Top benefits of eggplant for your health – जानें बैंगन के खास गुण, बैंगन के फायदे

बैंगन हमारे यहाँ पाई जाने वाली एक सामान्य सब्जी है जो गुणों की खान है। यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभप्रद है जिसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है। इसमें मौजूद घटक हड्डियों को स्वस्थ रखने, एनीमिया से लड़ने, शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने तथा कैंसर जैसी बिमारी का मुक़ाबला करने के लिए सहायक होते हैं।

बैंगन में विटामिन सी, विटामिन के, थायमिन, नियासिन, विटामिन बी6, फ़ोलेट के साथ साथ शरीर के लिए ज़रूरी मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, कॉपर, आयरन, मैंगनीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम आदि भी मौजूद होते हैं। इन सब के अलावा बैंगन में प्रचुर मात्रा में फाइबर तत्व भी होता है जो शरीर का वजन कम करने से संबन्धित और भी कई फायदे प्रदान करता है। बैंगन से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं, उसी प्रकार यह गुणकारी सब्जी कई तरह से शरीर को लाभ भी प्रदान करती है, तो आइये जानें बैंगन के महत्वपूर्ण गुणों को, किस प्रकार बैंगन या भटा शरीर के लिए लाभदायक है।

बैंगन के लाभ ये पाचन में सहायक (Baigan ke labh it promotes digestive health)

शरीर को सभी प्रकार से संतुलन देने के लिए पाचन तंत्र (digestive system) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बैंगन में मौजूद फाइबर या रेशे पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं और आंतों को भी सही तरीके से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आसान शब्दों में कहें तो फलों में मौजूद फाइबर (fiber) या रेशे पेट में जाकर भोजन को पचने में मदद करते हैं। इसके प्रभाव से भोजन आसानी से पचता है और पेट के भीतर के विभिन्न अंग अपने कार्य सुचारु रूप से करते हैं।

दिल को स्वस्थ रखने में बैंगन की भूमिका (Promotes cardiovascular health hai eggplant ke fayde)

दिल की सेहत के लिए बैंगन बहुत फायदेमंद हो सकता है। स्टडीज़ में यह पाया है की बैंगन में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड फ्री रेडिकल्स से डटकर मुक़ाबला करती है और बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) को कम करने में सहायक होती है। इससे अपने आप गुड कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) की संख्या बढ़ जाती है और दिल की सेहत ठीक बनी रहती है। इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन बी, पोटेशियम और फाइबर की उच्च मात्रा बैंगन में होने से यह शरीर को अनेक प्रकार से सेहतमंद बनाने में मदद करता है। इसकी वजह से दिल के रोगों या दिल से संबन्धित तकलीफ़ों का खतरा कम होता है तो ऐसे लोग जो दिल के मरीज हैं या किसी भी तरह की हृदय से जुड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं उन्हें बैंगन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

कैंसर से बचने के लिए बैंगन का प्रयोग (Prevents cancer by eating brinjal)

बैगन में पॉलीफेनल उपस्थित होता है जो एंटी कैंसर गुणों से युक्त होता है, इसमें कैंसर का सामना करने और साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों को दूर रखने का गुण पाया जाता है। एंथोसाइनिन और क्लोरोजेनिक एसिड एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से कई रोगों से दूर रहने में मदद करते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। ये सभी तत्व शरीर की कोशिकाओं को डैमेज के खतरे से बचाते हैं और शरीर की आंतरिक सुरक्षा का कार्य करते हैं। इसके अलावा यह ट्यूमर के निर्माण को रोकता है और अनियमित कोशिका विभाजन की रोकथाम कर शरीर में कैंसर जैसी भयावह बिमारी को होने से रोकता है। क्लोरोजेनिक एसिड में मौजूद घटक विषैले रसायनों को घटाने में सहायक होते है और ऐसे एंजाइम्स को भी निष्क्रिय करते हैं जो शरीर में कैंसर का कारण होते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए बैंगन के घरेलू उपाय (Promotes bone health hai brinjal ke fayde)

बैंगन में मौजूद कैल्शियम और आयरन हड्डियों को मजबूती देने में सहायक होता है। बैंगन में फेनोलिक घटक होता है जो ओस्टोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। यह घटक हड्डियों की वजह से होने वाली समस्याओं जैसे दर्द आदि को भी कम करता है जो आर्थराइटिस की वजह से होते हैं। इस तरह आप समझ गए होंगे की बैंगन शरीर व हड्डियों के लिए कितना फायदेमंद है। यह हड्डियों से संबन्धित रोगों को दूर करने में सहायक होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

संज्ञानात्मक क्रियाओं को बेहतर करता है बैंगन से स्वास्थ्य लाभ (Eggplant promotes better cognitive function)

नासूनिन और एंथोसायनिन बैंगन की छाल में मौजूद होते हैं जो लिपिड परत की सुरक्षा में मदद करती यह यह लिपिड लेयर या परत  दिमाग की कोशिकाओं और सेल मेम्ब्रेन्स को डैमेज से बचाती है। इसका ऑक्सीडेंट तत्व दिमाग को अधिक से अधिक पोषण देने में भी मदद करता है इससे ब्रेन में जमा दूषित तत्व आसानी से बाहर निकल जाता है और दिमागी क्रिया प्रणाली सुचारु ढंग से कार्य करती है। बैंगन न केवल दिमागी तंदरुस्ती के लिए सहायक माना जाता है बल्कि इसका सीधा असर हमारी उम्र और याददाश्त पर भी पड़ता है। इसकी वजह से हमारी मेमोरी लंबे समय तक सुचारु तरीके से अपना कार्य करती है।

बैंगन के गुण ये एनीमिया से लड़ने में सहायक (Fight anemia with eggplant hai baigan ke gun)

अगर आपके शरीर में आइरन की कमी है तो आपको खून की कमी जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है। खून की कमी से एनीमिया रोग होता है जिसके कुछ सामान्य लक्षण, कमजोरी और चक्कर आना इत्यादि है। इससे बचने के लिए आपको बैंगन का उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए। बैंगन का सेवन करने पर आप दवाओं के साथ इसकी मदद से प्राकृतिक लौह तत्व प्राप्त कर सकते हैं और केवल इतना ही नहीं बल्कि बैंगन में कॉपर की भी उचित मात्रा होती है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपकी मदद करती है।

डायबिटीज़ के इलाज में बैंगन का उपाय (Eggplant helps in controlling diabetes)

बैंगन में फाइबर की उच्च मात्रा होने के साथ ही साथ निम्न मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जो डायबिटीज़ को कंट्रोल में करने के काम आता है। यह एक सेहतमंद सब्जी है जिसका प्रयोग आपको अपने भोजन में ज़रूर करना चाहिए। यह दोनों ही तरह के डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है। बैंगन आपके शरीर के ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखता है और इंसुलिन का स्तर भी संतुलित बनाता है। शुगर की बिमारी में बैंगन एक लाभदायक सब्जी है जिसका प्रयोग कर आप सेहत के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मोटापा घटाने के लिए का घरेलू उपाय (Eggplant for weight management me baigan ke labh)

बढ़ता मोटापा एक बहुत ही आम समस्या बन् चुका है, बैंगन में मौजूद फाइबर या रेशे आपके भूख को नियंत्रण में रखकर शरीर के पाचन संबंधी समस्याओं को भी बेहतर करते हैं। अगर आप वजन कम करेने के लिए डाइट चार्ट का प्रयोग नियमित रूप से कर रहे हैं तो आपको अपने डाइट में बैंगन का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए। यह आपको भूख को कम करता है और आपको पेट भरे होने का एहसास कराता है। इसकी वजह से आप ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी की मात्रा लेने से भी बच जाते हैं।

खूबसूरत त्वचा के लिए खाएं बैंगन (Baigan ke fayde se eggplants for beautiful skin)

क्या आपने कभी सोचा है की बैंगन के प्रयोग से आप खूबसूरत त्वचा भी पा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और शरीर तथा त्वचा को पोषण देने वाले कई तत्व एक साथ पाये जाते हैं जो आपके पूरे शरीर के साथ त्वचा को भी लंबे समय तक सुंदरता प्रदान कर सेहतमंद बनाते हैं। बैंगन या भटे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के निखार को बढ़ाकर इसे तरोताजा व कांतिमय बनाए रखने में मदद करते हैं।

loading...