Best vitamins for your beautiful skin – खूबसूरत त्वचा पाने के लिए 5 सर्वोत्तम विटामिन

झुर्रियां और उनका उपाय – विटामिन ए (Wrinkles and its cure – Vitamin A)

कहाँ मिल सकता है (Where will you get it)

रात को लगानेवाले कई क्रीमों में विटामिन ए मिलता है। यह लोशन और अन्य उत्पादों में पाया जाता है जिसमे प्रमुख घटक रेटिनोइड होता है जो विटामिन ए का व्युत्पन्न है।

बढाता है (Enhances)

चेहरे की चमक के लिए, यह क्रीम और लोशन आपके चेहरे और गर्दन से हल्की झुर्रियां मिटाते हैं। इनमे विटामिन ए होता है। नियमित इस्तेमाल से त्वचा से मुंहासों के निशान और काले धब्बे मिटते हैं और त्वचा नरम हो जाती है। रेटिनोइड आपकी त्वचा को जवान रखता है।

इस्तेमाल करने का तरीका (Process for use)

खूबसूरत त्वचा : हर औरत का सपना

रेटिनॉइड (retinoid) युक्त नाईट क्रीम और लोशन (night creams or lotions) सूरज ढलने के बाद लगाएं। इन क्रीम्स और लोशंस से आपके चेहरे पर चिडचिडापन भी हो सकता है, क्योंकि रेटिनॉइड चेहरे पर लालपन और पपड़ी निकलने की समस्या खड़ी कर देते हैं। अगर आप इसका प्रयोग पहली बार करने जा रहे हैं तो ऐसे उत्पाद का प्रयोग करें जो विभिन्न दुकानों पर उपलब्ध हो। इन उत्पादों में रेटिनॉल (retinol) की मात्रा होती है तथा पर्ची वाले उत्पाद लेने की स्थिति में यह रेटिनोइक एसिड (retinoic acids) में परिणत हो जाती है। ये उत्पाद, जो कि दवाइयों की दुकानों पर मिलती हैं और आप इन्हें पर्ची के साथ भी खरीद सकते हैं, आपके चेहरे की त्वचा के लालपन एवं धारीदार होने की समस्या को दूर करने में पूरी तरह सक्षम होते हैं। इस उत्पाद का शुरूआती कुछ हफ़्तों में 2 से 3 दिनों में एक बार इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा इस उत्पाद की आदि हो जाएगी और इसे नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

चेहरे की चमक के लिए, यह क्रीम रात के समय में इस्तेमाल करने जरुरी है क्योंकि सूर्य के किरणों से इनका असर मिट जाता है। इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा लाल हो सकती है। यह क्रीम 5-6 हफ्ते इस्तेमाल करने के बाद असर दिखाता है। ऐसे क्रीम इस्तेमाल करते समय रोज की जगह 2-3 दिन में एक बार इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा पर होनेवाली लाली कम हो सकती है| इसकी मात्रा भी कम रखें।

चेहरे का लाल होना विटामिन बी3 से कम किया जा सकता है (Redness of your face can be cured with Vitamin B3, vitamin ke fayde)

त्वचा में नमी होना उसे लाल होने से बचा सकता है।

कहाँ मिल सकता है (Where will you get it)

विटामिन बी ३ जिसे नियासिनएमाइड जो क्रीम और लोशन में पाया जाता है।

बढाता है (Enhances)

चेहरे की सुन्दरता के लिए, यह उत्पाद सेरामायड और त्वचा के लिए वसा के आम्ल का निर्माण करता है। यह त्वचा में नमी प्रदान करता है और त्वचा की रक्षा करता है। यह उत्पाद शुष्क त्वचा पर काम करता है और त्वचा के काले धब्बे कम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका (Process for use)

विटामिन बी३ युक्त क्रीम और लोशन सुबह में और शाम में इस्तेमाल करने का उपयोग होता है। अगर यह क्रीम इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा लाल होती है तो इसमें नियनीनएमाइड मिलाएं। इस्तेमाल करने से क्रीम और नियनीनएमाइड अच्छी तरह से मिलाएं। इससे बढती उम्र का असर कम दिखता है।

खूबसूरत त्वचा के उपाय – त्वचा को साफ़ रखने के लिए विटामिन सी (Keeping the skin spotless with Vitamin C, vitamin ke labh)

खूबसूरती के लिए बेकिंग सोडा फेशियल

त्वचा पर बढती उम्र के असर को विटामिन सी कम करता है।

कहाँ मिल सकता है (Where will you get it)

विटामिन सी युक्त क्रीम या मॉइस्चराइजर ऐसे डिब्बों में मिलते हैं जिनमे बाहर की नमी क्रीम से दूर रहे। उत्पाद के कुल वजन के 5% तक विटामिन सी क्रीम में होता है। त्वचा विशेषज्ञों के मतानुसार यह मात्रा त्वचा की सुरक्षा के लिए सही मात्रा है।

बढाता है (Enhances)

विटामिन सी त्वचा से मुक्त कण साफ़ करके त्वचा को साफ़ और झुर्रियों से मुक्त रखता है। बढती उम्र के त्वचा पर होते असर को भी विटामिन सी दूर करता है। त्वचा में कसाव आता है। सूरज के किरणों से त्वचा का होनेवाला कालापन इन क्रीम और लोशन से दूर होता है। इस क्रीम को ६ महीनो तक इस्तेमाल करना जरुरी होता है।

इस्तेमाल करने का तरीका (Process for use)

विटामिन सी युक्त क्रीम सुबह चेहरे पर लगाएं। सनस्क्रीन लगाने से पहले यह क्रीम चेहरे पर लगाएं। विटामिन सी से सूरज के पराबैंगनी किरणों से रक्षा करता है और त्वचा से मुक्त कणों को मिटाता है।

खूबसूरत त्वचा के उपाय – विटामिन ई से चेहरे को नमी प्रदान करें (Moisturize your face with vitamin E)

त्वचा को पराबैंगनी किरणों से होनेवाली हानि से विटामिन ई रक्षा करता है और इसे नर्म और जवान बनाये रखता है।

कहाँ मिल सकता है (Where will you get it)

चेहरे की चमकती त्वचा के लिये शीर्ष खूबसूरती सलाह

विटामिन ई ज्यादातर सनस्क्रीन और अन्य लोशन में पाया जाता है। उम्र बढाने का असर कम करने के उत्पादों में यह विटामिन पाया जाता है।

बढाता है (Enhances)

यह विटामिन त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करता है और त्वचा को मुक्त कणों को मिटाकर उसे मुलायम बनाए रखता है। इस विटामिन को त्वचा का रक्षक माना गया है। कई अध्ययनों में इस विटामिन का सही असर त्वचा पर पाया गया है।धुम्रपान से होनेवाली त्वचा की हानी को यह विटामिन कम करता है। यह विटामिन त्वचा की शुष्कता दूर रखता है।

इस्तेमाल करने का तरीका (Process for use)

घर के बाहर धुप में जाने से पहले इस विटामिन का इस्तेमाल जरुरी है। त्वचा को प्राकृतिक मात्रा में विटामिन ई होता है पर वह धुप की वजह से कम होता है। ऐसा सनस्क्रीन इस्तेमाल करें जिसमे विटामिन ई और सी होता है। विटामिन सी से त्वचा से मुक्त कणों की सफाई होती है। विटामिन ई सूरज से होनेवाली हानि से सुरक्षा देनेवाली सर्वोत्तम विटामिन है।

आँखों के नीचे होने वाली काली त्वचा को विटामिन के दूर करता है (Dark smudges under the eyes can be taken care of with vitamin K, vitamin ke gun)

अपनी आँखें चमकीली और ताजा बनाएं।

कहाँ मिल सकता है (Where will you get it)

विटामिन के और रेटिनॉल आँखों के क्रीम में पाया जाता है जो आँखों के निचे के क्षेत्र पर काम करता है।

बढाता है (Enhances)

किशोरावस्था में खूबसूरत लगने के उपाय

चेहरे पर चमक लाने के उपाय, यह विटामिन आँखों के निचे की त्वचा को काली होने से बचाता है। आँखों के निचे की त्वचा संवेदनशील होती है और वहां की नसों में खून के बहाव से त्वचा काली दिखती है। यह विटामिन लगाने से आँखों के निचे रक्त संचार नियंत्रित होकर वहाँ के काले दाग कम होते हैं। विटामिन के युक्त क्रीम आँखों के निचे से नसों में खून का रिसाव रोकता है और दाग मिटाता है। त्वचा का रंग भी हल्का होता है। रेटिनॉल और विटामिन के मिलकर त्वचा के रंध्रों में सोख लिए जाते हैं और दाग धब्बे मिटाता है।

इस्तेमाल करने का तरीका (Process for use)

चेहरे पर चमक लाने के उपाय, विटामिन के युक्त क्रीम रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। यह क्रीम रात भर चेहरे पर काम करता है और नसों में खून का रिसाव रोकता है। अगर क्रीम में रेटिनॉल हो तो हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा पर क्रीम की सामग्री के असर को देखें। फिर धीरे धीरे रोज इस क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday