How to remove pimples on nose easily – नाक पर हुए पिंपल्स से निजात पाने के लिए उपचार

नाक हमारे चेहरे का एक ऐसा हिस्सा है, जो कि चेहरे को शार्प लुक (sharp look) देता है और त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखता है। नाक पर पिंपल हो जाने से हम अक्सर परेशान हो जाते हैं, लेकिन परेशान बिल्कुल ना हो, नाक पर पिंपल्स होना आम बात होती है। ऐसे में अगर आपके नाक पर भी पिंपल्स निकल गए हो तो ऐसे में आप परेशान बिल्कुल ना हो। आज हम नाक पर होने वाले पिंपल्स का इलाज करने का ही उपचार लेकर आएं हैं।

नाक पर होने वाले पिंपल्स भी कई तरह के हो सकते हैं। जिस तरह का पिंपल नाक पर हुआ है, आपको ठीक उसी तरह से ही उसका उपचार करना चाहिए। अगर आपके नाक पर एक पिंपल हो गया हो तो ऐसे में आप कई सारे उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

लेकिन अगर आपके नाक में अलग तरह के पिंपल्स या फिर मुंहासे हुए हैं, तो ऐसे में आपको अलग तरह से इसका उपचार करना चाहिए। आज का यह आर्टिकल आपको दोनों तरह के पिंपल्स से छुटकारा दिलाने के लिए उपचार बताएगा। यकीनन इन उपचारों से आपको नाक पर होने वाले पिंपल्स से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

ब्लॉक पोर्स के कारण हुए नाक के पिंपल को ऐसे हटाएं (How to remove nose pimples caused due to blocked pores)

नाक पर होने वाले पिंपल्स और मुंहासों से निजात पाने के पीछे सबसे सामान्य कारण है पोर्स का ब्लॉक हो जाना। पोर्स के ब्लॉक होने से नाक की त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं, इस दानों का उपचार ना किया जाएं तो यह इन छोटे छोटे दानों में सूजन होने लगती है और यह पिंपल्स और मुंहासों में बदल जाते हैं।

स्वास्थ्य कारणों की वजह से होने वाले नाक के पिंपल्स और मुंहासें से छुटकारा पाना (Get rid of nose pimples caused due to health reasons)

नाक पर होने वाले पिंपल्स और मुंहासे गलत खानपान के कारण भी हो जाते हैं। जंक फूड और मसालेदार खाने का सेवन करने से पाचन तंत्र का काम करना बिगड़ जाता है और नाक में पिंपल्स या मुंहासे होने लगते हैं। वही दूसरी तरफ जो पिंपल्स नाक और आंखों के पास हो तो उनका कारण लीवर के कामकाज को दर्शाता है। हालांकि यह सिद्धांत अभी तक सिद्ध नहीं हुए हैं, लेकिन यह कई लोगों का कहना है।

कॉस्मेटिक और मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से होने वाले पिंपल्स और मुंहासों से पाएं छुटकारा (Treat nose pimples caused due to makeup and cosmetics)

हर तरह की त्वचा के लिए अलग अलग तरह का प्रॉडक्ट (product) बनाया जाता है। ऐसा भी होता है कि अगर एक प्रॉडक्ट आपके चेहरे पर एक सीजन में सूट करता है, तो दूसरे ही सीजन में वह आपकी त्वचा को सूट नहीं करता हैं। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी त्वचा पर जो कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट सूट कर रहा हो, आप उसी का इस्तेमाल करें। ऐसा ना हो कि आप एक नए ब्रांड के कंसीलर का इस्तेमाल करने के तुंरत बाद दूसरे ब्रांड का इस्तेमाल करने लग जाएं। ऐसे में आपके नाक पर पिंपल्स और मुंहासों का हो जाते हैं, जो आपकी खूबसूरती को भंग कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नाक के पास होने वाले बालों को खींचकर टोड़ने से होने वाले पिंपल्स से ऐसे पाए निजात (How to remove nose pimples caused due to plucking of hairs on the nose)

नाक के पास होने वाले बालों को खींचकर टोड़ने से भी पिंपल्स होने लगते हैं। ऐसा करने से नाक के पास की त्वचा खींच जाती हैं और पिंपल्स या मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में आपको काफी तकलीफ होती हैं, और आप कुछ करने की हालत में नहीं रहते हैं। इसलिए आप जब भी नाक के पास के बालों को हटाने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे में आपको काफी सावधानी बरतनी होगी, ताकि आपको ज्यादा तकलीफ ना हो।

