Hindi Healthy fats to eat – 10 शीर्ष स्वस्थ वसा खाने के लिए

कई लोगों ने यह सुना है कि वसा स्वास्थ और शरीर के लिए अच्छे नहीं होते। ह्रदय को प्रभावित कर यह हमारा मोटापा भी बढ़ाते हैं। आजकल हर कोई अपने स्वास्थ को लेकर जागरूक है और सेहतमंद रहना चाहता है। स्वास्थ के लिए सारे वसा ख़राब नहीं होते किन्तु उनमें से कुछ लाभदायक भी होते हैं।

तर-बतर वसा आपके लिए अच्छे नहीं होते। पर जो वसा अच्छे हैं वह आपके स्वास्थ और दिमाग के लिए महत्वपूर्ण हैं। वसा के कार्य, वसा आपके शरीर में घुल के आपको शक्ति प्रदान करते है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि हलके वसा हमे स्वस्थ रखते है। परन्तु, हम वही पुराने विज्ञान को आज भी सही मानते है। पर आज के युग में विज्ञान ने उन्नति कर कई तथ्यों के बारे में हमे बताया है।

आज के समय में, जो तर-बतर वसा बनाते हैं, उन्होंने भी एक नई तरकीब से एच डी एल नमक तत्व कि मात्रा को बढ़ा दिया है। इसे हम आम भाषा में अच्छे कोलेस्ट्रोल के नाम से जानते है। यह तत्व आर्टरी में से प्लाक को हटता है जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

मक्खन (Butter)

लोगों को ब्रेड या चिप्स पर मक्खन लगाना काफी पसंद होता है। पर सेहत के प्रति जागरूक लोग इससे पूरी तरह बचते है। 50 प्रतिशत से जड़ा वसा अधिक तर-बतर होता है। इनमे किन्तु इतनी क्षमता नहीं होती कि गर्मी में यह ऑक्सीडाइज हो जाए। यह एकदम वनस्पति तेल की ही तरह करता है। वसा का पाचन, मक्खन में भरपूर मात्रा में विटामिन ऐ पाया जाता है। आप दो चम्मच सदा मक्खन या उसे सब्जियों पर डाल कर खा सकते है। थोड़ा सा मक्खन काफी समय तक शरीर में रहता है। अगर आप मक्खन की तुलना घी से करेंगे तो इसमें काम तापमान पर पिघलने के गुण ज़्यादा है। निर्माता मक्खन को कम वसा के साथ बनाते है जिससे यह स्वस्थ के लाभदायक हो जाता है।

कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं और पुरूषों के लिए

बतख वसा (Duck fat)

फैट के कार्य, यह एक तरीके का कम वसा वाला उत्पाद है जिसमे करीब 50 प्रतिशत पूर्ण वसा होता है। इसमें ज्यादा चिकनाई वाला वसा केवल 14 प्रतिशत होता है। इसमें लिनोलिक एसिड एवं कई तरह के ज़रूरी वसा मौजूद होते हैं। यह गुर्दे को सही रूप से काम करने में मदद करता है। यह आपको सब दुकानों पर नहीं, केवल बहुत लक्ज़री दुकानों पर ही मिल सकता है। इसे ज़्यादा तापमान पर भी गरम किया जा सकता है। इसके अलग स्वाद के कारण यह सब चीज़ों में उपयोग में नहीं लाया जा सकता। आप इसे रोज़ इस्तेमाल करना नहीं चाहेंगे।

एवोकाडो (Avocado)

यह वसा हलके हरे रंग का होता है जिसका सरस स्वाद होता है। वसायुक्त भोजन, यह आप भोजन के अंत के खाने में उपयोग में ल सकते है। यह आँखों के लिए बहुत अच्छा है क्यूंकि इसमें लुटेइन नाम का पदार्थ होता है। लुटेइन में क्लोरोफिल मौजूद होता है जो एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट है।

जैतून का तेल (Olive oil)

वसा के स्रोत, यह बाज़ार में मौजूद सबसे हल्का तेल है जो स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। यह पतला होना के कारण ह्रदय के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह तेल स्वादिष्ट भी होता है। यह विवध प्रकार में उपलब्द होता है। यदि आप एक्सट्रा वर्जिन तेल का उपयोग करते हैं तो यह उतना लाभदायक नहीं हो सकता। किन्तु यह सलाद बनाने के लिए काम में लिया जा सकता है। अच्छी गुणवत्ता का तेल इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि सस्ते जैतून के तेलों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा कम हो जाती है।

चर्बी (Lard)

कई लोगों को यह नहीं पता होगा की चर्बी होती क्या है। किसी किसी को यह सबसे हानिकारक वास लगता होगा। किन्तु इस वास ने यह प्रवत्ति को बदला है। यह मनुष्य के दिमागी खलल को कम करने में मदद करता है। यह एल डी एल का स्टार कम करके स्वास्थ को अच्छा कोलेस्ट्रोल प्रदान करता है।

थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए बेहतर आयोडीन युक्त पदार्थ

नारियल का तेल (Coconut oil)

आप आसानी से नारियल के तेल को बाज़ार में पा सकते हैं जिसे कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। अगर इसे कई सालों से बुरा वास भी माना गया हो परन्तु शोध ने इसे गलत साबित किया है। इसमें भरपूर मात्रा में लोरिक एसिड होता है जो प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ने में अच्छा होता है।

शिया मक्खन (Shea Butter)

आजकल कॉस्मेटिक कम्पनियाँ क्रीम और मॉइस्चराइजर में शिया मक्खन के तत्वों का उपयोग करती हैं जिससे व्यक्ति की त्वचा कोमल बनती हैं। यह मक्खन त्वचा के इलाज में उपयोग में लिया जाता हैं जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता हैं और वह मुलायम दिखने लगती हैं। इस मक्खन को पिघला कर किचन में तेल की तरह इस्तेमाल किया जाता हैं। आज के समय में यह चॉकलेट बनाने में प्रयोग किया जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

चीआ (Chia)

यह बीज दक्षिण अमरीका और मेक्सिको की उपज हैं। इसका दूसरा नाम सैल्विया हैं। खाने के अलावा इसे घर सजाने के प्रयोग में लिया जाता हैं। चूँकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं, यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता हैं।

अंगूर के बीज (Grape seeds)

फाइबर फूड या रेशेदार आहार

यह कई पीढ़ीओं से यूरोप में प्रधान की तरह उपयोग में लिया जा रहा हैं। इसके तेल को तटों पर नहीं बनाया जाता किन्तु प्राचीन समय से स्थानींय स्टार पर बनाया जा रहा हैं। यह एच डी एल की मात्रा बढ़ा कर कोलेस्ट्रोल को कम करता हैं। तथा यह धमनियों की दीवारों को भी ठीक करता हैं।

कमलिना (Camalina)

यह ब्रासिका परिवार का एक हिस्सा हैं। इसके कुछ प्रकार और हैं जैसे पत्ता गोभी, ब्रोकली और सरसों। वसायुक्त पदार्थ, सुन्हेरा तेल कमलिना से निकाला जाता हैं। जिसमे भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 एसिड होता है। यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।