Dry sugar cubes to exfoliate the skin naturally – प्राकृतिक रूप से मृत त्वचा हटाने के लिए चीनी के क्यूब (स्क्रबर)

प्राकृतिक रूप में उपलब्ध चीनी के क्यूब बाजारों में उपलब्ध त्वचा के कई उत्पादों से बेहतर पाए गए हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे, मृत त्वचा निकालने के लिए चीनी के क्यूब काफी असरदार पाए गए हैं। मृत त्वचा निकालने के बाद त्वचा निखरी हुई दिखती है और महकती भी है। चीनी के क्यूब दानेदार और गाढे द्राव से बनाए जाते हैं। चीनी के क्यूब तरल चीनी से अच्छे होते हैं क्योंकि क्यूब में कीटाणु नहीं बनते। इसलिए हमेशा चीनी के क्यूब इस्तेमाल करें।

चीनी के क्यूब इस्तेमाल करने के कारण (The reasons of having the sugar cubes for exfoliation)

स्क्रब कैसे करे, चीनी के क्यूब पूरी तरह से प्राकृतिक नहीं होते। हालाकि यह कृत्रिम तरीके से बनाए जाते हो फिर भी यह आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते हैं। यह क्यूब दिखने में भी आकर्षक होते हैं और इसलिए उन्हें इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें सही तरीके से रखने पर वह लंबे समय तक इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

चीनी के क्यूब को आकार देना (Structuring the sugar cubes)

चीनी के क्यूब बनाने में कितनी चीनी लगे यह मात्रा बदलते रहती है। अगर आपको ज्यादा मृत त्वचा निकालने की जरुरत हो तो ज्यादा क्यूब लग सकते हैं। अगर आप यह क्यूब खुद बनाना चाहें तो आपको इनमे शामिल पदार्थ मालूम होना आवश्यक है।

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलु स्क्रब

स्क्रब के फायदे – क्यूब बनाने के लिए आवश्यक पदार्थ (The ingredients required making the cubes)

पहले आपको सही तरीके के साबुन का चुनाव जरुरी है। 2 कप चीनी लें। सब्जियों से बना तेल या जोजोबा, तरबूज के बीज का तेल या नारियल का तेल इस्तेमाल करें। 1/4 चम्मच विटामिन इ का तेल भी जरुरी है।

कुछ आवश्यक सुझाव (Special instructions to follow)

क्यूब को आकार देने के लिए साँचे इस्तेमाल करने की जरुरत है। आयातकार आकार के साँचे इस्तेमाल करें। यह मिश्रण मिलाते हुए दस्तानों का प्रयोग करें। इससे मिश्रण को साफ़ सुथरा रखा जाता है।

क्यूब बनाने का तरीका (The method of preparation)

पहले साबुन को पिघला लें। जैसे ही साबुन पिघल जाए तो तुरंत द्विस्तरीय उबालने के बर्तन में साबुन को गरम करें। ध्यान रखें की यह ज्यादा देर तक न उबालें। साबुन पिघलने के बाद बड़े बर्तन में निकाल लें। उसमे विटामिन इ और बाकी आवश्यक तेल मिलाएं। फिर चीनी मिलाकर मिश्रण को घोलते रहे। यह मिश्रण जल्दी से सख्त होता है। अंत में मिश्रण को हाथों से मिलाएं।

अगर आपको घोल पतला लगे तो और चीनी मिलाएं। फिर मिश्रण को चम्मच से निकालकर साँचों में भरें। ठीक तरह से दबाएँ ताकि उसमे से हवा निकल जाए। 1 घंटे में क्यूब सख्त हो जायेंगे। यह समय कितना हो यह बात इस्तेमाल किये गए साबुन और तेलों पर निर्भर है। जम जाने के बाद ठंडा होने के बाद यह क्यूब इस्तेमाल करें।

अवोकेडो से बना हुआ घरेलु स्क्रब

उपयोग करने के लिए चमत्कारिक नुस्खा (The wondrous recipe to use)

स्क्रबिंग, यह नुस्खा अद्भुत है और इसमें कई तरीके के तेल इस्तेमाल किये जा सकते हैं जिसमे अलग खुशबु इस्तेमाल किये जा सकते हैं। आपका मनचाहा सुगंध इस्तेमाल करें।

चीनी के क्यूब से त्वचा के देखभाल की सामग्री (Recipes with sugar cubes for skin)

अब जब आपको चीनी के क्यूब की मुख्य सामग्री के बारे में पता है तो नीचे कुछ ऐसी सामग्रियों के बारे में बताया गया है जो आप चीनी के क्यूब से बना सकते हैं। चीनी के अलावा कुछ अन्य भी उत्पाद हैं जो स्क्रब (scrub) के प्रभाव को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

शहद, ब्लूबेरी और चीनी (Honey, blueberry and sugar)