मेडिटेशन और हार्मोनल संतुलन ना होने से भी नाक पर पिंपल्स हो जाते हैं (Medications and hormonal imbalance as a cause of pimples on the nose)

हमारे शरीर में मेडिटेशन और हार्मोनल के असंतुलन होने से भी नाक के पास पिंपल्स होने लग जाते हैं। लेकिन इसका उपचार कभी खुद ना करें, इसका उपचार खुद करने से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य संपर्क कर लें। डॉक्टर से विचार करना इस बारे में काफी सही रहता है, इस समस्या का हल आप खुद कभी नहीं निकाल पाएंगे, क्योंकि यह समस्या शरीर के बाहरी तरफ नहीं, बल्कि अंदरूनी तरफ है। इस बात का पता लगाने के लिए कि नाक पर हुए पिंपल्स हार्मोनल असंतुलन होने से हुआ है, इसके लिए आप खुद इलाज करने से बचें।

जेनेटिक के कारण नाक में पिंपल्स होना (Genetics as a cause of pimples on the nose)

नाक में पिंपल्स होने के पीछे का कारण जेनेटिक भी हो सकता है, यानि कि यह परेशानी आपको अपने माता पिता से भी मिल सकती है। ऐसे मामलों में आपके लिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप कुछ उपचारों का इस्तेमाल कर अपने नाक पर होने वाले मुंहासों पर नियंत्रण पा लें। कुछ प्रभावी उपचार और रोकथाम से आप आसानी से इन पिंपल्स या मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

नाक पर होने वाले पिंपल्स से किस तरह छुटकारा पाएं (How to keep pimples on the nose away)

निवारण हमेशा इलाज से बेहतर होता है, ऐसे में अगर आपको नाक पर पिंपल्स होने की संभावाना पहले से ही दिखती हैं, तो ऐसे में आप इस बात का ध्यान करें कि आपको इनका आकार बड़े होने से पहले ही इनका समाधान करना होगा। ऐसा करने से आपको नाक पर होने वाले पिंपल्स से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। नीचे बताएं गए उपचारों की मदद से नाक पर होने वाले पिंपल्स से पाएं कुछ ही समय में छुटकारा।

क्लेंजिंग (Cleansing), टोनिंग (Toning) और मॉश्चराइजिंग (Moisturizing) को अपने रोजाना के दिनचर्या में जोड़े और इनका इस्तेमाल दिन में कम से कम दो बार करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को गंदगी और धूल से आसानी से छुटकारा मिलता है और आपके पोर्स में धूल मिट्टी होने की संभवाना भी खत्म हो जाती है।

अपनी त्वचा को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य एक्फोलेट करें। एक्फोलेट करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं खत्म हो जाएंगी। ऐसा करने से आपकी त्वचा के सारे पोर्स में जमी मिट्टी से आपको छुटकारा मिल जाएगा। ऐसा करने से आपको नाक के पास होने वाले पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। यह आपके लिए पिंपल्स से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाक पर हुए पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

अधिकांश समय में हमारे हाथ बैक्टीरिया (bacteria) को संक्रमित करते हैं, और हम उन्हीं हाथों को अपनी नाक पर लगाने लगते हैं, जिस कारण नाक में पिंपल्स हो जाते हैं, ऐसा करना बंद कर दें। ऐसा करने से मोटे मोटे पिंपल्स हो जाएंगे और आपके चांद से चेहरे पर दाग लग जाएगा। इसलिए आप जब कभी भी अपने हाथों से नाक पर हाथ लगाते हैं, तो ऐसे में आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही त्वचा को हाथ लगाएं।

त्वचा की देखभाल करने के लिए आप ज्यादातर आसान और सरल प्राकृतिक उपचारों का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है, ऐसे में आप आसानी से नाक के पास होने वाले मुंहासों से निजात पा सकते हैं। इसी के साथ आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आप अपनी नाक के त्वचा की बेहतर केयर (care) कर रहे हैं या नहीं।

नाक पर होने वाले पिंपल्स के पीछे कई कारण होते हैं, ऐसे में आपको कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए, ऐसा करने से आप इन पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। आइए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप नाक पर हुए पिंपल्स और मुंहासों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और आप आसानी से इन उपचारों की मदद से नाक पर हुए पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसा करने से आपको नाक पर होने वाले पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है।

टी ट्री ऑयल की मदद से नाक के पिंपल्स से पाएं निजात (How to remove big pimple on the nose with tea tree oil)

अगर आपके नाक पर एक भी पिंपल हुआ हो तो ऐसे में आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस ऑयल का इस्तेमाल कर आपको जल्द से जल्द नाक पर हुए पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। टी ट्री ऑयल को कभी भी सीधे अपनी त्वचा पर इस्तेमाल ना करें। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 2 बूंद टी ट्री ऑयल में 1 चम्मच पानी मिला लें। इसके बाद एक रूई की मदद से इस पानी को पिंपल पर लगाएं। इसे तब तक चेहरे से ना हटाएं जब तक की आप किसी तरह के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट(cosmetic product) को अपने चेहरे पर ना लगाएं। इस उपचार को आप दिन में कम से कम 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पहले और दूसरे उपचार में बराबर गैप होना चाहिए।

नाक पर हुए पिंपल को लहसुन की मदद से हटाएं (How to remove pimples on the nose with garlic paste)

लहसुन का पेस्ट नाक पर लगाना भले ही आपको पसंद ना आएं, लेकिन यह उपचार काफी असरदार होता है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से नाक के पास के पिंपल्स से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप 2 से 3 लहसुन की कली ले लें और फिर उन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बीस मिनट होने के बाद आप ठंड़े पानी से इसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस पेस्ट को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

टूथपेस्ट की मदद से नाक के पिंपल्स से पाएं निजात (Get rid of nose pimple with toothpaste)

अगर आपने किसी पार्टी पर जाने के कुछ समय पहले ही नाक के पास एक पिंपल दिखाई देता है, तो चिंता ना करें, आपके लिए टूथपेस्ट तब काफी सहयोगी हो सकता है। जी हां आप पिंपल से निजात पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इस उपचार को आसानी से अपने पिंपल पर लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि ऐसे में आप जैल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल ना करें। कोई ऐसा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें, जिसमें पुदीने की ताजगी हो।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर  (Apple Cider Vinegar for removing pimples on the nose)

एप्पल साइडर विनेगर नाक पर हुए बड़े पिंपल्स के लिए काफी उपयोगी होता है, इसके इस्तेमाल से नाक के पास होने वाले पिंपल्स से आसान से छुटकारा मिल जाता है। आप एप्पल साइडर विनेगर को सीधे ही अपनी त्वचा में लगा लें और अगर आपकी त्वचा सवेंदनशील है तो ऐसे में आप एप्पल साइडर विनेगर में हल्का सा पानी मिलाकर इस्तेमाल करें। अगर आप पानी नहीं मिलाते हैं, तो ऐसे में आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आप रूई को एप्पल साइडर विनेगर में डुबा लें और फिर इसे कम से कम 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें।

पिंपल्स से निजात पाने के लिए नींबू की ले मदद (Lemon for removing pimples on nose easily)

नींबू नाक के पास हुए पिंपल्स या मुंहासों के लिए काफी बेहतरीन उपचार है। इसके बाद कुछ ताजा नींबू का रस निकाल लें, इसे रूई में भिगोकर पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए पिंपल्स पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

मूल्तानी मिट्टी और टी ट्री ऑयल मास्क से नाक के पिंपल्स से पाएं मुक्ति (Multani mitti with tea tree oil mask for removing small pimples on the nose fast)

अगर आपके नाक के पास छोटे मोटे पिंपल्स या फिर मुंहासे हो, तो ऐसे में यह उपचार काफी उपयोगी होता है। इसके लिए एक चम्मच मूल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो लें और फिर इसमें 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल (tea tree oil) मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट की मदद से अपनी नाक पर हुए पिंपल्स या मुंहासों पर लगा लें। इस पैक के सूख जाने पर इसे साफ पानी से धो लें।

नीम और तुलसी का पेस्ट बनाकर नाक पर हुए छोटे पिंपल्स को हटाएं (Neem and tulsi concoction for removing small pimples on nose quickly)

नीम और तुलसी का पेस्ट बनाकर आप नाक के पास होने वाले छोटे छोटे पिंपल्स (pimples) से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय काफी आसान होता है। यह उपचार मुंहासों पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 20 नीम के पत्तों, 15 तुलसी के पत्तों को 2 कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद पानी को छान लें और नीम की पत्तियों को अलग कर लें और इस पानी के ठंड़ा हो जाने पर इस पानी से अपने चेहरे को धो लें। आप इस पानी को दिन में कितनी बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

loading...