How to get rid of unwanted hair in private parts – कैसे पाएँ गुप्तांगों के बालों से छुटकारा

लोगों के पास अपने शरीर के अनचाहे बालों (unwanted hairs) को हटाने के अलग अलग कारण हो सकते हैं। कोई स्वच्छता की वजह से तो कोई किसी धार्मिक कारण से अपने अनचाहे बालों को हटा देता है। वहीं कुछ महिलाएं अपनी नई नवेली बिकनी (bikini) के साथ परफेक्ट दिखने के लिए अपने गुप्तांगों के बाल से छुटकारा चाहती हैं।

अपने आंतरिक अंगों से अनचाहे बालों को हटाने पर बात करना एक संवेदनशील विषय है और बहुत से लोग तो इस बात पर सुझाव लेने में भी संकोच या शर्मिंदगी महसूस करते हैं। यहाँ हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप आसान  विधि से अपने गुप्तांगों के बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

अपने शरीर के गुप्तांगों से बालों को हटाना पैरों और अंडरआर्म के बालों को शेव करके हटाने जितना आसान नहीं होता। शरीर का यह हिस्सा बहुत ही नाज़ुक होता है और ज़रा सी लापरवाही से डैमेज होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इस हिस्से के बाल ज़्यादा घने और मोटे भी होते हैं इसीलिए आपको इस भाग के बालों को हटाने के लिए ज़्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ती है।

यहाँ नीचे हमने कुछ आसान उपायों की सूची बनाई है जिसके द्वारा आप अपने अनचाहे बालों (anchahe baal) को अपनी सुविधा और स्किन टाइप के अनुसार चुन कर आसानी से हटा सकती हैं।

गुप्त अंगों पर शेव से अनचाहे बालों से छुटकारा (Shaving private parts)

आजकल अत्याधुनिक प्रसाधन मौजूद हैं जो बहुत ज़्यादा प्रचलन में हैं। शेविंग के द्वारा बालों को हटाने का तरीका सबसे आम तरीकों में से एक है। लोग सामान्य रेज़र से शुरुआत करते हुए अपने गुप्तांगों के बालों से छुटकारा पा सकते है। ये तो फिर भी आजकल पुराने तरीके हो गए हैं अब इलेक्ट्रिक रेज़र की सहायता से शेव करना और भी आसान व सुरक्षित माना जाता है। यह खास तौर पर उन खास अंगों को ही ध्यान में रख कर बनाया गया है, इसकी संरचना की वजह से कटने आदि का डर नहीं रहता। अपने लिए इसे खरीद कर आप अनचाहे बालों को हटाने का एक बेहतर साधन प्राप्त कर सकती हैं।

अंडरआर्म को गोरा करने के शीर्ष घरेलू उपाय

गुप्तांगों पर शेविंग के फायदे (Pros of shaving private parts)

  • सस्ता (Cheap) : परंपरागत शेविंग रेज़र सीधे होते हैं और ये काफी सस्ते भी होते हैं। इलेक्ट्रिक रेज़र थोड़े महंगे होते हैं पर एक बार पैसे खर्च करने के बाद आप सुरक्षा के साथ इसका प्रयोग कर सकती हैं।
  • कम समय की ज़रूरत (Quick) : शेविंग करने के लिए अन्य साधनों की अपेक्षा कम समय लगता है।
  • आसान (Easy): यह सामान्यतः अनचाहे बालों को हटाने का एक आसान उपाय है।
  • दर्दरहित (Painless) : शेविंग में किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता है इलेक्ट्रिक रेज़र से काटने का भी कोई डर नहीं होता। आंतरिक अंगों से बालों को दूर करने के लिए आप आसानी से इनका प्रयोग कर सकते हैं।

गुप्तांगों को शेव करने के नुकसान (Cons of shaving private hairs)

  • बार बार दोहराना पड़ता है (Repetitive) : जब आपने एक बार शेव किया तो इससे दोबारा बालों का विकास होता है। अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए आपको बार बार शेविंग करने की ज़रूरत पड़ती है।
  • खुजलाहट (Itchy) : आंतरिक अंगों को शेव करने के बाद त्वचा में खुजली या असुविधा महसूस होती है।
  • कटने का डर (Cuts): अगर आपने अपने अनचाहे बालों को हटाते समय सावधानी न बरती तो इसमें भी कटने का डर रहता है, खास पुराने और पारंपरिक शेविंग रेज़र का प्रयोग सावधानी से किया जाना चाहिए।
  • रेसेज़ (Rashes) : अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो शेविंग के बाद त्वचा पर रेसेज़ आ सकते हैं। रेज़र आपकी संवेदी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

गुप्तांगों के बालों को साफ करने लिए वेक्सिंग (Waxing private hairs se unchahe balo ko hatana)

अपने गुप्तांगों के अहचाहे बाल (anchahe baal) को हटाने के लिए वेक्सिंग एक बहुत ही प्रचलित साधन है। यह मुख्य रूप से तीन प्रकार से की जाती है। पहला है बिकनी वेक्सिंग, ब्रजेलियन वेक्सिंग और तीसरा प्रकार है हॉलीवुड वेक्सिंग।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बिकनी वेक्सिंग में केवल बिकनी लाइन पर ही वेक्सिंग की जाती है। यह वेजाइना (vagina) के आस पास के बाल इसके अंतर्गत नहीं आते। यही कारण है कि, बहुत सी महिलाएं वेक्सिंग के लिए ब्रजेलियन वेक्सिंग को चुनती हैं।

ब्रजेलियन वेक्सिंग 1980 के दौरान से तब लोकप्रिय हुई जब पतले धागों या वाली अर्धपारदर्शी बिकनी फैशन में आई। इस प्रकार की वेक्सिंग में आप अपने गुप्त अंगों के सभी बालों से मुक्ति पा सकती हैं। हॉलीवुड वेक्सिंग भी इसी तरह होती है इसमें भी आंतरिक अंगों के सभी बालों को पूरी तरह निकाल दिया जाता है।

वैक्सिंग के बाद होने वाले पिंपल्स से ऐसे पाएं राहत

अनचाहे बाल हटाने का तरीका, गुप्त अंगों पर वेक्सिंग के फायदे (Pros of Waxing private hairs)

  • यह आपके गुप्त अंगों के बालों को पूरी तरह से निकाल सकता है।
  • शेविंग की तुलना में इसका प्रभाव 20 से 40 दिनों तक रहता है।
  • वेक्सिंग के बाद जो नए बाल निकलते हैं वो ज़्यादा सॉफ्ट होते हैं।
  • यह शेविंग से सस्ता तरीका तो है पर शेविंग कि तुलना में ज़्यादा दिनों तक प्रभावी भी होता है और यह लेसर जैसे महंगे साधनों से सस्ता ही है।

गुप्त अंगों पर वेक्सिंग के नुकसान (Cons of waxing private hairs)

  • इस प्रक्रिया में दर्द का का अनुभव होता है जो कुछ देर तक बना रहता है।
  • संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • नए बालों के निकालने पर ¼ इंच के बाद फिर से वेक्सिंग की ज़रूरत पड़ती है।
  • इस प्रयोग में त्वचा पर खुजलाहट या जलन आदि होने की संभावना रहती है।
  • त्वचा संबंधी रोग जैसे एक्सिमा या सोराइसिस आदि में वेक्सिंग न करने की सलाह दी जाती है।
  • गुप्त अंग की त्वचा बहुत नाजुक होती है, वेक्सिंग से इन्हें नुकसान हो सकता है।
  • डायबिटीज़ के रोगी, प्रेग्नेंट महिलाएं और कुछ खास दवाएं जैसे गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं को विशेषज्ञ कि सलाह लेनी ज़रूरी होती है।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय है लोमनाशक क्रीम (Depilatory cream se anchahe balo ko hatana)        

गुप्तांगों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए ये क्रीम भी बहुत उपयोगी हो सकती है खासकर तब, जब आप अपनी बिकनी लाइन से भी अनचाहे बालों को हटाना चाहती हों। आपको अपने आंतरिक अंगों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए किसी अच्छी कंपनी के उत्पादों को खरीदना चाहिए। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह आपके लिए और भी ज़रूरी हो जाता है। बाज़ार में ऐसे बहुत सी क्रीम उपलब्ध है जिससे आपको अपनी ज़रूरत और सुरक्षा के अनुकूल सही क्रीम आसानी से मिल जाएगी। अपने गुप्तांगों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए नीचे दी जा रही सावधानियों पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए।

लोमनाशक क्रीम की खूबियाँ (Pros)

  • अनचाहे बालों को निकालने की यह विधि पूरी तरह से दर्दरहित है।
  • इसमें बालों को आसानी से और कम समय में निकाला जा सकता है।
  • अनचाहे बाल निकालने का सस्ता और सुविधाजनक तरीका है।

