Rangoli designs for rangoli competition – रंगोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

प्रतियोगिताएं परीक्षाओं की तरह होती हैं जिनमें हम अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करते हैं। रंगोली बनाने के तरीके, इस लेख में कई प्रतियोगिताओं में शामिल रंगोली की डिजाईन डी गयी है, जो आपको भी खुद की रंगोली बनाने के लिए प्रेरित करेगी। अगर आपको रंगोली पसंद है, आपकी कोई प्रतियोगिता आने वाली है, या आप सिर्फ अपना स्तर बढ़ाना चाहते हैं, नीचे दिए गए डिजाईन आपकी इन दिशाओं में अवश्य मदद करेंगे।

मोर और सितार का रंगोली डिजाइन (Peacock and sitar design)

1

रंगोली की फोटो, कई लोग ऐसे मौकों पर मोर की रंगोली डिजाइन बनाना चाहते हैं, क्योंकि हरे, नीले और काले रंग को मिलाकर आप बहुत कुछ कर सकते हैं। रंगोली बनाना, इस डिजाईन में मोर के आकार के पीछे ही एक सितार बना हुआ है, और ये दोनों ही आकृतियाँ माँ सरस्वती से जुड़ी हुई हैं। सबसे पहले इस डिजाईन की रूपरेखा काले रंग में बनाएं। इसके बाद सही तरह से बाकी रंग भरें। ऊपर दिए गए भाग को अच्छा दिखाने के लिए एक अर्द्धगोलाकार (semi circular) रंगोली की डिजाईन बनी हुई है, तथा मोर का डिजाईन ख़त्म होने की जगह पर ही एक फूल की आकृति बनी हुई है। इसमें काफी तरह की नक्काशी तथा कलाकारी की आवश्यकता है, अतः आपको इसे बनाने तथा रंग भरने के समय काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

कैनवास पर मानव का चित्र (Human portrait on canvas rangoli ke design)

2

अगर अप इस तरह के डिजाईन बनाने में सफल हो जाते हैं, तो आपके प्रतियोगिता में सफल होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। यह एक कैनवास रंगोली डिजाईन (canvas rangoli design) है, जिसमें रामलीला फिल्म के एक दृश्य से दीपिका पादुकोण की तस्वीर बनाई गयी है। किसी मनुष्य की इस तरह की तस्वीर केवल वही बना सकता है, जिसे रंगोली के विभिन्न डिजाईन बनाने में महारत हासिल हो। आप अपनी तस्वीर का खुद चुनाव कर सकते हैं और बिलकुल गूढ़ तथा कठिन तस्वीरों को छोड़कर ऐसे चित्र चुन सकते हैं, जो आपके द्वारा आसानी से बन जाएं। यह एक काफी खूबसूरत रंगोली की डिजाईन है, जो काफी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।

राधा कृष्ण रंगोली के डिजाइन (Radha krishna rangoli)

3

हम रंगोली डिजाईन के आध्यात्मिक पहलू को बिलकुल नज़रंदाज़ नहीं कर सकते। रंगोली के फोटो, इनका काफी पारंपरिक और दैविक महत्व है। रंगोली (rangoli ke dizain) के इस डिजाईन में हम राधा और कृष्ण की छवि को देख सकते हैं। इस काफी बारीकी से बनाया गया है तथा रंग भी काफी खूबसूरती से भरे गए हैं। इस तरह की रंगोली की डिजाईन बनाने में काफी समय तथा धैर्य की आवश्यकता पड़ती है, और एक विशेषज्ञ ही इसका चित्रण अच्छे से कर सकता है।

रंगोली में मानव का चित्र (Human portrait rangoli)

4

इस रंगोली के फोटो में एक प्यारी सी छोटी बच्ची को दिखाया गया है जो नृत्य कर रही है। वह गोल मटोल तथा गोरी है तथा उसे काफी प्यार भरे तरीके से चित्रित किया गया है। रंगोली फोटो, यह डिजाईन ज़्यादा मुश्किल नहीं है। आपको पहले बाहर की आउटलाइन (outline) बनानी होती है तथा अंदरूनी भाग में लड़की के कपडे तथा आभूषण बनाने होते हैं। इस डिजाईन के बाकी भाग पर आप अच्छे से रंग करके संभाल सकते हैं। इसमें लगने वाली असल मेहनत के मुकाबले यह देखने में काफी ज़्यादा कठिन लगती है, और किसी भी प्रतियोगिता में यह बात आपके पक्ष में जाएगी। इस बात को सुनिश्चित करें कि आँखों और आभूषणों को काफी अच्छे से चित्रित किया जाए तथा डिजाईन को साफ़ सुथरा रखा जाए।

दिया रंगोली (Diya rangoli)

5

वैसे तो दिवाली के मौके पर यह रंगोली आपके आँगन में चार चाँद लगा देगी, परन्तु असल में रंगोली का यह चित्र एक प्रतियोगिता का ही है, जिसे काफी खूबी से बनाया गया है। रंगोली की फोटो, एक बड़ी पृष्ठभूमि (background) में दिए की आकृति बनाई गयी है तथा इसके बाहर कई तरह की डिजाईन का मिश्रण किया गया है। इसकी वजह से यह डिजाईन काफी अलग और बेहतरीन लग रही है। इसमें रंगीन शेड्स (shades) में फूलों की डिजाईन है और इनसे इस रंगोली में चमक आती है। नारंगी या पीले रंग में दिए की आंच को रंगना ना भूलें।

कमल के रंगोली की डिजाइन (Lotus rangoli design)

6

रंगोली फोटो, इस तरह की रंगोली किसी प्रतियोगिता के लिए बिलकुल सही होती है। रंगोली चित्र, यह कमल का बेहतरीन डिजाईन है, जिसमें एक बड़ा फूल है, एक फूल है जो पूरी तरह से खुला  नहीं है तथा छोटी कोंपलें भी हैं जिनके खिलने में देर है। इसमें विभिन्न तरह के रंगों के प्रयोग से यह डिजाईन काफी सुन्दर लगता है। पत्ते, डालियों तथा फूलों में अलग अलग रंगों का प्रयोग है।  ये धीरे धीरे एक दूसरे मेंन घुल मिल जाते हैं, जो कि देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday