Exercises on penile enhancement – Penis enlargement exercise, workouts – गुप्तांगों की लम्बाई बढ़ाने हेतु कुछ व्यायाम

कई लोगों को इस बात की चिंता सताती रहती है कि उनका गुप्तांग दूसरों की तुलना में छोटा है। यहां तक कि कई महिलाओं को भी बड़े गुप्तांग वाले पुरुष ही पसंद आते हैं। यह बात साबित हो चुकी है कि छोटे गुप्तांग वाले पुरुषों के मुकाबले बड़े गुप्तांगों वाले पुरुष महिलाओं को ज़्यादा संतुष्ट करने की क्षमता रखते हैं। अतः सारे पति अपनी पत्नियों को संतुष्टि प्रदान करने का ज़रिया खोजते रहते हैं। व्यायाम एक ऐसा तरीका है जिसकी बदौलत पुरुष अपने गुप्तांग का आकार बढ़ा सकते हैं और इससे उन्हें अपनी मर्दानगी को लेकर संतोष होता है। इससे उनकी सेक्स लाइफ भी काफी खुशनुमा हो जाती है।

गुप्तांग बढ़ाने की थ्योरी (Theory on penile enhancement)

गुप्तांग को आमतौर पर एक मांसपेशी की तरह नहीं देखा जाता। पर कई लोग मानते हैं कि व्यायाम से इसका आकार बढ़ाया जा सकता है। व्यायाम के दौरान गुप्तांग के अंदर खून को आने दिया जाता है जिसमें कई पोषक पदार्थ और सप्लीमेंट्स भी होते हैं। जब लोग इस व्यायाम को बार बार करते हैं तो टिश्यू में पोषक पदार्थों का सही प्रकार से संचार होने के कारण गुप्तांग का आकार हमेशा के लिए बढ़ जाता है। लोगों के द्वारा अमल में लाये गए व्यायाम का प्रकार अलग हो सकता है, पर मूल उद्देश्य एक ही रहता है।

गुप्तांग बढ़ाने के व्यायाम के प्रकार (Variety of penile enhancement exercise)

इस प्रकार के व्यायाम की मूल तकनीक स्ट्रेचिंग होती है। आप या तो खुद से ही स्ट्रेचिंग का व्यायाम जारी रख सकते हैं, या फिर गुप्तांग के साथ कोई वज़न बाँध देते हैं। अन्य व्यायामों के साथ स्ट्रेचिंग से सारे टिश्यू अच्छे से खुल जाते हैं। इससे सारे टिश्यू व्यायाम के लिए तैयार रहते हैं। इस व्यायाम में शामिल है:-

  1. गुप्तांग के निचले हिस्से को पकड़ना
  2. गुप्तांग को 30 सेकंड तक पकडे रहना
  3. गुप्तांग को नीछे की तरफ खींचना
  4. इसे आसपास की ओर स्ट्रेच करना

जेलकिंग(Jelqing)

यह तकनीक गुप्तांग को लम्बा करने की एक और अच्छी विधि है। यहां इस क्रिया को इस तरह पूरा किया जाता है कि आपका हाथ गुप्तांग के बेस को अच्छे से पकड़ सके। अब अपने हाथ को नीचे से ऊपर करते रहे। इस क्रिया से गुप्तांग में खून को रोककर उसे ऊपर की ओर ले जाने में सहायता मिलती है। अगर आप इस क्रिया को निरंतर करें तो आपको अपने गुप्तांग में काफी बढ़त देखने को मिलेगी। अगर आप इस व्यायाम को शुरू ही कर रहे हैं तो शुरुआत में इस प्रक्रिया को 10 मिनट तक करें।

ज़्यादा मोटाई के लिए युलिस(Ulis)

अगर आप अपने गुप्तांग को बड़े के साथ चौड़ा भी बनाना चाहते हैं तो युलिस आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह तकनीक काफी नयी है और अपने लिंग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। पर नौसिखियों के लिए यह पद्दति सही नहीं है। जैकिंग की तरह ही इसमें भी आपको अपने लिंग को पकड़ना होता है। इसमें आपको अपने गुप्तांग का बेस 30 से 60 सेकंड तक पकड़ना होता है।

जाइ(JAI)स्ट्रेच

लिंग को लंबा और मोटा बनाने की एक और विधि है जाई स्ट्रेच। यह प्रक्रिया काफी प्रसिद्द है और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग आवश्यक है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि नौसिखिये लोग भी इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आपको अपने लिंग को धीरे से 2 सेकंड तक दबाना होता है और फिर इसे बिना छोड़ा थोड़ी सी ढील देनी होती है। 2 सेकंड का विश्राम करके आपको दोबारा यह प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

अच्छे परिणामों के लिए आपको इसमें समय लगाना होगा। इसके लिए विशषज्ञों और डॉक्टरों से सलाह कर लें।

लिंग की लम्बाई बढ़ाने के व्यायाम (Exercises for penis enlargement)

बैकवर्ड विधि (Backward method)

ये व्यायाम प्रभावी तो है, पर इसके लिए आपको विशेषज्ञों की सलाह लेनी पड़ती है। इस व्यायाम के अंतर्गत आपको अपने लिंग की ऊपरी खाल को पीछे की ओर खींचना होता है। इस समय खाल के नीचे दूसरी ऊँगली रखकर इसे सहारा दें। इस अवस्था में 10 सेकंड तक रहे और इसके बाद छोड़ दें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग दिन में 5 मिनट तक करें।

अपोजिट पुल (Opposite pull)

इस व्यायाम के आरम्भ में अपना डायन हाथ अपने लिंग के सिरे पर रखें। सबसे पहले अपना बांया हाथ लिंग के शुरुआती भाग या बेस पर रखें। अब इसे दोनों हाथों से उलटी दिशा में खींचें। आपको अंदर एक स्ट्रेच महसूस होगा। पर आपको काफी सावधान रहना होगा। थोड़ी सी भी पीड़ा होने पर तुरंत ही इस व्यायाम को करना छोड़ दें। छोटे से ब्रेक के बाद दोबारा इसे शुरू करें।

गोलाकार मुद्रा में घुमाना (Circular rotation)

सबसे पहले अपने लिंग को अपने दाहिने हाथ से बाहर निकालें और इसे ज़ोर से पकड़ें। अब इसे धीरे से घुमाने का प्रयास करें। इस व्यायाम को एक बार में करीब 30 सेकंड तक करें। इसे क्लॉकवाइस दिशा में घुमाएं। अब यही प्रक्रिया बांये हाथ से करें और अबकी बार इसे एंटी क्लोकवाइस घुमाएं। अगर आप दिन में 5 से 6 बार इस व्यायाम को करते हैं तो आपका लिंग काफी बढ़ सकता है।

केगेल्स(Kegels)विधि

यह एक काफी आम और प्रभावी तरीका है जिसका प्रयोग करने के बाद आपका लिंग काफी बड़ा और चौड़ा दिखने लगेगा।इस विधि के अंतर्गत आपको अपनी PC मांसपेशियों को दिन में करीब 20 से 30 बार सिकोड़ना होगा। इससे आपको अनचाहे वीर्य स्त्राव या लीकेज से भी छुटकारा मिलेगा जिसके शिकार आप अमूमन अपने साथी के साथ सेक्स के दौरान होते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday