How to remove pimple marks over night – रातभर में पाएँ मुंहासों के दाग से छुटकारा

मुंहासों (pimples) की समस्या के साथ उनके दाग भी कम परेशानी का कारण नहीं होते, वैसे तो मुंहासों के दाग कुछ दिनों बाद ही धीरे धीरे हल्के होने लगते हैं। पिंपल के पक जाने के बाद वह फूट कर दाग के रूप में रह जाता है। और पिंपल (acne) कुछ दिनों बाद धीरे धीरे स्वतः ही कम होकर मिट जाते हैं पर उनकी दाग आगे भी कई दिनों तक बने रहते हैं। कई बार तो ये दाग जाने का नाम ही नहीं लेते और चेहरे को लंबे समय तक इन्हें झेलना पड़ता है।

सुंदर चेहरे पर ये पिंपल के दाग बहुत ही भद्दे लगते हैं। अगर आपकी त्वचा का रंग गोरा है और उस पर मुँहासे के दाग रह जाते हैं तो यह लाल या काले- भूरे दाग चेहरे की सुंदरता को नष्ट कर देते हैं। इसकी वजह से कई लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी आ जाती है। पिंपल के हल्के दागों को कंसीलर आदि की मदद से छिपाया जा सकता है पर यह तरीका हमेशा कारगर नहीं होता। खासकर जब ये दाग बहुत ज़्यादा गहरे हो जाते हैं तो इन्हें छिपाए रखना मुश्किल होता है।

अगर आप अपने चेहरे के दागों को कंसीलर की मदद से नहीं छिपा पा रही हों तो आपको कोई अन्य तरीका आज़माना चाहिए। पिंपल के दागों को मिटाना आसान नहीं होता पर कुछ प्रभावकारी घरेलू उपचार द्वारा आप एक रात में ही मुंहासों के दाग को हल्का कर सकती हैं। इस प्रयोगों को नियमित रूप से आज़माने पर निश्चित तौर पर लाभ होता है।

सिर्फ एक रात में ही इन गहरे दाग को एकदम जड़ से नहीं मिटाया जा सकता पर इन्हें हल्का ज़रूर किया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है की आप कितनी संयमता और नियमित रूप से इसका प्रयोग करते हैं। और इसके साथ ये सारे घरेलू प्रयोग आपकी स्किन टाइप (skin type) पर भी निर्भर करते हैं।

कुछ खास तरह की त्वचा पर ये प्रयोग जल्दी असर कर जाते हैं तो कभी कभी इन्हें अच्छे परिणाम देने में थोड़ा समय लगता है। इस आर्टिकल में आपको एक लिस्ट की जानकारी दी जा रही है, जिसमें घरेलू उपचार से पिंपल के दाग दूर करने के उपाय बताए जा रहे हैं।

मुहासे के निशान दूर करने के लिए शहद का घरेलू उपचार (Over night remedy for pimple marks with honey)

त्वचा और चेहरे के ग्लो के लिए बेहतरीन रेडिएन्स क्रीम

मुंहासों के दाग पर शहद के प्रयोग से एक रात में ही आप असर देख पाएंगे। एक बार प्रयोग से ही आपके ये दाग हल्के पड़ जाते हैं। इसका नियमित रूप से प्रयोग करने पर आपको जल्दी ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मुंहासों के दाग वाली जगह पर शहद को अपनी उँगलियों से लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाये तो हाथ में पानी लेकर इस जगह पर 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। इस क्रिया को दिन में दो बार करना चाहिए। आप इस क्रिया को रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं। रात को चेहरे पर शहद लगा लें और सुबह पानी की सहायता से हल्की मसाज के बाद धो कर साफ कर लें।

मुंहासों के दाग एक रात में कम करने के लिए नींबू का प्रयोग (Remove pimple marks in one night with lemon)

नींबू (lemon) शरीर के साथ साथ चेहरे के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा की जलन और खुजली आदि को दूर करने के साथ चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। नींबू को पिंपल के दाग वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ते रहें। इसके बाद कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। दिन में 2 बार इस प्रयोग को करें।

बेकिंग सोडा से करें एक रात में दूर करें पिंपल के दाग (Baking soda for lighten pimple spot from face in one night)

बेकिंग सोडा त्वचा के लिए एक एक्सफोलिएटर (exfoliator) का काम करता है। यह चेहरे के दाग को कम समय में ही हल्का कर समाप्त कर देता है। बेकिंग सोडे को थोड़े पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर रगड़ना नहीं है। केवल दाग वाले हिस्सों पर गोल घुमाते हुए लज्ञें और सूखने पर धो लें। दिन में 2 – 3 बार इस प्रयोग को करने पर मुंहासों के दाग जल्दी ही खत्म हो जाते हैं।

पपीते से करें एक रात में चेहरे के दाग दूर (Get rid of pimple marks in over night)

दोहरी ठुड्डी (डबल चिन) से छुटकारा पाने के लिए टिप्स – डबल चिन की परेशानी ऐसे दूर करे

चेहरे के गड्ढे, पपीते में ब्लीच (bleach) का गुण पाया जाता है। यह एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करता है और त्वचा से दाग आदि को कम कर करने में भी मदद करता है। पके हुए पपीते को मैश कर चहरे के दाग पर लगा लें। इसे हाथों से घुमा कर मसाज करें। 5 – 6 मिनट इसे रगड़कर 20 मिनट सूखने दें। अब चेहरे को पानी से धो कर साफ कर लें। दिन में दो बार इसे करने पर चेहरे के दाग दूर हो जाते हैं और चेहरा उज्जवल होता है।

हल्दी से रातभर में करें चेहरे के काले दाग धब्बे दूर (Pimple marks remove fast with turmeric)

त्वचा के लिए हल्दी (turmeric) का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है। हल्दी की गाँठे त्वचा के रंग को हल्का करती हैं साथ ही कील मुंहासों के दाग को भी हल्दी की मदद से जल्दी कम किया जा सकता है। रात को सोने के पहले कच्ची हल्दी का रस दाग पर लगा लें और हल्की मसाज कर ऐसे ही छोड़ दें, सुबह ठंडे पानी से इसे धोकर साफ कर लें। इसके अलावा हल्दी के पाउडर को पेस्ट के रूप में भी लगाया जा सकता है। आप इसे दिन में दो से तीन बार मुंहासों के दाग पर लगा कर हल्की मालिश करें और कुछ देर लगा कर रखें। कुछ दिनों में ही आपको अपने चेहरे के दाग में अंतर दिखाई देगा।

लहसुन से मिटाएँ मुंहासों के दाग (Pimple ke mark kaise hataye with garlic)

लहसुन में उच्च मात्रा में सल्फर तत्व मौजूद होता है जो त्वचा के दाग धब्बों को तेज़ी से हल्का करने में मदद करता है। आप लहसुन के नियमित इस्तेमाल से त्वचा में दिखने वाले एक्ने (acne) के दाग आदि को कम कर सकते हैं। लहसुन की कलियों को छिलकर पीस लें और इसका रस निकाल लें। इस रस में रुई के गोले भिगो कर चेहरे में दाग वाली जगह पर लगाकर लगभग 1 घंटे तह छोड़ दें। पानी से चेहरा धोकर साफ करें। आप इस प्रयोग को रात में भी कर सकते हैं। लहसुन के रस को रात भर दाग पर लगा लें, और सुबह साफ पानी से चेहरे को धो लें।

खीरे से करें मुंहासों के दाग का उपचार (Cucumber for reduce acne marks)

कील मुंहासे का इलाज, खीरे में कई प्रकार के उपयोगी विटामिन (vitamins) और एंजाइम (enzymes) पाये जाते हैं जो त्वचा की अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। खीरा त्वचा पर मुंहासों के दाग को कम करने में भी बहुत प्रभावी माना जाता है। आप खीरे के पतले स्लाइस काट कर चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर खीरे के रस का प्रयोग भी पिंपल के दाग को दूर करने में किया जा सकता है। खीरे के रस को 30 मिनट तक चेहरे पर लगा के रखें। इस प्रयोग को दिन में दो बार करना बेहतर होता है।

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

ग्रीन टी से पिंपल के दाग हटाएँ (Green tea ice cube for pimple marks treatment)

ग्रीन टी प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) से भरपूर होती है ग्रीन टी आइस क्यूब (green tea ice cube) का इस्तेमाल त्वचा से दाग धब्बों को हटाने के लिए किया जा सकता है। ग्रीन टी त्वचा की मरम्मत का काम करता है और वहीं आइस या बर्फ त्वचा के रक्त का प्रवाह तेज करती है। इस तरह ये दोनों मिलकर त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को गरम पानी में भिगो दें। जब यह ठंडा हो जाये तो इसे छानकर पत्ती को पानी से अलग कर लें। इसे आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमा दें, इस ग्रीन टी आइस क्यूब को आप सीधे प्रयोग कर सकती हैं। दाग वाले स्थान पर इस आइस क्यूब को रखें और यह प्रयोग कुछ दिनों तक नियमित रूप से दिन में 2 बार करें।

एक्ने के दाग कम करने के लिए आलू का प्रयोग (Potato juice to get rid of acne marks on face)

आलू को त्वचा के किसी भी तरह के दाग दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा से पिंपल या मुंहासों के दाग धब्बों को दूर करने के लिए आलू बहुत असरकारक होता है। आलू को छिलकर कद्दूकस कर लें। अब इसके रस को दाग वाले हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। यह जल्दी ही त्वचा से दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होता है।

टमाटर से दूर करें चेहरे की दाग (Remove pimple marks with the help of tomato)

टमाटर में मौजूद बहुपयोगी विटामिन्स चेहरे के पोषण में मददगार होते हैं साथ ही चेहरे की त्वचा से दाग आदि को भी कम करते हैं। एक टमाटर को पतले स्लाइस में काट कर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। इसे 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और पानी से चेहरा साफ कर लें।

एक्ने के दाग दूर करने के लिए एलोवेरा (Aloe vera treatment to cure acne marks)

त्वचा एवं बालों की देखभाल के लिए ग्लिसरीन के लाभ

एलोवेरा त्वचा पर एक औषधि की तरह कार्य करता है। यह त्वचा को पोषण देने के साथ पर्याप्त नमी देने में भी सहायक होता है। एलोवेरा की ताज़ा पत्तियों से जेल को निकाल कर चेहरे और प्रभावित हिस्सों पर लगा कर 20 से 30 मिनट तक के लिए रखें। इस प्रयोग को कुछ हफ्तों तक रोजाना करने से पिंपल के दाग अल्प समय में मिट जाते हैं।

जैतून के तेल से रात भर में हटाएँ दाग (Pimple marks removal olive oil)

जैतून का तेल त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा के पुनर्निर्माण में भी सहायक होता है। अगर आप मुंहासों के दाग जैसी समस्या से जूझ रही हैं तो आपको जैतून के तेल का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए। जैतून के तेल को हाथों में लेकर प्रभावित हिस्सों पर दिन में 3 से 4 बार लगाएँ।

गुलाबजल और चंदन का प्राकृतिक प्रयोग (Rosewater and sandalwood)

किसी भी प्रकार की त्वचा पर चंदन (sandalwood) का प्रयोग बहुत लाभदायक होता है। चंदन त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को हल्का कर दूर हटाने में भी सहायक है। इसके साथ गुलाब जल (rosewater) त्वचा को पोषण और चमक देने का कार्य करता है। चंदन के पाउडर को सामान्य पानी की बजाय गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित हिस्से में लगा के रखें। इस पेस्ट को आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जब चेहरे पर यह पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें आप देखेंगे की नियमित इस प्रयोग से आपके चेहरे से दाग धब्बे हल्के होते जा रहे हैं।

संतरे के छिलके से हटाएँ दाग धब्बे (Homemade treatment of orange peels for muhase ke dag)

संतरे के छिलके में त्वचा पर कोलेजन के निर्माण को बढ़ाने का विशेष गुण पाया जाता है। संतरे के छिलके को दूध के साथ मिलाकर चेहरे में 15 मिनट तक लगा के रखें, फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। या इसके अलावा आप संतरे के सूखे छिलके को पीस कर पाउडर बना सकती हैं इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें और चेहरे के प्रभावित हिस्सों में लगा लें। इस प्रयोग से चेहरे से मुंहासों के दाग बहुत कम समय में ही दूर हो जाते हैं।

बाहों के निशानों को मेकअप और बिना मेकअप ऐसे करें कवर

प्राकृतिक तरीके से अनानास का जूस के प्रयोग से हटाएँ एक्ने के दाग (Pineapple juice to reduce pimple marks one night)

अनानस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एक बेहतरीन फल है। इसमें एंटीइन्फ़्लेमेटरी (anti inflammatory) और एक्सफोलिएट (exfoliate) करने का खास गुण होता है। एक्ने के दाग को कम करने के लिए इसका प्रयोग एक आसान प्रक्रिया है। पाइनएप्पल जूस को दाग धब्बों वाले हिस्से में लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और 20 मिनट तक रखें। जब यह जूस चेहरे पर सूख जाये तो हाथों को पानी से गीला कर हल्के हाथ से रगड़ कर निकालें और उसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। साथ ही इसे उन स्थानों में भी लगाना चाहिए जहां की त्वचा पर पतली रेखाएँ आदि दिखाई देती हों। यह अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड को बढ़ाकर दाग धब्बों को प्रभावी तरीके से मिटाता है। हफ्ते में 2 – 3 बार इसका प्रयोग करना बेहतर होता है।

मुंहासों के दाग हटाने के लिए दूध के साथ जायफल का नैचुरल उपाय (Nutmeg with milk for lighten pimple marks)

जायफल और दूध को साथ में प्रयोग करने पर यह त्वचा के दाग धब्बों को आसानी से दूर कर सकता है साथ ही यह त्वचा में होने वाले किसी प्रकार के लाल भूरे धब्बों को भी कम करने में सहायक होता है। यह पूरी तरह से एक प्राकृतिक उपाय है जो काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। ½ चम्मच बारीक पीसे जायफल को 1 चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। आप देखेंगे की यह पेस्ट थोड़ा तरल बनता है। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से में 2 मिनट के लिए लगा लें यह थोड़ा सूख जाये तो इसके ऊपर पेस्ट की एक और परत लग लें। इस प्रकार 2 से 3 परत लगाने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। चेहरे को साफ करने के पहले हाथ को पानी में गीला कर थोड़ी देर हल्के हाथों से रगड़कर पानी से धो लें।

कॉफी, चीनी और नींबू के रस के मिश्रण से दूर करें पिंपल मार्क्स (Coffee and sugar scrub with lemon juice for pimple ke daag)

कॉफी, चीनी और नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण बना लें। यह मिश्रण त्वचा को बहुत अच्छी तरह एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही यह एज्क बेहतरीन स्क्रबर भी है। ½ चम्मच कॉफी को 1 चम्मच शक्कर के दानों के साथ मिला लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 2 – 3 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद हल्के हाथों से गोल घुमाते हुए मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस प्रयोग के बाद चेहरे पर किसी अच्छे मॉश्चराइज़र का प्रयोग करना न भूलें।

झाई क्या होती है? झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय

हरे नारियल का पानी (Green coconut water to reduce acne marks or muhase ke nishan)

हरे नारियल का पानी किसी भी तरह के दाग को त्वचा से हटाने में बहुत जादुई तरीके से काम करता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक आसान प्रयोग करने की ज़रूरत पड़ती है। अगर आपके चेहरे में मुंहासों से दाग हैं और आप इसे दूर करना चाहते हैं तो दिन में कई बार हरे नारियल के पानी से चेहरे को धोएँ। यह चेहरे की त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है साथ ही एक्ने आदि के दाग को भी चेहरे से दूर करता है।

इन सभी प्राकृतिक प्रयोगों में चेहरे को पर्याप्त नमी देने का गुण पाया जाता है। ये सभी उपाय त्वचा की भीतर से मरम्मत कर उसे एक्सफोलिएट करने के साथ एक्ने आदि के दाग धब्बों को भी चेहरे से दूर रखते हैं। इन सब के साथ त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या को नियमित करें और बाहर जाते वक़्त किसी अच्छे सनस्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। अपने चेहरे की त्वचा को दाग धब्बों से दूर रखने के लिए ओमेगा 3 युक्त आहार का इस्तेमाल करें। दमकती त्वचा के लिए भोजन में विटामिन ए को ज़रूर शामिल करें।

loading...