Floral mehndi designs for legs in Hindi – पैरों के लिए पंखुड़ियों वाली मेहंदी की 15 डिजाईने

हर उम्र की महिलाओं द्वारा ख़ास मौकों पर पैरों को सुन्दर बनाने के लिए मेहंदी लगायी जाती है जिसके लिए भारतीय, अरेबिक, पाकिस्तानी और राजस्थानी डिजाईनों से अपने पैरों को रचाती हैं।

मेहंदी की फूलों वाली डिजाईन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिजाईन है क्योकि इसमें बनने वाले फूल पत्तियां प्रकृति की सुन्दरता का अहसास कराती हैं और पैरों की ख़ूबसूरती कई गुना बढ़ा देती हैं। मेहंदी की यह डिजाईन हर परम्परा की मेहंदी में इस्तेमाल की जाती है। आज के ज़माने मे नई नवेली दुल्हने भी इस डिजाईन को पसंद करती हैं। ख़ास मौकों पर बनाई गयी फूलो, पत्तियों वाली यह डिजाईनें ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देती हैं।

पैरों के लिए मेहंदी की 15 डिजाईने (Mehandi designs for legs)

Image 1

सलीके से बनायीं गयी मेहंदी की इस डिजाईन में पैर के बीच में एक बड़ा फूल बनाया जाता है और उँगलियों पर कलात्मक ढंग से पखुडियाँ सजाई जाती हैं। यह डिजाईन दुल्हन के साथ हर उम्र की महिलाओं के लिए उपयोगी होती है।

Image 2

यह अंगूठे से शुरू होकर जिग-ज़ैग बनाती हुयी आधे पैर तक जाने वाली एक अनोखी आधुनिक डिजाईन है।

Image 3

यह अरेबिक फ्लोरल मेहंदी की एक ऐसी डिजाईन है जो हाथों और पैरों में एक जैसी लगायी जाती है। हाँथो के समान ही पैरों की उँगलियों को भी उसी तरह की डिजाईन से रचाया जाता है।

Image 4

घने फूलों के आकर की बनायीं गयी यह डिजाईन किसी ब्रेसलेट के समान लगती है जो ज्वेलरी के साथ शानदार लुक देती है।

Image 5

अंगूठो से शुरू होकर टखनो तक जाने वाली यह डिजाईन पैरों को बहुत ही सुन्दर बनाती है जिसमे पैर के बीच में बनी हुयी एक बड़ी पंखुड़ी के साथ कई तरह की छोटी छोटी डिजाईनों का जाल बुना जाता है।

Image 6

खूबसूरत फूलों और गोलाकार आकृतियों से बनी हुयी यह डिजाईन ख़ास तौर से दुल्हनो के लिए बनायी गयी है। यह डिजाईन अंगूठों से शुरू होकर पूरे पैर को घेरती है इसे बनाने के लिए अत्यधिक संयम की ज़रूरत होती है।

Image 7

परम्परागत तरीकों वाली यह फूलों की डिजाईन रॉयल लुक देती है इसके बीच में प्रयुक्त किए गए यह नीले रंग के सितारे इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

image 8

पंखुड़ियों का बना यह फैंसी पैटर्न की यह डिजाईन पैर के बगल में बनायी जाती है। काले रंग की मेहंदी से बनी यह डिजाईन गोरे पैरों को और भी खिला देती है।

image 9

बड़े फूलों के आकार की बनी यह साधारण डिजाईन जबरदस्त लुक देती है। इसमें आउटलाइन के साथ छोटी नक्काशी भी मोटी लाइनों से ही की जाती है।

image 10

लाल और कत्थई रंगों से बनी यह डिजाईन शानदार और जबरदस्त ख़ूबसूरती प्रदान करती है, इसे लाल रंग के बॉर्डर और बैकग्राउंड के साथ बनाया जाता है।

image 11

पैरों पर मेहंदी की यह खूबसूरत डिजाईन महारानी के समान सुन्दरता का अहसास कराती है। इसमें पूरे पैर को छोटी छोटी पंखुड़ियों, जंजीरों की डिजाईन से भरा जाता है।

image 12

फूलों से बनी यह ख़ास तरह की डिजाईन टखने के बगल से आती हुयी पैर तक जाती है। यह डिजाईन दुल्हन या शादी के मौके पर किसी के द्वारा भी बनवाई जा सकती है।

image 13

अरेबिक मेहंदी से प्रेरित यह डिजाईन अधिकांश महिलाओं द्वारा अपनाई जाती जिसमे ख़ास तरह से पैरों को रचाया जाता है।

image 14

यह एक ऐसी डिजाईन है जिसे किसी भी उम्र की महिला द्वारा हर मौके पर रचाया जा सकता है। साधारण तरह के फूलों से बनी इस डिजाईन में उंगलियो को ख़ास तरीके से रचाया जाता है।

image 15

यह पारंपरिक पंखुडियो वाली डिजाईन अधिकांशतः दुल्हनों के श्रृंगार में उपयोग की जाती है। यह डिजाईन उंगलियों के पोरों से शुरू होकर ऊपर पैरों तक जाती है जिसे ख़ूबसूरती के साथ रचाया जाता है।