Floral Mehndi Designs for Legs – पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन

हर उम्र की महिलाओं द्वारा ख़ास मौकों पर पैरों को सुन्दर बनाने के लिए मेहंदी लगायी जाती है जिसके लिए भारतीय, अरेबिक, पाकिस्तानी और राजस्थानी डिजाईनों से अपने पैरों को रचाती हैं।

मेहंदी की फूलों वाली डिजाईन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिजाईन है क्योकि इसमें बनने वाले फूल पत्तियां प्रकृति की सुन्दरता का अहसास कराती हैं और पैरों की ख़ूबसूरती कई गुना बढ़ा देती हैं। मेहंदी की यह डिजाईन हर परम्परा की मेहंदी में इस्तेमाल की जाती है। आज के ज़माने मे नई नवेली दुल्हने भी इस डिजाईन को पसंद करती हैं। ख़ास मौकों पर बनाई गयी फूलो, पत्तियों वाली यह डिजाईनें ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देती हैं।

पैरों पर बल खाती लताए

The foot creepers

शानदार दुल्हन / दुल्हन के पैरों के लिए अतिसुंदर मेंहदी डिजाइन

पहला डिज़ाइन उन महिलाओं के लिए है जो बिलकुल कॉम्पैक्ट मेहंदी रखना पसंद करती हैं। दोनों डिज़ाइन फ्लोरल और पत्तेदार सरंचनाओं से प्रेरित हैं। विशेषरूप से पैर की अंगुली पर किये गए काम अलग नज़र आते हैं। समान्तर डिज़ाइन मेहँदी को देखने में बिलकुल आश्चर्यजनक बनाते हैं।

सिंपल मेहँदी डिज़ाइन

Keep it simple

इस डिज़ाइन से केवल पैरों को कवर किया जायेगा। यदि आप अपने डिज़ाइन में जटिलता नहीं चाहते हैं तो आप पैर की अंगुलियों पर जटिल काम के साथ बड़े फूलों का पैटर्न बना सकते हैं।

हर शादी की जरुरत

The wedding necessity

ये मेहँदी दुल्हन के लिए बेहतरीन है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि पैरों की अंगुलियों से डिज़ाइन शुरू हो चुके हैं। आप हीरे और पत्ते की मेहंदी डिजाईन बनांते हैं जो एक अच्छे मेहंदी डिजाईन का आदर्श अंत है।

जादुई मेहँदी डिज़ाइन

The repeat magic

Subscribe to Blog via Email

Join 44,883 other subscribers

इस मेहंदी में डिज़ाइन बार बार दोहरायें गए हैं। आप या तो पहला विकल्प चुन सकते है जो की सरल है या फिर दूसरा जिसमें बारीकी से काम किया गया है।

कलाओं से भरा डिज़ाइन

The art

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

पहला डिज़ाइन फूलों की पत्तों के साथ संरचना आपके पैरों को एक फूलों के गुलदस्ते की तरह महसूस करवाता है। दूसरा शाही दिखता है और इसमें कुछ उच्च दर्जे का काम किया गया है। विशेष रूप से पैरों के काम का उल्लेख किया गया है।

पैरों वाला मेहँदी डिज़ाइन

The side trail

कल्पनाशील और स्मार्ट मेहँदी का ये डिज़ाइन आपके पैरों के किनारों को कवर करते हैं। पहला डिज़ाइन आपके पैरों में एक आभूषण जैसा दिखता है। दूसरा रंगों और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के साथ बना हुआ है। दोनों डिज़ाइनस को किसी भी अवसर पर अपनाया जा सकता है।

लाल रंग का खुमार मेहँदी डिज़ाइन

The red affair

यह दुल्हनों के लिए सबसे ख़ास मेहँदी है। अपने पाँव पर यह डिज़ाइन लगाकर आप अपनी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते हैं। यह सिंपल डिज़ाइन किसी भी अवसर के लिए बिलकुल सही चुनाव है।

पत्तियों से जुड़ा डिज़ाइन

Petal love

यह एक ऐसा डिज़ाइन है जिसे हर महिला पसंद करेगी। इस डिज़ाइन को पैरों से शुरू किया जा सकता है और साथ ही इस डिज़ाइन को किनारे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टैटू डिज़ाइन है खास

The tattoo designs

50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन

ये डिज़ाइन उस समय दिखना शुरू हुआ जब टैटू का रिवाज़ नहीं था। यह मेहँदी के डिज़ाइन का नया स्वरूप है। इस डिज़ाइन को शुरू कर के इसे पैरों की एड़ियों तक ले जाया जा सकता है।

बुनाई वाला डिज़ाइन

The knitted design

इस डिज़ाइन को विशेष रूप से पैरों के लिए बनाया गया है। इस तरह के डिज़ाइन बनाने में ज्यादा समय की जरूरत नहीं है। लेकिन दिखने में यह बिलकुल आश्चर्यजनक लगता है।

प्रकाश और अंधेरे से सजेगी मेहँदी

The light and shadow

यह डिज़ाइन अपने आप में अनोखा है क्योंकि इस मेहँदी में कुछ जगह अंधेरा है और कुछ जगह प्रकाश है। ये मेहँदी के डिज़ाइन को एक अच्छा समग्र रूप देता है।

कमज़ोर डिज़ाइन से बनी मेहँदी

The danglers

यह पैर की अंगुलियों से लटकने के कारण एक आभूषण की तरह लगता है। दूसरा डिज़ाइन मेहँदी लगाने का एक पारंम्परिक तरीका है। आप इसे और बेहतरीन बनाने के लिए इस डिज़ाइन में हमेशा सुधार कर सकते हैं।

लोक कथाओं से जुड़ा डिज़ाइन

The folk tale

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

यह डिज़ाइन इस तथ्य पर निर्धारित है की इससे आपको पुराने बंगाल लोक कथाओं की याद आयेगी। फ्लोरल डिज़ाइन और पत्तियों का काम आपको पूर्व की राजकुमारी की याद दिलाता है।

प्रभावित रंग वाली मेहँदी

The color effect

गुलाबी रंग का प्रयोग मेहँदी के डिजाइनों को भरने के लिए किया गया है। दूसरे भाग में दिखाया गया है कि पैरों के मध्य भाग को कैसे रंगों के साथ कवर किया जा सकता है।

सेमेट्रिक मेहँदी डिज़ाइन

The Symmetric touch

आप फ्लोरल डिज़ाइन के साथ मेहँदी का अंतिम भाग देख सकते हैं। नीचे की ओर खींची गयी
रेखा पूरी तरह एक पेशेवर हाथ का काम दिखाती है। दूसरे डिज़ाइन में ध्यान में रखते हुए
पत्तियों और लताओं को काम किया गया है।

शाही मेहँदी से बनो रानी

The royal touch

मेहँदी का यह डिज़ाइन आपको पिछले युग की रानियों की याद दिलाएंगे। पैरों और पैरों की अँगुलियों पर जटिल तरीके से किया गया डिज़ाइन किसी भी पारंम्परिक समारोह के लिए बिलकुल ठीक है। अपनी लुक बनाने के लिए इस डिज़ाइन को गहनों के साथ जोड़ा जा सकता है।

किशोरियों के लिए डिज़ाइन

The teenage talk

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

मेहँदी केवल शादीशुदा महिलाओं को ही पसंद नहीं है बल्कि जिनकी शादी नहीं हुई है उन्हें भी कई फंक्शनों में मेहँदी लगाना पसंद है। ये सिंपल डिज़ाइन लहँगा और इंडो पश्चिमी ड्रेसेस के साथ खूब अच्छे लगते है। पैरों के छल्ले के ऊपर इसे बनाकर के आप हजारों लोगो का दिल जीत सकती हैं।

परियों वाला मेहँदी डिज़ाइन

Princess diaries

क्या आपने अपने पैरों पर कभी मेहँदी का ऐसा डिज़ाइन बनाया है जो आपको धरती पर पैर रखने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर कर देता है। तो यह फ्लोरल डिज़ाइनआपके लिए ही बना है। फूलों की पंखुड़ियों के एक साथ कतार में होने से ये आपको संगीत पार्टियों के लिए तैयार करती हैं।

मैजेस्टिक मेहँदी डिज़ाइन

The majestic design

आप देख सकते हैं कि किस तरह पहले और दूसरे डिज़ाइन को एक योजना के साथ बनाया गया है। दोनों पैटर्न्स में किसी भी तरह का दोहरापन नहीं है। इसमें पैर की अंगुलियों से लेकर पैर तक के डिज़ाइन को बनाया गया है।

शौकीनों के लिए मेहँदी डिज़ाइन

The amateur beauty

अगर आप दोनों डिज़ाइन को देख लेते हैं तो आप समझ जाओगे कि यह कितना आसान है। हालांकि की इसकी फिनिशिंग करना थोड़ा मुश्किल है। मेहँदी का डिज़ाइन बिलकुल सिम्पल है पर पैरों के लिए बिलकुल ठीक है।

पारंम्परिक प्यार वाला डिज़ाइन

Traditional love

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

जब आप कल्पनाओं से बिलकुल दूर होते हैं तब आप इस डिज़ाइन का सहारा ले सकते हैं। बीच में फ्लोरल डिज़ाइन और पत्तियों का कार्य आपको सुंदर और पार्टी में जाने के लिए तैयार करता है।

हाइलाइट् फूल वाली मेहँदी

Floral highlights

दोनों डिज़ाइन बहुत सारे पैटर्न्स के साथ बेहद अच्छी तरह से बने हैं। हालांकि फूल पूरी मेहँदी पर प्रकाश डाल रहा है। जब आप थके हुए होते हैं और डिज़ाइन को जल्दी से खत्म करना चाहते हैं तो इस डिज़ाइन को अपनाया जा सकता है।

