Dandruff home remedies for greasy hair/oily scalp – ऑयली बालों से डैंड्रफ हटाने के प्राकृतिक उपाय, रूसी की समस्या

ऑयली हेयर्स (Oily hairs) के साथ सिर की ऑयली त्वचा एक बहुत खराब अनुभव है जो सिर में खुजलाहट और बेचैनी पैदा करता है. अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि आपके परिवार के अन्य सदस्य भी रूसी या डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से परेशान होंगे. डैंड्रफ के घरेलु उपाय (Dandruff ke gharelu upay) आपके सिर कीई त्वचा और हेयर टाइप के लिए अलग अलग होते हैं, जैसे ड्राई हेयर्स के लिए रूसी का उपचार अलग होता है वहीँ ऑयली बालों के लिए रूसी के घरेलु उपाय अन्य तरह के हैं. रूसी सिर की त्वचा या स्कैल्प में बनती है और कुछ समय बाद बालों को प्रभावित करना शुरू कर देती है. बालों को प्रभावित कर डैंड्रफ बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं जिससे बाल अत्यधिक संख्या में टूटते हैं. बाज़ार में वैसे तो कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो ऑयली बालों से डैंड्रफ का उपचार करने में मदद करते हैं लेकिन कई बार ये समस्या दोबारा वापस आ जाती है. अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है और आप भी केमिकलयुक्त ट्रीटमेंट लेने से बचना चाहती हैं तो प्रकृति के पास आपकी समस्या का उपाय है. प्रकृति में हमारे आस पास ही ऑयली बालों का उपचार मौजूद है. ऑयली या तैलीय बाल उलझन भरी एक समस्या है जिसके लिए निम्न तरह के घरेलु उपाय किये जा सकते हैं जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने और बालों को प्राकृतिक रूप से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

डैंड्रफ के प्राकृतिक उपाय हिंदी में (Home remedies for oily skin dandruff in Hindi)

बेकिंग सोडा द्वारा रूसी का इलाज (Dandruff treatment in Hindi – Baking soda dandruff recipe)

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं और आप रूसी की समस्या (roosi ki samsya) से परेशान हैं तो आपको बेकिंग सोडा का यह प्रयोग ज़रुर करना चाहिए. रूसी हटाने के घरेलू उपाय  में बेकिंग सोडा का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है इसे प्रयोग करने के लिए इस उपाय को करें,

How to treat oily scalp and dandruff with baking soda?

एक कप गुनगुने पानी में कुछ बूंदे रोजमेरी ऑइल की लें, अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इस प्रयोग को बालों में करने के लिए आपको एक स्प्रे बोतल की ज़रूरत पड़ती है. इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर अच्छी तरह हिला लें और इसे बालों और रूसी से प्रभावित हिस्सों में अच्छी तरह स्प्रे करें. इसे बालों में सूखने दें और किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें.

लिस्ट्रीन से रूसी कैसे खत्म करें, बालों से रूसी हटाने के उपाय (Dandruff home remedy : How to get rid of greasy hair with Listerine?)

हम अक्सर अपने मुंह से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करने और मुंह को जीवाणुओं से दूर रखने के लिए लिस्ट्रीन (Listerine) का प्रयोग करते हैं, इसके अलावा कई लोग इसका प्रयोग गरारा करने के लिए भी करते हैं. पर क्या आपको पता है कि लिस्ट्रीन का प्रयोग रूसी के लिए भी किया जाता है जो रूसी का घर पर किया जाने वाला एक प्रभावी उपाय है. इसे करने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी लें और पानी कीई लगभग आधी मात्रा में लिस्ट्रीन लें और बोतल में भरकर इसे अच्छी तरह हिला लें ताकि इन दोनों का मिश्रण बन जाये. अब अपने बालों में शैम्पू करें और शैम्पू करने के बाद सिर की त्वचा या स्कैल्प को लिस्ट्रीन के इस सलूशन से स्प्रे कर 30 मिनट तक रखें और फिर सादे पानी से बालों को धो लें. यह बालों से रूसी हटाने का सरल उपाय है.

नींबू से डैंड्रफ कैसे दूर करें (Dandruff ke gharelu upaay, Lemon for oily scalp dandruff)

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली हैं तो लेमन या नींबू का प्रयोग बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप एक ताज़ा नींबू लें और नींबू का रस निकाल कर उँगलियों की मदद से सिर की त्वचा पर हलकी मसाज करते हुए लगायें. अगर आप इसे सीधे प्रयोग नहीं करना चाहती तो, नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और इससे बालों को धो लें, कुछ मिनट रखने के बाद अंत में सादे पानी से बालों को ज़रूर धो लेना चाहिए.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डैंड्रफ के घरेलु नुस्खे में नीम का प्रयोग (Neem leaves for oily hair dandruff remedy)

आपने नीम के विभिन्न तरह के गुणों के बारे में ज़रूर सुना होगा जो त्वचा और बालों के घरेलु उपाय के लिए बेहतरीन माना जाता है. नीम में जिवाणुओं को नष्ट करने का प्राकृतिक गुण होता है इसके अलावा नीम में एंटीफंगल प्रापर्टी भी होती है जो डैंड्रफ की वजह से सिर में होने वाली खुजली को दूर करता है. नीम का प्रयोग बालों के लिए फायदेमंद है. इस प्रयोग को करने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें, इस पानी को छान लें और इस पानी से बालों को धोकर कुछ समय के लिए ऐसे ही रहने दें.

इसके अलावा बालों के लिए नीम के घरेलु उपाय में एक और तरीका अपनाया जा सकता है. नीम के पत्तों को पीसकर लेप बना लें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे तक रखें. इससे बालों की खुजली दूर होती है और रूसी की समस्या भी दूर हो जाती है.

loading...