Mehandi/Henna designs for palms – फोटो के साथ हथेलियों के लिए मेहंदी के डिजाइन

मेहँदी सिर्फ इंडिया और पकिस्तान में ही प्रचलित नहीं हैं बल्कि कुछ अरबी देशं में भी मशहुर होती जा रही हैं जैसे की ओमान , कुवैत और UAE। मेहँदी सिर्फ अपनी सुन्दरता के लिए ही मशहुर नहीं बल्कि इसे बहुत पवित्र और समाजिक उत्सवों में शुभ मानी जाती हैं। शादी के समारोह में मेहँदी एक रिवाज रहता हैं उसमें मेहँदी एक रस्म की तरह निभाई जाती हैं।

मेहँदी किसे कहते हैं (What is henna?)

मेहँदी के पेड़ की पत्तियों को और डंडियों को पीस कर बनाते हैं। यह घोल को शरीर पर लगाने से ठंडक मिलती हैं। ठंडक का प्रभाव तब तक बना रहता हैं जब तक यह गिली रहती हैं और इसके सुखने में यह लाल रंग का डिज़ाइन छोड़ देती हैं हाथों में जो की 3-4 हफ्ते तक रहता हैं।

यह एक पारंपरिक रिवाज हैं। कई संस्कृतियों में यह एक रस्म की तरह निभाया जाता हैं। अब तो मेहँदी कई अवसरों का एक मुख्य भाग ही बन चूका हैं जैसे शादी की वर्षगांठ , ईद , करवाचौथ और रक्षा बंधन आदि।

मेहँदी का घोल कैसे बनाया जा सकता हैं (Method to prepare henna paste)

मेहँदी की पत्तियों और डंडियों को सुखाकर और पिस के इसका मिश्रण बना लेते हैं। इस पाउडर को पहले नायलॉन के कपडे में डालकर उसे छान लें जिससे की मेहँदी में कोई गाँठ ना रह जायें। मेहँदी को पानी में मिलकर गाढ़ा घोल बना लें। इसे अच्छे से छानना चाहिए जिससे की घोल एकसार हो जाये। इस पेस्ट को प्लास्टिक के कोन में डाल लें और एक रबर बैड से बंद कर लें। इस कोन से आप किसी भी प्रकार का डिज़ाइन अपने हाथ और पैरों पर बना सकते हैं। डिज़ाइन को थोड़ी देर सूखने दें फिर उस पर चीनी और नीम्बू का पानी लगा लें। इस मेहँदी को कम से कम 6 से 10 घंटे के बाद धो लें। धोने के बाद नारियल का तेल लगा लें।

मेहँदी का पारंपरिक और सांस्कृतिक प्रभाव एशियाई देशों की महिलाओं परबहुत ज्यादा हैं और मशहुर भी हैं। यह बाहरी देशों में टेटु के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। महिलाएं मेहँदी लगा के ही पारंपरिक अवसरों में जाना पसंद करती हैं।मेहँदी दुल्हन के श्रृंगार का एक मुख्य अंग हैं।

यहाँ मेहँदी के कुछ डिज़ाइन हैं हाथों के लिए (Here are some remarkable mehndi designs for the palm)

h1

यह एक हाथों में लगाने का पारंपरिक डिज़ाइन ब्राइडल मेंहदी हैं जो दुल्हनो के हाथ में लगाया जाता हैं। यह दुल्हन मेहंदी डिजाइन पारंपरिक डिज़ाइन दुल्हन के हाथों और उँगलियों को खुबसूरत बनाता हैं।

h2

यह एक तरीके का पाकिस्तानी मेहंदी की डिजाइन हैं जिसमें कमल के फूल बनाये हुए हैं। बाकी हाथ में मेहँदी भरी हुई हैं।मेहँदी के काले रंग की वजह से हाथ बहुत सुन्दर लगता हैं।

h3

यह ब्राइडल मेंहदी दुल्हन के हाथों के लिए बहुत ही आकर्षक डिज़ाइन हैं। इस दुल्हन मेहंदी डिजाइन में बेतल पेड़ की पत्तियों को बनाया गया हैं जो की मेहँदी लगाने का एक पारंपरिक डिज़ाइन हैं। उँगलियों में बढ़ता हुआ पारंपरिक डिजाईन मेहँदी की खूबसूरती को और बढ़ता हैं।

h4

मेहंदी डिजाइन फोटो, यह बहुत खुबसूरत हाथों में मेहँदी का डिज़ाइन हैं। हाथ का ऊपर का भाग और उँगलियों का नीचे का भाग खाली रखा गया हैं जिससे की मेहँदी और भी सुन्दर लगती हैं।

h5

यह मेहंदी डिजाइन फोटो मेहंदी की डिजाइन दो रंगों से बना हुआ हैं और हाथों और पैरों पर बनाया हुआ हैं।

h6

यह अरेबिक मेहंदी एक खुबसूरत डिज़ाइन हैं जिसमें की उँगलियों के ऊपर तक लगाया हुआ हैं।

h7

यह अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन पूरे और आधे गोले और सीधी और टेढ़ी रेखाओं से भरा हुआ हैं। आधी भरी हुई उंगलियाँ और ज़िगजैग पैटर्न की वजह से यह बहुत शानदार लग रहा हैं।

h8

यह एक पारंपरिक मोर का डिज़ाइन से पूरा हाथ और उंगलियाँ भरी हुई हैं। इसके बीच में कमल बना हुआ हैं और उसमें बीच में मेहँदी भरी हुई हैं। यह दुल्हन के हाथों के लिए बिलकुल उपयुक्त हैं।