Winter makeup tips in Hindi – सर्दियों में मेकअप करने के सरल उपाय

सर्दियों के कुछ महीने अपने मेकअप के साथ कुछ नया करने के महीने होते हैं। जो मेकअप गर्मियों में आपके चेहरे पर अच्छा नहीं लगता वही ठण्ड में आपको एक नया लुक देता है। यहां कुछ आसान से नुस्खे दिए जा रहे हैं जो कंपकंपाती ठंड में भी आपको खूबसूरत बनाये रखेंगे। मेकअप टिप्स :-

खूबसूरत होठों के टिप्स – सर्दियों में लिपस्टिक चुनना (Choosing Lipsticks)

सर्दियों में जिस रंग के साथ आप सबसे ज़्यादा प्रयोग कर सकते हैं वो है लाल। आपकी स्किन टोन जो भी हो,लाल हर तरह के चेहरे पर अच्छा लगता है। लिपस्टिक लगाने के बाद सही प्रकार के लिप लाइनर का इस्तेमाल करें जिससे आपका मेकअप खिल उठेगा। यहाँ कुछ बातें ध्यान देने वाली हैं:-

1. गुलाबी होठों, होंठों पर लिपस्टिक लगाने के पहले कोई क्रीम लगा लें जिससे होंठों की नमी बरकरार रहे।

2. मेकअप टिप्स, अगर आपको लिपस्टिक पसंद नहीं है तो आप लिप बाम का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके होंठ सुन्दर भी दिखेंगे और नमी भी बनी रहेगी।

ब्यूटी टिप्स – मस्कारा प्रयोग करें (Get Your Mascaras)

अपनी आँखों को मस्कारे से उभार दें। अगर आप हमेशा से नीले और जामुनी जैसे अलग रंगों का प्रयोग करना चाह रहीं थीं तो ठण्ड का मौसम इस प्रयोग के लिए बिलकुल सही है। तरह तरह के रंगों का प्रयोग करके अपनी आँखों को और खूबसूरत रूप दें।

मेकअप करने के तरीके – आई लाइनर (Eyeliner)

मस्कारे की तरह ही आई लाइनर के साथ आप ठण्ड के मौसम में अलग अलग प्रयोग कर सकती हैं। आमतौर पर प्रयोग होने वाले काले रंग को छोड़कर चॉकलेट ब्राउन,जंगल ग्रीन या नेवी ब्लू को अपना आई लाइनर चुनें। इस लुक को और आकर्षक बनाने के लिए बिलकुल हलके रंग के लिपस्टिक का प्रयोग करें।

ब्यूटी टिप्स – आई शैडो (Eye Shadow)

ठण्ड के मौसम में आमतौर पर चमकीले कलर का आई शैडो प्रयोग किया जाता है। हलके काले आई लाइनर के साथ अगर सुनहरे और सफ़ेद रंग के मिश्रण वाला आई लाइनर प्रयोग किया जाए तो काफी शानदार असर दिखता है।

भूरे रंग का आई शैडो एक अलग तरह के आकर्षक लुक को बनाए रखने में मदद करता है।

मेकअप करने का तरीका (makeup karne ka tarika) – गालों को खूबसूरत बनाएं (For Glowing Cheeks)

जिस मात्रा में आप गर्मियों के दिनों में ब्रॉन्ज़र का इस्तेमाल करतीं हैं उतनी मात्रा ठण्ड के दिनों में प्रयोग करना सही नहीं होता है। थोड़ा सा ब्रॉन्ज़र त्वचा में लगाने से ही चेहरा खिला सा लगता है। शाम के वक्त हल्का ब्लशर लगाने से सुंदरता में निखार आता है।

मेकअप टिप्स – नाखूनों की सजावट के लिए (Trendy Nails)

सर्दियों के दिनों में गहरे रंग की नेलपॉलिश सबसे अच्छी होती है। अलग अलग तरह के गहरे रंग जैसे बरगंडी,जामुनी या नेवी ब्लू इस्तेमाल करें। ये रंग सुन्दर और आकर्षक नाखूनों पर शानदार लगते हैं।

मेकअप कैसे करे (makeup kaise kare) – सर्दियों में मेकअप करने के कुछ और तरीके (More Make Up Tips)

1. मेकअप गुरु हमेशा ठण्ड में आँखों के सजावट पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। पलकों के ऊपर चारकोल लाइनर या चॉकलेट ब्राउन आई पेंसिल का प्रयोग करने से आपकी आँखें भीड़ से अलग दिखेंगी।

2. ज़्यादा बेस मेकअप का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे सुन्दर दिखने की बजाय कुछ और ही असर पडेगा।

3. अगर आप अपने चेहरे के किसी भाग को अलग से आकर्षक लुक देने की सोच रही हैं तो आँखों की और ध्यान दें।

4. बाहर चाहे कितनी भी ठण्ड हो,सिर्फ उसी फाउंडेशन या मॉइस्चराइसर का प्रयोग करें जिसमें Spf की अधिक मात्रा हो।

5. ठण्ड में भी परफ्यूम लगाना ना भूलें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday