Rangoli designs for diwali – Free hand rangoli designs for Diwali – दिवाली के लिए फ़्रीहैंड रंगोली डिजाइन

दीपावली हिंदुओं का एक खास त्यौहार है जिसे बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। यह वैसे तो पूरे पाँच दिन का पर्व है जिसके तीसरे दिन को दिवाली के नाम से रोशनी के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। रोशनी के साथ इस त्यौहार को यह आतिशबाज़ी और रंगोली के खास रंगों से भी सजाया जाता है और बिना रंगोली के तो दीपावली की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

यह हमारे देश में सदियों से चली आ रही एक प्रथा का हिस्सा बन चुकी है जिससे हम अछूते नहीं रह सकते। इस आर्टिकल में फ़्री हैंड रंगोली बनाने के विविध तरीके बताए जा रहे हैं इसके साथ अलग अलग तरीकों से रंगोली बनाने का नया चलन भी इसमें शामिल किया गया है।

दिवाली के लिए बेस्ट रंगोली डिजाइन (Best rangoli designs for Diwali)

खास पैटर्न के साथ दीया रंगोली (Diya rangoli with patterns)

538954981add23b1f48fd22791aeae93

इस फ़्री हैंड रंगोली के बीच में एक दीया बनाकर रंगोली की शुरुआत की गयी है। इसमें गहरे रंगों का इस्तेमाल ज़्यादा किया गया है जो आकर्षक लग रहा है। दिये के बाहर के घेरे को गहरे पीले रंग से बड़ा किया गया है। इसमें छोटी छोटी डिज़ाइन बनाई गयी है। उसके बाद आकार को बड़ा कर सुंदर डिज़ाइन में रंग भर कर रंगोली डिज़ाइन तैयार की गयी है।

बड़े फूल के आकार की रंगोली (Big rangoli with floral patterns)

f1ee610fae006337d1bec880ca5f3a9b

यह एक बड़े आकार वाली डिज़ाइन है जो फूलों वाले आकार में है। यह डिज़ाइन किसी भी मौके पर बनाई जाने वाली रंगोली डिज़ाइनों में सामान्य डिज़ाइन है जो कई लोग अपने घरों में बनाते हैं। खास तौर पर किसी घर के बाहर की जगह या बड़े से आंगन में इस तरह की रंगोली बनाई जा सकती है क्योंकि इसके लिए थोड़ी ज़्यादा जगह की ज़रूरत पड़ती है। दिवाली पर यह खास आकार सुंदर लगता है और इसमें सफ़ेद रंग से बार्डर बना कर केवल तीन रंगों से ही खूबसूरत डिज़ाइन बनाई गयी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

फ्लोरल पैटर्न वाली दीया रंगोली (Diya rangoli surrounded by a floral patterns)

4f8dcfb9809ea8246076a66d2938e08c

एक आसान डिज़ाइन है जिसे गोल घेरे के साथ शुरू कर सकते हैं। इसमें बीचों बीच एक दिया बना कर घेरे को बड़ा किया गया है। इसमें इस्तेमाल किए गए रंग बहुत ही खास लग रहे हैं। बाहरी गोले में सफेद रंग से शुरू करते हुये क्रमशः रंगों को गहरे शेड में परिवर्तित किया गया है जो एक नया प्रयोग है।

दिवाली के लिए आसान दीये वाली रंगोली (Easy diya rangoli for this Diwali)

a2b2faed0393345261837a5b30986194

यह अब तक की सबसे आसान डिज़ाइन है जिसे घर के अंदर या पूजा की जगह पर भी बनाया जा सकता है। इसे सजाने के लिए बहुत ज़्यादा रंगों की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है। रंगोली डिज़ाइन के बाहरी हिस्से में दीपक जलाकर इसकी शोभा बढ़ाई गयी है।

मयूर डिज़ाइन के साथ दीया रंगोली डिज़ाइन (Diya rangoli with peacocks / Peacock rangoli designs for diwali free hand)

a6ca5a7db8ed4942648d3b97e5d97f7f

ग्लिटर रंगों से बनी यह चमकीली रंगोली बहुत आकर्षक लग रही है। यह रंगोली के खास पैटर्न पर आधारित है जिसमें मयूर के आकार में रंगोली की डिज़ाइन बनाई जाती है। यह एक शुभ चिन्ह है जिसके साथ दीपक का प्रयोग भी किया गया है। यह दोनों ही दीपावली के प्रतीक हैं जो इस रंगोली के माध्यम से खास प्रभाव डाल रहे हैं।

रंगोली में आसान गणेश डिज़ाइन (Easy ganesha rangoli)

2845faaa175bd51b49d7a246ed6d3b89

 

गणेश एक आईसी आकृति है जिसे कई तरह की डिज़ाइनों में बनाया जा सकता है। कला के विभिन्न क्षेत्रों में भी गणेश की आकृति का इस्तेमाल हर जगह देखा जा साता है। रंगोली में भी इस आकृति को बनाना आसान है। इस रंगोली में भी एक साधारण तरीके से सुंदर गणेश की आकृति निर्मित की गयी है जो फ़्री हैंड रंगोली का एक नमूना है।

फ्लोराल के साथ दीया पैटर्न रंगोली डिज़ाइन / दिवाली पर दीये वाली रंगोली डिज़ाइन (Floral and diyas patterns / Rangoli designs for diwali with diya)

a42f003266ac31e80178d2e35aa99048

फ्लोरल डिज़ाइन उन डिज़ाइनों में से एक है जिसका प्रयोग रंगोली में सबसे अधिक किया जाता है। एक सामान्य फूलों वाली डिज़ाइन को सुंदर रंगों के साथ दीयों से सजाकर आकर्षक बनाया गया है। इसमें छोटे गोले से शुरुआत की गयी है उसके बाहर एक छोटा फूल और आगे बढ़ाकर उससे बड़े आकार का फूल बनाया गया है। फूल की पंखुड़ियाँ क्रमशः बड़ी होती गई हैं जो बाहरी हिस्से में दीये के आकार में बनी डिज़ाइन की वजह से आकर्षक लग रहा है।

फ़्री हैंड दिवाली रंगोली डिज़ाइन (Diwali rangoli designs freehand)

2-rangoli-designs-for-diwali-preview

दीये वाली रंगोली के बाद यह एक बहुत बड़े आकार की खूबसूरत रंगोली है जिसमें कई रंगों का प्रयोग किया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसमें जलते हुये दीपक की तरह की आकृति का निर्माण किया गया है। इसके गोल घेरों में कई खूबसूरत और गहरे रंग भरे गए हैं रंगों के साथ असली फूलों का प्रयोग भी इस रंगोली की डिज़ाइन को खूबसूरत बनाने के लिए किया गया है।

loading...