Engagement mehndi / henna designs in Hindi – सगाई की मेहंदी डिज़ाइन

चाहे पारम्परिक खूबसूरत डिज़ाइन हों या नए दौर के अलग,स्टाइलिश और मन को लुभाने वाले डिज़ाइन, नीचे दी गयी सगाई के मौके पर लगाईं जाने वाली मेहंदी के डिज़ाइन आपका दिल जीत लेंगे।

फूलों वाली उँगलियाँ

Floral fingers

पैरों के लिए मेहंदी डिजाइन

दोनों डिजाईन में फूलों वाला पैटर्न उपयोग किया गया है। फूल और पत्तियां दोनों को बार बार उपयोग करके पैटर्न तैयार किया गया है। छोटे या बड़े किसी भी अवसर पर इसे आजमा कर महफ़िल की शान बन जायें।

फ्लोरल बटन मेहँदी डिजाईन

20/11/2018

यह मेहँदी डिजाईन बढ़ी बारीकी और खूबसूरती के साथ बनाया गया है। इस डिजाईन में आपकी उँगलियाँ बेहद खुबसूरत और साफ़ दिखाई देगी। किसी संगीत समारोह या सगाई के अवसर पर ये डिजाईन आपको खुबसुरत रूप से दिखाएगी।

नैरो स्पेस मेहँदी डिजाईन

The narrow escape

इस मेहँदी डिजाईन में एक पैटर्न के बीच हल्की सी रिक्त जगह छोड़ी गयी है जो मेहँदी डिजाईन की खूबसूरती को उभार रही है। भीड़ के मध्य आपको अलग पहचान देने वाली मेहँदी डिजाईन है। हल्के दिल वाली डिजाईन बढ़ी ट्रेंडी लुक दे रही है।

शाही मेहँदी डिजाईन आजमाए

The short and shahi mehendi

शानदार दुल्हन / दुल्हन के पैरों के लिए अतिसुंदर मेंहदी डिजाइन

डिजाईन खुद बयां कर रही है कि किस कलाकारी से इसके पैटर्न तैयार किये गए हैं। इस मेहँदी डिजाईन के शेड और पैटर्न इसे राजसी/ शाही लुक दे रहे हैं।

रॉयल मेहँदी/ राजसी/ शाही मेहँदी

Royal mehendi

छोटे-छोटे पैटर्न इस डिजाईन का परफेक्शन है। पत्तियों वाले पैटर्न जो किनोरों से जुड़े हुए हैं इसे खुबसूरत और बेहतरीन लुक दे रहे हैं। इसका पान वाला पैटर्न आपको राजाओं के दिनों की याद दिलाता है।

सरल मेहँदी डिजाईन

The hassle free mehendi

एक जैसे पैटर्न को अलग-अलग दिशाओं में बनाकर इस डिजाईन को हाथ पर आसानी से रचा जा सकता है। इसके शेड्स काफी अच्छे हैं और इस डिजाईन द्वारा उँगलियाँ कवर किये जाने से ये प्रभावी बन पड़ा है।

रासलीला मेहँदी डिजाईन

The Raasleela

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

राधा-किशन प्यार के सच्चे उदाहरण हैं, दोनों अलग अलग हाथों में कृष्ण और रास खेलती राधा जी का पैटर्न है जो इसे आश्चर्यजनक बना रहा है। दोनों के आसपास फूल उन दोनों के साथ होने की गवाही दे रहे हैं। यह सरल मेहँदी डिजाईन है जो आसानी से बनाया जा सकता है।

दोस्ताना मेहँदी डिजाईन

Work friendly mehendi

कामकाजी महिलाएं जो फॉर्मल ड्रेस पहनती हैं उनके लिए यह आदर्श और सरल मेहँदी डिजाईन हैं।बड़े बेहतरीन मेहँदी पैटर्न इसे अच्छा लुक देते हैं।

क्विकी (तुरंत) मेहँदी डिजाईन

Quickie

मेहँदी डिजाईन हेतु घंटो बर्बाद करने से बेहतर है ये सरल और तुरंत बनने वाला पहला सुंदर डिजाईन आजमाए। यदि आप आपकी कहानी कहता हुआ प्यार का इज़हार करना चाहते हो तो दूसरा मेहँदी डिजाईन आपके लिए ही बना है।

रेयर मेहँदी डिजाईन

The rarity

50+ दुल्हन मेहंदी डिजाईन

दोनों मेहँदी डिजाईन कलात्मक और एकदम जुदा जुदा हैं। पहली डिजाईन में सीधे पैटर्न हैं जो पीछे की तरफ से आपकी उँगलियों को कवर करते हैं, दूसरा डिजाईन सेमी-सर्किल पैटर्न से बना हैं दोनों डिजाईन आपके अच्छे लगेंगें।

सरल अध्यात्मिक मेहँदी डिजाईन

The simple soul mehendi

आप इस डिजाईन के फेन न बने लेकिन ये सिंपल डिजाईन आपके व्यक्तित्व को दर्शायेगा। इसमें सरल से फूल हैं जिन्हें गोलाकार पैटर्न से निखारा गया हैं। इस डिजाईन में आपकी उँगलियों पर ऐसे पैटर्न बनायें हैं जो परफेक्ट लुक देंगे और किसी कलात्मक वस्तु की तरह दिखाई देंगें।

सममित स्वर डिजाईन (सिमेट्रिक सिम्फोनी) डिजाईन

The symmetric symphony

यह मेहँदी डिजाईन सरल जरुर हैं लेकिन इसे पूरा बनाने के लिए आपको कई प्रयास करने होंगें। हल्की रेखाए और सममित (सिमेट्रिकल/Symetric) पैटर्न इसकी खूबसूरती हैं। सही स्थान पर बनाये गए फूल के पैटर्न और अधिक आकर्षक लगेंगें।

दूल्हा मेहँदी डिजाईन

The groom mehendi

मारवाङी मेहंदी डिज़ाइन

वैवाहिक मेहँदी डिजाईन जो आपका दिल जीत लेंगी वो ये हैं। हथेली और कलाई पर सजाये साधारण फूल आपके परिधान और नाखुनो के कलर पर बखूबी मेच करेंगें।

टेटू फ्रेंडली मेहँदी डिजाईन

Tattoo friendly mehendi

पहला मेहँदी डिजाईन एकदम क्लासिक हैं जिसे हम सामान्य तौर पर उपयोग करते हैं। मेहँदी डिज़ाइनर द्वारा टेटू डिजाईन के साथ साथ मेहँदी पैटर्न आजमाया हैं जो इसे अलग लुक दे रहा हैं। दूसरा डिजाईन साफ़ और आसान हैं। ये मेहँदी पैटर्न आपको पहाड़ी शादियो में अक्सर दिखाई देंगे।

मोर(पीकॉक) मेहँदी डिजाईन

The peacock design

यह सरल और सजीला मेहँदी डिजाईन हैं जिसमे फूल और संरेखीय पैटर्न हैं। यह डिजाईन प्रमाणित करता हैं मेहँदी डिजाईन सरल होकर भी सुंदर लगता हैं। दुसरे डिजाईन में पंख फैलाएं मोर दिखाई दे रहा हैं , फिंगर रिंग को ग्लेमरस ढंग से सजाया गया हैं।

सिमेट्री स्टाइल डिजाईन (सममित कला) मेहँदी

Symmetry styles

हांथों और पैरों के लिए आधुनिक पाकिस्तानी मेहंदी डिजाईन

सिमेट्रिकल डिजाईन वाले मेहँदी पैटर्न महिलाओं को अक्सर पसंद आते हैं। दोनों हाथो में दर्पण छवि वाले पैटर्न उपयोग किये गए हैं जो एकसाथ जुड़कर सिमेट्रिकल डिजाईन बनाते हैं। पत्ति और बॉक्स जैसे पैटर्न इसे खुबसूरत बनाते हैं।

मेहँदी रचना सरल हैं

The easy to make mehendi

इसमें पहला डिजाईन आपको लोकल कश्मीरी डिजाईन की याद दिलाएगा जिसे छोटे फूल और पत्तियाँ हैं। दूसरा डिजाईन व्यावहारिक नही हैं लेकिन इसके पैटर्न से प्यार झलकेगा। यह आसान हैं और कोई भी कर सकता हैं।

परिष्कृत मेहँदी डिजाईन

The sophisticated mehendi

यह बेहद आला और उत्तम दर्जे का डिजाईन हैं जो नाख़ून के नेल पालीश से बेहद मेल खाता हैं। ये मेहँदी डिजाईन छोटा हैं लेकिन खुबसूरत हैं। बढ़े और लम्बे हाथों के लिए यह डिजाईन उत्तम हैं।

नाम वाली मेहँदी

Mehendi with a name

वैवाहिक अवसर हेतु राजस्थानी मेहंदी डिजाईन

पहली मेहँदी को गौर दे देखे जिसमे नाम पैटर्न उपयोग किया गया हैं। यदि मेहँदी के बीच नाम लिखा जाये तो इससे प्यार झलकता हैं। सीधी रेखाए , पक्षी का पैटर्न , सेमी सर्किल पैटर्न इसे खुबसूरत बनाते हैं।

पश्मीना मेहँदी डिजाईन

Pashmina passion

यह डिजाईन लहंगा और सलवार कमीज के लिए बेहतरीन हैं। यह डिजाईन आपको कपड़ो के पश्मीना वर्क की याद दिलाएगी। दुसरे डिजाईन में लोटस पैटर्न उपयोग किये गए हैं। कलाई पर आला दर्जे का डिजाईन बनाया गया हैं।

शाही प्यार की दास्ताँ

The Royal Love Story

वे मेहँदी डिजाईन जो प्यार की कहानी बयां करे हमेशा से पसंद की जाती हैं। पहली मेहँदी डिजाईन में राज रानी और उनके एकाकार होने की थीम दर्शाई हैं । दुसरे डिजाईन में लीफ पैटर्न उपयोग करके खूबसूरती गढ़ी गयी हैं। कलाई की डिजाईन बड़ी खुबसूरत दिखाई देगी।

आभूषण मेहँदी डिजाईन

The ornamental mehendi

सरल मेहंदी डिजाइन

पहले डिजाईन में सिमेट्रिकल पैटर्न हैं जो दोनों हाथ मिलाने पर पूर्ण आकर में दिखाई देते हैं , दोनों एक दुसरे के दर्पण प्रतिबिम्ब हैं। दुसरे डिजाईन में आभूषण वाले पैटर्न उपयोग किये गए हैं। कलाई पर मोर का पैटर्न इसे खुबसूरत बना रहा हैं।

मधुबन मेहँदी डिजाईन

Madhuban mehendis

दोनों मेहँदी डिजाईन सरल हैं जो बखूबी बयां हो रहे हैं। पहले डिजाईन में दोनों हाथों पर केवल आधे भाग पर राधा किशन पैटर्न उपयोग किया गया हैं। दुसरे डिजाईन में राधा किशन पैटर्न के साथ आपस में गुथें हुए पैटर्न उपयोग किये गए हैं।

3D पैटर्न डिजाईन

The 3D design

ये मेहँदी डिजाईन बिलकुल नए और ट्रेंडी लुक वाले हैं , जिसके शेड्स मेहँदी को 3D लुक देते हैं। डायगोनल पैटर्न डिजाईन इसे और बेहतर खुबसूरत दिखाती हैं।

एक कढ़ी में जुड़े पैटर्न वाला डिजाईन

The interlinked pattern

सर्वश्रेष्ठ वृत्ताकार / गोल मेहंदी

पहल डिजाईन बेहद प्यारा और सरल हैं, दोनों हाथों को जोड़कर देखिये कैसे दिल की आकृति बनती हैं। सरल जरुर दिखाई देती हैं लेकिन इसकी सिमेट्रिकल डिजाईन बनाना मेहनत का कार्य हैं। दूसरा डिजाईन सरल हैं लेकिन अभी ट्रेंड में हैं।

मास्टरपीस मेहँदी डिजाईन

The masterpiece

थोडा जटिल डिजाईन हैं लेकिन आपको जरुर इसे आजमाना चाहिए। यदि आप किसी पार्टी में सबसे अच्छी मेहँदी डिजाईन लगाना चाहते हैं तो ये आपके लिए हैं। यह डिजाईन आपके हाथ की उँगलियों और कलाई पर लोगो का ध्यान खींचेगा।

