Electric toothbrushes usage – इलेक्ट्रिक ब्रश के लाभ और हानि

क्या आपने तकनीक में आये बदलाव को देखा है? जिन चीज़ो को करने में घंटो लग जाते थे वह अब कुछ मिनटों में हो जाती है। इसका श्रेय नए आविष्कारों को जाता है। इन्हीं आविष्कारों में से एक इलेक्ट्रिक और सोनिक ब्रश है। काफी समय से यह हमारे सामने है किन्तु अब तक इन्हें सही पहचान नहीं मिली है।

हमारे मन में इलेक्ट्रिक ब्रश का नाम सुनते ही सबसे पहले एक सवाल आता है। कि यह हो क्या सकता है? अगर आप इस पर थोड़ा गौर करे तो आप इलेक्ट्रिक या सादे ब्रश के बीच के अंतर को समझ पाएंगे। इसके अलावा आप जान पाएंगे कि इलेक्ट्रिक ब्रश काम कैसे करता है। इस सन्दर्भ में आइये इसके कुछ लाभ और हानियों के बारे में जाने।

दांतो की अच्छी सेहत और सफाई के लिए उनकी देखभाल आवश्यक है। बाज़ार में दो तरह के ब्रश उपलब्द हैं: इलेक्ट्रिक और सादे ब्रश। आज के समय में हर दूकान में आपको इलेक्ट्रिक ब्रश मिल सकते हैं।

इलेक्ट्रिक ब्रश बैटरी से चलते हैं जो आपके मुँह में हर तरफ घूम कर सफाई करते हैं, जो सादे ब्रश नहीं कर पाते। इसका सिरा पहले गोलाई में एक तरफ बार बार घूमता हैं तथा उसके पश्चात दूसरी ओर। इसके प्रभाव पर कई मुद्दे उठाये गए हैं।

इलेक्ट्रिक ब्रश (Electric Brushes)

यह बैटरी से चलते हैं। इसके ब्रिसल स्वचालित रूप से दो तरह से घूमते है – दोलन और गोलाई में दोलन तरीके से। किसी इंसान के ब्रश करने की क्षमता से ज़्यादा तेज़ यह ब्रश काम करते है। इससे दांत साफ़ और सफ़ेद होते है।

इलेक्ट्रिक ब्रश के लाभ (Advantages of electric brushes – electronic brush ke labh)

अच्छी महक के लिये बेहतरीन मुंह फ्रेशनर

  • इलेक्ट्रिक ब्रश के फायदे, यह ब्रश बुज़ुर्गों और उन लोगो के लिए अच्छे है जो एक जगह से उठने में सक्षम नहीं हो। यह डायबेटिक मरीज़ों के लिए भी बहुत कारगर हैं। यह उनके मुँह को बिना किसी प्रयास के साफ़ करेगा जिससे मुँह की अच्छी तरह सफाई होगी।
  • यह ब्रश दाँतों के डॉक्टरों द्वारा सहमति पा चुका है। कई तर्कों का पता लगाने के बाद इन ब्रशों को सादे ब्रश से अच्छा माना गया है। यह सादे ब्रश से 80% अधिक लाभ प्रदान करते है। इसका घूमता हुआ सिरा डॉक्टरों द्वारा सफाई किया जाने जैसा परिणाम देता है। इसी कारण कई लोगों ने इसे उपयोग में लाना शुरू किया है।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश मुँह में करीब 3000-4000 बर घूमता है जिससे दांत साफ़ और सफ़ेद होते है। यह ब्रश ने साबित किया है की इसके उपयोग से दाँतों की समस्या नहीं होती। इसमें टाइमर लगा है जो 2 मिनट तक आपके दाँतों को साफ़ करता है। इसके ब्रिसल बहुत मुलायम है जो दाँतों में कोने एवं उसकी दरारों तक पहुँचते है।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश के फायदे, इलेक्ट्रिक ब्रश दाँतों को स्वच्छ और सफ़ेद बनाने में कारगर है। यह प्लाक, पीलेपन और मसूड़ों की समस्या नहीं होने देता। इसकी बनावट मुँह की हर तरह से सफाई करने के हिसाब से बनाई गयी है। यह दाँतों के आखरी हिस्से तक पहुंच के हर दरार को अच्छी तरह साफ़ करता है।
  • यह ब्रश मसूड़ों की समस्याओं से बचाता है। इस ब्रश के हिलते ब्रिसल दाँतों की सतह को पूर्ण रूप से साफ़ करते है और मसूड़ों के लिए भी लाभदायक है। इसका हिलता सिरा मसूड़ों को हलकी मसाज देता है जिससे उन में अच्छा रक्त संचार हो।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश डॉक्टरों द्वारा सुझाया गया है जिससे पूरे मुँह की देखभाल होती है। इसका प्रभाव डॉक्टर द्वारा सफाई किये जैसा होता है।

