Home remedies for whitening dark underarms – अंडरआर्म को गोरा करने के शीर्ष घरेलू उपाय

काली कांख एक ऐसी सबसे सामान्य समस्या है जिससे फैशन की दिवानी सभी महिलायें पीड़ित है। यह किसी भी गोरी त्वचा वाली महिला के लिए शर्म की बात है कि उसकी काली कांख स्लीवलेस कपड़े को पहनने पर दिखायी पड़ जाती है जब भी वह बांह को ऊपर उठाती है। इस समस्या के कारण उसका आत्मविश्वास गिर जाता है। लेकिन, ऐसे कई घरेलू उपाय है जिनको अपनाकर आप काली कांख को गोरा कर सकते है।

अगर आप आधुनिक स्लीवलेस कपड़ों को पहनना चाहते है तो काली कांख बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। काली कांख होने के कई कारण हैं। कांख के किसी विशेष हिस्से में बाल अधिक होना, इसे हटाने के लिये लोगों द्वारा अलग-अलग उपाय अपनाये जाते हैं। बालों को हटाने वाली क्रीम के उपयोग से भी आप कांख के कालेपन को कम कर सकते हैं।

कांख में कालापन त्वचा और कपड़े में होने वाले घर्षण के कारण हो सकता है। इसलिये कसे कपड़े पहनने से बचें। किसी चिकित्सकीय परिस्थिति के कारण भी कांख के कालेपन की समस्या हो सकती है। लेकिन घरेलू उपाय भी प्रभावकारी है।

बगल को गोरा करने के लिये घरेलू उपचार (Home remedies for whitening dark underarms)

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू से सफेद कांख (Lemon for lightening underarms)

नींबू में विरंजक का गुण पाया जाता है, इसको अपनी त्वचा पर लगाने से काली त्वचा गोरे रंग से बदल जाती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण के साथ साथ विटामिन और एल्फा हाइड्रॉक्सिल अम्ल पाया जाता है। यह आपकी त्वचा से काले घेरे को भी आसानी से विटामिन सी के कारण हटा सकता हैं। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) की मात्रा होती है, जिसकी मदद से कोलेजन (collagen) में काफी बढ़ोत्तरी देखी जाती है। आपको बस नींबू के छिलके को अपनी गहरे रंग की त्वचा पर रगड़ना होगा और 20 मिनट तक लगाना होगा। इसके बाद धुल दें।

अंडरआर्म्स का कालापन – खीरा (Cucumber se kali bagal ko saaf karna)

स्वास्थ्य गुणों के साथ ही खीरा आपकी त्वचा के लिए भी काफी प्रभावी साबित होता है। खीरे में सभी प्रकार की त्वचा के लिये लाभदायी गुण पाया जाता है। अगर आप आपनी त्वचा रंगत को गोरा करना चाहते हैं तो खीरे से अच्छा कुछ नहीं है। आपकी कांख में बने धब्बों के लिये खीरे का विरंजक गुण एक आदर्श उपाय है। इस फल में पोटैशियम, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, बायोटीन, विटामिन बी1 और तांबा पाया जाता है। इस फल को ग्राइंडर में पीस कर इसके गूदे को अपनी त्वचा पर लगायें और पानी के साथ धुल दें।

अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा – नारियल तेल (Coconut oil to whiten dark underarms)

नारियल तेल में विटामिन ई, प्रोटीन, संतृप्त वसा और कैप्रियलिक अम्ल होता है, आप इससे काली कांख की समस्या का समाधान पा सकते हैं। आप गोरी, चिकनी और खूबसूरत कांख को पाने के लिये त्वचा पर नारियल तेल को लगा सकते हैं। यह विभिन्न प्रकार के त्वचा समस्याओं के उपचार में अच्छी है। यह सभी प्रकार की त्वचा समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। प्रतिदिन बिस्तर पर जाने से पहले अपनी दोनों कांखों पर नारियल तेल को लगायें और कुछ दिनों के बाद अंतर को महसूस करें।

अंडरआर्म्स का कालापन – आलू (Potato for dark underarms)

