Home remedies to treat dark elbows and knees – काले घुटनों और कोहनी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

कई महिलाओं को काले घुटने और कोहनी के कारण काफी शर्म आती है। काले कोहनी और घुटने के कारण कई महिलाएं पूरी बाजू के कपड़े पहनना ही पसंद करती हैं। ऐसा इसलिए ताकि उनके काले कोहनी और घुटने किसी को दिख ना पाए। इन काले घुटनों और कोहनी के कारण आप लोगों के बीच आने से भी डरने लग जाते हैं।

लेकिन आप चिंता बिल्कुल ना करें, आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इन काले घुटने और कोहनी को साफ कर सकते हैं। यह समस्या काफी आम है आप बिना किसी झिझक के इन उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कोहनी ही नहीं बल्कि घुटने के कालेपन को भी दूर कर सकते हैं।

कोहनी और घुटनों की त्वचा की काले पड़ जाने के पीछे अहम कारण सूरज की रोश्नी, ड्राईनेस और त्वचा का घर्षक होता है। कोशिश करें कि आप कैमिकल (chemical) युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि इन उपचारों का इस्तेमाल करने से बेहतर घर पर उत्पादों का इस्तेमाल कर, कोहनी और घुटने के कालेपन को हटा लें।

आइए आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से घुटने के कालेपन (ghutno ka kalapan) और कोहनी के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करने के बाद आप अपने मनचाहे कपड़े जैसे शाट्स पहनकर बाहर घूम सकते हैं।

काले घुटनों और कोहनियों से छुटकारा पाने के प्रभावी तरीके (Effective ways to get rid of dark knees and elbows)

बेकिंग सोडा और दूध जैसे घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर कोहनी का कालापन से पाएं छुटकारा (Use baking soda and milk home remedy for dark skin)

गहरे और सांवले बिकनी लाइन के लिए घरेलू उपचार

  • 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा (baking soda) ले लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध मिलाकर एक मोटा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। धीरे धीरे इस पेस्ट को अपने काली हुई कोहनी, घुटने और हाथों पर लगाना शुरू कर दें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपचार को दिन में कम से कम 2 बार अवश्य इस्तेमाल करें।
  • दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है, जो कि पिंगमेंटेशन (pigementation) को कम करने में काफी मदद करता है। इसी के साथ बेकिंग सोडा (baking soda) में एक्फोलेटिंग गुण होते हैं।

कोहनी और घुटनों की सफाई के लिए हल्दी, शहद और दूध (How to use turmeric, honey and milk tips for dark knees and elbows?)

  • काले घुटनों और कोहनियों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी, शहद और दूध का इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने घुटने और कोहनी पर लगाएं रखें। इसके बाद डार्क एरिया (dark area) को 2 से 3 मिनट के लिए रब करें। जब आप अच्छे से इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगा लें तो इसके बाद पानी से हाथों को साफ कर लें। इस उपचार का इस्तेमाल कर आपको कुछ ही दिनों में बेहतरीन परिणाम देखने को मिल जाएगा।
  • हल्दी, दूध और शहद में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) , व्हाइटनिंग (whitening) और मॉइचराइजिंग (moisturizing)गुण होते हैं, जो कोहनी और घुटनों के कालेपन को आसानी से दूर कर सकता है। ऐसा करने से आपकी कोहनी और घुटने काफी कोमल हो जाएंगे।

काले घुटनों और कोहनियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल और चीनी (Use sugar and olive oil to get rid of dark knees and elbows)

  • काले घुटनों और कोहनियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल और चीनी का इस्तेमाल करने के लिए आप चीनी और ऑलिव ऑयल (olive oil) और चीनी की बराबर मात्रा लेकर इसे मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने डार्क घुटने और कोहनी में लगाएं। इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर 5 से 7 मिनट तक रब करते रहे, इसके बाद इसे पानी और हल्के साबुन से साफ कर लें।
  • चीनी में प्राकृतिक एक्फोलेटिंग (exfoliating) गुण होते हैं जो कि ड्राई स्किन (dry skin) और मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। ऑलिव ऑयल त्वचा में नमी बनाएं रखता है।

जाँघों और कूल्हों से सेल्युलाईट हटाने के लिए समुद्री शैवाल से बने घरेलू नुस्खे

ब्लीचिंग के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल (Ways to use lemon and honey for bleaching)

  • एक चम्मच शहद और नींबू का रस लें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस उपचार को आप बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नींबू में बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट (bleaching agent) होता हैं और शहद एक बेहतरीन मॉइचराइजिंग होता है।

डार्क त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नींबू और चने का आटा (Use lemon extract with gram flour to lighten dark black skin)

  • 2 चम्मच चने का आटा लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। इस मिक्चर को अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में 5 से 10 मिनट तक मसाज करते रहे। इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें इसके बाद ठंड़े पानी से त्वचा को साफ कर लें।
  • नींबू एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट की तरह होता है, वहीं दूसरी तरफ चने का आटा त्वचा की टैनिंग (tanning) को कम कर त्वचा को कोमल बनाता है।

त्वचा के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और हेवी क्रीम (Use turmeric and heavy cream for skin tingle)

  • थोड़ी सी हेवी क्रीम ले लें। हेवी क्रीम बनाने के लिए आप क्रीम को उबाल लें। इसके बाद आधा चम्मच हल्दी और आधा कप बंगाल बेसन ले लें। इन दोनों को मिलाकर पीस लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने घुटनों और कोहनी में सर्कुलर मोशन में लगा लें। इसके बाद मृत कोशिकाओं के हटने के बाद आप अपने त्वचा को साफ कर लें। हल्दी के पीले रंग से आपकी त्वचा का रंग और साफ हो जाएगा। बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपचार को एक दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हल्दी में एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं, यह एक तरह के ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह पिंगमेंटेशन को भी कम करता है।

स्ट्रेच मार्क्स घटाने के घरेलू नुस्खे

त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए विनेगर और दही का उपयोग (Try vinegar and yogurt to lighten the skin)

  • एक कटोरी ले और उसमें 1 चम्मच विनेगर और दही मिला लें। इस दोनों को मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा में सर्कुलर मोशन में लगा लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत हल्की हो जाती है। 20 से 25 मिनट पूरे होने पर आप पानी से साफ कर लें।
  • विनेगर और दही में एसिटिक और लैक्टिक एसिड के गुण होते हैं। यह दोनों ही त्वचा की रंगत को हल्का कर हमारे कोहनी और घुटनों की रंगत को हल्का कर सकते हैं।

नींबू के रस को अकेले इस्तेमाल कर त्वचा को ब्लीच करना (Lemon juice can alone do wonders to bleach your skin)

  • नींबू त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है। एक नींबू लेकर उसे दो हिस्से में बांट लें। इसके बाद नींबू का रस निकाल लें। आप नींबू के हिस्से को अपने डार्क घुटने और कोहनी में लगा कर अपनी त्वचा की रंगत को हल्का कर लें। ऐसा करने से आप अपनी त्वचा को चमका कर त्वचा के कालेपन को दूर कर सकते हैं। इसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा पर लगे नींबू के रस को साफ कर लें। इसके बाद अपने हाथों पर लोशन या पेटरोलियम जैली (petroleum jelly) लगा लें।
  • नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो कि त्वचा की रंगत को प्राकृतिक तरीके से बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के हल्का कर देती है।

ऐलोवेरा जैल का उपयोग कर त्वचा की रंगत, घुटनों का कालापन कम करना (Aloe vera gel to lighten skin)

ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर आप अपनी धूप से प्रभावित हुई त्वचा को कम कर सकते हैं। यह त्वचा की रंगत को हल्का कर देती है, आप ऐलोवेरा को त्वचा के अलावा कोहनी और घुटनों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइचराइज करती है और त्वचा को डार्क और ड्राई बनाने में भी मदद करती है। इसके लिए आप एक ताजा ऐलोवेरा की पत्ती लें और उसका जैल एक कटोरी में निकाल लें। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा की टैनिंग और कोहनी के रंग को हल्का कर सकती हैं। इसे आप 30 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगा रहने दें, इसके बाद ठंड़े पानी से त्वचा को साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपचार को सप्ताह में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

जन्म निशान हटाने के लिये घरेलू उपचार

काले घुटने और कोहनी के लिए नारियल का तेल (Coconut oil se ghutno ko saaf kaise kare)

नारियल तेल कोहनी और घुटनों की रंगत को हल्का करने के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार माना जाता है। नारियल के तेल में विटामिल ई होता है, जो कि त्वचा की रंगत को हल्का करने में काफी मददगार होती हैं। यह आपकी त्वचा कोहाइड्रेट (hydrate) और मॉइचराइज करता है। नारियल के तेल में त्वचा की रंगत और डैमेजनेस को ठीक करने के गुण होते हैं। आप नारियल के तेल हाथों में लेकर इसे अपने घुटनों और कोहनी पर सीधे सीधे नहाने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा में 1 से 2 मिनट तक मसाज करते रहे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

इसके अलावा आप नारियल तेल का इस्तेमाल एक और तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच में नारियल तेल लें और आधा चम्मच नींबू का रस इसमें मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस मिक्चर को अपने घुटनों और कोहनी पर इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की रंगत को हल्का कर सकते हैं। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा में लगा रहने दें और फिर इसे पेपर टॉवल (paper towel) से साफ कर लें। इस उपचार को आप दिन में एक बार अवश्य इस्तेमाल करें।

पुदीने की पत्तियों से घुटने और कोहनी के कालेपन को हटाने के लिए कैसे करें उपयोग? (How to get rid of dark black skin on elbows and knees with mint leaves?)

पुदीने में कई वाष्प्शील तेल होते हैं, जो कि शरीर के कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा के स्किन टोन को हल्का करने में भी काफी मदद करता है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ्य और चमकदार बनाए रखता है। आप बस दो से तीन मिनट के लिए पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंड़ा होने दें और फिर इस पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद एक रूई की मदद से इसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए इसे अपनी त्वचा में लगाएं रखें और फिर गर्म पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल करें।

गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

डार्क स्किन टोन से छुटकारा पाने के लिए खीरा की प्राकृतिक घरेलू उपचार (Cucumber best natural home remedy for dark skin tone)

खीरा एक ऐसा घरेलू उपचार है जो कि त्वचा की रंगत को और भी हल्का कर सुंदर बना सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए आप खीरे को टुकड़े में काट लें। इसके बाद इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने काली त्वचा पर लगाएं और फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर इस पेस्ट को लगा रहने दें। इसके बाद पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। खीरे में होने वाले गुण त्वचा की रंगत को हल्का कर देती है, और आपके स्किन टोन (skin tone)को भी बूस्ट (boost)करती है।

संतरे के छिलके और शहद का इस्तेमाल कर डार्क घुटने और कोहनी से पाए छुटकारा (Orange peels and honey to get rid of dark skin on knees and elbows)

संतरे के छिलके और शहद में बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीचिंग पाउडर होता है, जो आपकी त्वचा की रंगत को हल्का करती है। इसके लिए आप एक संतरा लें और उसका छिलका निकाल कर उसे सूखा लें। इसके बाद इसे ग्रांइड (grind) कर एक पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें शहद मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे डार्क घुटनों और कोहनी पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इससे सर्कुलर मोशन (circular motion)में मसाज करें, ऐसा करने से मृत कोशिकाएं दूर हो जाएंगी। इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा में लगा रहने दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें।

चंदन का पाउडर और गुलाब जल से डार्क त्वचा से पाएं छुटकारा (Sandalwood powder and rose water to prevent dark skin)

हाथों की झुरियों को घरेलू उपचार से कैसे हटाए – हाथों की सुंदरता

चंदन के पाउडर में एंटीबायोटिक (antibiotic) गुण होते हैं, जो कि एक प्राकृतिक क्लींजर (cleanser)की तरह काम करता है। आप ऐसे में चंदन का पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट (paste) को डार्क घुटने और कोहनी में लगाएं। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। इसके बाद पानी से इस पेस्ट को त्वचा से हटा लें। आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं दूर हो जाएंगी और आपको सुंदर कोहनी और घुटने मिल जाएंगे।

आलू और गुलाब जल का उपयोग कर स्किन लाइटनिंग (Potato and rose water for skin lightening)

आलू और गुलाब जल टैन रिमूविंग एजेंट (tan removing agent) की तरह काम करता है। आलू में ब्लीच होता है, जो त्वचा की रंगत में सुधार लाता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक आलू को काट कर इसे पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसमें हल्का सा गुलाब जल भी मिला लें। इसके बाद इसे घुटने और कोहनी में लगा लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए घुटने और कोहनी में लगा कर रख दें। इसके बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें।

त्वचा पर पपीता का इस्तेमाल कर हल्की रंगत (Ways to lighten skin tone with papaya)

पपीता के कई सौंदर्य और ब्यूटी (beauty) लाभ होते हैं। पपीता का इस्तेमाल आप त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो कि हमारी त्वचा को बेहतर ग्लो और स्वस्थ बनाता है। ताजा पपीता का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा को डार्कनेस (darkness) से बचा सकते हैं। आप चाहे तो ताजे पपीता का सेवन कर भी त्वचा को डार्कनेस से बचा सकते हैं, इसके अलावा आप पपीता के पल्प (pulp) को निकाल कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे कुछ देर काली त्वचा में लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। यह आपको बेहतरीन ग्लो देगी।

काले घुटनों और कोहनी के लिए आप कच्चे पपीते को मैश कर मिक्स कर लें, इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट से अपनी त्वचा में ग्लो (glow) वापस ला सकते हैं, इसे 30 मिनट तक अपनी त्वचा में लगा रहने दें। ऐसा करने से त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा। बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपचार को सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।

loading...