How to apply makeup on dark circles? Covering dark circles with makeup – चेहरे पर डार्क सर्कल्स हों, तो कैसा मेकअप करें

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स (Dark circles) अपनी जगह बनाने लगे हैं तो समझ लीजिये कि यह किसी बुरे सपने से कम नहीं है. ये डार्क सर्कल्स आपकी खूबसूरती में कुछ नकारात्मक प्रभाव छोड़ जाते हैं और देखने में भी बुरे लगते हैं. सौन्दर्य उत्पाद बनाने वाली कई कम्पनियाँ हैं जो इन काले घेरों के उपाय (kale ghere ke upay) के लिए कई तरह की चमत्कारी चीज़ें बना रही हैं जो किसी भी लड़की या महिला के चेहरे को खूबसूरती प्रदान कर सकती हैं. इन मेकअप की चीज़ों में से कंसीलर एक ऐसा मेकअप है जो चेहरे पर दिख रही किसी कमी, दाग धब्बे आदि को छिपाकर आपको सुन्दर दिखने में मदद करती है. पर यह जानना भी ज़रूरी है कि कौएँ सा कंसीलर आपके लिए उपयुक्त है. बाज़ार में कई तरह के कंसीलर मौजूद है, आप अपनी ज़रूरत के अनुसार इनका चुनाव कर सकती हैं.

मेकअप लगाने का तरीका (Makeup lagane ka tarika) एक तरह की कला है, और खासकर तब जब आप मेकअप द्वारा एक फ्लोलेस खूबसूरती पाना चाहती हैं. आपने कई लोगों को देखा होगा जिनके चेहरे में कोई न कोई समस्या होती है लेकिन डार्क सर्कल्स की समस्या अपने आप में एक ऐसी समस्या है जिससे आपकी सुंदरता पर बहुत प्रभाव पड़ता है और आपका चेहरा मुरझाया तथा चमकहीन सा हो जाता है. इस समस्या को हटाने के लिए आँखों का सही मेकअप बहुत ज़रूरी है जिससे अनचाहे से दिखने वाले ये काले घेरे छिप सकें.

चेहरे के लिए क्रीम कंसीलर (cream concealers)

क्रीम कंसीलर का प्रयोग करने वाले एक बड़े समूह का मानना है कि यह बहुत प्रभावी तरीका है इसके विपरीत कई लोगों का सोचना इस तरह से मेल नहीं खाता. आपको इसके उपयोग के तरीके पर भी गौर करना ज़रूरी है जहाँ इसे मोटी परत की बजाए पतले लेयर में लगाना चाहिए. क्रीम कंसीलर की मदद से आप अपने चेहरे की महीन रेखाओं को छिपा सकती हैं. उम्र कि वजह से दिखने वाले दाग भी इसकी मदद से हटाये जा सकते हैं साथ ही डार्क सर्कल्स को छिपाकर चेहरे को बेदाग़ दिखाने में भी इसका उपयोग किया जाता है.

फाउंडेशन (Makeup tips in Hindi – How to use Foundation)

अगर आपके पास कंसीलर उपलब्ध नहीं है तो आप आसानी से इसकी जगह फाउंडेशन का इस्तेमाल कर बेदाग़ त्वचा पा सकती हैं. यह आपके काले घेरों को आसानी से कवर कर लेता है. कई महिलाएं लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं, अगर आपके चेहरे में गहरे दाग धब्बे हों तो फाउंडेशन को अच्छी तरह हिलाकर उँगलियों में लें और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें जिससे यह गाढ़ा हो जायेगा. इसे दाग वाली जगह पर लगाने से गहरे दाग आसानी से ढके जा सकते हैं.

कंसीलर लगाने का तरीका हिंदी में  (The place to apply concealer)

मेकअप करने के लिए कंसीलर एक बहुत ख़ास और महत्वपूर्ण मेकअप सामग्री है जिसकी मदद से आप अपने चेहरे के दाग धब्बों को मेकअप के नीचे छिपा सकती हैं. कुछ लोग केवल आँखों के नीचे के हिस्से में ही कंसीलर लगाते हैं लेकिन मेकअप विशेषज्ञों के अनुसार यह एक गलत तरीका है इसके विपरीत आपको अपनी आँखों की भीतरी कोने से शुरुआत करते हुए गालों कि हड्डियों तक, जहाँ डार्क सर्कल्स बनते हैं, उस पूरे हिस्से को कवर करने की आवश्यकता होती है. इसीलिए जब भी कंसीलर का इस्तेमाल करना हो तो चेहरे में इस सेमी सर्कल में कंसीलर लगायें. आँखों के आस पास के इस हिस्से में कंसीलर लगाने के लिए ऊँगली या ब्रश का सहारा लिया जा सकता है. जब आई मेकअप और फाउंडेशन पूरा हो चुका हो तब ब्रश की मदद से एक हल्का टच ब्लश का ज़रूर दें ताकि मेकअप खुबसूरत और नेचुरल लगे.

यलो बेस देना ज़रूरी (Makeup tricks for dark circles – Application of yellow base)

अगर आप एक क्वालिटी मेकअप करना चाहती हैं जो देखने में गुणवत्तापूर्ण लगे तो आपको प्रत्येक स्टेप को सही तरीके से फ़ॉलो करना ज़रूरी होता है. अगर आपको काले घेरे हैं तो यलो बेस की मदद से इसे आसानी से ढका जा सकता है. कई मेकअप आर्टिस्ट भी मेकअप के दौरान इस स्टेप को अपनाते हैं जो शुरूआती दौर में ही यलो बेस की मदद से डार्क सर्कल्स को छिपा कर बेदाग़ त्वचा प्रदान करता है. अपनी स्किन टोन के हिसाब से सही कंसीलर का चुनाव कर साफ़ उजली त्वचा पाएं.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

आँखों की सूजन या फुलाव को मेकअप की मदद से कैसे दूर करें (Covering dark circles with make and reduce eye puffiness)

अगर आपके चेहरे में आँखों के अस पास सूजन है तो यह देखने में बहुत अनाकर्षक लगते हैं. पर इस फुलाव को मेकअप द्वारा कम किया जा सकता है, बस इसके लिए आपको सही चरणों को अपनाना ज़रूरी है. जब भी आप मेकअप करें तो कंसीलर के साथ पारदर्शी पाउडर का इस्तेमाल अपने आँखों के आस पास की त्वचा पर करें. सूजी हुई आँखों की समस्या को दूर करने के लिए एक बढ़िया घरेलु इलाज मौजूद है. एक चम्मच लें और इसे फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें. इस ठंडे चम्मच को  फ्रीज से निकाल कर आँखों में तब तक रखें जब तक चम्मच सामान्य तापमान में ना आ जाये. इस प्रक्रिया को सूजन कम होते तक करें. इसके अलावा आप आँखों की सूजन कम करने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

पेन ब्रश कंसीलर का प्रयोग किस तरह करें? (How to cover dark circles with makeup)

अगर आप कंसीलर अप्लाई करने में और भी अधिक गुणवत्ता चाहती हैं तो आपको पेन ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे बहुत ही हलके रू में लगाना चाहिए. इसके बाद उँगलियों की मदद से इसे फैलाकर एक समान कर लें. डार्क सर्कल्स से प्रभावित हिस्सों तथा आँखों के आस पास इसे अच्छी तरह लगायें.

डार्क सर्कल्स पर मेकअप करने का तरीका हिंदी में Ways to apply makeup on dark circles

लिपस्टिक कैसे लगायें (Using lipstick)

मेकअप द्वारा डार्क सर्कल्स को ढकने का मतलब होता है कि कंसीलर और फाउंडेशन में बहुत हल्के रंग का प्रयोग. इस लिहाज से आपको यह भी ज्ञात होना चाहिए कि हलके रंग के फाउंडेशन के साथ लिपस्टिक का चुनाव बहुत सावधानी से किया जाता है. नहीं तो आपका मेकअप भयानक सा दिखने वाला रूप भी ले सकता है. इसके साथ आप रेड या ऑरेंज कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपके मेकअप को संतुलित बनाने में मदद करता है.

मेकअप को मिश्रित रूप दें (Blend the makeup, remove dark circles under eyes)

जब आपने मेकअप पूरा कर लिया हो तो आपको वापस अपने आँखों के मेकअप पर ध्यान देना चाहिए. आपके चेहरे का मेकअप और आंखों का मेकअप एक सा या समान होना चाहिए. ध्यान रहे कि ये दोनों बेमेल ना लगें. मेकअप की मोटी परत नहीं दिखनी चाहिए और अगर आपको मेकअप ब्लेंडिंग की यह तकनीक का ज्ञान हो तो यह आपके चहरे को और भी खुबसूरत बना देता है. पीच और ऑरेंज कलर के कंसीलर नेचुरल अपीरियंस देते हैं.

चेहरे को सही टोन दें (Brightening the tone)

अगर आपने अपनी स्किन टोन पर ध्यान नहीं दिया और उसके बिना ही मेकअप कर लिए तो यह आपको मनचाहे परिणाम पाने से वंचित रख सकता है. अगर आप कंसीलर का प्रयोग कर रही है तो अपनी स्किन टोन से एक शेड हल्के रंग का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा को निखर और रंगत गोरी करने  में मदद देगा.

loading...