सन टैन के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

आलू बहुत सामान्य और एक महत्वपूर्ण सब्जी है जिसे हम लगभग प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की सब्जी बनाने में प्रयोग करते है। साथ ही कांख के कालेपन को हटाने में भी यह मददगार है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फास्फोरस , राइबोफ्लाविन , पोटैशियम , ज़िंक, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पाये जाने वाले मैलिक अम्ल के कारण यह एक बहुत अच्छा विरंजक भी है। चूंकि आलू में स्टार्च होता है, इसलिये त्वचा रंगत को हल्का करना आसान हो जाता है। बहुत से बुजुर्गों में आंखों के नीचे फूलापन आ जाता है जिसे आलू के रस से ठीक किया जा सकता है।

अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा – बेकिंग सोडा (Baking soda for clear underarms)

बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छा अपपर्णक है जो कांख से मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकता है। कुछ लोगों में बहुत ही गहरे काले रंग की कांख होती है ऐसे लोगों के लिये बेकिंग सोडा एक आदर्श उपचार है। यह त्वचा के छिद्रों को खोल देता है और आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी कम करने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लेप बनायें और इसे अपनी कांख पर लगा लें जहाँ आपको गहरे रंग की कांख की समस्या है। इसे 25 मिनट तक लगाये रखें और फिर गुनगुने पानी से धुल दें।

संतरे का छिलका (Orange peel se underarms ka kalapan kaise dur kare)

अब आपको संतरे को खाकर इसका छिलका फेंक देने की कोई ज़रुरत नहीं है। अगर आपकी काँखों के नीचे कालापन आ गया है तो यह विधि आपके लिए काफी कारगर साबित होगी। संतरे का यह ख़ास अंश त्वचा की रंगत को गोरा करने के लिए कई सौन्दर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। पर इसके लिए आपको एक विधि का पालन करने की आवश्यकता होगी। संतरे के कुछ छिलके लें और इन्हें धूप में डालें।  एक बार इनके सूख जाने पर इन्हें पीसकर इनका पाउडर बना लें। अब संतरे के छिलके के इस चूरे के 2 चम्मच लें और इसे गुलाबजल एवं दूध के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी कांख पर सही प्रकार से लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

टमाटर का रस (Kale underarms ko gora kare tomato juice se)

स्ट्रेच मार्क्स घटाने के घरेलू नुस्खे

टमाटर का रस भी आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। इसके लिए एक टमाटर लें और इसे बीच में से काट लें। अब इसे आधा करें और इसे अपनी कांख के भाग पर रगड़ें। इसे अच्छे से तथा इस प्रकार रगड़ें कि यह आपकी कांख के नीचे के काले पड़ गए भागों में सही प्रकार से समा जाए। इसे इस त्तरह रगड़ें कि आपकी त्वचा का कोई भी भाग इससे बचा ना रहे। इसे 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद आप इसे आसानी से धो सकते हैं।

एलोवेरा का रस (Aloe vera juice)

एलोवेरा की एक पत्ती लें और इसे बीच में से काट लें। इसके अंदर से चिपचिपे जेल (gel) को बाहर निकालें एवं अपनी काँखों के नीचे लगाएं। अपने हाथों को सीधे उठाकर रखें, जिससे इसे आसानी से सूखने का समय प्राप्त हो जाए। एक बार जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें। आप इसे बिना धोये भी छोड़ सकते हैं, क्योंकि एलो वेरा जेल का त्वचा पर प्रयोग करने से यह नरम और मुलायम बन जाती है। इससे आपकी त्वचा से काले धब्बों और टैन (tan) की परत दूर होगी।

केले का छिलका (Banana skin se kankh ko gora karna)

इसके लिए एक केला लें, इसका छिलका निकाल लें और फल को खा लें। आप इस बचे हुए केले के छिलके की मदद से अपनी काँखों के काले पड़ गए भागों को दोबारा उजला बना सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके को अपनी काँखों पर अच्छे से रगड़ें। इसके बाद कुछ देर तक प्रतीक्षा करें जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए। एक बार जब आपको यह महसूस हो जाए कि यह भाग पूरी तरह से सूख चुका है तो इसे सादे पानी से अच्छे से धो लें। यह काँखों के नीचे का कालापन दूर करने का काफी प्रभावी उपाय साबित होता है।