भरे हुए वाली मेहँदी

The filling mehendi

अगर आप इस उलझन में है कि पैटर्न को कैसे भरा जाये तब यह डिज़ाइन आपको सुंदर दिखाने के लिए बहुत अच्छा है।

त्रिकोणीय मेहँदी डिज़ाइन

The diagonal mehendi

जैसा की आप देख सकते है कि मेहँदी पैरों पर तिरछे तरीके से फैली हुई है। इसे इस तरीके से बनाया गया है कि इसे चप्पल में भी देखा जा सकता है।

पैरों के लिए मेहंदी की डिजाईने (Mehandi designs for legs)

Image 1

सरल मेहंदी डिजाइन

सलीके से बनायीं गयी मेहंदी की इस डिजाईन में पैर के बीच में एक बड़ा फूल बनाया जाता है और उँगलियों पर कलात्मक ढंग से पखुडियाँ सजाई जाती हैं। यह डिजाईन दुल्हन के साथ हर उम्र की महिलाओं के लिए उपयोगी होती है।

Image 2

यह अंगूठे से शुरू होकर जिग-ज़ैग बनाती हुयी आधे पैर तक जाने वाली एक अनोखी आधुनिक डिजाईन है।

Image 3

यह अरेबिक फ्लोरल मेहंदी की एक ऐसी डिजाईन है जो हाथों और पैरों में एक जैसी लगायी जाती है। हाँथो के समान ही पैरों की उँगलियों को भी उसी तरह की डिजाईन से रचाया जाता है।

Image 4

घने फूलों के आकर की बनायीं गयी यह डिजाईन किसी ब्रेसलेट के समान लगती है जो ज्वेलरी के साथ शानदार लुक देती है।

Image 5

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

अंगूठो से शुरू होकर टखनो तक जाने वाली यह डिजाईन पैरों को बहुत ही सुन्दर बनाती है जिसमे पैर के बीच में बनी हुयी एक बड़ी पंखुड़ी के साथ कई तरह की छोटी छोटी डिजाईनों का जाल बुना जाता है।

Image 6

खूबसूरत फूलों और गोलाकार आकृतियों से बनी हुयी यह डिजाईन ख़ास तौर से दुल्हनो के लिए बनायी गयी है। यह डिजाईन अंगूठों से शुरू होकर पूरे पैर को घेरती है इसे बनाने के लिए अत्यधिक संयम की ज़रूरत होती है।

Image 7

परम्परागत तरीकों वाली यह फूलों की डिजाईन रॉयल लुक देती है इसके बीच में प्रयुक्त किए गए यह नीले रंग के सितारे इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

image 8

पंखुड़ियों का बना यह फैंसी पैटर्न की यह डिजाईन पैर के बगल में बनायी जाती है। काले रंग की मेहंदी से बनी यह डिजाईन गोरे पैरों को और भी खिला देती है।

image 9

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

बड़े फूलों के आकार की बनी यह साधारण डिजाईन जबरदस्त लुक देती है। इसमें आउटलाइन के साथ छोटी नक्काशी भी मोटी लाइनों से ही की जाती है।

image 10

लाल और कत्थई रंगों से बनी यह डिजाईन शानदार और जबरदस्त ख़ूबसूरती प्रदान करती है, इसे लाल रंग के बॉर्डर और बैकग्राउंड के साथ बनाया जाता है।

image 11

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

पैरों पर मेहंदी की यह खूबसूरत डिजाईन महारानी के समान सुन्दरता का अहसास कराती है। इसमें पूरे पैर को छोटी छोटी पंखुड़ियों, जंजीरों की डिजाईन से भरा जाता है।

image 12

फूलों से बनी यह ख़ास तरह की डिजाईन टखने के बगल से आती हुयी पैर तक जाती है। यह डिजाईन दुल्हन या शादी के मौके पर किसी के द्वारा भी बनवाई जा सकती है।

image 13

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेहंदी

अरेबिक मेहंदी से प्रेरित यह डिजाईन अधिकांश महिलाओं द्वारा अपनाई जाती जिसमे ख़ास तरह से पैरों को रचाया जाता है।

image 14

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेहंदी डिजाइन

यह एक ऐसी डिजाईन है जिसे किसी भी उम्र की महिला द्वारा हर मौके पर रचाया जा सकता है। साधारण तरह के फूलों से बनी इस डिजाईन में उंगलियो को ख़ास तरीके से रचाया जाता है।

image 15

चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

यह पारंपरिक पंखुडियो वाली डिजाईन अधिकांशतः दुल्हनों के श्रृंगार में उपयोग की जाती है। यह डिजाईन उंगलियों के पोरों से शुरू होकर ऊपर पैरों तक जाती है जिसे ख़ूबसूरती के साथ रचाया जाता है।