या भी परेशान कर रही है तो लाल प्याज बहुत फायदेमंद होता है. आपने देखा होगा कि कई लोग झड़ते बालों से इस कदर परेशान हो जाते हैं कि अंत में किसी भी तरह का बालों का उपचार प्रयोग करना ही बंद कर देते हैं. अत्यधिक झड़ते बालों का अंतिम परिणाम गंजेपन के रूप से सामने आता है जो पुरुषों में अधिक दिखाई देता है. कई बार यह समस्या वंशानुगत भी होती है. अगर आपके बाल तेजी से झड़ते हैं और सिर की त्वचा कुछ खास जगहों पर खाली होती जा रही है तो लाल रंग के छोटे छोटे प्याज (Shallot) का रस बहुत लाभकारी होता है. इन छोटे छोटे लाल प्याज या शलोट को कद्दूकस कर के इसका रस अलग कर लें. इसे बालों की जड़ों और गंजेपन वाली जगह पर लगा कर रखें इसे एक घंटे लगे रहने दें और इस प्रयोग को हर दुसरे दिन करें. सिर पर नए बाल उगाने का यह सरल प्रयोग है.

दुबारा से बालों को उगाए प्याज का रस और शहद का उपचार (Onions and honey hair regrowth treatment)

एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई कप प्याज का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे धीरे लगाएं। बेहतरीन परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें।

प्याज का रस  एवं रम का मिश्रण बालों के लिए (Onion-rum concoction)

यह विधि उन लोगों के लिए है जो प्याज की गंध को सहन नहीं कर पाते पर उसका प्रयोग करना चाहते हैं। प्याज को कुछ टुकड़ों में काटें और उन्हें 1 कप रम में डाल दें। इसे सारी रात रहने दें आर अगली सुबह रम के कप से प्याज निकाल लें और बचे हुए रस द्वारा सिर पर मसाज करें। आप बालों को धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे बेहतरीन एंटी डैंड्रफ हेयर आयल

प्‍याज के रस से बढ़ायें बालों की लंबाई – प्याज एवं नारियल का तेल (Onion and coconut oil)

प्याज के औषधीय गुण, 2 से 3 प्याज़ लें और उनके छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उनका रस निकाल लें। अब रस को अलग करके उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और सिर को बचाते हुए इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक छोड़ दें और फिर सिर को एक हलके शैम्पू से धो लें।

अगर आप प्याज की गंध बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं तो बालों को आखिरी बार धोने के लिए नींबू के कंडीशनर का प्रयोग करें। इसके लिये आधे नींबू को 1 गिलास पानी में निचोड़ें। इसका सिर पर प्रयोग करें और प्याज के गंध से छुटकारा पाएं।

अपने खानपान में प्याज को शामिल करें (Include onions in your recipes)

कच्चे प्याज का सेवन ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य, बल्कि आपके बालों की प्रभावी बढ़त के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। प्याज को अपने रोज़ाना के खानपान और सलाद में शामिल करें। इससे आपके बालों को काफी मज़बूती और स्वास्थ्य प्राप्त होगा। पर इस तरह प्याज का सेवन करने से आपको फायदा ज़रा देर से मिलेगा। इसके मुकाबले अगर आप प्याज के रस का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करते हैं, तो इससे आपको अपेक्षाकृत तीव्र गति से लाभ मिलेगा।

प्याज और पानी (Onion and water)

प्याज और पानी का मिश्रण आपके बालों को झड़ने से रोकता है तथा बालों के घनत्व में भी काफी वृद्धि करता है। एक प्याज लें तथा इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब प्याज के 4 से 5 कटे हुए टुकड़ों को 1 लीटर पानी में डालें तथा इन्हें करीब 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इसे छान लें। अब इस प्याज युक्त पानी का प्रयोग शैम्पू (shampoo) से अपने बालों को धोने के बाद दोबारा धोने के लिए करें। अगर आप प्याज की तेज़ गंध को सहने में सक्षम हैं तो इसके बाद उसी दिन अपने बालों को पानी से ना धोएं। आप अगले दिन अपने बालों को पानी और किसी समय शैम्पू की मदद से धो सकते हैं।

अगर अपने बालों को धो लेने के बाद भी आपको अपने बालों से प्याज की महक आ रही है तो बालों को अंतिम बार धोने के लिए नींबू के एक कंडीशनर (conditioner) का प्रयोग करें। इसके लिए 1 गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर डालें। अब इस पानी से अपने बालों को धो लें और प्याज की महक से छुटकारा पाएं।

loading...