आपकी त्वचा पर शहद काफी अच्छे से अपना प्रभाव छोड़ता है। यह त्वचा में नमी का संचार करके इसे नरम मुलायम बनाता है। शहद में मौजूद त्वचा की मरम्मत के गुण की मदद से आपकी त्वचा अंदर से खिली खिली लगती है। दूसरी तरफ ब्लूबेरी को अपना रंग अंथोसायानिन्स (anthocyanins) नामक कंपाउंड (compound) से प्राप्त होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) है जो त्वचा को कोलेजन (collagen) को नष्ट करने वाले फ्री रेडिकल्स (free radicals) से बचाता है और त्वचा की कसावट को बरकरार रखता है। ब्लूबेरी विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होती है, जो कोलेजन के उत्पादन में काफी मददगार साबित होता है।

सामग्री (Recipe)

रात में सोने से पहले स्किन केयर के टिप्स

  • आधा कप ताज़ी ब्लूबेरी
  • 2 चम्मच शहद (अगर कच्चा हो तो बढ़िया)
  • 1 या 2 चम्मच चीनी

विधि (How to go about it)

इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिश्रित करके महीन होने तक पीस लें। इसकी मोटी परत लेकर चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

ज़रूरी तेल, संतरे और चीनी (Essential oils, orange and sugar)

ज़रूरी तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये हमारे चेहरे को नरम और मुलायम बनाते हैं। ये तेल हमें सुकून प्रदान करते हैं और हमें अच्छा महसूस करवाते हैं। दूसरी तरफ संतरे के अंश में खट्टापन होता है और यह हमारी त्वचा को टोन (tone) करता है।

सामग्री (Recipe)

  • 1 चम्मच पिसी हुई चीनी के दाने
  • 1 से 2 बूँद पानी
  • 1 से 2 बूँदें संतरे का रस
  • 1 से 2 बूँदें मेलाल्यूका या लैवेंडर (melaleuca or lavender) का तेल

विधि (How to go about it)

सारे उत्पादों को एक पात्र में मिश्रित कर लें। अपनी उँगलियों से इस स्क्रब को अपने साफ़ चेहरे पर अच्छे से लगाएं। आँखों को इससे बचाएं और इसके बाद इसे साफ़ और ठन्डे पानी से धो लें। चेहरे को अच्छे से पोंछकर मॉइस्चराइजर (moisturizer) का प्रयोग करें।

नीम्बू और चीनी (Lemon with sugar)

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के सबसे अच्छे उपाय

नीम्बू में चमक लाने के गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा में अंदर से निखार लेकर आता है। इसमें मौजूद विटामिन (vitamin) और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपके चेहरे को पोषण युक्त और टोंड बनाती है। आप इस उत्पाद का प्रयोग चीनी के साथ कर सकते हैं और यह स्क्रब सिर्फ 2 उत्पादों के माध्यम से बनाया जा सकता है। हालांकि इस विधि के द्वारा और भी अच्छे से काम लेने के लिए हमने इसमें कुछ परिवर्तन किये हैं।

सामग्री (Recipe)

  • आधा ताज़ा कटा नीम्बू
  • आधा कप पिसा हुआ चीनी का क्यूब
  • 1 चम्मच जैतून का तेल (olive oil)
  • 1 चम्मच जैविक शहद

विधि (How to go about it)

इन सारे उत्पादों को लेकर अच्छे से मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाकर स्क्रब करें। इससे आपके चेहरे की मृत कोशिकाएं निकलती हैं और चेहरे पर नमी भी आती है। इससे धीरे धीरे आपके चेहरे पर निखार आता है और यह टोंड होता है।

चॉकलेट और चीनी (Chocolate and sugar)

चॉकलेट में फ्लावोनोल्स (flavonols) होते हैं, जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान फ्री रेडिकल्स (free radicals) से बचने में सहायता करता है। यह रक्त के संचार को भी बढ़ाता है और आपके चेहरे में नमी जगाता है। इससे आपकी त्वचा का स्वरुप काफी हद तक निखर जाता है। इस विधि के लिए आपको भूरी चीनी के क्यूब चाहिए होंगे, जो आपको पहले से खरीदकर रखने पड़ेंगे।

सामग्री (Recipe)

डेड स्किन से निजात पाने के लिए बेहतरीन होममेड स्क्रब

  • आधा कप पिसी हुई भूरी चीनी के क्यूब
  • 1 /8 कप जैविक जैतून का तेल
  • 1 चम्मच कोको पाउडर (cocoa powder)
  • एक चौथाई चम्मच वैनिला (vanilla) के अंश

विधि (How to go about it)

इन सारे उत्पादों को एक छोटे पात्र में लेकर अच्छे से मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने साफ़ चेहरे पर करें और धीरे धीरे अच्छे से रगड़ लें। इसे 1 मिनट तक चेहरे के हर एक भाग पर रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे साफ़ पानी से धो दें और चेहरे पर आया निखार देखें।

loading...