Easy rangoli designs with flowers & petals – फूलों की रंगोली डिजाइन

रंगोली हमारी भारतीय परंपराओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ये शैलियाँ हमारे बैठक और आंगनों में तैयार किये जाते हैं, और उनकी सुंदरता बढ़ाने के लिए रंगीन पाउडर शामिल किये जाते हैं। ये भारतीय उत्सव का एक जीवंत भाग है और वे सबसे अधिक शुभ अवसरों पर किये जाते है।

फूल वाली रंगोली डिजाइन परिवारों में अच्छी किस्मत लाने के लिए माना जाता है, और ये लोगों के जीवन में कई मील के पत्थर के रूप में शामिल अच्छी तरह से हैं। फूल और पंखुड़ियों की रंगोली के कुछ शैली देखते है। रंगोली कैसे बनाते हैं (rangoli kaise banate hai) जो माध्यम के तौर पर सबसे अधिक का इस्तेमाल किये जाते हैं और जानते हैं रंगोली कैसे बनाए (rangoli kaise bnaye)।

हरे और नारंगी पंखुड़ियों की रंगोली (Green and orange oetaled rangoli)

golden-and-orange-petaled-rangoli

ओणम के पर्व के लिए रंगोली के डिजाइन्स

यह एक बहुत ही साफ फ्लावर रांगोली डिज़ाइन है और आप इसे चिन्हित कर सकते हैं। बीच में चक्र के साथ शुरू करें और फिर एक और उसके बाद एक और परत के साथ बनाते जाए। हल्के हरे रंग की पत्ती का आकार बनाये और फिर भूरे रंग में सीमा बनाये। आपको दोनो स्थान मिलेगा, जो आप हरे रंग में रंग सकते हैं। भूरे रंग के चक्र के बाद आपको 8 कोनों पर सितारा आकार बनाने है। आप पंखुड़ी की तरह डिजाइन अंदर भी जोड़ सकते हैं और फिर उन्हें हरे रंग की दो अलग-अलग रंगों में रंग। अंतिम बाहरी रेखा के लिए, सिंदूर वाले रंगीन फूल मत भूलना।

दीये के साथ उज्ज्वल पुष्प पैटर्न

bright-floral-pattern

आपको फूल वाली रंगोली को अच्छे दिखने में बनाने सच में बहुत मनोहर डिजाइन की जरूरत नहीं है। आपको बस एक स्वच्छ आधार और कुछ गुणवत्ता वाले और जीवंत रंग की जरूरत है! बीच में गोल शैली बनायें और फिर हरे रंग की पंखुड़ियों के साथ बनाएं। पीले रंग की पंखुड़ियां अलग हैं जो रंगोली को थोडा अलग से दिखाती हैं। नीले रंग की पंखुड़िया हरे रंग वाले की तरह हैं। बाहरी हिस्से में दीये लगाएं और आप एक प्यारी दिवाली रंगोली पाएं!

दीये के साथ नीले और गुलाबी पुष्प पैटर्न

blue-and-pink-floral-pattern

रंगोली की प्रतियोगिता के लिए रंगोली के डिज़ाइन्स

यह एक इजी रंगोली डिज़ाइन हे जो आपके ऊपर देखे डिज़ाइन के समान दिखता है। डिजाइन बीच में अलग है और साथ रंग में भी। बीच में फूलों से शुरू करें। केंद्र गोल रखें या बस कुछ दीये की तरह जोड़ें जैसा कि आप देखते हैं। अगले पंखुड़ी की तरह आकार पहले से अलग हैं और तीसरे को एक बार फिर इन दोनों से अलग करते है। जब आप नीले और गुलाबी रंग जैसे रंग जोड़ते हैं, आप सुनिश्चित तौर पर डिजाइन को और रोशन कर रहे हैं। दीये बनाएं और कुछ मूल भी जोडें।

अभिनव पुष्प रंगोली

innovative-floral-rangoli

यह एक अच्छी फ्लावर रांगोली डिज़ाइन बनाने का एक बहुत ही अभिनव तरीका है। यह उतना मुश्किल नहीं है जितना आपको लग सकता है। पुष्प पैटर्न एक के बाद एक बनाएं और फिर बस बीच में लाइने बनाने के लिए एक नुकीले वस्तु का उपयोग करें। रंग पूरी तरह से जम गए है क्योंकि वे चमकदार रंग करके देखने के काबिल हैं। वे फूल वाली रंगोली के किनारे पर बनी एक स्वास्तिक के साथ नक्शेकदम भी हैं। यह शायद लक्ष्मी पूजा के लिए बनाया गया था और आप इसी तरह के त्यौहार में इस डिजाइन को शामिल कर सकते हैं।

एक दूसरे पर अतिव्यापी पुष्प पैटर्न

floral-pattern-overlapping-each-other

पहले ब्लू आधार बनाये और फिर डिजाइन के साथ शुरू करें। आपको एक छोटा गोल बनाना है और फिर इसके चारों ओर रंग से ढकना है। आधार के डिजाइन की सीमा को रंगीन रंगों के साथ ढक दिया गया है, लेकिन आप इसे रहने दे सकते हैं अगर यह ज्यादा आसान है। गोलीय पैटर्न पुष्प पैटर्न में मिल जाते है और पूररी डिजाइन बहुत ही आकर्षक और प्रभावी लगने लगती हैं।

उगादी के पर्व के लिए रंगोली के डिजाईन

पुष्प पैटर्न

easy-to-do-floral-pattern

रंगोली फोटो में ये पुष्प पैटर्न बनाने के लिए काफी इजी रंगोली डिज़ाइन हैं। आपको एक पहला वाला बनाने की जरूरत है है जो मैरून रंग में है। अन्य आधे आकार की पंखुड़ियों जो मुख्य एक के बाद लाइन में हैं, उन्हें बनाए। उन्हें चमकदार रंगों के साथ रंगें और फिर किनारे पर पत्तियाँ जोड़ें। ये न केवल सुंदर लगने वाले हैं बल्कि वे कोशिश करने और उत्कृष्ट बनने जितने आसान है।

दोहरी सीमा पुष्प पैटर्न

double-border-easy-floral-pattern

अगर आप अपने फूल वाली रंगोली डिजाइन को दिलचस्प बनाने की ज़रूरत हैं, लेकिन आप कठिन डिजाइन का जोखिम नहीं ले सकते हैं , तो आप बस अतिरिक्त सीमाओं को जोड़ने और अपने डिजाइन को शानदार बना सकते हैं! सबसे पहले पुष्प पैटर्न और पत्तियों बनाएं। आप कुछ फैले हुए गुमवदार पैटर्न देखने को मिलता है जो पीले डॉट्स के साथ डाला जाता है। फूलों पर एक बैंगनी सीमा है, जबकि पत्तियों के हरे हलके हरे रंग पर एक गहरे रंग हरा रंग है। यह डिजाइन काफी जगह लेगा, और यदि आप इसे बड़े करीने से कर सकते हैं, यह आपकी उम्मीद की तुलना में बेहतर दिखेगा!

 पंखुड़ी वाली रंगोली (petaled rangoli)

नए साल के लिए डॉट रंगोली के डिजाईन

easy-and-neat-petaled

रंगोली के चित्र में चौकोर आकार पर सफेद फूल या सफेद रंगोली आधार के साथ सीमा बनाएं। केंद्र में एक गोलिया आधार के साथ के साथ शुरू करें जो चारों दिशाओं पर पुष्प पैटर्न बनाता है। ये पुष्प पैटर्न आगे कोने में अधिक पंखुड़ियों के डिजाइन के साथ डिजाइन किए गए हैं। ये रंगोली पीच, नीले, लाल और गुलाबी रंग जैसे जीवंत रंगों को शामिल करती है। आप न केवल एक साफ डिजाइन बनाएंगे, लेकिन आप इसे काफी दिलचस्प बनाएंगे की यह मुश्किल दिखेगा।

पंखुड़ियों से फूलों के आकार की रंगोली (Petals used to make floral-shaped rangoli)

petal-used-to-make

कई बार लोगों पंखुड़ियों का उपयोग कर रंगोली बनाना चुनते हैं। वे न केवल इजी रंगोली डिज़ाइन हैं, लेकिन वे दिखने में भी बहुत सुंदर हैं। आप निश्चित रूप से अगर चाहते हैं; पंखुड़ियों की जगह नियमित रंग ले सकते हैं।

गोल आधार से शुरू करें और फिर स्टार डिजाइन बनायें। बैंगनी रंग के फूलों के साथ सीमा बनायीं जाती है और फिर हरी घास को जोड़ा जाता है। आप पंखुड़ियों की एक परत बनाएं जो बड़ा सितारा बनाता है और एक हरे तारे जैसा दिखता हैं। अंत में, आप सबसे बाहरी परत के लिए बैंगनी और सफेद पंखुड़ियों को लेते हैं।

बिंदुदार रंगोली के डिजाइन (Dotted rangoli design)

dotted-rangoli-pattern

नए साल के लिए रंगोली के आसान डिजाइन्स

कभी कभी, हम निश्चित रूप से काम को आसान बनने और साफ दिखने के लिए बिंदुदार रंगोली डिजाइन काउपयोग करते हैं। यह रंगोली पैटर्न वक्राकार कोनों के साथ एक वर्ग के आकार की तरह है! ये कोने हरी पंखुड़ियों वाले फूलों को आमंत्रित करते है और उसके बाद उन्हें बस अछूता छोड़ दिया जाता है। डिजाइन तो अधिक पुष्प पैटर्न लगाए जाते हैं और वे सभी चार हरे फूलों के कोनों पर मौजूद हैं। तदनुसार रंग भरें और आपका डिजाइन चमक जाएगा!

बड़े पुष्पों वाली रंगोली डिजाइन

big-floral-rangoli

रंगोली फोटो में आप अपने काम को आसान और रंग आप की पंखुड़ियों के अंदर डाल के साथ और अधिक आकर्षक बना सकते हैं। पहले गुलाबी फूल बनाए और फिर बाकी बनाएं। अन्य सभी आधा कई जाते है और वे आधार डिजाइन के साथजुड़े हुए हैं। पत्तियाँ बनाये और उन्हें हरा रंग करें, जबकि आप शिराओं के लिए काले रंग का उपयोग करें। फूल वाली रंगोली डिजाइन आकर्षक बनाने के लिए जीवंत रंग का प्रयोग करें। फूलों की सभी शिराओं में अलग अलग रंग का उपयोग करें और बढ़चढ़ कर दिखाएँ।

सुंदर दिवाली की रंगोली (Pretty diwali rangoli)

preety-diwali-rangoli

दीवाली रंगों के साथ आती है जैसे आप यहाँ रंगोली के फोटो में देख रहे हैं। गुलाबी, पीला, नारंगी, दीवाली में आमतौर पर इस्तेमाल रंगों में से कुछ हैं। डिजाइन बस पुष्प पैटर्न को बढ़ाती है जो खूबसूरती से रंग में मिल गए है। एक रंग दूसरे में विलीन हो जाती है और डिजाइन और अधिक मुश्किल दिखाती है जितनी यह वास्तव में है। सुनिश्चित करें कि आप सीमायें तैयार करें और फिर उसके अनुसार रंगों डालें। रंगों की एकरूपता बनाए रखेँ और आप एक समान रूप दिखेगा।

पत्ती के आकार के रंगोली के बाद, अब हम रंगोली जो असली फूलों और पंखुड़ियों को शामिल करतें हैं उन्हें देखते हैं।

 फूलों के रंगोली

क्रिसमस के लिए रंगोली की डिजाईन्स

diwali-rangoli-with-real-flowers

यह एक इजी रंगोली डिज़ाइन और प्यारी दिवाली रंगोली है जो गुलाब, गेंदा और अरली के साथ बनाया गया है। वहाँ केंद्र में एक बर्तन रखा गया है और इसमें पानी के दाल गया है, ताकि पंखुड़ियों तैरने लगें। वहाँ बीच में एक दीया रख गया है और इस के चरों और गेंदे और गुलाब की पंखुड़ियाँ है। पहली परत में गुलाब की पंखुड़ियाँ शामिल हैं और फिर इसे पीले गेंदे के फूलों से भर दिया है। बाहरी परत पर, हम और अधिक पंखुड़ियों को देखते हैं और डिज़ाइन फिर से गुलाब की पंखुड़ियों के साथ खत्म होता है। अपने रंगोली को रोशन करने के लिए दीये रखें और यह दीवाली पर बनाने के लिए एकदम सही है।

आसान विवाह रंगोली डिजाइन

easy-wedding-rangoli

दूल्हे और दुल्हन के लिए रास्ता दोनों तरफ अर्द्धवृत्ताकार पंखुड़ी के साथ ,फूल वाली रंगोली डिजाइन किया गया है, और वे विपरीत रखे गए हैं। यहां पर चार परतें हैं। पहले अर्धवृत्त गुलाबी फूल, सीमा के लिए सफेद रंग के साथ सीमा बनायी गयी है। इसे गुलाब की पंखुड़ियों के साथ जारी रखा गया है और सफेद में एक और सीमा है। रंगोली बनाने के तरीके, यह बनने में आसान है और इस तरह की अवसरों के लिए सुंदर दिखेगा।

न्यू ईयर के लिए ऐसे बनाएँ रंगोली, खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन

विवाह में प्रवेश द्वार पर रंगोली डिजाइन (Wedding rangoli at the entrance)

wedding-rangoli-at-the-entrave

एक भव्य भारतीय शादी में निश्चित रूप से फ्लावर रांगोली डिज़ाइन भी शामिल है! इस पद्धति से कुछ टिप ले, जो असमान गेंदा की सीमाओं के साथ वितरित किया गया है। सीमा की परतों पर फूलों को बंधा गया है कि आप एक उचित आकार पाने के लिए और फिर पंखुड़ी के साथ अंदर में फूल भरें।

पंखुड़ी के साथ तारे का आकार (Star shapes with petals)

star-shapes-with-petals

फोटो के लिए फ्लावर रांगोली डिज़ाइन आसानी से बनाया जा सकता हे जब आपके पास कई तरह की रंगीन पंखुड़ियाँ हों। बीच में गुलाबी फूल हैं, जो सफेद पंखुड़ियों से घिरा हुआ है। वे त्रिकोणीय आकार में हैं और वे एक सितारा बनाते हैं। ये आगे बैंगनी पंखुड़ियों की एक परत के साथ सीमा बनाए गए हैं और उसके बाद हरी घास और पीले फूल, परतों के रूप में समान आकार बना रहे हैं। इसे एक अंतिम सीमा दें और सफेद बाहर जोडें जो पसंद किया जाता है।

तैरती हुई पंखुड़ियों से रंगोली (Floating rangoli ke design with petals)

floating-rangoli-with-petals

ये रंगोली डिजाइन है जो बड़े खुले बर्तनों के साथ किया जाता है। इसे पानी से भरें और फिर इसे डिजाइन करने के लिए पंखुड़ियों जोड़ें। बीच में गुलाब के साथ शुरू करें तैरने वाली रंगोली ठीक से स्थापित किया जाना चाहिये कि वे दूर न प्रवाहों हित और डिजाइन को खराब न करें।

क्रिसमस के लिए खास रंगोली डिज़ाइन, क्रिसमस रंगोली आइडिया

विवाह के रास्ते पर रंगोली (Wedding walkway rangoli)

wedding-walkway-rangoli

रंगोली फोटो में यह एक और रास्ता है कि दूल्हे और दुल्हन के लिए होता है। वे आसानी से इस प चल सकते हैं और इसीलिए इसे यह फूल वाली रंगोली बनाया गया हैं। स्थल हरी घास जो पीले रंग में सुंदर पैटर्न के साथ डिजाइन किया गया है। इस डिजाइन में बड़े और छोटे ‘एस’ आकार के डिजाइन (rangoli ke dizain) यही जो हम आम तौर पर नियमित रूप से रंगोलियों के लिए बनए जाते है। आप यह उपाय ले सकते हैं और किसी भी आगामी अवसर पर डिजाइन कर सकते हैं

त्योहारों के लिए पुष्प रंगोली (Floral rangoli for festivals)

floral-rangoli-for-festivals

त्यौहार सुंदर रंगोली डिजाइन बनाने की मांग के साथ आते हैं। बहुत सारे त्योहारों में रंग के बजाय फूल और पंखुड़ियाँ  शामिल हैं। यह एक सुंदर रंगोली है जो हरी घास – पत्ते के जैसी पर आधारित है। इसमें पीले और नारंगी त्रिकोणीय आकार हैं, जो दो बंद आयतों के साथ आते हाँ बनाने की एक परत है, और वे एक दूसरे पर अतिव्यपित हैं। बाहरी हिस्सा घुमावदार त्रिकोण आकार की है और वे इस में सफेद, नारंगी और गुलाबी जैसे पंखुड़ियों केविभिन्न रंग है। अंतिम परत के बाहर हलकी सजावट है।

दीवाली के लिए बड़े पंखुड़ियों वाली रंगोली

big-petalled-rangoli-for-diwali

रंगोली की फोटो, पंखुड़ियों के साथ बड़े आकार की रंगोली बनाना आसान हैं। आपको इसे और अधिक स्वच्छ बनाने का मौका मिलता है। एक बड़ी सफेद पत्ती का आधार बनाएं और बीच से सजाना शुरू करें। गुलाबी फूल जोड़ें और फिर पीले गेंदे के साथ एक परत बनायें। त्रिकोणीय भागों को बनाएं और फिर लाल गुलाब भरें। एक और बनाये या बस एक सीमा को जोडें। नारंगी पंखुड़ियों के साथ सफेद आधार पर परत बनएयिं और फिर अंतिम परत के लिए गुलाबी पंखुड़ी जोड़ें। हरे रंग की हीरे की आकृति जोड़ें या रहने दें।

बिंदुओं के साथ रंगोली डिजाइन कुछ इस तरह बनाएं

आकर्षक कमल के साथ बड़ी रंगोली डिजाइन (Big rangoli designs with attractive lotuses)

big-rangolidesign-with-lotuses

यह एक इजी रंगोली डिज़ाइन और बड़ी रंगोली है और यह बीच में कमल के कारण आकर्षक बन जाती है। हरे रंग के आधार के साथ शुरू करें जिसके केंद्र में सफेद पंखुड़ी है और फिर इसे सुशोभित करने के लिए कमल कलियों जोड़ें। गेंदे की परतों के साथ आगे जारी रखें जो नारंगी और पीले रंग में हैं। बैंगनी पंखुड़ियों जोड़ें और नारंगी से एक अंतिम परत दे।

पंखुड़ी के साथ पूजा रंगोली (Puja rangoli with petals)

Puja-rangoli-with-petals

इस रंगोली डिजाइन एक पूजा के लिए एकदम सही लगता है। अगर आप किसी भी विशिष्ट पूजा आप अपने कार्यालय या घर पर कर रहे हैं, यह सबसे आसान में से एक हो सकता है कोशिश करने के लिए। यह पीले और नारंगी गेंदा को शामिल करता है गुलाब और सफेद फूलों के साथ जोड़ते हुए। यहाँ जो परिधि बनाने के लिए नारंगी गेंदे की दो परतें हैं और इसके अंदर अलग-अलग रंगों के साथ जोड़ दिया गया है।

पंखड़ियों की डिजाइन के साथ पुष्प रंगोली

मुक्तहस्त रंगोली डिज़ाइन डॉट के बग़ैर

Floral-rangoli-with-petaled-designs

पंखुड़ियों यह एक अद्वितीय रंगोली है क्योंकि इसमें कई रंगीन पंखुड़ियाँ प्रयोग की जाती है। अगर आप कई अलग अलग रंगीन पंखुड़ियों प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अपने डिजाइन (rangoli ke dizain) के दिखने में और सुधार कर सकते हैं। डिजाइन करने के लिए, आपको परतों की रूपरेखा तैयार करनी है ताकि पंखुड़ियों को भरना आसान रहे। शादी, पूजा या अन्य मौकों की तरह विशेष अवसरों के लिए इस फ्लावर रांगोली डिज़ाइन को चुनें, और इस सजावट को थोड़ा सा और अधिक रोशन करें।

फूल कलियां (Flower buds)

Flower-buds

आपको बाजार में कैसे फूल मिलते है इस पर निर्भर करते हुए, आप एक बड़ा पुष्प जिसे बीच में रखना होगा; चुन सकते हैं। इसे जितना संभव हो सके फैलाया जाएगा और उसके बाद बाकी के क्षेत्र को फूल कली के साथ भरा जाएगा। डिजाइन को विशिष्ट बनाने के लिए, एक बरतन जो फूलों में उचित रूप से फिट होगा; चुनें। इस तरह से मुख्य फूल और बगल के फूलों को अच्छी तरह से रखा जा सकेगा।

फूलों के  किनारे वाली रंगोली (Corner rangoli with flowers)

बेहतरीन रंगोली डिज़ाइन, स्वागत के लिए रंगोली के डिज़ाइन

Corner-rangoli-with-flowers

यह रंगोली का विचार वास्तव में अभिनव होता है क्योंकि यह बहुत विस्तार से बनाया गया है। एक विशिष्ट कोना चुना गया है और एक मिट्टी के बर्तन को रखा गया है। यह फिर पुष्प पैटर्न के साथ और चारों ओर घिरा है इस दृश्य को और अधिक बढ़ा के दिखने के लिए। जो डिजाइन को देखें में इतना आकर्षक बना देता है वह है कि जिस तरह से इन्हें समान रूप से रखा गया है। मन में जगह की बात रखकर फूल जोड़ें और यह भी सुनिश्चित करें कि डिजाइन आपकी आँखों को सुन्दर लगे।