Ayurvedic Hindi remedies to control bad cellulite – सेल्युलाईट नियंत्रित करने के लिए आसान एवं सस्ते उपचार

अगर आप त्वचा की अतिरिक्त चर्बी को घटाने का उपाय तलाश रही हैं तो यकीन मानिये कि इस तलाश में आप अकेली नहीं हैं। सारी दुनिया में कई औरतें अपने सेल्युलाईट के लिए सस्ता और असरदार उपाय ढूंढ रही हैं। नीचे सेल्युलाईट घटाने के कुछ उपाय बताये गए हैं :-

सेल्युलाईट उपचार के लिए मसाज पद्दति (Massage therapy – cellulite ke upchar)

चर्बीयुक्त त्वचा को ठीक करने के लिए मसाज की पद्दति काफी असरकारी होती है। आपके शरीर के चर्बी वाले भागों पर मसाज करने से काफी राहत मिलती है। मसाज आपके शरीर में रक्त संचार भी बढ़ाता है।

अगर आप किसी मसाज पार्लर में जाकर मसाज करवाती हैं तो ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है। आप खर्च कम करने के लिए इसे घर पर भी कर सकती हैं। आप अपने हाथों का प्रयोग कर सकती हैं या फिर सस्ता पोर्टेबल मसाजर खरीद सकती हैं और अपने शरीर के चर्बीयुक्त भागों पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ध्यान रखें कि जब तक आप कई बार मसाज नहीं करवा लेती हैं तब तक आपको असर का पता नहीं चलेगा।

सेल्युलाईट कैसे कम करें – समुद्री भोजन (Sea food – cellulite ka desi ilaj)

मछलियों से आपको जो अच्छे फैट्स प्राप्त होंगे वो आपकी बाहरी त्वचा में कसावट ले आएँगे और सेल्युलाईट से लड़ने में इसे सक्षम बनाएंगे। अगर आप रोज़ाना मछली का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप मछली के तेल के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

घरेलू उपचार सेल्युलाईट हटाने के लिए – वज़न वाले व्यायाम (Rigorous Exercise – cellulite ke upay)

आपके शरीर के कुछ ख़ास भाग दुसरे भागों की अपेक्षा सेल्युलाईट से ज़्यादा प्रभावित होते हैं। इन भागों को पहचानें और इनमें कसावट लाने वाले व्यायाम करें। आप कई ऐसे आसान व्यायाम ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। एक बार ऐसे व्यायाम सीख लेने के बाद आपको इन सारे व्यायामों को रोज़ाना करना पड़ेगा। आपके शरीर में वसा की जितनी कम मात्रा रहेगी,उतना ही आपके शरीर पर सेल्युलाईट का हमला कम होगा।

सेल्युलाईट के उपचार – सेल्युलाईट लोशन का प्रयोग (Uses cellulite lotion)

सेल्युलाईट कम करने का सबसे आसान और प्रभावकारी तरीका सेल्युलाईट घटाने वाली क्रीम का प्रयोग करना है। वैसे ये तरीका बाकी उपायों से कहीं ज़्यादा महंगा है लेकिन शल्य क्रिया द्वारा सेल्युलाईट कम करने के खर्चे से कम ही है।

सबसे बेहतरीन क्रीम्स आपकी त्वचा की कोशिकाओं को और उनसे जुड़े तंतुओं को मज़बूती प्रदान करके सेल्युलाईट को दूर भगाती है। ये क्रीम्स आपके शरीर में रक्त संचार की प्रणाली को भी सुचारू रूप से चलाने में सहायता करती हैं।इन क्रीम्स के एक ख़ास बात यह है कि एक बार आपके शरीर से सेल्युलाईट की मात्रा घटा देने के बाद ये दोबारा आपको सेल्युलाईट से पीड़ित होने से बचाती हैं। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए आप बोटॉक्स कॉस्मेटिक इंजेक्शन और बॉडी मसाज को मिलाकर उसका प्रयोग कर सकते हैं।

सेल्युलाईट कैसे कम करें – त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालें (Coffee scrub)

शरीर के चर्बीग्रस्त भागों का यह उपचार काफी किफायती है। आपको सिर्फ त्वचा साफ़ करने वाले कंघे या एक पत्थर की आवश्यकता होगी। कुछ दुकानों में ये चीज़ें 100 रूपए के अंदर ही आपको मिल जाएंगी। रोज़ाना त्वचा पर ब्रश का प्रयोग थोड़ा ज़ोर देकर करें। बाज़ार से अच्छी क्वालिटी का मृत कोशिकाएं हटाने वाला स्क्रब खरीदें जिससे आपको ज़रूर लाभ होगा। शरीर से सेल्युलाईट दूर करना काफी धैर्य और समय लेकर करने वाला काम है। ये सारी तकनीकें ज़रूर काम करेंगी अगर आप उन्हें काम करने का समय दें तो। दुर्भाग्य से ये तुरंत परिणाम नहीं देती।

loading...