काले कूल्हों को उजला कैसे बनाएँ

 लोमनाशक क्रीम की कमियाँ (Cons)

  • बालों को हटाने के बाद आंतरिक अंगों से तीखी गंध या बदबू आती है।
  • इसके प्रयोग के बाद खुजली, रैश या जलन आदि असामान्य नहीं हैं। इनसे आपको परेशानी और बेचैनी हो सकती है।
  • संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती।
  • लंबे समय तक बार बार इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेसर का प्रयोग (Laser treatment to get rid of unwanted hair)

गुप्तांगों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेसर की मदद ली जा सकती है। यह प्रयोग आपको हमेशा के लिए एक बार में ही इस समस्या से दूर कर सकता है। अगर आप बार बार इस्तेमाल की जाने वाली विधियों जैसे शेविंग या वेक्सिंग से बचना चाहती हैं तो आपको लेसर का सहारा लेना चाहिए। लेसर आपके बालों को जड़ों से नष्ट कर देता है तो इसे बार बार हटाने की झंझट से मुक्ति मिल जाती है।

लेसर ट्रीटमेंट की खूबियाँ (Pros)

  • यह अनचाहे बालों को हटाने का स्थाई उपाय है।
  • यह वेक्सिंग की तुलना में एक सस्ता उपाय है।
  • इससे त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता।
  • मोटे और घने बालों को निकालने का यह श्रेष्ठ तरीका है।

लेसर ट्रीटमेंट की कमियाँ (Cons)

  • यह अनचाहे बालों को हटाने का अपेक्षाकृत सबसे महंगा उपाय है।
  • आपको इसे पूरी तरह सफल बनाने के लिए एक से ज़्यादा बार करना पड़ सकता है।
  • अनचाहे बालों को इस विधि से हटाने के लिए थोड़ा ज़्यादा समय लगता है।
  • अच्छे परिणामों के लिए आपको एक से ज़्यादा सेशन लेने पड़ सकते हैं।

गुप्तांगों से अनचाहे बालों को हटाने का नैचुरल तरीका (Natural remedies to remove hairs from private parts – unchahe baal hatane ke tarike)

भीतरी जांघो के कालेपन से कैसे छुटकारा पायें

अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं। जैसे वेक्सिंग से पहले आप अपने बालों को ट्रिम कर सकती हैं। साथ भी आपको यह भी अच्छी तरह पता कर लेना चाहिए की कहीं आपकी त्वचा पर इन प्रयोगों से किसी प्रकार की कोई एलर्जी तो नहीं होती।

अनचाहे बालों को हटाने का उपाय (baal hatane ka upaay Hindi me)

गुप्तांगों के बाल थोड़े ज्यादा सख्त होते हैं जिन्हें हटाने के लिए अधिक परिश्रम की ज़रूरत पड़ती है साथ ही आतंरिक अंगों की कोमल त्वचा का भी खयाल रखना पड़ता है इसीलिए घर पर गुप्तांगों के बालों को हटाने का तरीका थोडा मुश्किल लगता है. पर प्राइवेट पार्ट्स के बाल हटाने के घरेलु उपाय में आप यह तरीका अपना सकती हैं. वाइट पेपर पाउडर (White pepper powder) में पिसे हुए कपूर (Camphor) को मिलाएं. इसे मिट्टी के तेल (Kerosene oil) द्वारा भिगो कर पेस्ट की तरह तैयार कर लें. अब जिन हिस्सों से बाल हटाना है उन बालों को कैंची की मदद से ट्रिम कर इस मिक्सचर को लेप की तरह लगा कर 20 से 25 मिनट तक रखें. इससे बाल अपने आप झड़ जायेंगे.

चीनी के मिश्रण से अनचाहे बालों को दूर करने का प्राकृतिक तरीका (Get rid of private hairs with sugar mix)

एक कटोरे में 3 चम्मच चीनी लें। इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे अपने गुप्तांगों के बालों पर लगा लें। इस वेक्सिंग स्ट्रिप से कवर कर दें और कुछ देर बाद विपरीत दिशा में खींचते हुए निकाल लें।

अनचाहे बालों को प्रकृतिक रूप से हटाने के लिए यह सबसे ज़्यादा प्रयोग किता जाने वाला उपाय है।

बेसन के प्रयोग से घरेलू तरीके से हटाएँ अनचाहे बाल (Besan to get rid of genital hair)

बालों को काट कर छोटा कर लें। बेसन को पानी में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। इसमें थोड़ा नमक भी मिलाएँ। इसे आंतरिक अंगों के बालों पर लगा लें। इसे सूखने दें और रगड़ कर साफ करें। ये बालों को धीरे धीरे कम करने में सहायक होता है पर इसके कोई भी साइड इफ़ैक्ट नहीं होते।

अनचाहे बालों को हटने के लिए एलोवेरा वेक्स (Aloe vera wax for private area hair)

एलोवेरा के जेल को शहद के साथ मिलाकर गरम करें। इसे हल्की गरम अवस्था में ही त्वचा पर बालों को हटाने के लिए लगाएँ। अब इसे वेक्सिंग स्ट्रिप की मदद से विपरीत ओर खींचकर निकालें।

नींबू और शहद से हटाएँ अनचाहे बाल (Lemon and honey work like wax on your private part)

अगर आपको वेक्सिंग के बाद त्वचा पर दानें या फुंसियों की शिकायत होती है तो आपप्को इस तरीके को आज़माना चाहिए। नींबू के रस और शहद को मिलाकर गरम करें। यह वेक्स की तरह दिखने लगता है। इसे वेक्स की तरह ही बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें। शेविंग के बाद इस प्रयोग को करना बहुत फायदेमंद होता है।

जौ के साथ शहद का प्राकृतिक प्रयोग (Honey and oatmeal to clean private hair)

यह भी अनचाहे बालों को गुप्तांगों से हटाने का एक आसान और घरेलू उपाय है। इन दोनों को मिलाकर गरम कर लें। यह दिखने में वेक्स की तरह हो जाएगा। इसे अपने गुप्तांगों पर बालों को हटाने के लिए लगाया जा सकता है।

केले और जौ के स्क्रब से हटाएँ अनचाहे बाल प्रयोग (How to remove genital hair with banana and oatmeal scrub)

रूखी त्वचा के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को चमक के साथ मुलायम भी बनाता है। जौ का आटा त्वचा को अच्छी तरह एक्सफोलिएट करने में सहायक होता है। इन दोनों को साथ मिलाकर आप प्राकृतिक तरीके से बालों को धीरे धीरे हटा सकते हैं। एक पके हुये केले को अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें जौ का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें और अनचाहे बालों को हटाने के लिए उस हिस्से में इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाएँ। पनि से धोकर साफ कर लें। इस प्रयोग को प्रत्येक सप्ताह दोहराना चाहिए।

स्तनों के नीचे के चकत्तों के इलाज़ के घरेलू उपाय

अनचाहे बालों को निकालने के लिए फिटकरी और गुलाब जल (Unwanted private hair removal with alum and rosewater)

पुराने समय से यह तरीका बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। आप फिटकरी को ठोस या चूर्ण, किसी भी प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। ½ चम्मच फिटकरी के पाउडर में 3 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इसे चम्मच की सहायता से अच्छी तरह घोल लें और कॉटन बॉल से बालों पर लगाएँ। पर इसे 15 मिनट से ज़्यादा नहीं रखना चाहिए। पानी से धोने के बाद नमी के लिए जैतून का तेल लगाना न भूलें।

आलू और दाल के घरेलू प्रयोग से हटाएँ अनचाहे बाल (How to get rid of private hair with potato and lentil)

आयुर्वेद में आलू को प्राकृतिक ब्लीच की तरह माना गया है। इसे दाल के साथ मिलाकर त्वचा से बालों को अलग किया जा सकता है। दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। इसके लिए आप पीली दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को कद्दूकस कर के रस निकाल लें। दाल को महीन पीस लें। इन दोनों  को एकसाथ मिलाकर 1 चम्मच शहद और 4 चम्मच नींबू का रस मिलाएँ। इसे त्वचा पर 20 मिनट तक लगा के रखें और रगड़कर धो लें।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध तरीकों की जगह ये तरीके ज़्यादा सुरक्षित होते हैं। अगर आप कम समय में बालों को हटना चाहती हैं तो आपको लेसर की सुविधा लेनी चाहिए। और अगर आपकी त्वचा संवेदनशील नहीं है तो आप बाल हटाने वाली क्रीम या वेक्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आपको ध्यान रखना होगा की आप जिस किसी भी प्रयोग को करने जा रही हैं, वह सुरक्षित हो।

loading...