डायमंड डिजाईन मेहँदी

The diamond design

पहला डिजाईन डायमंड डिजाईन कहलाता है क्योकि ये आपको डायमंड का अहसास कराता है। उँगलियों पर वर्टीकल डिजाईन कलाई पर एकदम निखरा हुआ कलात्मक कार्य इसे प्रभावशाली बनाता है।

लाल रंग का बुखार

The red fever

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेहंदी डिजाईन

लाल मेहँदी का प्यार किसी से छुपा नही हैं। बंगाली लोग पहले अपने हाथों में लिक्विड या डाई लगाते थे जिसे अलता कहा जाता था आजकल इसकी जगह लाल रंग की मेहँदी ने ले ली है। यह काफी सुंदर और सरल डिजाईन है। पहले डिजाईन सिंपल हैं जिसमे आप ऊँगली में अंगूठी पहनकर मैच कर सकते हैं।

दुल्हन मेहँदी डिजाईन

The Dulhan mehendi

यदि आप शादी के मौसम में सबसे अलग और जुदा पैटर्न वाला मेहँदी डिजाईन चाहते हैं तो इसे अपने हाथों पर रचाइए, ये पुरे हाथ की डिजाईन हैं जिसका पैटर्न आपसे में कड़ी-दर-कड़ी जुड़ा हुआ है। ये एक दुल्हन की शान के लिए परफेक्ट डिजाईन है।

फूल/फ्लावर मेहँदी डिजाईन

The flower design

फूल और पंखुडियो का एक बेहतरीन समेकित पैटर्न है जो आपके हाथों में निखार ला सकता है। फ्लावर पैटर्न को ज्यामितीय संरचनाओ के साथ बखूबी मिलाया गया है।

ख़ास मौके के लिए ख़ास मेहंदी की डिजाइन (Extraordinary in the ordinary)

Pic1

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

यह खूबसूरत मेहंदी की डिजाइन आपकी हथेली को और आकर्षक बना देगी। अगर आप मेहंदी के रंग ज़्यादा पसंद नहीं करती तो ये डिज़ाइन आपके लिए ही है। यह डिज़ाइन आपके हाथ पर कई खाली जगह छोड़ता है।

इंगेजमेंट स्पेशल मेहंदी (Especially created for this occasion)

Pic2

यह डिज़ाइन आपकी हथेली को पूरा नहीं भरता। इसमें हाथों पर कई तरह की नक्काशी की जाती है परन्तु अनामिका यानी रिंग फिंगर को चतुराई से खाली छोड़ा जाता है जिससे आपकी इंगेजमेंट रिंग सबको दिख सके। इस डिज़ाइन को अवश्य ट्राई करें।

प्यार की निशानी (A design of love)

Pic3

ये काफी अनोखा एवं अलग डिज़ाइन है। अगर आप उन्हीं पुराने डिज़ाइनों से ऊब गए हैं तो इस डिज़ाइन को अपनाकर कुछ नया कीजिये। इस डिज़ाइन में काफी मशहूर मोर के पंख वाली मेहंदी हथेली पर लगाईं जाती है। उँगलियों को ध्यान से देखें। हर ऊँगली में एक अलग डिज़ाइन है जिसका एक अलग ही असर सामने आता है।

अपनेपन का स्पर्श (With a personalized touch)

Pic4

बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेहंदी

ये डिज़ाइन हमेशा सगाई के दिनों में काफी डिमांड में रहता है। इस मेहंदी के डिजाइन में हथेली के आधे भाग में मोर की नक्काशी होती है और बाकी आधे भाग में अनोखी घुमावदार नक्काशी की जाती है। इस डिज़ाइन के इतने प्रसिद्द होने की वजह दूल्हे का नाम है जो कि हाथों पर उकेरा जाता है।

बेहतरीन कलाकारी का नमूना (Unique all the way)

Pic5

शादियों और सगाइयों में लगाईं जाने वाली ये मेहंदी खूबसूरत कलाकारी का नमूना है। इसका डिज़ाइन काफी मेहनत से बनाया हुआ और काफी गूढ़ है। इस मेहंदी के डिजाइन की अनोखी बात यह है कि बीच के खाली छोड़े गए भाग भी सेमी सर्कुलर और फूलों के पैटर्न बनाते हैं।

मिरर इफ़ेक्ट (The magic of mirror effect)

hand_mehndi_1

इस डिज़ाइन की सबसे ख़ास बात इसमें दर्शाया गया आईने का प्रतिबिम्ब है। यह पारम्परिक राजस्थानी शैली की मेहंदी डिजाइनिंग है। यह काफी जटिल है और इसमें पूरे हाथों में मेहंदी लगाईं जाती है। इसमें दर्शाए गए डिज़ाइन, शानदार फूलों की नक्काशी और पतली रेखाएं इसे हाथ पर उकेरी जाने वाली जटिल मेहन्दियों में से एक बनाती हैं।hand_mehndi_4

देसी तड़का (Desi to the core)

Pic7

आसानी से बनने वाले श्रेष्ठ और सुंदर मेहंदी डिजाइन

बड़ी बड़ी आम की पत्तियों की नक्काशी इस डिज़ाइन को एक शानदार रूप देती है। यह मेहंदी भारतीय शादियों का असली अहसास अपने में समेटे हुए है। सगाई जैसे ख़ास मौके के लिए आपका ख़ास लगना ज़रूरी है और यह डिज़ाइन आपको ख़ास ही नहीं, बहुत ख़ास बनाता है।

सदाबहार डिज़ाइन (An evergreen classic)

hand_mehndi_5

नए ज़माने के साथ एक सदाबहार राजस्थानी डिज़ाइन। जटिल नक्काशी,पत्तों के शानदार डिज़ाइन और सारे हाथों में फैले हुए अलग अलग तरह की नक्काशियां आपको अपने हाथों से प्यार करने पर मजबूर कर देंगी।

शाही डिज़ाइन (Symbol of royalty)

hand_mehndi_3

शाही मौके के लिए बानी शाही मेहंदी। हथेली के ऊपर बनी बड़े फूलों की नक्काशी के साथ ये डिज़ाइन हाथों का कोई ज़ेवर प्रतीत होती है। इस मेहंदी की बारीक नक्काशी काफी सराहनीय है और उँगलियों के डिज़ाइन मनमोहक।इतनी सारी बारीक नक्काशियों के बावजूद ये डिज़ाइन बड़ा ही खूबसूरत और आँखों को भाने वाला है।

प्यारी सी खूबसूरत मेहंदी (Simplicity is trendy)

hand_mehndi_2

चूड़ी स्टाइल हिना / मेहंदी डिजाइन

अगर आप ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने के मूड में नहीं हैं तो बिना कुछ सोचे इस डिज़ाइन को चुनिए। ये डिज़ाइन ज़्यादा भागों में नहीं फैला है और हल्का सा कलाई को छूता है इसकी फूलों वाली नक्काशी काफी खूबसूरत है और आपके हाथों को खूबसूरत बनाती है।

एक खूबसूरत डिज़ाइन – अरेबियन मेहंदी डिजाइन (A flamboyant design)

mehandi_diesign_32

अगर आपको कोई बिलकुल ख़ास डिज़ाइन चाहिए तो इस डिज़ाइन को अपनाइये। इस मेहंदी डिज़ाइन की कलात्मकता देखते ही बनती है। अरेबियन मेहंदी डिजाइन इसकी बारीक नक्काशी अनूठी है और भारी मेकअप के साथ ये डिज़ाइन काफी सूट करता है। वैसे आप हलके मेकअप का कंट्रास्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लासिक मेहंदी (Another one from the archives)

Hand_henn_design39

इस डिज़ाइन में काफी शानदार तरीके से फूल पत्तियों की नक्काशी की गयी है। इसमें ज़्यादा बारीक काम नहीं है पर इसकी स्पष्टता काबिले गौर है। ज़्यादा लाऊड हुए बिना आकर्षक डिज़ाइन पसंद करने वालों को ये डिज़ाइन अवश्य पसंद आएगा।

अरबी मेहंदी/अरेबिक मेहंदी (Arabic artistry)

mehandi_diesign_47

अगर आप कुछ नया करना चाहती हैं तो ये अरबी मेहंदी/अरेबिक मेहंदी लगाएं। इसके डिज़ाइन देखने में काफी आकर्षक हैं और उँगलियों पर फूलों की नक्काशी के तो क्या कहने।