Simple and effective potato face masks – चेहरे के लिए आसान और असरदार के फेशियल मास्क

आलू के अन्दर ऐसा विटामिन होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा होता है और महिलाओं के बीच एक पसंदिदा फेस पैक बनता है। आलू के लाभ, स्टार्च, राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन त्वचा के उपचार में उपयोगी होते है। इस लेख से आपको व्यक्तिगत लाभ के साथ साथ आलू मास्क क्रीम बनाने की विधि भी बता देंगे। लोगो के अधिकांश व्यंजन में आलू भले ही चिप्स या स्वादिष्ट करी बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हो लेकिन आलू में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे प्रोटीन होते है। आलू के फायदे, अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रिया हो रही हो तो आलू के प्रयोग से एक फेस पैक तैयार कर सकती है।

चमकती त्वचा के लिए आलू मास्क क्रीम (Potato face mask for skin lightening se aloo ke gun)

सामग्री (Ingredients)

  • एक आलू
  • 1-2 बड़े चम्मच कच्चा दूध
  • एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

फेशियल करने का तरीका, एक माध्यम आकर के उबले हुए आलू को मैश कर ले, जिससे वो मुलायम हो जाये और एक चिकना पेस्ट बना ले। अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल डाले। एक नरम पेस्ट के लिए इसमें दो बड़े चम्मच कच्चा दूध डाले और इसे अच्छी तरह से मिलाकर 10 से 15 मिनिट के लिए रख दे।

चेहरे पर झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

तैलीय त्वचा के लिए आलू घरेलू फेस पैक (Potato face pack for oily skin)

सामग्री (Ingredients)

  • आधा आलू
  • एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी

फेस पैक बनाना (How to make)

फेशियल करने का तरीका, आधा आलू को उबालना है और उस मिश्रण को निचोड़ कर रस निकाले। अब आलू के रस में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अपनी उंगलियों से मिश्रित करे है, उसके बाद लगभग 15 से 20 मिनिट रखे  और इस पेस्ट को चेहरे पर सुखा लगाना है और ठन्डे पानी से धो ले। आलू त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी दूर करने में मदद करते है साथ ही साथ त्वचा पर काले धब्बे को कम करने में भी मदद करते है।

चेहरे की झुर्रियो के लिए आलू और गाजर का फेस पैक (Potato and carrot face mask for wrinkles)

सामग्री (Ingredients)

  • मध्यम आकर का आलू
  • 1 -2 बड़े चम्मच कच्चा दूध
  • ग्लिसरीन की कुछ बूंदे

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिये उत्तम टमाटर फेशियल फेस पैक

फेशियल कैसे करे, एक माध्यम आकार के आलू को आची तरह से आग में भुने, फिर इसमें दो बड़े चम्मच कच्चा दूध मिला ले। उसके बाद ग्लिसरीन की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले, अब इस पेस्ट को 15 मिनिट के लिए रख दे फिर अपने चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी का उपयोग करना है।

आलू और जैतून के तेल का घरेलू फेस पैक (Aging with potato and olive oil face pack)

फेशियल कैसे करे, इस त्वचा के पैक को बनाने के लिए कुछ कच्चे आलू छिलके के साथ और जैतून के तेल की कुछ बूंदों की जरुरत होगी अब जैतून के तेल में आलू के छिलके भिगो ले उसके बाद चेहरे के मुहांसों,काले धब्बो पर हलके तेल से सना हुआ छिलका रगड़े। पानी से चेहरे को धोने क बाद moisturizer क्रीम का उपयोग करे।

अक्सर उचित पोषण की कमी अस्वस्थ त्वचा का मुख्य कारण बन जाता है । त्वचा की परतो की नीचे  तेल होना अशुद्धता होने का एक संकेत है। आप नियमित रूप से इस फेस पैक का उपयोग शुरू कर जल्द ही तैलीय त्वचा की समस्या को अलविदा कह देंगे। आलू और जैतून का तेल जिसमे विटामिन ई और विटामिन बी होता है,एक शक्तिशाली स्त्रोत है और वैज्ञानिक रूप से त्वचा को पोषण देने के लिए उपयोग हो रहे है।

परिणाम (Result)

इस आलू फेस पैक (facial ke fayde) से आपके चेहरे के मुहांसे और काले धब्बे दूर होंगे और आलू का प्रयोग आपकी त्वचा को कोमल कर देगा।

रक्त संचार बढ़ाने वाला पैक (A pack to improve blood circulation hai aloo ke fayde)

चाहे आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो, यह पैक आपको काफी अच्छे परिणाम प्रदान करता है। इस पैक में दालचीनी का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह त्वचा में रक्त के संचार में काफी मदद करता है और इसे रैडिकल्स (radicals) से मुक्त तथा बेदाग़ बनाता है। आलू त्वचा को नमी देने का कार्य काफी प्रभावी रूप से करता है।

महिलाओं के लिए प्राकृतिक एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

सामग्री (Ingredients)

इस फेस पैक का निर्माण करने के लिए आपको थोड़ी सी दालचीनी और एक उबले आलू की आवश्यकता होगी।

विधि (Facial kaise kare)

जब आप सारी सामग्री के साथ तैयार हो जाएँ तो अगले कदम की तरफ बढ़ें। सबसे पहले चेहरे पर लगाने के लिए उबला आलू लगाएं। इसके बाद ब्लेंडर (blender) में दालचीनी डालें और इससे एक महीन पाउडर बना लें। अब इस पाउडर का छिड़काव आलू पर करें, इसे अच्छे से मिलाएं और इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा पर अच्छे से करें और आँखों के भाग को छोड़ दें। यह आपके चेहरे पर सूखने में ज़्यादा समय नहीं लेगा। अच्छे परिणामों के लिए चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

परिणाम (Results)

रक्त संचार के दुरुस्त हो जाने से ही त्वचा की वे सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी, जिन्होंने आपको अब तक काफी परेशान किया हुआ था। अगर आपको रूखी त्वचा की समस्या सता रही है तो यह नुस्खा आपके लिए काफी कारगर साबित होगा।

आलू और मलाई का फेस पैक (Enjoy winter with potato and cream face pack)

ठण्ड के समय आलू के साथ ताज़ी दूध की मलाई का फेस पैक आपके चेहरे की ठण्ड में उस समय सुरक्षा करता है, जब वह अपनी नमी खो देती है और तुरंत रूखी हो जाती है। अगर त्वचा की खुजली, धारीपन और रैशेस (rashes) को ठीक करने की बात की जाए तो इस पैक का कोई मुकाबला नहीं है।

सामग्री (Ingredients)

इस पैक के लिए दूध से ताज़ी मलाई निकालें और थोड़े से आलुओं को मसलें।

विधि (Directions)

नारंगी के घरेलु फेस पैक और फेस मास्क

एक पात्र लें और इन दोनों उत्पादों को इसमें डालें। इस पेस्ट को महीन बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं तथा इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। इसे ठन्डे पानी से धो लें।

परिणाम (Result)

इस विधि को 3 से 4 हफ़्तों तक जारी रखने के बाद आपको अपनी त्वचा के स्वरुप में काफी बदलाव नज़र आएगा। यह काफी मुलायम हो जाएगी और दाग भी धीरे धीरे कम हो जाएंगे।

गाजर और आलू का पोषक पैक (A nourishing carrot and potato face pack se aloo ke labh)

आलू त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने का काफी बेहतरीन तत्व है, क्योंकि इसमें उच्च मैग्नीशियम काम्प्लेक्स (magnesium complex) और फॉस्फोरस (phosphorus) की मात्रा होती है। गाजर में बीटा कैरोटीन (beta-carotene) होता है, जो इस पैक को बनाने में आलू की मदद करता है। यह तत्व त्वचा के अंदर जाकर विटामिन ए (vitamin-A) में बदल जाता है, जिससे आपकी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण प्राप्त होता है।

सामग्री (Ingredients)

इस पैक का निर्माण करने के लिए मुख्य उत्पाद हैं आलू और गाजर। एक महीन पेस्ट बनाने के लिए आपको हल्दी के पेस्ट और बादाम के तेल की भी आवश्यकता होगी।

विधि (Directions)

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

सबसे पहले सब्ज़ियों को बारीकी से काट लें और उन्हें सादे पानी में कुछ देर के लिए पकाएं। इसके बाद पानी को छान लें और उबले सब्ज़ी के टुकड़ों को अच्छे से मसल लें। अब इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इन्हें चम्मच के द्वारा अच्छे से मिश्रित करें और चेहरे पर लगाएं।

परिणाम (Result)

इस उत्पाद का प्रयोग हफ्ते में 2 बार करने पर आपको झुर्रियों से रहित त्वचा प्राप्त होगी। आलू के नमी प्रदान करने वाले गुण आपकी त्वचा को मुलायम बना देंगे। इस पैक की मदद से आपके चेहरे का रंग भी गोरा होगा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday