Top blouse design for wedding bridal pattu sarees – पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन, शादी के लिए खास ट्रेंडी पट्टु ब्लाउज़

पट्टु साड़ी ज़री (zari) और हेवी वर्क (heavy work) से बनी पारंपरिक साड़ी है। ये बहुत ही विशेष किस्म की साड़ी है जिसे विवाह जैसे खास समारोह आदि पर पहना जाता है। विवाह के साथ शादी के जुड़े किसी उत्सव या रस्म में भी इसे पहना जाता है। यह दक्षिण भारत (south India) की एक खास साड़ी है जो सारी दुनिया में प्रसिद्ध है।

आप इस खास साड़ी को जब भी पहनती हैं तो आपको इसके ब्लाउज़ पर भी विशेष ध्यान देना ज़रूरी होता है। पट्टु साड़ी ब्लाउज़ (pattu sadee blouse) भी आजकल बाज़ार में बहुत लोकप्रिय हैं और आसानी से मिल भी जाते हैं जहां से आप अपनी साड़ी से मिलते जुलते डिज़ाइनर ब्लाउज़ अपने लिए खरीद सकती हैं।

पट्टु साड़ी अपने ज़रीदार बॉर्डर और भारी कारीगरी (heavy work) के लिए मशहूर है। अपने खास डिजाइन की वजह से यह एक भव्य रूप देने के लिए जाना जाता है। अक्सर महिलाएं या लोग शादी या किसी पारंपरिक उत्सव के लिए पट्टु साड़ी खरीदते हैं। यह काफी महंगी भी होती है और इसे किसी सामान्य अवसर पर नहीं पहना जा सकता।

पट्टु साड़ी खरीद कर पहन लेना ही काफी नहीं होता बल्कि आपको एस खास और महंगी साड़ी को पहनने के लिए एक खूबसूरत और गॉर्जियस ब्लाउज़ की भी ज़रूरत पड़ती है। कुछ अच्छे और आकर्षक ब्लाउज़ डिज़ाइन की मदद से आप इस साड़ी को पहन कर साड़ी और अपनी दोनों की ही खूबसूरती में चार चाँद लगा सकती हैं।

कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वे अपने लिए बहुत महंगी साड़ी तो ले लेती हैं पर उसके साथ एक साधारण सा ब्लाउज़ पहन कर उस साड़ी कि सुंदरता को कम कर देती हैं। अपने लिए ब्लाउज़ का चुनाव करते वक़्त आपको बहुत ही सावधानी से काम लेना चाहिए।

महंगी या बहुत ही आकर्षक साड़ी के साथ एक सामान्य ब्लाउज़ कभी भी आकर्षक नहीं लग सकता साथ ही उस साड़ी कि अहमियत भी कम हो जाती है। साड़ी से मेल खाते हुये उपयुक्त ब्लाउज़ का चुनाव कर आप उसकी शोभा को बढ़ा सकती हैं। अपने पट्टु साड़ी कि खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपको भी किसी ऐसे ही आकर्षक ब्लाउज़ डिजाइन को आज़माना चाहिए ताकि आपकी खूबसूरती फ़ीकी न पड़ सके।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पट्टु साड़ी एक महंगी साड़ी होती है जिसे खास तौर पर शादी के दिन दुल्हन और उसके नजदीकी रिश्तेदार पहनते हैं। दक्षिण भारत में श्दी के दिन दुल्हन इस खास साड़ी को पहन कर बहुत ही खूबसूरत लगती है। आज हम यहाँ आपको कुछ ऐसे ब्लाउज़ डिजाइन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी पट्टु साड़ी के लिए बेहतर हो सकती है।

पट्टु साड़ी के लिए खास तौर पर डिजाइन किए गए इन ब्लाउज़ को पहन कर आप भी अपनी सुंदरता को दोगुना कर सकती हैं। बाज़ार में पट्टु साड़ी के ब्लाउज़ कई प्रकार के अलग अलग पैटर्न और डिजाइन में उपलब्ध होते हैं, आपको अपनी साड़ी के साथ मैच करते हुये पैटर्न के ब्लाउज़ का चुनाव करना चाहिए।

पट्टु साड़ी के लिए टॉप ब्लाउज़ डिज़ाइन (Top blouse designs for pattu saree)

डिज़ाइनर पट्टु साड़ी (designer pattu saree) वैसे तो हमेशा से ही खास रहे हैं पर आज कल यह बाज़ार में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। गोल्डन वर्क वाली पट्टु साड़ी भी खास रूप में लोगों को पसंद आ रही है। यहाँ तक कि आज ऑनलाइन विक्रेता (online traders) भी अपनी वेबसाइट पर इनका अच्छा कलेक्शन रख कर ब्लाउज़ पीस के साथ पट्टू साड़ी बेच रहे हैं। आप वहाँ से भी डिज़ाइनर ब्लाउज़ खरीद सकती हैं।

पट्टु साड़ी के लिए ब्लाउज़ डिज़ाइन (Blouse designs for pattu saree)

Blouse-design-for-pattu-saris

एक्टर और मॉडल वाणी कपूर ने यहाँ पट्टु साड़ी पहनी हुई है। उन्होने यहाँ पट्टु साड़ी के साथ जो ब्लाउज़ पहना है वह एक महंगे कपड़े से बना हुआ है जो साड़ी के साथ बेहतर तरीके से मैच करता हुआ आकर्षक लग रहा है। इसमें कोई खास डिज़ाइन  नहीं की गयी है फिर भी यह बहुत आकर्षक लग रहा है। कई बार सिंपल दिखने वाली डिज़ाइन भी आकर्षक होती है। ऐसी महिलाएँ जो इस गॉर्जियस साड़ी को पहनने के साथ सिंपल दिखना पसंद करती हैं, वे इस डिज़ाइन को चुन सकती हैं।

पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Pattu blouse design)

Blouse-design-for-Pattu-saris-2

अगर अप पारंपरिक पट्टु साड़ी (traditional pattu saree) के साथ ट्रेंडी भी लगना चाहती हैं तो आपको इस डिज़ाइन पर ध्यान देना चाहिए। ब्लू कलर के ब्लाउज़ कि आस्तीन में किया गया वर्क इस ब्लाउज़ को बहुत ही खूबसूरत बना रहा है। ट्रेडीशनल के साथ यह वर्क बहुत ट्रैंडी भी लग रहा है। कम उम्र कि लगकीय या किशोरियाँ जो किसी विवाह उत्सव में शामिल होने जा रही हों, वे इसे ट्राई कर सकती हैं।

पारंपरिक पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Traditional pattu blouse design)

Traditional-pattu-blouse-design

यहाँ मॉडल ने एक बहुत ही पारंपरिक और लोकप्रिय सिल्क के कपड़े से बने ब्लाउज़ (silk blouse) को पहना है। ब्लाउज़ के कपड़े का रंग ग्रीन है जिस पर गोल्डन वर्क किया गया है। गले के आस पास और आस्तीन के बॉर्डर में गोल्डन धागों से किया गया काम बहुत ही सुंदर है। आप इस डिज़ाइनर ब्लाउज़ को गोल्डन कलर कि पट्टु साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं।

पीठ पर खास डिज़ाइन वाली पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Pattu blouse design for back neck)

Pattu-blouse-design-for-back-neck

पीले और गुलाबी रंग के इस ब्लाउज़ को ध्यान से देखिये। यह सिल्क से बना हुआ ब्लाउज़ है जिस पर सुंदर काम किया गया है। इसमें कारीगरी के लिए गोल्डन ज़री (golden zari) का उपयोग किया गया है। पीठ पर बनी हुई यह डिज़ाइन ही इसकी असली खूबसूरती है। अगर आप इसे पीले पट्टु साड़ी (yellow pattu saree) के साथ पहनती है तो हर कोई आपकी ओर देखने के लिए बाध्य हो जाएगा।

लेस के साथ पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Pattu blouse design model with lace)

pattu-blouse-design-model-with-lace

बेबी पिंक और लाइट ग्रीन कलर में यह डिजाइनर ब्लाउज़ पट्टु साड़ी के साथ पहना जाने वाला एक आकर्षक और ट्रैंडी ब्लाउज़ है, जो ग्लैमरस लूक देने के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसमें मिरर वर्क (mirror work) किया गया है साथ ही पोल्का वर्क (polka work) भी है जो इसे खास लुक दे रहा है। इसके साथ पट्टू साड़ी पहन कर पट्टु साड़ी की खूबसूरती को और भी ज़्यादा बढाया जा सकता है। इसकी आस्तीन सामान्य से थोड़ी लंबी रखी गयी है साथ ही पीठ को आकर्षक बनाने के लिए इसमें लटकन का इस्तेमाल किया गया है। पट्टु साड़ी के साथ यह ब्लाउज़ डिज़ाइन पारंपरिक लगने के साथ ही साथ ट्रैंडी भी लगता है।

पट्टु ब्लाउज़ में लेस के साथ बैक डिज़ाइन (Back design of pattu blouse with lace)

back-design-of-pattu-blouse-with-lace

यह डिजाइनर पट्टु ब्लाउज़ अपने ट्रेडीशनल लुक से थोड़ा अलग लग रहा है। इसमें आस्तीन को लेस की मदद से एक आकर्षक रूप दिया गया है। यह वैसे तो डार्क ग्रीन कलर के साथ गोल्डन बॉर्डर वाला ब्लाउज़ है पर इसे और भी ग्लैमरस बनाने के लिए गोल्डन कलर के डिजाइनर लेस का इस्तेमाल किया गया है। यह लेस पीठ के साथ बाँहों पर भी डिजाइन की हुई दिख रही है। अगर आपके पास डार्क ग्रीन कलर के साथ गोल्डन कलर की पट्टु साड़ी है तो आप इस तरह  की डिजाइनर ब्लाउज़ का प्रयोग उस साड़ी के साथ आसानी से कर सकती हैं।

पट्टु साड़ी के लिए ब्लाउज़ डिज़ाइन (Blouse design for pattu saris)

blouse-design-for-pattu-saris-2

यह डार्क पिंक कलर का डिजाइनर ब्लाउज़ है जो पारंपरिक पट्टु साड़ी की तरह लगता है। इसमें गोल्डन बॉर्डर का इस्तेमाल आस्तीन और कंधे की डिजाइन के लिए किया गया है। इस ब्लाउज़ की बाहें थोड़ी लंबी रखी गयी है जिससे चौड़ा गोल्डन बॉर्डर अच्छी तरह दिखाई दे सके। इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए गले और पीठ पर गोल्डन ज़री का इस्तेमाल किया गया है। दक्षिण भारतीय शादी में कोई भी लड़की अपने शादी के दिन इस डिजाइनर ब्लाउज़ को अपने पट्टु साड़ी के साथ पहन सकती है।

पट्टु साड़ी के लिए ब्लाउज़ डिज़ाइन (Blouse design for pattu saris)

blouse-design-for-pattu-saris-2-1

इस हल्के नीले रंग के ब्लाउज़ को ध्यान से देखें तो आप पाएंगे कि, इसमें गोल्डन धागों से बारीक काम किया गया है। यह वर्क पूरे ब्लाउज़ में है जो एक खास डिजाइन के साथ सजाया गया है। ब्लाउज़ कि डिजाइन काफी मॉडर्न और ट्रेंडी है। कंधे से जाती हुई यह गोल्डन धागों वाली डिजाइन पीछे पीठ पर लूप के आकार में एक साथ आकार मिल जाती है। पट्टु साड़ी के साथ यह ट्रेंडी ब्लाउज़ बहुत ज़्यादा आकर्षक लगता है। इसे आप किसी खास मौके पर पहन कर सबका ध्यान आपकी ओर करने में मजबूर कर सकती हैं।

पट्टु साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन हिन्दी में (Blouse design for pattu saris in Hindi)

blouse-design-for-pattu-saris-1

यह ब्लाउज़ डिज़ाइन खास कारीगरी के साथ है जो किसी खास मौके में आपको भी खास बना सकता है। वैसे तो यह एक ट्रेडीशनल डिजाइन है जो रेड कलर के शेड में है, इसमें गोल्डन बॉर्डर पर भी वर्क किया गया है जो काफी हेवी लग रहा है। बॉर्डर में ज़री का इस्तेमाल किया गया है जो आस्तीन में साफ नज़र आ रही है। गले और पीठ में महीन कारीगरी की हुई है जो शादी के खास मौके पर पहनने योग्य है। आप इसे अपनी पसंद के मुताबिक किसी भी मैच करती हुई पट्टु साड़ी के साथ पहन सकती हैं।

पट्टु साड़ी के लिए डिजाइनर ब्लाउज़ (Blouse design for pattu saris)

blouse-design-for-pattu-saris

यह एक बहुत ही दिलचस्प डिजाइन है जिसे पट्टु साड़ी के साथ पहना जा सकता है। अगर आप पट्टु साड़ी को पारंपरिक से थोड़ा हट के इस्तेमाल करना चाहती हैं तो यह ब्लाउज़ डिज़ाइन आपके लिए खास हो सकती है। पिंक कलर के सिल्क कपड़े पर बना यह खास डिजाइन है जो काफी शालिन और स्टाइलिश भी लग रहा है। इसकी छोटी बाहों के साथ गले को बहुत ही सुंदर डिजाइन के साथ बनाया गया है। इस खूबसूरत पिंक ब्लाउज़ को आप ग्रीन या ब्लू के साथ पहन कर आकर्षक लग सकती हैं। रेड कलर पट्टु साड़ी के साथ भी यह डिजाइनर ब्लाउज़ सुंदर लुक दे सकता है।

ट्रेडीशनल पट्टु ब्लाउज़ डिजाइन (Traditional pattu blouse design)

top-blouse-design-for-pattu-saris-1

अगर आप पारंपरिक पट्टु साड़ी और ब्लाउज़ डिजाइन को पसंद करने वालों में से हैं तो यह डिजाइन खास तौर पर आपके काम आ सकती है। वैसे तो पट्टु साड़ी के लिए कई डिजाइन पहले से ही मौजूद हैं पर साड़ी जैसे खास मौके पर बहुत सी महिलाएं या लडकीय इस पारंपरिक डिज़ाइन का ही रुख करती हैं। यह डिजाइनर पट्टु साड़ी ब्लाउज़ इसके विरोधी रंगों के साथ काफी आकर्षक लगता है। जैसा की तस्वीर में भी आप देख सकते हैं, नीले रंग के ब्लाउज़ को ऑरेंज कलर शेड के साथ इस्तेमाल किया गया है। इसे शादी के खा मौके पर पहनने योग्य बनाने के लिए ट्रेडीशनल पफ़ वाले डिजाइन का आस्तीन में प्रयोग किया गया है।

पफ़ स्लीव वाला पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Pattu blouse design puff sleeves)

pattu-blouse-design-puff-sleeves-1

आस्तीन में पफ़ की डिजाइन ट्रेडीशनल पट्टु की एक खास पहचान है इसीलिए दक्षिण भारत के पारंपरिक विवाह समारोह में दुल्हन के लिए इसी डिजाइन का इस्तेमाल ज़्यादा किया जाता है। पट्टु साड़ी के साथ यह डिजाइन बहुत ही आकर्षक लगती है। तस्वीर में इसे ब्लाउज़ से मैच करती हुई साड़ी के साथ ही पहना गया है। अगर आप इसमें विरोधाभासी रंग का प्रयोग करना चाहती हैं तो किसी अन्य रंग की साड़ी का चुनाव भी किया जा सकता है, वैसे ऐसे ब्लाउज़ साड़ी के साथ मैच करते हुये रंग में ही ज़्यादा खूबसूरत लगते हैं।

पट्टु साड़ी ब्लाउज़ में मोर की डिजाइन वाला वर्क (Peacock bead work blouse design for pattu saris)

peacock-bead-work-blouse-design-for-pattu-saris

यह खूबसूरत रंग का ब्लाउज़ कई रंगों की साड़ी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें खास कारीगरी इस ब्लाउज़ को सुंदर बना रही है। छोटी बाहों वाली इस ब्लाउज़ की कटिंग शानदार है और स्लीव्स पर मोर की डिजाइन इसे आकर्षक बनती है। कारीगरी में मोती, स्टोन्स और गोल्डन धागों का प्रयोग किया गया है। इसे हरे या पिंक दोनों कलर के साथ आसानी से पहना जा सकता है।

पट्टू साड़ी के लिए पफ़ स्लीव ब्लाउज़ डिज़ाइन (Short hands (puff sleeve) blouse design for pattu saris, Wedding blouse design)

top-blouse-design-for-pattu-saris-4

यह दक्षिण भारत की एक महँगी और पारंपरिक पट्टू साड़ी (pattu saree) है। ब्लाउज़ का सिंपल लुक इस साड़ी की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर रहा है। वैसे तो यह पफ़ स्लीव आजकल ज़्यादा फैशन में नहीं है लेकिन पट्टू साड़ी के साथ यह बहुत ही आकर्षक और पारंपरिक लुक देती है। अगर आप किसी खास मौके या शादी के लिए इस तरह की पट्टू पहनने जा रही हैं तो इस ब्लाउज़ डिज़ाइन को आप आज़मा सकती हैं। यह आपको ट्रेडीशनल साउथ इंडियन लुक देगा।

पट्टू साड़ी के साथ प्लेन ब्लाउज़ डिज़ाइन (Plain blouse design for pattu sarees)

plain-blouse-design-for-pattu-saris

यह एक पिंक कलर की पट्टू साड़ी है जो एकदम सिंपल पर खूबसूरत है। इसके साथ जिस ब्लाउज़ का इस्तेमाल किया गया है वह भी बहुत सिंपल है, कुछ खास मौकों पर इस तरह का सिंपल लुक बहुत अच्छा लगता है। यह आपके सौंदर्य को और भी बढ़ा देता है। अगर आप किसी पारंपरिक मौके के लिए एक जैसा मेक अप और हेवी वर्क वाली साड़ी को पहनते हुये थक चुकी हैं तो इस बार कुछ नया ट्राई कीजिये। यह सिंपल साड़ी आपके लिए बहुत खास हो सकती है। इसमें जिस ब्लाउज़ का इस्तेमाल किया गया है वह थोड़ी लंबी आस्तीन के साथ है जिसमें बॉर्डर पर साड़ी के बार्डर से मैच करती हुई गोल्डन डिज़ाइन है। इस तस्वीर में आप देख सकते हैं की मॉडल का लुक इस साड़ी के साथ कितना आकर्षक लग रहा है। यह किसी भी मौके के लिए एक आदर्श पहनावा हो सकता है।

प्लेन ब्लाउज़ डिज़ाइन फॉर पट्टू (Plain blouse design for pattu saris, Pattu blouse design)

plain-blouse-design-for-pattu-saris-1

यहाँ सिंपल ब्लाउज़ डिज़ाइन का एक और नमूना मौजूद है। यह एक खास साड़ी के साथ पहना हुआ ब्लाउज़ है जिसे बिल्कुल सिंपल अंदाज में बनाया गया है और किसी भी तरह की कोई डिज़ाइन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसमें साड़ी का मटेरियल बहुत ज़्यादा चिकना नहीं है जैसा की साधारणतया पट्टू साड़ी में पाया जाता है। पर ज़्यादातर पट्टू साड़ी के शेड इस ब्लाउज़ के साथ अच्छी तरह मेल खाते हैं जो कि रेड से पिंक के शेड में मौजूद हैं। आप इसके साथ किसी भी साड़ी को बेझिझक पहन सकती हैं, यह आपकी साड़ी की बहुमूल्यता को बनाए रखता है।

ट्रेडीशनल पट्टू ब्लाउज़ डिज़ाइन (Traditional pattu blouse design)

top-blouse-design-for-pattu-saris-7

इस पट्टू साड़ी के ब्लाउज़ डिज़ाइन को आप आम तौर पर देख ही चुकी होंगी। यह एक पारंपरिक डिज़ाइन है जिसका प्रयोग शादी वगैरह में किया जाता है। इसमें लंबे आस्तीन को बार्डर की डिज़ाइन से सुंदर बनाया गया है। ग्रीन कलर  का यह ब्लाउज़ गोल्डब कलर के साथ है जो पट्टू साड़ी के गोल्डन कलर से मैच करता है। इसके अलावा ग्रीन कलर कई अन्य रंगों के साथ विरोधाभासी रूप देता है, ग्रीन को रेड, पिंक, ऑरेंज आदि कलर्स के साथ आसानी से पहना जा सकता है और इस तस्वीर में ग्रीन ब्लाउज़ डिज़ाइन का प्रयोग बैंगनी रंग की साड़ी के साथ किया गया है जो काफी आकर्षक लग रहा है।

शॉर्ट हैंड ब्लाउज़ डिज़ाइन (पफ़ स्लीव) (Short hands blouse design (puffy sleeves) for pattu saris : Traditional blouse design)

short-hands-blouse-design-puffy-sleeves-for-pattu-saris

यह एक बहुत ही खूबसूरत पट्टू साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन है जो पारंपरिक तरीके से पहना गया है। इस ब्लाउज़ में पफ़ स्लीव (Puff Sleeves) का इस्तेमाल किया गया है जिसकी लंबाई सामान्य से छोटी है। इसे अप ग्रीन के अलावा व्हाइट कलर की साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं। ब्लाउज़ में पफ़ स्लीव के साथ पैच वर्क भी मौजूद है जो किसी भी डिज़ाइनर पट्टू साड़ी के साथ बहुत ही खूबसूरत लग सकता है।

पट्टू साड़ी के साथ हेवी वर्क ब्लाउज़ डिज़ाइन (Heavy work blouse design for pattu saris , Wedding blouse design For pattu saree)

top-blouse-design-for-pattu-saris-11

गोल्डन कलर वर्क वाले इस ब्लाउज़ को ग्रीन कलर के कपड़े में डिज़ाइन किया गया है। किसी भव्य समारोह या उत्सव में इस वर्क वाले ब्लाउज़ को पहना जा सकता है। पट्टू साड़ी के डिज़ाइनर कलेक्शन में यह ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत खास हो सकता है। त्यौहारों के मौके पर और साथ ही शादी जैसे खास  समारोह में भी यह आपकी साड़ी की खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।

शॉर्ट स्लीव पट्टू ब्लाउज़ डिज़ाइन (Short sleeve pattu blouse design for pattu saris, Pattu blouse design)

top-blouse-design-for-pattu-saris-10

यह एक बहुत ही आकर्षक ब्लाउज़ डिज़ाइन है जो शॉर्ट स्लीव  डिज़ाइन के साथ है। यह गोल्डन कलर ब्लाउज़ बहुत ही गॉर्जियस लुक दे रहा है। तस्वीर में इसे ऑरेंज कलर की साड़ी के साथ पहना गया है जिसमें रेड और क्रीम कलर से भी डिज़ाइन बनी हुई दिख रही है। इस ब्लाउज़ की शॉर्ट स्लीव में बाँहों पर मोतियों से बनी लटकन का इस्तेमाल किया गया है जो इसे आकर्षक बना रहा है। ब्लाउज़ में रेड कलर की एम्ब्रोएडरी भी की गयी है इसके साथ कुछ स्टोन्स लगे दिख रहे हैं। यह शादी जैसे मौके के लिए एक आदर्श ब्लाउज़ है।

थ्री क्वार्टर पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन, देखें हिन्दी में (Three quarter pattu blouse design)

ग्रीन औ रेड कलर कॉम्बिनेशन में बनी यह पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन देखने और पहनने के बाद भीड़ में भी आपको सबसे अलग आकर्षण दे सकती है। इस खास कलर कॉम्बिनेशन के साथ यह ब्लाउज़ साड़ी की ही कट पीस से बनाया हुआ है जो कि साड़ी के साथ अच्छी तरह मैच भी करता है लेकिन आप बाज़ार में भी इस तरह के डिज़ाइन और कलर में पट्टु साड़ी ब्लाउज़ प्राप्त कर सकती हैं जो कई तरह की पट्टु साड़ी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें मौजूद रेड और ग्रीन कलर अधिकांश पट्टु साड़ी में देखे जाते हैं।

पट्टु साड़ी के लिए ब्लाउज़ डिज़ाइन – स्टोन और मोती वर्क ब्लाउज़ डिज़ाइन (Stone and moti work pattu blouse design)

इस पट्टु साड़ी ब्लाउज़ को किसी भी विशेष मौके पर पहना जा सकता है, यह छोटी आस्तीन का ब्लाउज़ मोई और स्टोन वर्क से बना हुआ है। खूबसूरत ग्रीन कलर में गोल्डन और ट्रांसपेरेंट स्टोन से कारीगरी की गई है। इसे आप ग्रीन के अलावा बेज कलर या ब्राउन के शेड के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे पहनने के बाद आप निश्चित तौर पर एक बहुत ही अट्रेक्टिव लुक पा सकती हैं।

पट्टु साड़ी ब्लाउज़ के साथ फ्लावर वर्क (Flower work pattu blouse design)

यह एक बहुत ही सुंदर और आधुनिक ब्लाउज़ डिज़ाइन का नमूना है जो किसी भी फंक्शन में आपको एक बेहतरीन और मॉडर्न लुक देने के लिए सहायक हो सकता है। खूबसूरत रेड कलर पट्टु साड़ी पर फ्लोरल डिज़ाइन बनी हुई है जिसे रेड कलर के ही फ्लोरल ब्लाउज़ के साथ मैच किया गया है। पट्टु साड़ी के साथ यह आधुनिक डिज़ाइन में बना हुआ यह ब्लाउज़ बहुत आकर्षक लगता है जिसे आप किसी विवाह समारोह की पार्टी आदि के दौरान पहन सकती हैं।

फुल नेक पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Full neck pattu blouse design)

लो नेक और राउंड नेक ब्लाउज़ डिज़ाइन आजकल बहुत ही आम हो चुके हैं और ब्लाउज़ डिज़ाइन के क्षेत्र में भी नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं, उन्हीं में से एक है ये फुल नेक ब्लाउज़ डिज़ाइन, जो काफी हद तक बोट नेक की ही तरह दिखाई दे रहा है। इस रॉयल ब्लू कलर के ब्लाउज़ में गोल्डन कलर की डिज़ाइन बनी हुई है जो ब्लू साड़ी के साथ अच्छी तरह मैच कर रही है लेकिन इस तरह के ब्लाउज़ को आप यलो या पिंक के साथ भी मैच कर के आसानी से पहन सकते हैं।

लो बैक पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Low back pattu blouse design)

पट्टु साड़ी के साथ इस तरह का ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत ही ट्रेडीशनल लुक देता है और इस तरह के गहरे गले वाला ब्लाउज़ डिज़ाइन हमेशा से ही प्रचलन में रहा है। ग्रीन रेड और गोल्डन कलर कॉम्बिनेशन से बना यह ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत सिंपल डिज़ाइन के साथ है। इसकी आस्तीन सामान्य से कुछ लंबी यह जिस पर एक चौड़ा बॉर्डर है। ब्लाउज़ में बेस कलर ग्रीन है जिस पर फ्लोरल प्रिंट भी दिखाई दे रहे हैं। शादी के खास मौके के लिए इस तरह के पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन बहुत खूबसूरत लगते हैं।

शॉर्ट स्लीव पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Short sleeves pattu sari blouse)

यह भी एक अलग तरह की डिज़ाइन वाला ब्लाउज़ है जिसमें गले को बोट नेक डिज़ाइन में बनाया गया है, यह देखने में वी शेप कि तरह लग रहा है और साड़ी के बॉर्डर से मैच करता हुआ है। इसमें ऑफ व्हाइट कलर की साड़ी मॉडल ने पहन रखी है, इस ब्लाउज़ की आस्तीन छोटी रखी गई है जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करती है।

पट्टु साड़ी के लिए पफ़ ब्लाउज़ डिज़ाइन (Puff blouse design for pattu sari)

यह पफ़ ब्लाउज़ डेसीग हमेशा ही फैशन में रहता है और इसके लिए आपको ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह अपने आप में ही एक खास डिज़ाइन है। ब्लाउज़ की आस्तीन में इस तरह के ब्लाउज़ कुछ खास साड़ियों के साथ ही अच्छे लगते हैं। अगर आप पारंपरिक पट्टु साड़ी के साथ इसे आज़माना चाहती हैं तो यह शादी के खास मौके के लिए आपको एक सुंदर और ट्रेडीशनल लुक दे सकता है। साड़ी ले बॉर्डर की ही तरह पफ़ ब्लाउज़ के आस्तीन में बॉर्डर का इस्तेमाल किया गया है। गले की डिज़ाइन काफी छोटी हैं और इसके विपरीत पीठ पर गहरे डिज़ाइन के साथ एक खूबसूरत शेप में कटिंग की गई है। इस आकार को हाइलाइट करने के लिए आस पास के हिस्से में स्टोन लगाए गए हैं जो काफी आकर्षक लग रहे हैं।

स्टिच वर्क पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Stitch work pattu blouse design)

खूबसूरत ऑरेंज कलर की यह पट्टु साड़ी अपने खास बार्डर की वजह से देखने में बिल्कुल अलग है। इस ऑरेंज कलर की साड़ी को पिंक कलर के ब्लाउज़ के साथ पहना गया है जिस पर स्टिच वर्क मौजूद है। यह पारंपरिक पट्टु साड़ी से एकदम अलग डिज़ाइन है जो देखने में बहुत फ्रेश फ़ील दे रही है।

लहंगा स्टाइल पट्टु साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन (Lehenga style pattu blouse design)

आजकल पारंपरिक उत्सवों और पूजा आदि समारोहों में भी साड़ी के साथ लहंगा आदि बहुत प्रचलित हैं और आपने कई मौकों पर कम उम्र की लड़कियों को यह पहनते हुये देखा होगा, अगर आप किसी खास मौके पर लहंगा पहनना चाहती है तो उसके लिए आप इस पट्टु साड़ी का प्रयोग कर सकती हैं जो वास्तव में साड़ी नहीं बल्कि लहंगा है। इसके ब्लाउज़ को इसी कपड़े के कट पिस से बनाया गया है जिसकी डिज़ाइन बहुत अलग और असामान्य है। इसे पहन कर आप भीड़ में बिल्कुल अलग दिख सकती हैं।

पट्टु साड़ी के लिए ब्लू पिंक डिज़ाइनर ब्लाउज़ (Blue and pink designer blouse for pattu sarees)

इस पट्टु साड़ी को ध्यान से देखने पर आपको पता चलेगा कि, इसके खास ब्लाउज़ की वजह से ही इस पट्टु साड़ी की खूबसूरती और भी ज़्यादा बढ़ गई है। साड़ी में रंगों का सुंदर प्रयोग किया गया है जो ट्रेडीशनल डिज़ाइन से काफी हद तक मिलता जुलता है लेकिन इसके साथ पहने हुये ब्लाउज़ की डिज़ाइन एकदम अलग है। इसमें मिरर वर्क किया हुआ है और यह एक बहुत ही सिंपल ब्लाउज़ डिज़ाइन होने के बावजूद पट्टु साड़ी के साथ बहुत खूबसूरत लग रही है।

सिंपल पट्टु साड़ी के लिए मरून ब्लाउज़ डिज़ाइन (Gorgeous maroon blouse for simple pattu saree)

गोल्डन बार्डर के साथ ऑफ व्हाइट कलर का यह ब्लाउज़ बहुत सुंदर और शालिन लूक दे रहा है। इस साड़ी की खूबसूरती में यह मारून रंग का ब्लाउज़ चार चाँद लगा रहा है। इस ब्लाउज़ की आस्तीन थोड़ी लंबी है जो ट्रेडीशनल डिज़ाइन की तरह ही है और इसकी आस्तीन में स्टोन आदि से वर्क भी किया गया है। इस लाजवाब कलर कॉम्बिनेशन के साथ यह ब्लाउज़ डिज़ाइन और साड़ी का सेट मॉडल को और भी खूबसूरत बना देता है।

फुल नेक पट्टु साड़ी ब्लाउज़ (Full neck pattu saree blouse)

इस तरह के फुल नेक ब्लाउज़ डिज़ाइन आजकल बहुत प्रचलित हैं और हर तरह की साड़ियों के साथ आजमाए जा रहे हैं। लेकिन पट्टु साड़ी के साथ इस तरह की ब्लाउज़ डिज़ाइन एक नया प्रयोग है। साड़ी में मौजूद गहरे रंग से मैच करते हुये रंग का यह ब्लाउज़ है। इसके गले में एक बार्डर की तरह वर्क किया गया है जो इस बोटनेक जैसी दिखने वाली डिज़ाइन को हाइलाइट कर रहा है। ब्लाउज़ में ज़री और स्टोन का प्रयोग किया गया है।

सीनियर सिटिज़न स्टाइल पट्टु साड़ी (Senior citizen style pattu saree blouse)

यह खास साड़ी का प्रयोग कम उम्र की युवतियों के बजाए उम्र दराज महिलाओं पर बहुत खिलता है और उनके व्यक्तित्व को उभार कर बाहर लाने में मदद करता है। यह एक बहुत ही शालिन दिखने वाली पट्टु साड़ी है जिसके साथ लंबी बाँहों के ब्लैक कलर ब्लाउज़ का प्रयोग किया गया है। आप इसे पाने घर की किसी वरिष्ठ महिला को तोहफे में देने के लिए भी इसे खरीद सकती हैं।

लड़ी वर्क में पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन (Golden beaded work blouse design for pattu sarees)

यह खूबसूरत पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन आपको एक पारंपरिक उत्सव में सम्मिलित होने के लिए परफेक्ट लूक दे सकता है। गोल्डन कलर की साड़ी के साथ इसे कलर से मैच करते हुये ब्लाउज़ को पहना गया है जिस पर काफी वर्क भी मौजूद है। इस ब्लाउज़ में स्टोन और मोतियों से डिज़ाइन बनाई गई है जो एक ट्रेडीशनल लुक देने में सहायता करती है।

मॉडर्न पट्टु साड़ी डिज़ाइन, वाइड बोटनेक सिल्क ब्लाउज़ डिज़ाइन (Wide boat neck silk blouse for pattu sarees)

इस खूबसूरत साड़ी को सिल्क के कपड़े से बनाया गया है जिस पर कोणीय आकार में डिज़ाइन बनी हुई है। रेड और ऑरेंज से मिलते जुलते कलर को ग्रीन कलर ब्लाउज़ के साथ पहना गया है। जहां साड़ी की डिज़ाइन एक सिंपल लुक देती है वहीं इसे संतुलित करने के लिए ब्लाउज़ में काफी घना वर्क किया गया है, इसे आप किसी बड़े उत्सव या ट्रेडीशनल समारोह में भी पहन सकती हैं।

गोल्डन पट्टु साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन बीडेड वर्क के साथ (Golden pattu saree blouse with beaded work)

यह एक बहुत ही लोकप्रिय पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन है जो आजकल ज़्यादा प्रचलित है, यह आपको ट्रेडीशनल से अलग लुक देती है और आपको ट्रेंडी बनाती है। अगर आप शादी के लिए इस तरह का लुक चाहती है तो शादी के किसी रस्म में यह साड़ी और ब्लाउज़ डिज़ाइन आपको एक बहुत ही आकर्षक लुक दे सकता है जिसमें आप बहुत खूबसूरत लगेंगी। इसका खास वर्क वाला ब्लाउज़ काफी घने वर्क से बना हुआ है जिस पर स्टोन, मोती और गोल्डन बीड्स आदि का प्रयोग किया गया है, यह डीप ‘U’ शेप के गले वाली ब्लाउज़ डिज़ाइन है जिसमें पूरी जगह को वर्क से कवर किया गया है।

घने वर्क वाला ब्लाउज़ डिज़ाइन (Pattu saree blouse with intricate thread work)

यह पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन देखने में ट्रेडीशनल डिज़ाइन की ही तरह लग रहा है लेकिन इसकी खास बात इसका ब्लाउज़ डिज़ाइन है जो एकदम अलग डिज़ाइन का है। ट्रेडीशनल पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन को भारी वर्क के साथ डिज़ाइन किया गया है, यह वर्क ब्लाउज़ में हर जगह मौजूद है। विवाह आदि के मौके के लिए एक आदर्श ब्लाउज़ है।

विशेष रूपांकन वाला ट्रेडीशनल पट्टु साड़ी ब्लाउज़ (Elegant pattu saree blouse with floral motifs)

इस ब्लाउज़ की खासियत इसका खास वर्क है जो पूरे ब्लाउज़ में एक समान दिखाई दे रहा है। इस ब्लाउज़ में भी यू शेप का गला बनाया गया है। साड़ी के विपरीत कलर के साथ पहने हुये इस ब्लाउज़ में मॉडल बहुत सुंदर लग रही है। यह ब्लाउज़ का वर्क आपको एक पारंपरिक अनुभव देने में भी मदद करता है। आस्तीन पर की गई कारीगरी बहुत ही स्पष्ट नज़र आ रही है।

पट्टु सादे के लिए सिल्क ब्लाउज़ डिज़ाइन (Intricately worked silk blouse design for pattu sarees)

इस तस्वीर में देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह विवाह के खास मौके पर पहना गया ब्लाउज़ डिज़ाइन है जिसे पट्टु साड़ी के साथ पहना गया है। ब्लाउज़ और सादे दोनों के ही रंग पारंपरिक रंग है जो विवाह में अक्सर पहने जाते हैं, इसके साथ सिल्क के वर्क वाले ब्लाउज़ का प्रयोग इसे थोड़ा अलग बना रहा है। इस ब्लाउज़ की आस्तीन में हेवी जरदोज़ी वर्क का प्रयोग किया गया है जो एक अलग सम्मिश्रण है। यह साड़ी और ब्लाउज़ डिज़ाइन शादी के दिन आपको एक आइडियल लुक दे सकती है।

पफ़स्लीव के साथ जरीदार ब्लाउज़ डिज़ाइन (Brocade blouse design with puffed sleeves)

पट्टु साड़ी और ब्लाउज़ में ज़री का खास महत्व है जो इसे एक ट्रेडीशनल पहचान देता है। इस ब्लाउज़ में ज़री का विशेष प्रयोग किया गया है जो गहरे रंग के साथ बहुत आकर्षक लग रहा है। इसे पफ़ स्लीव के साथ बनाया गया है और इसकी आस्तीन थोड़ी लंबी है जैसा की अधिकांश पट्टु साड़ी के ब्लाउज़ के साथ होती है। ब्लाउज़ में ज़री का काम साड़ी के गोल्डन बॉर्डर से अच्छी तरह मैच कर रहा है। ज़री के साथ इसका पफ़ ब्लाउज़ डिज़ाइन इस ब्लाउज़ का खास आकर्षण है।

सिल्क बेस्ड पट्टु साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन (Silk based pattu saree blouse design with pleated sleeves)

यह खूबसूरत और बहुत ही आकर्षक पट्टु ब्लाउज़ डिज़ाइन किसी भी खास मौके में आपको सबसे सुंदर लुक दे सकती है। सिल्क के कपड़े पर आधारित यह ब्लाउज़ एक खास तरह की प्लीट्स वाली डिज़ाइन के साथ बनाया गया है जिस पर आस्तीन में प्लीट्स दिखाई दे रहे हैं। साथ ही यह पफ़ डिज़ाइन जैसा भी लग रहा है। पट्टु साड़ी के साथ इस ब्लाउज़ को पहन कर आप एक खूबसूरत और आकर्षक लुक आसानी से पा सकती है, देखने में यह ब्लाउज़ डिज़ाइन आपको सबसे अलग बनाता है।

फ्लोरल पट्टु साड़ी ब्लाउज़ डिज़ाइन (Floral pattu saree blouse design)

यह पट्टु साड़ी और इसका खास ब्लाउज़ आधुनिक और ट्रेडीशनल डिज़ाइन का सम्मिलित रूप है जिसमें पट्टु साड़ी के साथ आजकल प्रचलित ब्लाउज़ डिज़ाइन को पहना गया है। ब्लाउज़ का बेस कलर यलो है और इसमें पिंक बॉर्डर मौजूद है। इसके साथ ही ब्लौस में फ्लोरल डिज़ाइन बनाई गई है जो गहरे पिंक कलर और सिल्वर कलर में है।

पट्टु साड़ी के लिए ग्रीन ब्लाउज़ डिज़ाइन (Green blouse for pattu sarees)

ग्रीन कलर का यह वर्क वाला पट्टु ब्लाउज़ बहुत हेवी वर्क के साथ है जो किसी खास मौके के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसे पट्टु की वर्क वाली साड़ी के साथ भी आसानी से पहना जा सकता है। आप देख सकते हैं कि इस ग्रीन कलर के ब्लाउज़ में गोल्डन धागों की कारीगरी की गई है जो इसे पारी आदि के लिए उपयुक्त बनाती है साथ ही साड़ी में मौजूद रेड कलर का भी थोड़ा प्रयोग ब्लाउज़ में दिखाई दे रहा है।

loading...