यह उनके लिए बहुत लाभदायक है जो चलने में असक्षम है। इसकी चाल सादे ब्रश की तुलना में सीधी और आरामदायक  होती है।

इलेक्ट्रिक ब्रश की हानि (Disadvantages of electric brush)

यह बहुत महंगा होता है। इसकी कीमत $15 से शुरू होती है। अच्छे से अच्छा इलेक्ट्रिक ब्रश $100 तक आता है। चूँकि यह बैटरी से चलता है तो उसकी राशि अलग से $5-$10 तक जुड़ जाती है। इसी के साथ इन ब्रशों को 3 महीने के अंदर बदलना पड़ता है जिससे इनकी कीमत बढ़ जाती है। किसी भी आम आदमी के लिए बहुत महंगा विकल्प हो जाता है।

मसूड़ों से निकलते खून को रोकना

  • जिनके दांत संवेदनशील होते है उनके लिए यह ब्रश कष्टदायी हो सकता है क्यूंकि इसके ब्रिसल बहुत मुलायम होते है। तथा इसके अधिक तेज़ी से चलने के कारण यह समस्या खड़ी कर सकता है। इस वजह से इन लोगों के लिए सादे ब्रश ही अच्छे होते है।
  • यह ब्रश बड़े और वजनदार होते है इस लिए इन्हे सफर करते समय नहीं ले जाया सकता।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश काफी महंगे होते है इसलिए इन्हे हर कोई उपयोग में नहीं ले सकता। बैटरी और हर तीन महीनें में ब्रश बदलना आसान नहीं होता। इन ब्रशों के सिरे भी बहुत महंगे होते है।
  • सादे ब्रश इन ब्रशों से ज़्यादा अच्छे माने गए है।

यह आपकी ज़रूरत और पसंद पर निर्भर करता है कि आप इसे चुनना चाहते है या नहीं। एक सुझाव यह हो सकता है कि आप उन लोगों से बात करें जो इलेक्ट्रिक ब्रश इस्तेमाल करते है। इसके अलावा अपने डेंटिस्ट की राय को भी महत्त्व दे।

इलेक्ट्रिक ब्रश लेने के कुछ टिप्स (Tips on choosing an electric toothbrush)

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग, इस ब्रश के चुनाव के लिए आपकी पसंद मायने रखती है। पर खरीदते समय कुछ निम्न बातों को ध्यान में रखे।

  • क्या यह ब्रश आपके आसपास के बाज़ार में उपलब्द है या नहीं? तथा इनकी कीमत क्या है?
  • इनकी क्या गारंटी है और यह क्या प्रदान कर सकते है?
  • क्या इसका आकार आपके मुँह के हिसाब से सही है?
  • इसका हैंडल आपके हाथों में सही बैठ रहा है या नहीं?
  • क्या इसका हिलना हाथों या मुँह को तकलीफ दे रहा है?

दोनों ही तरह के ब्रश मुँह की सफाई के लिए बनाये गए है इसलिए सोच समझ के इन्हे चुने।

स्वस्थ मुँह की देखभाल की सलह अच्छी मुस्कान के लिए

निष्कर्ष (The bottom line)

आपको इलेक्ट्रिक ब्रश लेना है या नहीं, यह केवल आपकी पसंद और उसके प्रभाव पर निर्भर करता है। इलेक्ट्रिक ब्रश अच्छे परिणाम देते है किन्तु इसका मतलब यह नहीं की सादे ब्रश अच्छे नहीं होते। सादे ब्रश से भी कई लाभ मिल सकते है। कुछ भी लेने से पहले अपने डेंटिस्ट की सलाह लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday