How to prepare for exams, Tips for students – कैसे करें परीक्षा की तैयारी, एग्जाम टिप्स

एग्जाम या परीक्षा का नाम सुनते ही बच्चे तो क्या बड़े भी टेंशन में आ जाते हैं। आजकल बच्चों की पढ़ाई के क्षेत्र में एग्जाम को किसी के आंकलन का ऐसा तरीका माना जाने लगा है जिसमें इसके अलावा जा पाता। स्कूलों में भी शिक्षक बच्चे को एक्जाम के नाम पर इस तरह डरा देते हैं कि, एग्जाम उनके लिए एक चुनौती बन जाती है और उसके दबाव में उनके मन पर भी इस बात का नकारात्मक प्रभाव ही ज़्यादा पड़ता है।

अगर आप स्कूल जाते हैं तो आपको एग्जाम का सामना करना ही होगा। और माता पिता को भी यह समझना होगा कि, स्कूल की परीक्षा ही आपके बच्चे का सम्पूर्ण आंकलन नहीं है। आज प्रतियोगिता की अंधी दौड़ में आप खुद भी महसूस करते होंगे कि बच्चों के लिए अच्छे नंबर लाने का कितना प्रभाव पड़ता है। बच्चों के नंबर को तो अब माता पिता अपने सम्मान के साथ जोड़कर देखने लगे हैं। आज जिस तरह की संस्कृति है उसमें शिक्षा का अहम योगदान है। शिक्षा की जगहों में भी इस बात पर हमेशा चर्चा चलती  है कि कैसे बच्चे ज़्यादा से ज़्यादा स्कोर कर सकें। खासकर बच्चों की माँएँ, जो अपने बच्चे के दूसरे दोस्तों या साथ पढ़ने वाले बच्चों के बारे में भी जानने को उतनी ही उतसुक रहती हैं, कि अगर तुम्हारे इस विषय में इतने नंबर आए तो फलां को कितने मिले। अगर आप भी ऐसे ही अभिभावकों में से हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें, इसका आपके बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

माना कि प्रतिस्पर्धा का युग है और बच्चे को ज़्यादा से ज़्यादा मेहनत कर अच्छी शिक्षा लेने की कोशिश करनी चाहिए लेकिन आप बच्चे के नजरिये से भी सोचें तो पाएंगे कि बच्चे के सीखने और समझने की भी अपनी सीमाएं होती हैं और आप उस पर ज़रूरत से ज़्यादा दबाव नहीं डाल सकते तो उन्हें उनकी तरह चीजों को समझने का मौका दें और अपना मार्गदर्शन भी देते रहें। साथ ही बच्चों को भी यह समझने की ज़रूरत है कि कैसे वे अपनी मेहनत को सही तरीके से इस्तेमाल कर ज़्यादा से ज़्यादा सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

स्कूलों में परीक्षा का समय नजदीक है यहाँ हम बच्चों और माता पिता के लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं जिंका पालन कर आप बच्चे और खुद के दिमाग से भी परीक्षा का यह प्रेशर कम कर सकते हैं साथ ही अपनी दिनचर्या में कुछ खास बातों को सही तरीके से अपनाकर परीक्षा में बच्चे अच्छे नंबरों के साथ पास हो सकते हैं।

परीक्षा में बच्चों के लिए टिप्स (Tips for exam – Exam tips for school students)

एग्जाम के लिए टिप्स, सिलेबस को ध्यान से पढ़ें (How to study for exams – Exam tips in Hindi)

परीक्षा की तैयारी में सबसे पहला और अहम काम है अपने सिलेबस के बारे में बेहतर तरीके से जानना। अपने हर विषय के सिलेबस की आपको सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। सिलेबस को सामने रख कर अध्याय या यूनिट के अनुसार पढ़ाई शुरू करें। अगर आप स्कूल में पढ़ते हैं या बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अपने सिलेबस के हर बिन्दु के प्रति सतर्क रहें। इससे आपको पता होगा कि कौन सी चीज़ें आपने अच्छी तरह तैयार कर ली हैं और कौन से बिन्दु बाकी हैं और उन पर काम करना अभी बाकी है। इससे आप का दिमाग बिल्कुल निश्चिंत हो जाता है और किसी प्रकार की दुविधा भी नहीं रहती।

लिखकर करें प्रैक्टिस (Practice with writing : Exam preparation tips)

बहुत से बच्चों की आदत होती है कि वे बोल कर या मन में याद करते हुए पढ़ते हैं। पर परीक्षा कि तैयारी के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है। आपको लिखने की आदत भी होनी चाहिए और साथ ही आपकी लिखने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। कई बार बच्चे यह कहते हुए पाये जाते हैं कि उन्हें सब आता था लेकिन लिखने का समय नहीं मिला। यह दिक्कत आपके साथ न हो इसीलिए लिखने की आदत डालें, इससे आपको दो फायदे होंगे। आपकी लिखने की स्पीड तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो बेहतर मार्क्स के लिए आपकी मदद करेगा।

परीक्षा की तैयारी कैसे करे, जंप न करें (Do not jump the topic : Best tips for exam preparation)

कई बार बच्चे ऐसा करते हैं कि जो उन्हें आसान लगता है उसे पहले निबटाने की कोशिश करते हैं और जो उन्हें कठिन लगता है उसे बाद के लिए छोड़ देते हैं, ऐसा करते हुए परीक्षा का समय नजदीक आ जाता है और उस कठिन अध्याय के लिए समय कम मिलता है जिसकी तैयारी वो सही तरीके से नहीं कर पाते। इसीलिए परीक्षा के लिए यह सुझाव दिया जाता है कि कठिन चीजों की तैयारी पहले कर लें।

परीक्षा की तैयारी टिप्स, जल्दी उठने की आदत डालें (Wake up early in the morning, Exam tips in Hindi)

सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए अच्छा होता है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो यह आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक हो सकता है। परीक्षा के कुछ महीनों पहले से ही सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। सुबह अपने नियमित कार्यों को कर अपनी पढ़ाई शुरू करें। जल्दी उठ जाने पर आपका बहुत सा समय बच जाता है और दिन में आपको अधिक समय अपनी पढ़ाई के लिए मिलता है।

देर रात न करें पढ़ाई (How to prepare for exams in less time – Say no to late night study)

आपने अधिकांश बच्चों को देखा होगा कि वे पढ़ाई के लिए रात का समय चुनते हैं। पर यह आदत सही नहीं है। रात की पर्याप्त नींद सेहत के लिए बहुत जरुरी होती है। अगर आप रात में जागकर पढ़ते हैं तो आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और अगर अप सुबह देर से भी उठते हैं तब भी आपको सारा दिन आलस महसूस होता है, जो रात में जागने का ही नकारात्मक परिणाम होता है।

एग्जाम की तैयारी कैसे करे, समय सीमा बनाएँ (Best method to study for exams, Follow the time)

अपनी स्टडी और पढ़ाई के लिए एक निश्चित समय सीमा का पालन करना ज़रूरी है। आप किस विषय को कितना समय देंगे यह पहले ही तय कर लें। इस समय अंतराल में अपने उस विषय को पूरा कर ही लें और नियल समय से दूसरा विषय या अध्याय शुरू करें। यह निश्चित होना चाहिए की आप अपने समय के प्रति पाबंद रहेंगे और किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करेंगे।

हॉबी का रखें ध्यान (Exam preparation tips for students – exam ki tayari)

हर बच्चे की अपनी पसंद और हॉबी होती है। कई माता पिता और बच्चे खुद भी परीक्षा के नाम से ही अपनी रोज की हॉबी या आदतों को किनारे रख देते हैं पर यह आपके दिमाग के लिए बहुत आरामदायक हो सकता है। अगर आप अपने दिन का कुछ समय अपनी पसंद के काम को देते हैं तो इससे आपको थकान नहीं होती बल्कि आपकी थकावट दूर हो जाती  है और मन भी प्रसन्न रहता है। जैसे अगर आपको बागवानी का शौक है तो शाम का वक़्त अपने बगीचे में बिताएँ। आप चाहें तो बगीचे में ही अपने मनपसंद पौधे या फूल को देखते हुए स्टडी भी कर सकते हैं। यह आपको और आपके मन को एनर्जी से भर देता है।

सकारात्मक सोचें (Best tips for exam in Hindi : Think positive)

आप चाहे कितनी भी तैयारी क्यों न कर लें, लेकिन अगर आप अंदर से नकारात्मक हैं तो आपके साथ कुछ भी बेहतर नहीं हो सकता। आप अंदर से खुद को सकारात्मक महसूस कराएं, सोचें की आपने अब तक जितनी भी तैयारी की है यह सब आपको परीक्षा में मदद करेगी। आपने अपना बेहतर प्रयास किया है और इस दौरान मन में केवल सकरतमकता ही रखें।

सेहत का ध्यान रखें (Exam preparation tips, Health care)

परीक्षा के पहले कुछ दिनों से ही अपनी सेहत का ज़्यादा ध्यान रखें। बाहर का कुछ अनहेल्दी भोजन लेने से बचें। घर का बनाया ताज़ा खाना खाएं। ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं। मिर्च मसालेदार चीजों का प्रयोग कुछ दिन बंद कर दें इससे आपके पेट की सेहत बेहतर रहती है।

पढ़ाई करने के तरीके, गैजेट से दूर रहें (Exam tips for college students, Keep away your gadgets)

आजकल हर घर में मोबाइल और कम्प्युटर होते ही हैं। कुछ दिनों के लिए इन चीजों को अपने से दूर कर दें। खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज़्यादा ही शौक होता है, तो आप इस तरफ  खुद को आकर्षित न करें और मोबाइल तथा कम्प्युटर में बिताए जाने वाले वक़्त में कटौती करें।

एग्जाम की तैयारी करें (Preparation for exam or examination ki tyari)

परीक्षा में बैठने के पहले ही अपने पेन और लिखावट की बाकी चीजों का अच्छी तरह मुआयना कर लें। परीक्षा के लिए नई पेन का इस्तेमाल न करें बल्कि जिस पेन को आप हमेशा से उपयोग में ला रहे हैं उसी से परीक्षा में लिखें। एडमित कार्ड और बाकी चीज़ें भी एक जगह व्यवस्थित करें ताकि उसे बाद में ढूँढना न पड़े। एड्मिट कार्ड की एक कॉपी सुरक्षित कर अपने पास रखें जिसे खो जाने पर भी किसी प्रकार की परेशानी न हो।

समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे (Be on time – Best exam tips in Hindi (Pariksha ki taiyari)

समय का खास ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। अगर आपके घर से परीक्षा केंद्र ज़्यादा दूर है तो घर से कुछ समय पहले ही निकल जाएँ ताकि देरी की कोई आशंका न रहे।

शांत मन से दें परीक्षा (Board exam preparation tips – exam ki taiyari kaise kare)

परीक्षा हॉल में पहुँच कर पहले पानी पिएं प्रश्न पत्र को अच्छी तरह पढ़कर लिखना शुरू करें। इस दौरान अगर कोई प्रश्न नहीं बनता हो तो इस बारे में ज़्यादा न सोचें और जो आपके लिए आसान हो उससे शुरुआत करें। बिना तनाव या दबाव के खुले मन से परीक्षा दें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday